सतना: मध्यप्रदेश के सतना जिले में आपसी विवाद के चलते कथित तौर पर दबंगों द्वारा दलित महिला पर ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगाए जाने के मामले पर सियासत तेज हो गई है, वहीं दोनों पक्ष एक-दूसरे पर आरोप लगाया रहे हैं। नागौद थाने के गिजारा ग्राम में सोमवार देर रात दलित महिला अनुराधा अहिरवार (34) की आग में झुलसने से अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। अनुराधा के परिजनों का आरोप है कि गांव में जमीन को लेकर विवाद हुआ था। जिन लोगों से झगड़ा हुआ था, उन्होंने ही अनुराधा के बदन पर ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगा दी। अस्पताल में उपचार के दौरान अनुराधा की मौत हो गई। परिजनों ने पुलिस पर कार्रवाई न करने का भी आरोप लगाया।

दूसरी ओर, आरोप के घेरे में आए कीर्तन गायक हनुमान प्रसाद उपाध्याय का कहना है कि रामदेव अहिरवार और उनकी जमीन आजू-बाजू है। जमीन के एक हिस्से पर रामदेव ने कब्जा कर फेंसिंग करवा ली है। पटवारी की मौजूदगी में जमीन की नाप-जोख हुई तो पटवारी ने वस्तुस्थिति बताते हुए रामदेव अहिरवार द्वारा कराई गई फेंसिंग को गलत बताया। इस पर रामदेव की पत्नी अनुराधा भड़क गई और गाली- गलौज करने लगी।

उपाध्याय ने कहा, "अनुराधा ने पुलिस में मामला दर्ज कराने की धमकी भी दी। उसके बाद अपने घर जाकर उसने खुद को आग लगा ली। इस मामले की पुलिस जांच करे।"

नागौद थाने के प्रभारी मनोज सोनी ने मंगलवार को आईएएनएस से कहा, "महिला की मौत हो गई है। पीड़ित पक्ष की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। आरोपियों की तलाश जारी है, जो तथ्य सामने आएंगे उसी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।"

दलित महिला अनुराधा की मौत पर राज्य में सियासत तेज हो गई है। बहुजन समाज पार्टी के नेता जहां पुलिस और प्रशासन पर दवाब डाल रहे हैं, वहीं विधानसभा में सरकार को घेरने के लिए भाजपा विधायकों ने भी यह मुद्दा उठाया।

--आईएएनएस

बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय जिले में दृष्टिबाधित बच्चों (छात्रों) में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए जिला प्रशासन जल्द ही स्मार्ट क्लास शुरू करेगी। इसके लिए सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। बेगूसराय के जिलाधिकारी राहुल कुमार ने मंगलवार को आईएएनएस को बताया कि इस दिशा में 'लिटरेसी डिवाइस एनी' के माध्यम से दृष्टिबाधित बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

उन्होंने बताया कि दृष्टिबाधित बच्चों के आधारभूत शिक्षण में एनी डिवाइस महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि इस डिवाइस के माध्यम से दृष्टिबाधित या दृष्टिदोष वाले बच्चे स्वयं पढ़ने, लिखने व ब्रेल लिपि में टाइप करना सीख सकते हैं।

कुमार ने कहा कि प्रारंभिक तौर पर जिले में उन्नयन बिहार के अंतर्गत संचालित किसी एक स्कूल में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस लिटरेसी डिवाइस के माध्यम से ऐसे बच्चों के लिए विशेष क्लास 'एनी क्लासरूम' शुरू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि करीब दो महीने पहले ऐसे बच्चों की पहचान या खोज के लिए एक सर्वे कराया गया था, जिसमें एक से पांच वर्ग समूह के 202 बच्चों का पता चला था। तीन-चार दिन पहले एक और सर्वे शुरू किया गया है।

कुमार ने कहा कि एनी डिवाइस का मुख्य उद्देश्य दृष्टिबाधित बच्चों में साक्षरता की मौजूदा स्थिति में सुधार लाना है। डिवाइस के माध्यम से ऐसे बच्चे स्वयं ही हिंदी, अंग्रेजी और आधारभूत गणित की पढ़ाई कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने संभावना जताते हुए कहा कि दो महीने में जिला मुख्यालय में एक सेंटर खोल दिया जाएगा। इस योजना से रांची में दृष्टिबाधित बच्चों की साक्षरता में काफी वृद्धि हुई है।

--आईएएनएस

 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी के किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर की चौथी मंजिल से मंगलवार को एक मां ने अपने बीमार नवजात शिशु को नीचे फेंक दिया, जिससे बच्चे की तत्काल मौत हो गई। विवि प्रशासन की शिकायत पर पुलिस मां को गिरफ्तार कर लिया है। विवि के प्रवक्ता डॉ. संदीप तिवारी ने आईएएनएस को बताया कि कुशीनगर जिले की महिला को 26 मई को सात माह का लड़का पैदा हुआ था। उन्होंने बताया कि बच्चा समय से पहले पैदा होने के कारण कमजोर था। उसे ट्रामॉ सेंटर की चौथी मंजिल पर पीडियाट्रिक इमरेजेंसी विभाग में रखा गया था। करीब दो माह से बच्चा अस्पताल में भर्ती था और उसका इलाज चल रहा था, लेकिन उसकी स्थिति में बहुत धीमी गति से सुधार हो रहा था।

विवि के प्रवक्ता ने बताया कि आज सुबह मां शांति अपने बच्चे के साथ थी कि अचानक उसने अपने बच्चे को उठाकर चौथी मंजिल पर स्थित वार्ड की खिड़की के बाहर फेंक दिया। बच्चे को चौथी मंजिल से फेंकने के कारण उसकी तत्काल मौत हो गई।

चौक कोतवाली के पुलिस क्षेत्राधिकारी दुर्गा प्रसाद तिवारी ने बताया कि बच्चे की मां शांति से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि दो माह इलाज चलने के बाद भी बच्चे का रोग ठीक न होने के कारण वह मानसिक रूप से परेशान हो गई थी।

पुलिस ने महिला को गिरफ्तार कर लिया है तथा केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है। मामले की जांच के बाद ही निष्कर्ष निकलेगा।

--आईएएनएस

 

नई दिल्ली: वाहन दिग्गज कंपनी हुंडई मोटर इंडिया अपने कार मॉडल्स की कीमतों में एक अगस्त से 9,200 रुपये तक की बढ़ोतरी करेगी। हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआईएल) के अनुसार, कीमतों में बढ़ोतरी निवेश लागत में बढ़ोतरी की वजह से होगी। यह वृद्धि सरकार की तरफ से कारों में नए सुरक्षा नियमन को शामिल करने की वजह से हुई है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "नई कीमतें एक अगस्त 2019 से सभी मॉडलों पर प्रभावी हो जाएंगी।"

देश में एचएमआईएल दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता है।

वर्तमान में कंपनी के 10 मॉडल हैं। इसमें सैंट्रो, ग्रैंड आई10, एलीटआई 20, एक्टिव आइ 20, एक्सेंट, वरना, एलेंटरा, वेन्यू, क्रेटा और टक्सन शामिल हैं।

--आईएएनएस

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद के बड़े बेटे एवं बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव अपने अलग-अलग 'रूप' को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। सावन के महीने में तेजप्रताप एक बार फिर भगवान भोले के रंग में रंगे नजर आ रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस रूप की अपनी फोटो और वीडियो शेयर किया जो वायरल हो रहा है। वीडियो में तेजप्रताप भगवान शिव का रुद्राभिषेक कर रहे हैं। वह अपने पूरे शरीर पर सफेद धोती लपेटे हुए दिख रहे हैं। साथ ही शरीर में चंदन भी लगाए हुए हैं।

तेजप्रताप ने अपनी फोटो को पोस्ट कर इंस्टाग्राम पर लिखा, "शिव सत्य है, शिव अनंत है, शिव अनादि है, शिव भगवंत है, शिव ओंकार है, शिव ब्रह्म है, शिव शक्ति है, शिव भक्ति है, आओ भगवान शिव का नमन करें, उनका आशीर्वाद हम सब पर बना रहे।"

उल्लेखनीय है कि तेजप्रताप अपनी राजनीतिक गतिविधियों से ज्यादा अपने लुक को लेकर हमेशा चर्चा में बने रहते हैं।

पिछले साल सावन के महीने में तेजप्रताप देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम के दर्शन करने गए थे। उस समय भी उन्होंने भगवान शंकर की तरह की तरह रूप बना रखा था और डमरू भी बजाया था।

इससे पहले तेजप्रताप वृंदावन में कृष्ण की तरह बांसुरी बजाते नजर आए थे। इसकी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।

--आईएएनएस

वाशिंगटन: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि उनके देश को आतंकी ओसामा बिन लादेन की उसकी धरती पर मौजूदगी के बारे में पता था। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की खुफिया सेवा इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) ने ही अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए को जानकारी मुहैया कराई, जिसकी मदद से अमेरिका अल कायदा प्रमुख लादेन तक पहुंचा था। उनकी यह टिप्पणी पाकिस्तान के आधिकारिक रुख के उलट आई है। पाकिस्तान ने आधिकारिक रूप से यही कहा कि दो मई 2011 को एबटाबाद में अमेरिकी विशेष बलों द्वारा रात के समय लादेन को गोलियों से भून देने तक उसे ओसामा बिन लादेन के ठिकाने की कोई जानकारी नहीं थी।

अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर आए खान ने फॉक्स न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में यह टिप्पणी की।

उनसे पूछा गया कि क्या पाकिस्तान जेल में बंद डॉक्टर शकील अफरीदी को रिहा कर देगा, जिसने अलकायदा प्रमुख को ढूंढने में अहम भूमिका निभाई थी?

इस पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा, "यह आईएसआई थी जिसने ओसामा बिन लादेन के स्थान की जानकारी दी। अगर आप सीआईए से पूछें, तो (पता चलेगा कि) यह आईएसआई थी जिसने फोन के माध्यम से प्रारंभिक स्थान के बारे में बताया था।"

अफरीदी की रिहाई पर खान ने कुछ नहीं कहा। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तानी डॉक्टर की रिहाई के लिए कहा है।

पाकिस्तानी नेता ने कहा कि अफरीदी मुद्दे को पाकिस्तान में भावनात्मक तौर पर लिया जाता है, क्योंकि वह अमेरिकी जासूस थे।

पाकिस्तान की नाक के नीचे ओसामा की हत्या एक बड़ी राष्ट्रीय शमिर्ंदगी थी।

पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर इस बात से इनकार कर दिया था कि ओसामा उसके इलाके में रह रहा था। 2015 में एक पूर्व मुखबिर असद दुरार्नी ने 'अल-जजीरा' से कहा था कि आईएसआई को शायद पता था कि वह कहां छिपा था और उसे मारने से पहले सौदेबाजी के रूप में इस्तेमाल करने की उम्मीद थी।

--आईएएनएस

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा में मंगलवार को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लोगों को सरकारी नौकरी में 27 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने नौकरियों में ओबीसी को दिए जा रहे आरक्षण को 14 से बढ़ाकर 27 किए जाने का मध्यप्रदेश लोकसेवा (अनुसूचित जातियों, जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्गो के आरक्षण) संशोधन विधेयक पेश किया। इस संशोधन विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।

डॉ. सिंह ने संशोधन विधेयक को पेश करते हुए कहा कि ओबीसी के आरक्षण को बढ़ाकर 14 से 27 प्रतिशत किया गया है, इस तरह राज्य में विभिन्न जातियों को दिए जाने वाले आरक्षण का प्रतिशत 70 प्रतिशत के पार पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि कई अन्य राज्य भी हैं, जहां नौकरियों में 50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण है।

नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने पिछड़ा वर्ग को दिए गए आरक्षण में से 7 प्रतिशत आरक्षण अति पिछड़ों को दिए जाने पर जोर दिया। इस पर सरकार ने विचार करने का भरोसा दिलाया।

जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि सरकार ने यह महत्वपूर्ण फैसला लिया है। पहले सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण का फैसला हुआ और अब पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का विधेयक पारित किया गया।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अजय यादव ने विधानसभा में पारित संशोधन विधेयक को कमलनाथ सरकार की बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि राज्य में पिछड़ा वर्ग से नाता रखने वाले भाजपा के तीन मुख्यमंत्री रहे और वे 15 साल में जो काम नहीं कर सके, वह मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने सात माह में कर दिया।

प्रदेश सरकार ने ओबीसी के लिए आरक्षण 14 से बढ़ाकर 27 प्रतिशत किए जाने का प्रस्ताव पिछले दिनों कैबिनेट की बैठक में पारित किया था।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार को कहा कि संसद का मौजूदा सत्र 10 दिन और चलेगा। ऐसा विधायी कार्यो व सरकार के कम से कम 35 विधेयकों को पारित करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए किया जाएगा। जोशी ने कहा, "मैं आधिकारिक रूप से घोषणा करता हूं कि संसद सत्र का 10 कार्य दिवसों के लिए विस्तार किया जाएगा।"

पारित किए जाने वाले विधेयकों की संख्या के बारे में पूछने पर मंत्री ने कहा कि कम से कम 35 विधेयकों को पारित करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि 'सभी विधेयक पारित होंगे।'

बैठकों में विस्तार के साथ सत्र अब नौ अगस्त को समाप्त होगा।

17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून को शुरू हुआ। इसकी शुरुआत सदस्यों के शपथ ग्रहण से हुई और इसका समापन 26 जुलाई को निर्धारित था।

जोशी का बयान भाजपा संसदीय दल की बैठक के घंटे भर बाद आया। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस.जयशंकर व पशुपालन, डेयरी व मत्स्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह व अन्य मौजूद थे।

--आईएएनएस

दुबई: भारतीय क्रिकेट टीम और कप्तान विराट कोहली आईसीसी की ओर से मंगलवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में क्रमश: टीम और बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर कायम हैं। कोहली 922 अंकों के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 913 अंकों के साथ दूसरे और भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 881 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत पहले, न्यूजीलैंड दूसरे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, इंग्लैंड चौथे और आस्ट्रेलिया पांचवें नंबर पर हैं।

गेंदबाजों की सूची में रवींद्र जडेजा छठे और रविचंद्रन अश्विन 10वें नंबर पर हैं।

ऑलराउंडरों की सूची में जडेजा तीसरे नंबर पर हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पहले और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर दूसरे नंबर पर हैं।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: भारत विश्व नवीनीकरण सूचकांक (ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स-जीआईआई) 2019 के 12वें संस्करण के लांच की मेजबानी करेगा। यह जानकारी मंगलवार को एक अधिकारी ने दी।

यह लांच 24 जुलाई को नई दिल्ली में होगा। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) इस कार्यक्रम की सह-मेजबानी करेंगे।

रिपोर्ट का अनावरण रेलवे और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और डब्ल्यूआईपीओ के महानिदेशक फ्रांसिस गैरी द्वारा किया जाएगा।

--आईएएनएस

Page 1 of 12305

Don't Miss