गुरुग्राम में फर्जी कॉल सेंटर के जरिए ठगी के आरोप में 14 गिरफ्तार
Thursday, 05 December 2019 10:24

  • Print
  • Email

गुरुग्राम: गुरुग्राम पुलिस की साइबर अपराध शाखा ने नौकरी देने के नाम पर एक कॉल सेंटर के जरिए युवाओं को चूना लगाने वाले गिरोह का बुधवार को भंडाफोड़ किया। कॉल सेंटर के मालिक और उसके कर्मचारी एक फर्जी वेबसाइट का इस्तेमाल कर नौकरी देने के नाम पर युवाओं से पैसे लेते थे।

पुलिस ने इस सिलसिले में सोहना रोड स्थित स्पेज टॉवर में छापेमारी करके गिरोह के सरगना समेत 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने इस बहुमंजिला व्यापार केंद्र में एक ऑफिस ले रखा था।

भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 120बी और 66 के साथ-साथ आयकर अधिनियम की धारा 66 और 66 डी के तहत उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

सहायक पुलिस आयुक्त (अपराध शाखा) प्रीतपाल सिंह ने बताया कि आरोपी टाइम्सजॉब डॉट कॉम जैसी प्रमुख साइटों से नौकरी चाहने वालों का रिज्यूमे प्राप्त करके अभ्यर्थियों को आकर्षक नौकरियां देने की पेशकश करते थे।

सिंह ने बताया, "हमारी साइबर अपराध शाखा को 15 जुलाई 2019 को एक शिकायत मिली थी जिसमें शिकायतकर्ता राहुल कौशिक ने आरोप लगाया था कि एक महिला ने उनको फोन करके बताया उनके सीवी में सुधार की जरूरत है। उसने कहा कि उसकी कंपनी करियरजैप डॉट इन इस काम में विशेषज्ञता रखती है और उसने एक नियत राशि का भुगतान प्राप्त कर रिज्यूमे में सुधार करने की पेशकश की।"

उन्होंने ने बताया, "महिला ने बताया कि पेटीएम से भुगतान किया जा सकता है। शिकायतकर्ता ने भुगतान किया लेकिन उनको नौकरी नहीं मिली।

उन्होंने बताया, "साइबर शाखा की जांच के दौरान कौशिक की शिकायत सही पाई गई। बाद में एक टीम ने स्पेज टॉवर स्थित कंपनी अनासदिवी इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड पर तीन दिसंबर को छापा मारकर पुरुष एवं महिला कर्मचारियों को गिरफ्तार किया।"

आरोपियों की पहचान अमित कुमार, आमिर तुफैल, मोहित सिंह, दिनेश शर्मा, पंकज कुमार, लीलू सिंह, अर्चना श्रीवास्तव, शीनू, वंदना, चंचल, हेमा, प्रिया, प्रीति और अंजली सिंह के रूप में की गई है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.