कांट्रेक्टर्स की परफॉरमेंस सिक्योरिटी घटाकर 3 प्रतिशत करने का निर्णय
Tuesday, 24 November 2020 10:01

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने वाणिज्यिक संस्थाओं और ठेकेदारों (कांट्रेक्टर्स) के सभी मौजूदा अनुबंधों के लिए परफॉरमेंस सिक्योरिटी की राशि मौजूदा 5-10 प्रतिशत से घटाकर 3 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है। 31 दिसंबर 2021 तक जारी होने वाले सभी निविदाओं एवं ठेकों में परफॉरमेंस सिक्यूरिटी राशि का यही प्रावधान लागू रहेगा। इससे पहले विभिन्न वाणिज्यिक संस्थाओं और ठेकेदारों ने दिल्ली सरकार को ज्ञापन देकर अपने भारी वित्तीय संकट में मदद का अनुरोध किया था। ठेकेदारों के मुताबिक कोरोना महामारी के कारण अर्थव्यवस्था में मंदी के कारण उन्हें विभिन्न कार्य समय पर पूरा करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा, एबनॉर्मली लो बिड (एएलबी) के मामलों में विभिन्न विभागों द्वारा ठेकेदारों से अतिरिक्त परफॉरमेंस सिक्यूरिटी राशि जमा कराई जा रही है। सामान्य वित्तीय नियमों या क्रय नियमावली में इसका कोई प्रावधान नहीं है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने निर्देश दिया कि निविदा दस्तावेजों में एबनॉर्मली लो बिड (एएलबी) के मामलों में अतिरिक्त परफॉरमेंस सिक्यूरिटी राशि या बैंक गारंटी का प्रावधान नहीं रखा जाना चाहिए।

उपमुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश देते हुए कहा, "भविष्य में निविदा दस्तावेजों में किसी भी प्रकार की निविदा सुरक्षा का कोई प्रावधान नहीं रखा जाना चाहिए। निविदा दस्तावेजों में सिर्फ बिड सिक्योरिटी डिक्लेरेशन का प्रावधान रखा जाए। वर्तमान में विभिन्न विभागों द्वारा ठेकेदारों से बिड सिक्यूरिटी या अग्रिम राशि जमा कराई जा रही है। उक्त निर्देश 31.12.2021 तक जारी होने वाली सभी निविदाओं पर लागू होंगे।"

दिल्ली सरकार दिल्ली के बाजारों एवं सामान्य कारोबारियों को राहत देते हुए ऐलान किया है कि दिल्ली में दोबारा से लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। सरकार ने आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी देते हुए कहा, "दिल्ली में दोबारा से लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा।"

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में लॉकडाउन किए जाने की खबरों को नकारते हुए कहा, "दिल्ली में लॉकडाउन लगाने का कोई इरादा नहीं है। मार्केट एसोसिएशन से अपील करते हैं कि बाजारों के हालात सही करने में अपनी भूमिका अदा करें। बाजारों में सही व्यवस्था कायम करने में सहयोग दें। इसके साथ ही खरीदारी के लिए बाजार जाने वाले लोगों से भी अपील है कि वे मास्क का इस्तेमाल करें और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें।"

--आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम

 

 

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss