दिल्ली : सरकारी स्कूल के 2 छात्र, इसरो साइबर स्पेस प्रतियोगिता के टॉप-10 में
Saturday, 17 October 2020 08:29

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: इसरो साइबर स्पेस निबंध प्रतियोगिता में दिल्ली के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस अखिल भारतीय प्रतियोगिता में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले दो बच्चों ने टॉप-10 में अपनी जगह बनाई है। इसरो साइबर स्पेस निबंध प्रतियोगिता में राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय, पश्चिम विहार के छात्र वरुण कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह, सर्वोदय कन्या विद्यालय, ब्लॉक 20, त्रिलोकपुरी की छात्रा मनीषा रैकवार ने सातवां स्थान प्राप्त किया है।

वरुण के पिता इस कोरोना महामारी के दौरान बेरोजगार हैं और मां स्कूल बच्चों को पढ़ाकर घर चलाती हैं। मनीषा के पिता एमेजन में डिलीवरी मैन हैं और मां गृहिणी हैं। तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी मनीषा पिछले साल साइंस कांग्रेस में दूसरा स्थान हासिल कर चुकी हैं।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में दोनों बच्चों, अभिभावकों और प्रधानाचार्य से व्यक्तिगत तौर पर मिलकर बधाई दी। इस दौरान शिक्षकों ने बताया कि इस प्रतियोगिता में देश भर के दो लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। इसमें तीसरे और सातवें स्थान पर दिल्ली के बच्चों को सफलता मिली है।

सिसोदिया ने कहा,यह हमारे लिए गर्व की बात है कि दो लाख प्रतियोगियों में से जिन दस हीरों की तलाश की गई, उनमें हमारी दिल्ली के दो हीरे हैं। हमें विज्ञान के क्षेत्र में ऐसी प्रतियोगिता आयोजित करने की जरूरत है जिनमें हमारे देश के साथ ही विदेश के बच्चे भी आकर अपना ज्ञान साझा कर सकें।

सिसोदिया ने कहा,विज्ञान की खूबसूरती यह है कि इससे हम पुराने विचारों और स्थापित चीजों पर सवाल करना सीखते हैं। इसलिए हमें बच्चों में वैज्ञानिक सोच के साथ ही विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने की जरुरत है।

बच्चों तथा उनके अभिभावकों और टीचर्स के साथ मुलाकात के दौरान सिसोदिया ने दोनों बच्चों को अपनी पुस्तक ह्यशिक्षा भेंट की। सिसोदिया ने दोनों बच्चों से जानना चाहा कि उन्हें इस प्रतियोगिता की जानकारी कैसे मिली।

सिसोदिया ने दसवीं कक्षा के इन दोनों बच्चों के कैरियर प्लान पर भी चर्चा की। छात्रा मनीषा ने कहा,वह आइएएस बनना चाहती है जबकि वरूण ने वैज्ञानिक बनने की इच्छा जताई।

-- आईएएनएस

जीसीबी/जेएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss