नई दिल्‍ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को मीडिया कांफ्रेंस को संबोधित किया। उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत के बढ़ते अस्‍तित्‍व से लेकर इन दिनों कश्‍मीर मुद्दे पर पाकिस्‍तान के साथ जारी तनाव का भी जिक्र किया। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बहरीन, मालदीव्‍स, रूस दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि इन सौ दिनों में कई देशों के साथ हमारे संबंध मजबूत हुए हैं। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, ‘गुलाम कश्‍मीर भारत का हिस्‍सा है और हमें उम्‍मीद है कि एक दिन इसपर हमारा अधिकार हो जाएगा।’

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्‍तान का नाम नहीं लिया लेकिन कहा, ‘हमारे एक पड़ोसी की ओर से अलग तरह की चुनौती है, यह तब तक ऐसा ही रहेगा जब तक वह सामान्‍य नहीं हो जाता और आतंक के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता।’कश्‍मीर को अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दा बनाने के प्रयासों को लेकर विदेश मंत्री ने कहा, ‘भारत की स्‍थिति मजबूत हुई हैं और इसके आंतरिक मामले भी मजबूत हो जाएंगे।’ उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीर पर लोग क्‍या कहते हैं उसकी चिंता न करें, इस पर 1972 से भारत के लिए भविष्‍यवाणी की जाती रही है।

अफ्रीका के साथ संबंधों के प्रगाढ़ होने की बात को रेखांकित करते हुए कहा कि वहां 18 भारतीय दूतावास खोले जाने का काम चल रहा है। बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन हाल में ही पूरे हुए हैं। उन्‍होंने कहा, ‘जी 20, ब्रिक्‍स जैसे बहुपक्षीय मंचों पर भारत की आवाज सुनी जाने लगी है।’ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, ‘विदेश नीति व देश की नीतियों के बीच मजबूत लिंक बने हैं। पिछले 100 दिनों में हम अफ्रीका में काफी एक्‍टिव हुए हैं। हमारी अफ्रीका प्रतिबद्धताओं को लेकर हमारे प्रयासों में काफी इजाफा हुआ है। वहां 18 दूतावास को खोलने का काम चल रहा है।’ 

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 69वां जन्‍मदिन है। उन्‍होंने नमामि देवी नर्मदे महोत्सव के तहत सरदार सरोवर बांध पर मां नर्मदा की पूजा अर्चना करके अपना जन्‍मदिन मनाया। साथ ही नर्मदा जिले के केवड़िया में बांध तथा स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास चल रहीं विकास परियोजनाओं का जायजा लिया। प्रधानमंत्री ने केवड़िया में बांध स्थल पर ही आयोजित एक जनसभा को संबोधित भी किया। इसके बाद उन्‍होंने गांधीनगर में अपनी मां हीरा बेन से मुलाकात की। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को 70 साल तक भेदभाव का सामना करना पड़ा है। इसके दुष्परिणाम, हिंसा और अलगाव के रूप में देश ने भुगता है। सरदार साहब की प्रेरणा से ही सरकार ने एक जरूरी फैसला देश के हित में लिया है। हम जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में विश्वास और विकास की गंगा बहाएंगे। यह सेवक भारत की एकता और श्रेष्ठता के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। हमारी सरकार ने 100 दिन में कई बड़े फैसले लिए हैं। हम आप सबको विश्‍वास दिलाना चाहते हैं कि हमारी नई सरकार पहले से भी तेज गति से काम करेगी और बड़े लक्ष्‍यों को हासिल करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन सरदार साहब द्वारा भारत की एकता की उनकी कोशिशों का स्वर्णिम पृष्ठ है। आज हैदराबाद मुक्ति दिवस भी है। सरदार साहब की कोशिशों से आज के दिन 1948 में हैदराबाद का भारत में विलय हुआ था। हैदराबाद आज देश की उन्नति और प्रगति में पूरी मजबूती से योगदान दे रहा है। कल्पना करें यदि सरदार पटेल जी की वह दूरदर्शिता ना रहती तो आज भारत का नक्शा कैसा होता और इसकी समस्याएं कितनी विकराल होतीं। एक भारत, श्रेष्ठ भारत के उनके सपने को आज देश साकार होते हुए देख रहा है। आजादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे उन्‍हें आज देश पूरा करने की कोशिशें कर रहा है। 

टूरिज्म की बात जब आती है तो स्टेचू ऑफ यूनिटी की चर्चा स्वभाविक है। स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी से पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिला है। इसके कारण केवड़िया और गुजरात पूरे विश्व के टूरिज्म मैप पर प्रमुखता से आ गया है। पर्यटकों को आकर्षित करने के मामले में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी ने अमेरिका के स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी को भी पीछे छोड़ दिया है। इसके लोकार्पण के अभी केवल 11 महीने ही हुए हैं लेकिन अब तक 23 लाख से अधिक पर्यटक देश और दुनिया से यहां आ चुके हैं। हर दिन यहां औसतन साढ़े आठ हजार टूरिस्ट आ रहे हैं। मुझे बताया गया है कि पिछले महीने जन्माष्टमी के दिन तो रिकॉर्ड 34 हजार से अधिक पर्यटक यहां पहुंचे थे। अब हमें इस क्षेत्र को केवल सिंगल यूज प्‍लास्टिक से बचाना है। 

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 69वां जन्‍मदिन है। उन्‍होंने नमामि देवी नर्मदे महोत्सव के तहत सरदार सरोवर बांध पर मां नर्मदा की पूजा अर्चना करके अपना जन्‍मदिन मनाया। साथ ही नर्मदा जिले के केवड़िया में बांध तथा स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास चल रहीं विकास परियोजनाओं का जायजा लिया। अब प्रधानमंत्री केवड़िया में बांध स्थल पर आयोजित एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। समारोह के लिए गुंबद के आकार का एक बड़ा पंडाल बनाया गया है जिसमें बड़ी संख्‍या में नर्मदा, भरूच और छोटाउदयपुर जिलों से लोग आए हुए हैं। 

पीएम ने कहा कि आज का यह अवसर बहुत भावनात्मक है। सरदार पटेल ने जो सपना देखा था वह दशकों बाद आज पूरा हो रहा है। सरदार सरोवर बांध और सरदार साहब की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, दोनों ही उसी इच्छाशक्ति और उसी संकल्पशक्ति के प्रतीक हैं। आज निर्माण और सृजन के देवता विश्वकर्मा जी की जयंती है। नए भारत के निर्माण के जिस संकल्प को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं, उसमें भगवान विश्वकर्मा जैसी इच्छाशक्ति बहुत जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के साथ साथ भी विकास हो सकता है। प्रकृति हमारे लिए आराध्य है, पर्यावरण को बचाते हुए कैसे विकास किया जाता है, इसका उदाहरण केवडिया में देखने को मिलता है। एक तरफ सरदार सरोवर बांध है, बिजली उत्पादन के यंत्र हैं तो दूसरी तरफ एकता नर्सरी, बटर-फ्लाई गार्डन जैसी इको-टूरिज्म से जुड़ी बहुत ही सुंदर व्यवस्थाएं हैं।  

पीएम मोदी ने केवड़िया में बांध स्थल पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कभी मुझे मन करता था कि फोटो निकालूं लेकिन आज मन कर रहा था कि काश मेरे हाथ में कैमरा होता और मैं इन पलों को कैद कर लेता। आज सरदार पटेल का सपना साकार हुआ है। नर्मदा की योजना से गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के किसानों को लाभ मिलेगा। 

शाहजहांपुर: पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता चिन्मयानंद की हालत बिगड़ गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) उन पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच कर रही है। चिन्मयानंद (72) के मुमुक्षु आश्रम में सोमवार रात डॉक्टरों की एक टीम को उनके इलाज के लिए बुलाया गया।

इससे कुछ ही घंटों पहले उन पर दुष्कर्म और ब्लैकमेलिंग का आरोप लगाने वाली कानून की छात्रा ने सोमवार को आरोपी के खिलाफ मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में धारा 164 के तहत अपना बयान दर्ज कराया था।

एसआईटी सूत्रों ने कहा कि कोर्ट में पीड़िता के बयान के बाद, चिन्मयानंद के खिलाफ दर्ज मामले में सोमवार को दुष्कर्म का आरोप जोड़ा जा सकता है।

चिन्मयानंद को बेचैनी और कमजोरी की शिकायत बताई जा रही है। मेडिकल टीम ने कहा कि वे डायरिया से पीड़ित हैं।

डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व कर रहे डॉ. एम.एल. अग्रवाल ने कहा, "उन्हें मधुमेह भी है जिससे कमजोरी हो रही है। हमने उन्हें जरूरी दवाई दी है और पूर्ण आराम की सलाह दी है।"

पीड़िता ने पांच सितंबर को दिल्ली में चिन्मयानंद के खिलाफ लोधी रोड पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज कराई थी, जिसे बाद में शाहजहांपुर ट्रांसफर कर दिया गया था।

--आईएएनएस

लेह: बौद्ध धर्मगुरू ग्यालवांग द्रुक्पा ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 69 वें जन्मदिन पर बधाई दी, जो द्रुक्पा वंश से संबंधित 17वीं शताब्दी के हेमिस मठ के प्रमुख हैं। यह हिमालय में सबसे बड़ा मठ है।

ग्यालवांग द्रुक्पा ने ट्वीट किया, "बहुत उत्साह के साथ नरोपा फेस्टिवल आयोजन समिति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देती है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम देश के साथ लद्दाख को एकजुट करने के लिए भारत सरकार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं और सभी को हेमिस में हमारे जश्न में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।"

पांच दिवसीय नरोपा उत्सव, बौद्ध आध्यात्मिकता, संस्कृति और परंपरा का एक कार्निवल है जिसमें द्रुक्पा धर्मगुरुओं की एक बड़ी मंडली जुटती है। सोमवार को लेह से लगभग 45 किमी दूर हेमिस मठ में यह शुरू हुआ।

लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने की खुशी में इस बार एक विशेष उत्सव मनाया जा रहा है।

महान भारतीय संत नरोपा की 1003वीं जयंती के उपलक्ष्य में, नरोपा उत्सव में मुख्य रूप से लद्दाख, भूटान और नेपाल से हजारों भक्तों को शामिल होते देखा जा रहा है।

इस उत्सव के दौरान एक पारंपरिक तीरंदाजी प्रतियोगिता, स्थानीय और बॉलीवुड कलाकारों की प्रस्तुति, फैशन शो आदि हो रहे हैं। 20 सितंबर को इस फेस्टिवल का समापन होगा।

--आईएएनएस

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन पर मंगलवार को उनके एक निष्ठावान समर्थक ने यहां स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में 1.25 किलोग्राम का सोने का मुकुट चढ़ाया है। अरविंद सिंह ने मंदिर में सोने का मुकुट मोदी के जन्मदिन की पूर्वसंध्या पर चढ़ाया।

सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने मन्नत मांगी थी कि वाराणासी लोकसभा क्षेत्र से सांसद मोदी लगातार दूसरी बार सरकार में आते हैं तो वह मंदिर में मुकुट चढ़ाएंगे।

उन्होंने कहा, "मोदी ऐसे नेता हैं जो अभूतपूर्व तरीके से राष्ट्र निर्माण कर रहे हैं। इसलिए मैंने भगवान हनुमान को सोने का मुकुट चढ़ाने का फैसला किया जिससे मोदी और देश का भविष्य सोने की तरह चमके। यह भगवान राम को वाराणसी की जनता का उपहार है।"

वाराणसी में प्रधानमंत्री का जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। यहां दीप जलाकर और गरीबों को मिठाइयां और फल बांटकर उनका जन्मदिन मनाया जा रहा है।

मोदी इस दौरान अहमदाबाद में हैं। भाजपा इस अवसर को सेवा सप्ताह के तौर पर मना रही है। इस दौरान विभिन्न सामाजिक कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

--आईएएनएस

लंदन: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के उप-कप्तान बेन स्टोक्स का मानना है कि युवा तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर आस्ट्रेलिया में 2021-22 में अपनी टीम को एशेज जिताने में मदद कर सकते हैं। आर्चर ने हाल में 2-2 से ड्रॉ हुई सीरीज में पांच मैचों में कुल 22 विकेट लिए थे। उन्होंने विश्व कप का खिताब जीतने में भी इंग्लैंड की काफी मदद की थी।

'द गार्जियन' ने स्टोक्स के हवाले से बताया, "मैं नहीं समझता कि मैंने अपने समय में उनसे ज्यादा टैलेंटेड क्रिकेटर देखा है। टीम में ऐसा गेंदबाज होना अच्छा है। इसमें कोई शंका नहीं कि वह 2021-22 में आस्ट्रेलिया में एशेज जीतने में हमारी मदद कर सकते हैं।"

स्टोक्स ने कहा, "वह कंट्रोल के साथ 90 मील प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद कर सकते हैं और ऐसा गेंदबाज दुनिया के किसी भी हिस्से में घातक होता है।"

इंग्लैंड की टीम अब न्यूजीलैंड अक्टूबर में पांच टी-20 और दो टेस्ट मैच खेलेगी।

--आईएएनएस

 

 

 

नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान): एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारत की विनेश फोगाट ने यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में मंगलवार को जीत के साथ शुरुआत की है। महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग में विनेश ने दमदार प्रदर्शन किया और पहले मुकाबले में रियो ओलम्पिक की पदक विजेता स्वीडन की सोफिया मैटसन को 13-0 के बड़े अंतर से शिकस्त दी।

मैटसन ने 2016 में रियो में हुए ओलम्पिक खेलों में कांस्य पदक हासिल किया था। हालांकि, विनेश को अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ कुछ खास परेशानी नहीं हुई और वह शुरुआत से ही उन पर हावी नजर आई।

रैफरी ने टेकनिकल सुपरियोरिटी के आधार पर 25 वर्षीय विनेश को विजेता घोषित किया। भारतीय खिलाड़ी को अगले दौर में जपान की मायू मुकाइदा का सामना करना है। जापानी खिलाड़ी ने पिछले साल बुडापेस्ट में हुए विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था।

विनेश 50 किग्रा से अब 53 किग्रा भार वर्ग में रिंग में उतरती हैं। विनेश ने यासर डागु, पोलैंड ओपन और स्पेन ओपन में स्वर्ण पदक जीते हैं।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: डूसू चुनाव की गहमा-गहमी के बीच चोरों ने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स के गर्ल्स हॉस्टल में सेंध लगा दी। चोरी का पता तब चला जब एक छात्रा के एटीएम कार्ड से हजारों रुपये निकल गए। इस सिलसिले में पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। घटना 12 सितंबर की बताई जाती है। उत्तरी दिल्ली के मौरिस नगर थाने में दर्ज मामले के मुताबिक, "घटना को अंजाम देने वाला चोर सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दे रहा है।"

शिकायतकर्ता छात्रा प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रही है।

उसने पुलिस को बताया कि, "हॉस्टल के कमरे से कुछ नकदी और डेबिट कार्ड (एटीएम) चोरी हुआ है। घटना का पता तब चला जब मेरे मोबाइल पर एटीएम से 50 हजार रुपये निकाले जाने का मैसेज आया।"

मौरिस नगर थाना पुलिस के एक अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर आईएएनएस से बात करते हुए बताया कि इस संबंध में थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है।

पुलिस को मिली शिकायत के मुताबिक, "घटना वाले दिन गुरुवार को दोपहर करीब 1.40 बजे संदिग्ध व्यक्ति को हॉस्टल परिसर में घुसते हुए सीसीटीवी में साफ-साफ देखा जा सकता है। संदिग्ध शख्स पहले कुछ देर तक सुरक्षा कर्मियों वाले कमरे के आसपास घूमता दिख रहा है, उसके बाद वो कमरे की ओर बढ़ जाता है।"

जांच-पड़ताल के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने पाया कि महिला के वेश में एक पुरुष चोरी की वारदात को अंजाम दे रहा था। पुलिस जांच के दौरान सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए तो हैरान करने वाली जानकारी सामने आई। सीसीटीवी फुटेट में चोरी को वारदात को अंजाम देने वाला युवक नजर आया, जो महिला के कपड़ों में चोरी की वारदात को अंजाम देता था।

पुलिस ने मामला भले ही दर्ज कर लिया हो, मगर हॉस्टल में रह रही छात्राओं में भय का माहौल व्याप्त है। इस सिलसिले में आईएएनएस ने उत्तरी दिल्ली जिला पुलिस उपायुक्त मोनिका भारद्वाज से बात करनी चाही। उन्होंने बताया कि वे मीटिंग में व्यस्त हैं।

--आईएएनएस

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि अमेरिका को मध्य पूर्व के तेल या गैस की जरूरत नहीं है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, ट्रंप ने ट्विटर पर कहा, "चूंकि हमने पिछले कुछ सालों में ऊर्जा क्षेत्र में इतना अच्छा काम किया है (धन्यवाद, श्रीमान राष्ट्रपति!), हम एक विशुद्ध ऊर्जा निर्यातक हैं।"

उन्होंने कहा, "हम अब दुनिया में नंबर एक ऊर्जा उत्पादक हैं।" उन्होंेने आगे कहा, "हमें मध्य पूर्व के तेल और गैस की जरूरत नहीं है, और वास्तव में वहां बहुत कम टैंकर हैं।"

ट्रंप ने कहा, "लेकिन हम अपने सहयोगियों की मदद करेंगे।"

सऊदी अरब की गैस कंपनी अरामको के दो तेल संयंत्रों पर शनिवार को 10 ड्रोनों से हमला किया गया था, जिसके चलते इसके उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत कमी आई।

अमेरिकी सरकार के एक उच्चाधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि वर्तमान में अमेरिका के पास आपात स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए 63 करोड़ बैरल क्रूड है।

--आईएएनएस

Page 1 of 12712

Don't Miss