बिहार के बाहर JDU की अलग राह, झारखंड सहित इन चार राज्‍यों में अकेले लड़ेगा चुनाव
Sunday, 09 June 2019 17:02

  • Print
  • Email

पटना: जनता दल यूनाइटेड के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में रविवार को हुई राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया। इसके अनुसार जेडीयू झारखंड सहित चार राज्‍यों में अपने दम पर विधानसभा चुनाव लड़ेगा। पार्टी बिहार के बाहर अपना विस्‍तार करेगी। बैठक में नीतीश कुमार ने यह भी साफ कर दिया कि जेडीयू बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में है और यहां विधानसभा चुनाव एनडीए में रहकर मजबूती के साथ रहेगा।
बैठक में पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के लिए चुनावी रणनीति बनाने  का फैसला कर विवादों में आए पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष प्रशांत किशोर भी शामिल हुए। कयास लगाए जा रहे थे कि बैठक में प्रशांत किशोर इस विवाद पर अपना पक्ष रखेंगे। लेकिन उन्‍हें बोलने का मौका नहीं मिला। बैठक में राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्‍यों, विभिन्‍न प्रदेशों के अध्‍यक्षों व बिहार के विभिन्‍न जिलाध्‍यक्षों ने शिरकत की।

जेडीयू राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के पहले से यह माना जा रहा था कि पार्टी औपचारिक रूप से झारखंड में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला कर सकती है। लेकिन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने तीन अन्य राज्यों (हरियाणा ,दिल्ली और जम्मू कश्मीर) में भी अकेल चुनाव लड़ने का चौंकाने वाला बड़ा फैसला लिया है। बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास हुआ कि जेडीयू झारखंड, हरियाणा ,दिल्ली और जम्मू कश्मीर में अकेले अपने दम पर विधानसभा का चुनाव मैदान में उतरेगी।
मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव में एनडीए की जबरदस्‍त जीत घटक दलों की एकजुटता का परिणाम है। लेकिन इन परिणामों के साथ ही जेडीयू का देश के दूसरे राज्यों में भी विस्तार करना है।

मिली जानकारी के अनुसार जेडीयू की बैठक में मुख्य रूप से संगठन के मुद्दों पर विचार किया गया। लोकसभा चुनाव के बाद अब पार्टी की नजर अगले साल के बिहार विधानसभा चुनाव पर है। इसे लेकर संगठन के विस्तार और इसकी मजबूती पर जोर दिया गया। पार्टी का हाल ही 50 लाख नए सदस्य बनाने का फैसला इसी की एक कड़ी है। बताया जा रहा है कि बैठक में लोकसभा चुनाव परिणाम व केंद्रीय मंत्रिमंडल में सांकेतिक भागीदारी से इनकार के बाद की स्थिति पर भी चर्चा हुई।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.