मोदी ने आईआईएसईआर में सुपरकंप्यूटर फैसिलिटी 'परम ब्रह्म' का दौरा किया
Sunday, 08 December 2019 19:02

  • Print
  • Email

पुणे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां प्रतिष्ठित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईआईएसईआर) के वैज्ञानिकों के साथ बातचीत की और सुपरकंप्यूटर फैसिलिटी 'परम ब्रह्म' का दौरा किया। आईआईएसईआर के वैज्ञानिकों ने कृषि जैव प्रौद्योगिकी से लेकर प्राकृतिक संसाधन मानचित्रण तक स्वच्छ ऊर्जा अनुप्रयोग के लिए नई सामग्री और उपकरणों से लेकर विभिन्न विषयों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि इन प्रस्तुतियों ने आणविक जीव विज्ञान, रोगाणुरोधी प्रतिरोध, जलवायु अध्ययन और गणितीय वित्त अनुसंधान के क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीकों का प्रदर्शन किया गया।

प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों को उनकी जानकारीपूर्ण प्रस्तुतियों के लिए सराहा।

उन्होंने कम लागत वाली तकनीकों को विकसित करने का भी आग्रह किया जो भारत की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करें और भारत के विकास को तेज करने में मदद करें।

मोदी ने आईआईएसईआर में सी-डैक द्वारा तैनात अत्याधुनिक सुपरकंप्यूटर 'परम ब्रह्म' को भी देखा का भी दौरा किया, जिसमें 797 टेराफ्लॉप्स की चरम कंप्यूटिंग शक्ति है।

आईआईसीईआर भारत में प्रमुख विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थानों का एक समूह है।

मोदी ने बाद में ट्वीट किया, "पुणे में फैकल्टी और शोधकर्ताओंके साथ एक व्यापक बातचीत हुई। उन्होंने स्वच्छ ऊर्जा, जैव-तकनीक, कृषि, आणविक जीव विज्ञान और अधिक से विषयों को कवर करने वाली गहन जानकारी वाली प्रस्तुतियों को साझा किया।"

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss