नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। गणतंत्र दिवस समारोह की वजह से इस रविवार प्रधानमंत्री मोदी के रेडियो कार्यक्रम के समय में बदलाव किया गया था। यह प्रधानमंत्री मोदी का 61वां 'मन की बात' कार्यक्रम है। इससे पहले 29 दिसंबर को पीएम मोदी ने मन की बात की थी। उस दौरान उन्होंने नागरिकता कानून के विरोध की आड़ में हुए उपद्रवों का भी जिक्र करते हुए कहा था कि आज का युवा अराजकता पसंद नहीं करता है।

समझौते के तहत ब्रू शरणार्थियों की दिक्कत दूर होगी और उन्‍हें अब त्रिपुरा में बसाया जाएगा। इस काम के लिए केंद्र 600 करोड़ रुपये की मदद दे रहा है। शरणार्थी लोगों को जमीन और घर दिया जाएगा।  

हिंसा किसी भी समस्‍या का समाधान नहीं हो सकती है, आज गणतंत्र दिवस के मौके पर रास्‍ता भटके सभी लोगों से अपील है कि वो शांति के मार्ग पर लौटते हुए विकास की मुख्‍य धारा में जुड़ें

 

असम में एक और बड़ा काम हुआ है। राज्‍य में आठ अलग अलग समूहों के लोगों ने हिंसा का रास्‍ता छोड़ दिया है। पूर्वोत्‍तर में हिंसा में भारी कमी आई है। इसकी वजह क्षेत्रीय समस्‍याओं का हल किया जाना है। 

फ‍िट इंडिया की मुहिम अब रंग ला रही है। ब्रू श‍रणार्थियों की समस्‍या अब खत्‍म हो गई है। ब्रू शरणार्थियों ने 23 साल तक कैंपों में दुख झेले हैं। आज उनके जीवन में नया सवेरा आया है। 2020 का यह दशक ब्रू शरणार्थियों के लिए एक नया सवेरा लाया है। 

खेलो इंडिया कार्यक्रम में 6 हजार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। अधिकतर रिकॉर्ड बेटियों के नाम रहे। बीते तीन साल में इसमें खिलाड़ियों की संख्या दोगुनी हो चुकी है और इसके जरिए 32 सौ बच्चे आगे बढ़े हैं।  

असम की सरकार और वहां के लोगों को खेलो इंडिया की मेजबानी के लिए धन्‍यवाद। इस बार 80 रिकॉर्ड टूटे हैं। साथ ही खेलो इंडिया के सफल आयो‍जन के लिए सबका धन्‍यवाद करता हूं। 

पिछले मानसून में शुरू किया गया जल संरक्षण अभियान रंग दिखा रहा है। यूपी के बाराबंकी के लोगों ने वहां की लुप्‍त हो रही झील को नया जीवन दिया है। अब यह झील पानी से लबालब है। 

दिल्ली में मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने केसरिया रिपीट केसरिया रंग की पगड़ी पहनी हुयी थी. राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे. 

 

नई दिल्ली: दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे विरोध-प्रदर्शन के शुरुआती दौर में उसके आयोजकों में से एक रहे जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्र शरजील इमाम पर असम पुलिस ने राजद्रोह का केस दर्ज कर लिया है. बता दें, यह मुकदमा उस वीडियो के सामने आने के बाद दर्ज किया गया है जिसमें इमाम उत्तर-पूर्व भारत को शेष भारत से काटने की बात करते हैं. उनका यह वीडियो पिछले कुछ दिनों में तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है और इसके बाद ही असम पुलिस ने इमाम पर केस दर्ज किया है. असम पुलिस ने कहा कि JNU में मॉडर्न इंडियन हिस्ट्री के एक छात्र शरजील इमाम पर आपराधिक साजिश, राष्ट्रद्रोह और धर्म के आधार पर समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप लगाए गए हैं.

शरजील इमाम पर केस दर्ज होने के बाद असम के कैबिनेट मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है कि हम संतुष्ट है कि शरजील इमाम के खिलाफ मामला दर्ज करने का फैसला कर चुके हैं. उन्होंने कहा, 'हम संतुष्ट हैं कि हम शरजील इमाम के खिलाफ मामला दर्ज करने का फैसला कर चुके हैं. अगर यह साबित नहीं हुआ तो अलग बात है.' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'लेकिन मुझे लगता है कि यह देश में पहली बार है कि मुसलमान हिंदुओं, ईसाई, सिख, बौद्धों के खिलाफ विरोध कर रहे हैं. हमने कभी विरोध नहीं किया जब मुसलमानों को अलग पर्सनल नागरिकता कानून दिया गया.'

नई दिल्ली: भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर देश के नाम अपनी जान कुर्बान करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। --आईएएनएस

नई दिल्‍लीराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 71वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित किया है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 'राष्ट्रपति के संबोधन का शाम सात बजे हिंदी में ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के पूरे नेटवर्क और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर प्रसारण किया।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, विकास पथ पर आगे बढ़ते हुए, हमारा देश और हम सभी देशवासी, विश्व-समुदाय के साथ सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि हमारा और पूरी मानवता का भविष्य सुरक्षित रहे और समृद्धिशाली बने।  

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, लोकतन्त्र में सत्ता एवं प्रतिपक्ष दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। राजनैतिक विचारों की अभिव्यक्ति के साथ-साथ, देश के समग्र विकास और सभी देशवासियों के कल्याण के लिए दोनों को मिलजुलकर आगे बढ़ना चाहिए।   

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, राष्ट्र-निर्माण के लिए, महात्मा गांधी के विचार आज भी पूरी तरह से प्रासंगिक हैं। सत्य और अहिंसा का उनका संदेश हमारे आज के समय में और भी अधिक आवश्यक हो गया है।  

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, किसी भी उद्देश्य के लिए संघर्ष करने वाले लोगों, विशेष रूप से युवाओं को, गांधीजी के अहिंसा के मंत्र को सदैव याद रखना चाहिए, जो कि मानवता को उनका अमूल्य उपहार है।  

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, इस शताब्दी में जन्मे युवा, बढ़-चढ़ कर, राष्ट्रीय विचार-प्रवाह में अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। मुझे, इन युवाओं में, एक उभरते हुए नए भारत की झलक दिखाई देती है।  

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली के भजनपुरा में एक निर्माणाधीन इमारत भरभरा कर गिर गई है। इस इमारत के गिरते ही वहां अफरातफरी मच गई। इस इमारत में एक कोचिंग सेंटर चल रहा था। इस कारण वहां अंदर कई छात्रों के फंसे होने की आशंका है। इस हादसे में चार छात्रों की दर्दनाक मौत हो गई है। वहीं, 13 छात्र अभी लापता बताए जा रहे हैं। 

इधर, दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि भजनपुरा से बहुत बुरी खबर आ रही है। भगवान सब को सलामत रखे।' थोड़ी देर में वहां सीएम केजरीवाल पहुंचने वाले हैं। वहां पहुंच कर हालात का जायजा लेंगे। वहीं घटनास्थल पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी पहुंचे हैं और लोगों से बात कर रहे हैं। 

हालांकि, वहां के स्‍थानीय लोगों ने इसकी सूचना फायर विभाग को दी। इसके बाद सात दमकलों को मौके की तरफ रवाना कर दिया गया है। अभी अंदर कितने छात्र फंसे हैं इसकी सही-सही जानकारी नहीं मिल पा रही है। हालांकि, वहां के छात्र अंदर कुछ साथियों के होने की बात कह रहे हैं।

मेलबर्न: वर्ल्ड नबर-1 स्पेन के राफेल नडाल ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के चौथे राउंड में प्रवेश कर लिया। टॉप सीड नडाल ने पुरुष एकल के तीसरे दौर में हमवतन पाब्लो कारेनो बुस्ता को 6-1, 6-4 से हराकर इस अपने करियर में इस टूर्नामेंट में 13वीं बार चौथे राउंड में जगह बना ली।

अपने 20वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में लगी नडाल का सामना चौथे दौर में निक किर्गियोस और कारेन खाचानोव के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा।

नडाल ने मैच के बाद कहा, "मेरे लिए यह टूर्नामेंट का सबसे अच्छा मैच रहा। इसमें कोई शक नहीं। यह मेरे लिए काफी सकारात्मक बात है। आज मेरी सर्विस और फोरहैंड काफी अच्छे रहे। पाब्लो मेरे अच्छे दोस्त हैं। मैं बाकी के सीजन के लिए उन्हें शुभकामनाएं देना चाहता हूं।"

अन्य मुकाबलों में पांचवीं सीड आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने 29वीं सीड अमेरिकी खिलाड़ी टेलर फ्रीट्ज को दो घंटे 50 मिनट तक चले मुकाबले में 6-2, 6-4, 6-17, 6-4 से शिकस्त दी।

फ्रांस के जाएल मोफिल्स ने क्वालीफायर लात्विया के एर्नेस्ट गुलबिस को दो घंटे 27 मिनट में 7-6, 6-4, 6-3 से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में कदम रखा।

वहीं, 17वीं सीड रूस के एंड्री रुब्लेव ने एक बड़ा उलटफेर करते हुए 11वीं फ्रांस के डेविड गोफिन को तीन घंटे तक चले मैराथन मुकाबले में 2-6, 7-6, 6-4, 7-6 से हराकर चौथे राउंड में जगह बनाई।

महिला वर्ग में दूसरी सीड चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा एक कड़े मुकाबले में हारकर बाहर हो गई।

एनास्तासिया पावलीचेंकोवा ने दो घंटे 25 मिनट तक चले मुकाबले में प्लिस्कोवा को 7-6, 7-6 से मात दी। अगले दौर में पावलीचेंकोवा का सामना वर्ल्ड नंबर-17 जर्मनी के एंजेलिक केर्बर से होगा।

इस बीच, चौथी सीड रोमानिया का सिमोना हालेप ने कजाखिस्तान की यूलिया पुतिन्तसेवा को एक घंटे 18 मिनट तक चले मुकाबले में 6-1, 6-4 से हराकर अगले राउंड में जगह बनाई।

एस्तोनिया की एनीट कोंटावीट ने छठी सीड स्विटजरलैंड की बी. बेनिक को 6-0, 6-1 से हराकर चौथे दौर में प्रवेश किया।

--आईएएनएस

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि उनके देश को सैद्धांतिक आधार पर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ग्रे लिस्ट से बाहर आना चाहिए, क्योंकि उसने एफएटीएफ के लिए जरूरी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है। डॉन न्यूज के अनुसार, पाकिस्तान को फरवरी में एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर आने की उम्मीद है। एफएटीएफ ने 2018 में निर्णय लिया था कि पाकिस्तान धन शोधन और टेरर फंडिंग (आतंकवाद का वित्त पोषण) के खिलाफ पर्याप्त कदम उठाने में नाकाम रहा है। एफएटीएफ ने इसके बाद पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाल दिया।

पहले से ही आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाले जाने से उस पर आर्थिक प्रतिबंध लग गए हैं।

एफएटीएफ ने अक्टूबर 2019 में एक बैठक में पाकिस्तान द्वारा धन शोधन और टेरर फंडिंग के खिलाफ उठाए गए कदमों की समीक्षा की थी।

बैठक में हालांकि पाया गया कि पाकिस्तान को इस दिशा में और कदम उठाने होंगे और अपने निर्णय की समीक्षा करने के लिए इस साल फरवरी में बैठक करने का निर्णय लिया।

कुरैशी ने शुक्रवार को मुल्तान में कहा कि हाल ही में बीजिग में हुई एफएटीएफ की बैठक में 'पाकिस्तान ने अपना रुख प्रस्तुत किया। हमने सदस्य देशों के समक्ष वे सभी कदम प्रस्तुत किए, जो हमने पिछले 10 महीनों में उठाए थे।'

मंत्री ने कहा, "और मैं यह बताते हुए खुश हूं कि सभी ने हमारे कदमों की सराहना की और कहा कि पिछले 10 महीनों में की गई प्रगति पिछले 10 सालों में की गई प्रगति से भी ज्यादा है।"

--आईएएनएस

जोहान्सबर्ग: इंग्लैंड क्रिकेट टीम टेस्ट में 500,000 रन बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इंग्लैंड ने यहां वांडर्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को यह उपलब्धि हासिल की।

इंग्लैंड ने अपने 1022वें टेस्ट मैच में जाकर यह कीर्तिमान अपने नाम किया है।

वहीं, आस्ट्रेलिया 830 टेस्ट मैचों में 432,706 रनों के साथ दूसरे और भारत 540 टेस्ट मैचों में 273,518 तीसरे नंबर पर है। वेस्टइंडीज 545 टेस्ट मैचों में 270,441 रनों के साथ चौथे नंबर पर है।

भारत ने विदेशी धरती अब तक 268 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 51 जीते हैं, 113 हारे हैं और 104 ड्रॉ रहे हैं।

--आईएएनएस

लुसाने: एशिया-ओसेनिया ओलंपिक क्वालीफायर मुक्केबाजी टूर्नामेंट की मेजबानी चीन के बजाय अब जॉर्डन करेगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन पहले चीन के वुहान में तीन से 13 फरवरी तक होना था, लेकिन चीन में फैले कोरोना वायरस के कारण इसके आयोजन स्थल और तारीखों में यह बदलाव किया गया है।

अतंर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की बॉक्सिंग टास्क फोर्स (बीटीएफ) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वुहान में होने वाला यह टूर्नामेंट अब अम्मान के स्पोर्ट सिटी में तीन से 11 मार्च तक आयोजित किया जाएगा।

आईओसी ने एक बयान में कहा, "टूर्नामेंट का आयोजन पहले तीन से 11 फरवरी तक चीन के वुहान में होना था, लेकिन बीटीएफ और चीनी ओलंपिक समिति के संयुक्त फैसले के बाद चीन में फैले कोरोना वायरस के कारण इसे रद्य करने का फैसला किया गया है।"

आईओसी ने कहा, "सभी विकल्पों पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद जॉर्डन ओलंपिक समिति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।"

भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) ने गुरुवार को आईओसी की टास्क फोर्स के चेयरमैन मोरीनारी वाटान्बे से कहा था कि वह भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) को एशिया-ओसेनिया ओलम्पिक क्वालीफायर टूर्नामेंट की मेजबानी देने पर विचार करे लेकिन इसके बावजूद भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं मिली।

भारत के लिए ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले विजेंदर सिंह ने एक दिन पहले कहा था कि अगर भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी मिलती है तो भारत से अधिक से अधिक मुक्केबाज ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगे।

--आईएएनएस

Page 1 of 13721