दिल्ली-एनसीआर में 6 महीने में होंगे 300 और ईवी चार्जिग स्टेशन
Monday, 19 August 2019 08:49

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में अगले पांच से छह महीने में 300 और इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) बैटरी चार्जिग स्टेशन लगेंगे।

चार्जिग स्टेशन लगाने की योजना एनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के तहत चल रही है। ईईएसएल ऊर्जा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र का एक संयुक्त उद्यम है।

वर्तमान में कंपनी ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के सहयोग से देश की राजधानी में 55 डीसी-0001 15 केवी का चार्जिग स्टेशन लगाया है।

ईईएसएल के प्रबंधन निदेशक सौरभ कुमार ने आईएएनएस को बताया, "हम अगले पांच से छह महीने में दिल्ली-एनसीआर में 300 चार्जिग स्टेशन लगाने जा रहे हैं। हमने हाल ही में नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (नोएडा) के साथ 100 पब्लिक चार्जिग स्टेशन स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।"

पब्लिक चार्जिग स्टेशन के अलावा कंपनी ने सिर्फ दिल्ली में कुल 305 कैप्टिव चार्जर स्थापित किए हैं जिनमें से 102 डीसी-001 फास्ट चार्जर हैं और 203 एसी-001 चार्जर हैं।

कुमार ने कहा, "ईईएसएल ने पहले ही दिल्ली के प्रमुख बाजारों में 55 पब्लिक चार्जिग स्टेशन स्थापित किए हैं। सड़क पर मौजूद मौजूदा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ये चार्जिग स्टेशन काफी हैं।"

उन्होंने कहा, "हालांकि हम भावी जरूरतों को समझते हैं क्योंकि ईवी की मांग काफी बढ़ रही है। इसलिए हम दिल्ली-एनसीआर और देश के अन्य नगरों में चार्जिग स्टेशन में विस्तार कर रहे हैं। ई-चार्जर लगाने के लिए हम दूसरे नगरों के साथ भी बातचीत कर रहे हैं और आवश्यकतानुसार इसका विस्तार जारी रहेगा।"

वर्तमान में दिल्ली में कनॉट प्लेस और खान मार्केट समेत अन्य जगहों पर चार्जिग स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss