मप्र के 32 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश
Tuesday, 10 September 2019 15:13

  • Print
  • Email

भोपाल: मध्य प्रदेश में अब तक हुई बारिश से जाहिर होता है कि इस बार मानसून पूरी तरह मेहरबान है। राज्य के 32 जिलों में तो सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। आधिकारिक तौर पर जारी ब्यौरे के अनुसार, प्रदेश में इस वर्ष मानसून में एक जून से नौ सितम्बर तक 32 जिलों में सामान्य से अधिक, 17 जिलों में सामान्य एवं शेष तीन जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है। सर्वाधिक बारिश जबलपुर जिले में और सबसे कम सीधी जिले में दर्ज की गई है।

बताया गया है कि राज्य के जबलपुर, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, सागर, सिंगरौली, इंदौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, खरगोन, बड़वानी, खण्डवा, बुरहानपुर, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, श्योपुरकलां, गुना, अशोकनगर, भोपाल, सीहोर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, होशंगाबाद, हरदा और बैतूल वे जिले हैं जहां सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

वहीं, कटनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडौरी, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, शिवपुरी और दतिया में सामान्य बारिश हुई है, जबकि शहडोल और सीधी जिले में सामान्य से कम बारिश हुई है।

राज्य के बड़े हिस्से में सामान्य और उससे अधिक बारिश होने के चलते नदी, नाले से लेकर तमाम जल स्रोत लबालब हैं। कई स्थानों पर तो बारिश के चलते जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.