छत्तीसगढ़ के हर गांव में होगा राजीव युवा क्लब
Wednesday, 15 January 2020 11:18

  • Print
  • Email

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तीन दिवसीय राज्यस्तरीय युवा महोत्सव के समापन मौके पर युवाओं और बेरोजगारों को अनेक सौगातें दीं। उन्होंने गांव-गांव में गठित होने वाले राजीव युवा मितान क्लब के लोगो का विमोचन किया, रोजगार संगी मोबाइल एप लांच किया और हर साल तीन दिवसीय युवा महोत्सव के आयोजन का ऐलान किया। रायपुर के साइंस कॉलेज के मैदान में मंगलवार को तीन दिवसीय राज्य युवा महोत्सव के समापन समारोह में मुख्यमंत्री ने राजीव युवा मितान क्लब के लोगो का विमोचन करते हुए बताया कि यह क्लब प्रदेश के हर गांव में गठित होगा। क्लब को युवा विकास की गतिविधियां चलाने के लिए हर महीने 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। साथ ही युवाओं से इस क्लब की सदस्यता लेने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री बघेल ने युवाओं के जोश, उत्साह और उनकी मांग को देखते हर साल युवा महोत्सव के आयोजन की घोषणा की। यह आयोजन हर वर्ष स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के अवसर पर 12 से 14 जनवरी तक होगा।

मुख्यमंत्री ने युवा महोत्सव में शामिल सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहन स्वरूप पांच-पांच सौ रुपये देने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री बघेल और विधानसभा अध्यक्ष डॉ़ चरणदास महंत ने कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार रोजगार संगी मोबाइल एप लांच किया। कौशल प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एप का निर्माण किया गया है।

रोजगार संगी मोबाइल एप में चार सौ से अधिक कोर्सेस में प्रशिक्षित एवं प्रमाणित युवाओं की जानकारी समाहित की गई है। इस एप के माध्यम से कोई भी संस्था या व्यक्ति अपनी आवश्यकता अनुसार रिक्तियों की जानकारी पोस्ट कर सकता है। इस एप के माध्यम से युवा रोजगार कार्यालय में पंजीयन के लिए आवेदन कर सकते हैं। रोजगार कार्यालय से रोजगार संबंधी रिक्तियों की जानकारी युवाओं को अलर्ट के माध्यम से प्राप्त होगी।

इस अवसर पर कृषि मंत्री रवींद्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ़ प्रेमसाय सिंह टेकाम, खेल, कौशल विकास मंत्री उमेश पटेल, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, कई विधायक सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी और प्रमुख सचिव कौशल विकास रेणु पिल्लै उपस्थित थीं।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss