पटना व बोधगया ब्‍लास्‍ट में शामिल आतंकी अजहरूद्दीन गिरफ्तार, निशाने पर थे PM मोदी
Sunday, 13 October 2019 09:45

  • Print
  • Email

पटना: बीते दिनों के पटना व बोधगया सीरियल ब्‍लास्‍ट का आरोपित व प्रतिबंधित संगठन इस्लामिक स्टूडेंट मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) का आतंकी अजहरूद्दीन उर्फ 'केमिकल अली' हैदराबाद में गिरफ्तार कर लिया गया है। रायपुर पुलिस ने एटीएस के सहयोग से उसे तब पकड़ा, जब वह दुबई भागने के फिराक में था।

विदित हो कि 27 अक्‍टूबर 2013 को हुए पटना ब्‍लास्‍ट में नरेंद्र मोदी को निशाना बनाने की साजिश रची गई थी। इसके लिए एक आंतकी हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी ने आत्मघाती जैकेट की व्यवस्था की थी। एनआइए ने साक्ष्यों के आधार पर यह जानकारी ट्रायल के दौरान कोर्ट को दी थी।

अजहरुद्दीन 2013 में पटना के गांधी मैदान में गुजरात के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री तथा वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'हुंकार रैली' के पहले हुए सीरियल ब्‍लास्‍ट में वांछित था। बिहार के बोधगया में हुए सीरियल व्‍लास्‍ट में भी उसकी तलाश थी। वह 2013 से फरार था। पटना व बोधगया ब्‍लास्‍ट के आरोपितो को उसने रायपुर में पनाह दी थी।

रायपुर के एसएसपी आरिफ शेख के अनुसार रायपुर पुलिस ने अजहरूद्दीन को एटीएस के सहयोग से हैदराबाद एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया।

घटना के बाद आतंकियों को रायपुर में अजहरूद्दीन ने ही अपने घर में शरण दी थी। उन आतंकियों को तो तो गिरफ्तार कर लिया गया, लेकिन अजहरूद्दीन फरार होने में सफल रहा। भागकर वह सऊदी अरब (Saudi Arab) जाने में सफल रहा। इसके बाद उसका परिवार हैदराबाद में शिफ्ट कर गया था।

अजहरूद्दीन मूल रूप से रायपुर के मौदहापारा का निवासी है। वह आतंकी संगठन के स्‍लीपर सेल (Sleeper cell) में काम करता था। उसके हैदराबाद आने की सूचना मिलने पर रायपुर पुलिस ने वहां दबिश दी। हैदराबाद एयरपोर्ट पर उसे शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद पुलिस उसे लेकर रायपुर शनिवार को पहुंची।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss