जम्मू-कश्मीर के पूर्व CM फारुख अब्दुल्ला के खिलाफ CBI की चार्जशीट

सीबीआई ने जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला के खिलाफ क्रिकेट संघ में करोड़ों रुपए के घोटाले के मामले में चार्जशीट दायर की है। सोमवार (16 जुलाई) को सीबीआई ने अब्दुल्ला के अलावा तीन अन्य लोगों के खिलाफ मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में चार्जशीट दायर की है। यह चार्जशीट जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) में हुए करोड़ों रुपए के घोटाले के मामले में दायर की गई है। जिस वक्त स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन में घोटाला हुआ था उस वक्त जेकेसीए के अध्यक्ष के पद पर अब्दुल्ला ही थे। राज्य क्रिकेट बॉडी में साल 2001 से 2011 के बीच अनियमितताएं देखी गईं थीं।

जेकेसीए के कुछ अधिकारियों के ऊपर एसोसिएशन के फंड में से करोड़ों रुपए की चोरी करने का आरोप लगाया गया था। पूर्व क्रिकेटर अब्दुल माजिद और निसार अहमद डार ने साल 2012 में एक पीआईएल दायर कर करोड़ों रुपए के घोटाले का आरोप लगाया था। सीबीआई द्वारा दायर की गई चार्जशीट में क्रिकेट एसोसिशन के तत्कालीन अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला, जेकेसीए के जनरल सेक्रेटरी सलीम खान, कोषाध्यक्ष अहसान मिर्जा और जम्मू कश्मीर बैंक के एक्जीक्यूटिव अहमद मंसीर का नाम भी शामिल है।

सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दूल्ला समेत 4 लोगों के खिलाफ जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले मामले में चार्जशीट दाखिल की। पूर्व क्रिकेटरों अब्दुल माजिद डार और निसार अहमद खान ने वर्ष 2012 में एक पीआईएल दायर कर 113 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाया था। pic.twitter.com/SXpv1D1uRN

— Jitender Sharma (@capt_ivane) July 16, 2018

सितंबर 2015 में जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट ने सीबीआई को क्रिकेट एसोसिएशन में हुए करोड़ों रुपए के घोटाले के बारे में जांच करने का आदेश दिया था। जेकेसीए फंड स्कैम साल 2012 में काफी चर्चित रहा था। जब यह घोटाला सामने आया था तब जेकेसीए को फंड देने वाली बीसीसीआई ने फंड देना रोक दिया था। जब सीबीआई ने साल 2015 में इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी, तब अब्दुल्ला ने कहा था, ‘मैं खुश हूं की जांच शुरू हो गई और मैं आशा करता हूं कि सीबीआई जल्द से जल्द अपनी जांच पूरी करे।’ रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने साल 2001 से 2011 के बीच जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन को 113 करोड़ रुपए की फंडिंग की थी, जिसमें से 42 करोड़ रुपए चोरी कर लिए गए थे।

POPULAR ON IBN7.IN