PM Modi in Sirsa : कहा- कश्‍मीर की नीतियां हम और वहां के लोग तय करेंगे, दूसरे देश नहीं
Saturday, 19 October 2019 12:39

  • Print
  • Email

सिरसा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिरसा रैली में कांग्रेस पर जमकर हमले किए। उन्‍होंने जम्‍मू-कश्‍मीर और गुलाम कश्‍मीर को लेकर कांग्रेस की नीतियों पर प्र‍हार किया। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने कश्‍मीर को तबाही के कर दिया। उसने एक-दो परिवारों के भरोसा कश्‍मीर को छोड़ दिया। दिल्‍ली की गद्दी के लिए कश्‍मीर का बर्बाद व तबाह नहीं किया जाएगा। अब वहां तारीख दुश्‍मन देशों में बैठे लोग तय नहीं कर सकते। अब कश्‍मीर की तकदीर भारत और कश्‍मीर के लोग तय करेंगे दूसरे देशों तय नहीं करेंगे।

उन्‍होंने अपना संबोधन पंजाबी और हरियाणवी में शुरू किया। प्रधानमंत्री मोदी का रैली में पहुंचने पर भव्‍य स्‍वागत किया गया और लाेगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए।सिरसा पंजाब से लगा हुआ है और यहां काफी संख्‍या में सिख रहते हैं। इसलिए पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरूआत पंजाबी में की। उन्‍होंने भाषण की शुरूआत में गुरु श्री नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण पूरा हो गया है। उन्‍होंने विभाजन के समय करतारपुर के पाकिस्‍तान में जाने को लेकर कांग्रेस पर‍ निशाना साधा।

मोदी ने कहा कि कश्‍मीर में आम लोगों के साथ अन्‍याय हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस का जो रवैया हमारे पवित्र स्थानों के साथ रहा वैसा ही रवैया जम्मू कश्मीर के साथ भी रहा। सार्थक समाधान के लिए ईमानदार कोशिश ही नहीं की और 70 साल तक समस्याओं को उलझते रहे।  कश्मीर में निर्दोष लोग मरते रहे और हरियाणा सहित दूसरे राज्यों के जवान वहां शहीद होते रहे। उन्‍होंने कहा कि 70 साल हो गए बाबा साहब अंबेडकर का संविधान वहां लागू नहीं हो पाया। 

मोदी ने कहा कि जब भाजपा की सरकार ने इन बंधनों से मुक्ति इस अन्याय से मुक्ति की तरफ एक सार्थक कदम उठाया है तो कांग्रेस के नेता उसके खिलाफ बयान बाजी कर रही हैं। जम्मू-कश्मीर हमसे दूर नहीं है। दिल्ली में सोई हुई सरकार के कारण एक के बाद एक कश्मीर की हालत कैसे बिगड़ते चली गई। प्रारंभ के दिनों में पाकिस्तान की मदद से हमारा कुछ हिस्सा छीन लिया गया और पीओके बन गया।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss