दिल्ली : इंद्रपुरी में लगा कोविड-19 मेडिकल कैंप
Saturday, 17 October 2020 19:51

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: दिल्ली के इंद्रपुरी स्थित बुद्ध महासभा में राजेंद्र नगर क्षेत्र से आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक राघव चड्ढा ने शनिवार को कोविड-19 को लेकर जागरूकता फैलाने वाले मेडिकल कैंप का उद्घाटन किया। इस शिविर का आयोजन 'डॉक्टर्स फॉर यू' नामक एक एनजीओ के साथ मिलकर किया गया। यह एनजीओ मेडिकल केयर और पब्लिक हेल्थ से जुड़ी सेवाएं देता है। 2 घंटे तक चले इस शिविर में राघव चड्ढा ने क्षेत्र के लोगों से बात की, उन्हें कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया और उन्हें समझाया कि कैसे कोविड-19 के डर को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना है।

राघव चड्ढा ने कहा, "हम सभी को ये समझना होगा कि कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है, सुरक्षित और सही वैक्सीन के आने में अभी थोड़ा और समय लग सकता है। हालांकि हम इस बीमारी के जाल में फंसने से बच सकते हैं। मुझे ये देखकर खुशी हो रही है कि 'डॉक्टर्स फॉर यू' जैसी संस्था हमें इस बारे में प्रशिक्षित कर रही है कि कैसे एक अच्छा मास्क बनाना है और कैसे कोरोना से अपना बचाव करना है।"

इस शिविर में एक ट्रेनिंग सेशन का भी आयोजन किया गया था, जिसमें आमलोगों को 3-लेयर वाले, धुलने योग्य और दोबारा प्रयोग में आने वाले मास्क बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। मास्क बनाने के लिए लोगों को सामग्री जैसे कि सूती कपड़े और पॉलीप्रोपिलिन भी मुहैया की गई। शिविर में विधायक चड्ढा भी अपने लिए फेस-मास्क बनाते दिखे।

उन्होंने कहा, "अगर हम अपना ख्याल खुद रखेंगे, तभी जाकर हम दूसरों के बारे में भी सोच पाएंगे। मुझे पता है कि कई लोग अब घर पर ही मास्क बना रहे हैं जो कि अच्छा भी है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि सही तरीके और सही सामग्री के साथ बनाया मास्क ही हमारी मदद कर सकता है। जो सामग्री हम शिविर में मुहैया करा रहे हैं, वह सही मास्क बनाने में काम आएगी।"

शिविर में आमलोगों को डॉक्टरों ने प्रशिक्षण दिया और साथ ही आशा और आंगनवाड़ी कर्मियों को भी 3 घंटे के ट्रेनिंग सेशन में प्रजेंटेशन के जरिए ये बताया गया कि होम आइसोलेशन में किन बातों का ख्याल रखना है, लोगों को कैसे जागरूक करना है इत्यादि।

'डॉक्टर्स फॉर यू' के प्रेसिडेंट डॉ. रजत जैन की अगुवाई में डॉक्टरों की एक टीम इस शिविर में मौजूद रही और आमलोगों को कोरोना से बचाव के उपायों को लेकर जागरूक करती रही। राघव चड्ढा ने यह भी बताया कि कैसे मास्क बनाने का प्रशिक्षण लेकर लोग आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो सकते हैं।

--आईएएनएस

एमएसके/एसजीके

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss