कानपुर: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी 2019 का लोकसभा चुनाव कहीं से भी नहीं लड़ेंगे। पार्टी ने उन्हें टिकट देने से इनकार कर दिया है। कानपुर के लोगों को लिखे एक पत्र में जोशी ने कहा, "प्रिय कानपुर वासियों, भाजपा के महासचिव रामलाल ने मुझे आज अवगत कराया है कि मुझे कानपुर से या कहीं अन्य से आगामी संसदीय चुनाव नहीं लड़ना चाहिए।"

जोशी दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी व लालकृष्ण आडवाणी समेत भाजपा के संस्थापक सदस्यों में एक हैं।

भाजपा ने आडवाणी को भी टिकट देने से इनकार कर दिया है और उनकी गांधीनगर लोकसभा सीट से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को मैदान में उतारा है।

आडवाणी 1991 से गांधीनगर सीट का छह बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वाजपेयी ने भी 1996 में गांधीनगर सीट का प्रतिनिधित्व किया था।

जोशी (85) ने अपनी वाराणसी सीट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए छोड़ दी थी। उन्होंने 2014 में कानपुर सीट से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी।

--आईएएनएस

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए राज्यपाल तथा सरकारी एजेंसियों को भाजपा का प्रचारक बताया है। उन्होंने ट्वीट किया, "- भाजपा के चुनावी मुद्दे : 1- विपक्ष, 2- विपक्ष, 3- चौकीदार

- भाजपा के प्रचारक : 1- राज्यपाल, 2- सरकारी एजेंसियां, 3- मीडिया

- भाजपा की चुनावी रणनीति : 1- सोशल मीडिया, 2- नफरत, 3- पैसा

- भाजपा के पांच साल की उपलब्धि : 1- भीड़तंत्र, 2- किसानों का अपमान, 3- बेरोजगारी।"

इससे पहले अखिलेश ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा था, "भाजपा अपनी रैलीयों में केवल विपक्ष की बातें क्यों कर रही है? क्या भाजपा के पास पांच साल की कोई सकारात्मक उपलब्धि नहीं है? इसी कारण जनता के आक्रोश और हार के डर से भाजपा के कार्यकर्ता चुनाव प्रचार से बच रहे हैं।"

--आईएएनएस

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि अगर 2016 चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप संबंधी विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मुलर की पूरी जांच रिपोर्ट जारी कर दी जाती है तो इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा और यह उनके लिए बिल्कुल भी चिंता की बात नहीं है ।

ट्रंप ने अमेरिका की यात्रा पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद व्हाइट हाउस में संवाददाताओं के इस सवाल के जवाब में कि क्या वह चाहते हैं कि मुलर की पूरी रिपोर्ट जारी हो, उन्होंने कहा, "यह मेरे लिए बिल्कुल भी चिंता की बात नहीं है।"

सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, मुलर ने 2016 के अमेरिकी राष्ट्रति चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की करीब दो साल से जारी जांच की रिपोर्ट पिछले सप्ताह अटॉर्नी जनरल विलियम बर को सौंप दी थी। कांग्रेस को रविवार को सौंपे गए उसके सारांश में कहा गया है कि जांच में ट्रंप की प्रचार अभियान टीम और रूसी सरकार के बीच किसी प्रकार की सांठगांठ का कोई सबूत नहीं मिला है।

--आईएएनएस

 

बेंगलुरू: लोकसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को अपने कर्नाटक युवा मोर्चा के महासचिव तेजस्वी सूर्या को प्रतिष्ठित बेंगलुरू दक्षिण सीट से उम्मीदवार बनाया है। यहां 18 अप्रैल को चुनाव होना है। भाजपा के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने कर्नाटक उच्च न्यायालय में वकालत कर रहे 28 वर्षीय सूर्या को उम्मीदवार बनाया है।

उन्होंने कहा, "सूर्या हमारी राष्ट्रीय सोशल मीडिया टीम के भी सदस्य हैं।"

यहां से 'युवा तुर्क' को उम्मीदवार बनाए जाने से दिवंगत केंद्रीय मंत्री एच.एन. अनंत कुमार की पत्नी की यहां से चुनाव लड़ने की उम्मीदों को झटका लगा है। अनंत कुमार 1996 के बाद से यहां रिकॉर्ड छह बार चुने गए थे।

पार्टी द्वारा चुने जाने के बाद सूर्या ने ट्वीट किया, "हे भगवान। हे भगवान। मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री और सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के अध्यक्ष ने बेंगलुरू दक्षिण जैसी प्रतिष्ठित सीट के लिए 28 वर्षीय युवक पर अपना विश्वास जताया है।"

उन्होंने कहा, "यह सिर्फ भाजपा में हो सकता है। सिर्फ नरेंद्र मोदी के 'न्यू इंडिया' में।"

कांग्रेस ने सोमवार को राज्यसभा सदस्य बी.के. हरिप्रसाद को यहां से अपना प्रत्याशी घोषित किया था।

भाजपा ने बेंगलुरू ग्रामीण लोकसभा सीट से अश्वत नारायण को अपना प्रत्याशी बनाया है जो यहां से कांग्रेस के सांसद डी.के. सुरेश को टक्कर देंगे। सुरेश यहां से दूसरी बार चुनाव लड़ेंगे।

--आईएएनएस

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मंगलवार को 52 लोकसभा क्षेत्रों में ताबड़तोड़ जनसभाएं करने जा रही है जिनमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से लेकर केन्द्र व प्रदेश सरकार के मंत्री, संगठन के पदाधिकारी विभिन्न जगहों पर हिस्सा लेकर अपने पार्टी के पक्ष में माहौल बनाएंगे। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित के अनुसार अमित शाह मंगलवार को मुरादाबाद में विजय संकल्प सभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर और वाराणसी में विजय संकल्प सभाओं को संबोधित करेंगे तो उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य झांसी और फूलपुर की सभाओं को संबोधित करेंगे। डॉ. दिनेश शर्मा कन्नौज और अमेठी में भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्रनाथ पांडेय चंदौली, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जौनपुर और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी अमरोहा में संकल्प सभाएं संबोधित करेंगे। इनके अलावा अन्य क्षेत्रों में संगठन के राष्ट्रीय, प्रांतीय और क्षेत्रीय पदाधिकारियोंके साथ-साथ केंद्र और प्रदेश सरकार के मंत्रियों की सभाएं आयोजित की गई हैं।

इस दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के मेरठ जाने की भी संभावना है। वहां वे बैठक कर चुनावी स्थिति को समझेंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ भी रह सकते हैं।

--आईएएनएस

 

सुकमा: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में मंगलवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की विशेष यूनिट के साथ मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए। अर्धसैनिक बल की यूनिट ने यह जानकारी दी। जगरगुंडा क्षेत्र में बीमापुर से लगभग एक किलोमीटर अंदर जंगली क्षेत्र में मंगलवार सुबह लगभग छह बजे कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन (कोबरा) यूनिट के खोजी अभियान के दौरान मुठभेड़ शुरू हो गई।

सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने कहा, "घटनास्थल से यूनीफॉर्म पहने चार नक्सलियों के शव, एक इंसास रायफल और दो 303 रायफलें बरामद हुईं।"

उन्होंने कहा कि गुरिल्ला रणनीति और जंगलों में युद्ध करने में सिद्धहस्त सीआरपीएफ की इस विशेष यूनिट ने जंगली क्षेत्र में तलाशी अभियान जारी रखे हुए है।

--आईएएनएस

 

रियो डी जेनेरियो: ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति मिशेल टेमेर तथा उनके सात करीबी सहयोगियों को सोमवार को जेल से रिहा करने का आदेश दे दिया गया। उन्हें पिछले सप्ताह भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था।

टेमेर, उनके कार्यकाल में खनन और ऊर्जा मंत्री रहे मोरीरा फ्रैंको तथा छह अन्य को एक संघीय न्यायाधीश एंटोनियो इवान एथी ने टेमेर की तरफ से दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण की याचिका पर न्यायाधीशों के एक पैनल द्वारा फैसला सुनाए जाने से दो दिन पहले ही रिहा करने का आदेश दे दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एथी के लिखित आदेश के हवाले से बताया, "मामले का विश्लेषण करने के बाद, मैंने सत्यापित किया कि रिहाई के आदेश पर निर्णय के लिए दो और दिनों का इंतजार करने का कोई अर्थ नहीं है।"

एथी ने कहा कि वे ब्राजील की चल रही न्यायिक जांच 'ऑपरेशन कार वाश' को रोकने के लिए काम नहीं कर रही हैं, लेकिन उन्होंने तर्क दिया कि संदिग्ध का यह संवैधानिक अधिकार है कि फैसला आने तक वह आजाद रहे।

ब्राजील में गिरफ्तारी का उद्देश्य संदिग्ध को सबूत नष्ट करने, गवाहों को प्रभावित करने या अपराध जारी रखने से रोकना है।

टेमेर के मामले में जांचकर्ताओं ने तर्क दिया कि वे अभी भी रिश्वत लेने का अपराध कर रहे हैं लेकिन एथी ने इसका खंडन कर दिया।

टेमेर को कार्यालय छोड़ने के 80 दिन बाद गुरुवार को परमाणु कंपनी इलेक्ट्रोन्यूक्लियर से रिश्वत लेने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: मधुमेह यानी डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिल की बीमारियों से मौत का खतरा बढ़ जाता है। टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों में लगभग 58 प्रतिशत मौतें हृदय संबंधी परेशानियों के कारण होती हैं। मधुमेह के साथ जुड़े ग्लूकोज के उच्च स्तर से रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है, जिससे रक्तचाप और नजर, जोड़ों में दर्द तथा अन्य परेशानियां हो जाती हैं।

चिकित्सक के अनुसार, टाइप-2 मधुमेह सामान्य रूप से वयस्कों को प्रभावित करता है, लेकिन युवा भारतीयों में भी यह अब तेजी से देखा जा रहा है। वे गुर्दे की क्षति और हृदय रोग के साथ-साथ जीवन को संकट में डालने वाली जटिलताओं के जोखिम को झेल रहे हैं।

पद्मश्री से सम्मानित डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, "देश में युवाओं के मधुमेह से ग्रस्त होने के पीछे जो कारक जिम्मेदार हैं, उनमें प्रमुख है प्रोसेस्ड और जंक फूड से भरपूर अधिक कैलारी वाला भोजन, मोटापा तथा निष्क्रियता। समय पर ढंग से जांच न कर पाना और डॉक्टर की सलाह का पालन न करना उनके लिए और भी जोखिम भरा हो जाता है, जिससे उन्हें अपेक्षाकृत कम उम्र में ही जानलेवा स्थितियांे से गुजरना पड़ जाता है।"

उन्होंने कहा कि लोगों में एक आम धारणा है कि टाइप-2 मधुमेह वाले युवाओं को इंसुलिन की जरूरत नहीं होती है, इसलिए ऐसा लगता है कि यह भयावह स्थिति नहीं है। हालांकि, ऐसा सोचना गलत है। इस स्थिति में तत्काल उपचार और प्रबंधन की जरूरत होती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि टाइप-2 डायबिटीज वाले युवाओं में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। यदि कुछ दिखते भी हैं, तो वे आमतौर पर हल्के हो सकते हैं, और ज्यादातर मामलों में धीरे-धीरे विकसित होते हैं, जिनमें अधिक प्यास और बार-बार मूत्र त्याग करना शामिल है।

डॉ. अग्रवाल ने कहा, "यदि घर के बड़े लोग अच्छी जीवनशैली का उदाहरण पेश करते हैं तो यह युवाओं के लिए भी प्रेरणादायी होगा। इस तरह के बदलाव एक युवा को अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं (अगर ऐसी समस्या है तो) या उन्हें खाने-पीने के बेहतर विकल्प खोजने में मदद कर सकते हैं, जिससे टाइप-2 मधुमेह विकसित होने की संभावना कम हो जाती है। जिनके परिवार में पहले से ही डायबिटीज की समस्या रही है, उनके लिए तो यह और भी सच है।

उन्होंने कुछ सुझाव दिए :

- खाने में स्वस्थ खाद्य पदार्थ ही चुनें।

- प्रतिदिन तेज रफ्तार में टहलें।

- अपने परिवार के साथ अपने स्वास्थ्य और मधुमेह व हृदय रोग के जोखिम के बारे में बात करें।

- यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ने की पहल करें।

- अपने लिए, अपने परिवार के लिए और आने वाली पीढ़ियों के लिए मधुमेह और इसकी जटिलताओं संबंधी जोखिम को कम करने खातिर जीवनशैली में बदलाव करें।

--आईएएनएस

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 40 स्टार प्रचारकों के नाम तय कर दिए हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व दिनेश शर्मा समेत 40 नाम शामिल है परंतु संस्थापक सदस्य लाल कृष्ण आडवाणी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी, मेनका गांधी और वरुण गांधी जैसे नाम न होना चर्चा में बना है।

भाजपा ने सोमवार को चुनाव आयोग को पहले और दूसरे चरण में अपने स्टार प्रचारकों की सूची सौंप दी। लोकसभा चुनाव प्रभारी जेपी नड्डा, राष्ट्रीय महामंत्री संगठन रामलाल और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कलराज मिश्र और डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी, नितिन गडकरी, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, थावर चंद्र गहलौत के नाम भी प्रचारकों की सूची में शामिल किए गए हैं। 

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीता रमण, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, उमा भारती, मुख्तार अब्बास नकवी, हेमा मालिनी, सतपाल महराज, सह महामंत्री संगठन शिवप्रकाश, त्रिवेंद्र सिंह रावत, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुष्यंत गौतम और दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी को भी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया है। इनके साथ ही संजीव बालियान, श्रीकांत शर्मा, स्वामी प्रसाद मौर्य, चेतन चौहान, धर्म सिंह सैनी, भूपेंद्र सिंह चौधरी, सुरेश राणा, अश्विनी त्यागी, रजनीकांत माहेश्वरी, अजय कुमार और भवानी सिंह के नाम भी स्टार प्रचारकों की सूची में दिए गये हैं।

जयपुर: ओपनर क्रिस गेल (79) के बाद आखिरी ओवरों में अपने गेंदबाजों के करिश्माई प्रदर्शन के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के अपने पहले मैच में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स को 14 रन से हरा दिया। पंजाब की इस मैदान पर राजस्थान के खिलाफ पिछले छह मैचों में यह पहली जीत है।

पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर राजस्थान को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 170 रन पर रोक दिया।

पंजाब से मिले 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को उसके दोनों ओपनरों कप्तान अजिंक्य रहाणे (27) और जोस बटलर (69) ने पहले विकेट के लिए 8.1 ओवर में 78 रन की साझेदारी कर टीम को बेहतरीन शुरुआत दी।

बटलर ने 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को तोड़ने के लिए कप्तान रविचंद्रन अश्विन खुद को गेंदबाजी मोर्चे पर लेकर आए। अश्विन ने अपने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर रहाणे को क्लीन बोल्ड इस साझेदारी का अंत किया। रहाणे ने 20 गेंदों पर चार चौके लगाए।

अश्विन ने मैच के 12.5 ओवर में बड़े ही नाटकीय अंदाज में बटलर को भी रन आउट कर दिया। बटलर ने 43 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने 10 चौके और दो छक्के लगाए।

राजस्थान को जीत के लिए अंतिम 30 गेंदों पर 50 रन बनाने थे लेकिन सैम कुरेन ने 16.4 ओवर में स्मिथ (19) को और इसी ओवर की आखिरी गेंद पर संजू सैमसन (30) को आउट कर पंजाब को मैच में वापसी करा दिया।

स्मिथ ने 16 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का जबकि सैमसन ने 25 गेंदों पर एक छक्का लगाया। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े।

इसके बाद मुजीब उर रहमान ने बेन स्टोक्स (6) को आउट कर राजस्थान को पांचवां झटका दिया। स्टोक्स जब आउट हुए तब राजस्थान को जीत के लिए 15 गेंदों पर 28 रन बनाने थे। मुजीब ने अपने चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी (1) को आउट कर पंजाब को जीत की ओर अग्रसर कर दिया।

राजस्थान को अंतिम 12 गेंदों पर जीत के लिए 27 रन की दरकार थी लेकिन टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद नौ विकेट पर 170 रन ही बना सकी।

पंजाब की ओर से कुरेन, मुजीब और अंकित राजपूत ने दो-दो जबकि अश्विन ने एक विकेट लिया।

इससे पहले, पंजाब ने क्रिस गेल (79) के शानदार अर्धशतक की मदद से चार विकेट पर 184 रन का मजबूत स्कोर बनाया और उसके गेंदबाजों ने इस स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव कर लिया।

पंजाब ने चार रन के अंदर ही लोकेश राहुल (4) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया। इसके बाद गेल ने मयंक अग्रवाल (22) के साथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 और सरफराज खान (नाबाद 46) के साथ तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की।

मयंक टीम के 60 के स्कोर पर और गेल टीम के 144 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। गेल को बेन स्टोक्स ने सीमा रेखा पर राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराया।

गेल ने 47 गेंदों पर आठ चौके और चार छक्के लगाए। उन्होंने इस दौरान आईपीएल में अपने सबसे तेज 4000 रन भी पूरे कर लिए।

निकोलस पूरन ने 14 गेंदों पर एक चौके की मदद से 12 रन बनाए। सरफराज और पूरन के बीच चौथे विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी हुई।

सरफराज ने 29 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाकर पंजाब को निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 184 के स्कोर तक पहुंचाया। टीम ने अंतिम चार ओवरों में 39 रन जोड़े। मनदीप सिंह ने दो गेंदों पर नाबाद पांच रन बनाए।

राजस्थान की ओर से स्टोक्स ने दो और धवल कुलकर्णी तथा कृष्णप्पा गौतम ने एक-एक विकेट लिया।

--आईएएनएस

 

Page 1 of 11510