कुछ लोगों को भारत माता की जयकारे से भी दिक्कत है : मोदी
Saturday, 20 April 2019 21:06

  • Print
  • Email

अररिया (बिहार): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शनिवार को विरोधियों पर जमकर निशाना साधा। चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज देश में एक ओर जहां 'वोटभक्ति' की राजनीति है, वहीं दूसरी ओर 'देशभक्ति' की राजनीति है। उन्होंने विपक्षियों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आज 'भारत तेरे टुकड़े होंगे' गैंग को 'भारत माता की जय' कहने से पेट में दर्द शुरू हो जाता है।

मोदी ने बिना किसी के नाम लिए कहा कि जब सत्ता भोग और परिवार का विकास ही लक्ष्य हो जाता है, तो कलह ही दिखाई देता है। बिहार में तो यह साफ दिखाई देता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस पार्टी ने लगातार 15 वर्षो तक कानून-व्यवस्था को ठेंगा दिखाया, उसके नेता आज बेशर्मी के साथ संविधान बचाने की बात कर रहे हैं।

अररिया के फारबिसगंज में भाजपा की चुनावी सभा उन्होंने कहा कि मुंबई में जब 26/11 को आतंकियों ने हमला किया था, तब कांग्रेस सरकार ने सेना को कुछ भी जवाब देने से मना कर दिया, क्योंकि उससे उसे वोट बैंक खिसकने का डर था। यही वोट भक्ति की राजनीति है।

उन्होंने कहा कि उस समय कांग्रेस ने पाकिस्तान से आए आतंकियों को जवाब देने के बजाय हिंदुओं के साथ 'आतंकी' शब्द चिपकाने के लिए साजिश की। योजना बनाकर जांच की पूरी दिशा बदल दी गई।

मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्थानीय भाषा में की और महान साहित्यकार फणीश्वरनाथ रेणु को याद करते हुए 'मैला आंचल' की एक पंक्ति 'मैं साधना करूंगा, ग्रामवासिनी भारतमाता के मैले आंचल तले' का जिक्र करते हुए कहा कि आज ये पंक्तियां अहम हैं। उन्होंने कहा कि आज कुछ लोगों को भारत माता की जयकारे पर भी दिक्कत होने लगी है।

उन्होंने कहा, "जिन्हें भारतमाता से दिक्कत होगी, जो भारत तेरे टुकड़े होंगे के नारे लगानेवालों का साथ देंगे, वे भारत के विकास के लिए साधना भी कैसे कर पाएंगे।"

मोदी ने कहा, "किसी भी जाति और पंथ से पहले हम भारतीय हैं, हमारी पहचान भारतीय है। मां भारती की सेवा और साधना की इस भावना के साथ ही, बीते 5 वर्षो में मैंने आपकी सेवा करने का प्रयास किया है।"

उन्होंने कहा कि उरी और पुलवामा के हमले के बाद देश ने 'देशभक्ति' की राजनीति देखी, जिसमें सेना के जवानों ने सीमा पार कर आतंकियों को मारा।

मोदी ने कहा, "हमारी सरकार में आतंकवाद के खिलाफ पहले सर्जिकल स्ट्राइक हुई और फिर एयर स्ट्राइक हुई। परिणाम ये हुआ कि जो पाकिस्तान पहले चोरी और सीनाजोरी करता था, वो आज दुनिया में जाकर गुहार लगा रहा है।"

विपक्ष पर अफवाह फैलाने और झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "झूठ की राजनीति करने वाले बिहार में इस बात कि अफवाह फैला रहे हैं कि सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए जो 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है, वह बाद में खत्म कर दिया जाएगा। ऐसे झूठ पीढ़ी दर पीढ़ी चल रहे हैं, बाप भी चलाता था, बेटा भी चला रहा है। मैं कहना चाहता हूं कि जो आरक्षण बाबा साहब करके गए हैं, उसे कोई हाथ नहीं लगा सकता।"

धूप में बैठे लोगों से रूबरू प्रधानमंत्री ने कहा, "तपती धूप में इंतजार करने के लिए लोगों को धन्यवाद। आप इस ताप में जो तप कर रहे हैं, ये तपस्या मैं बेकार नहीं जाने दूंगा। ब्याज सहित लौटाऊंगा। विकास करके लौटाऊंगा।"

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.