पेट्रोल, डीजल के दाम छठे दिन स्थिर, इस सप्ताह बदलाव के आसार कम
Sunday, 05 July 2020 17:41

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार छठे दिन स्थिरता बनी रही और इस सप्ताह दाम में बदलाव होने के आसार भी कम हैं क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल की कीमतें सीमित दायरे रही हैं।

जानकार बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल का भाव पहले ही काफी बढ़ चुका है इसलिए कच्चे तेल का दाम जब तक 45 डॉलर प्रति बैरल से नीचे है तब तक पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की संभावना कम है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है। डीजल का दाम भी चारों महानगरों में पूर्ववत क्रमश: 80.53 रुपये, 75.64 रुपये, 78.83 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव इस सप्ताह 43 डॉलर के ऊपर तक उछला, लेकिन सप्ताह के आखिर में थोड़ा फिसलकर 42.80 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। जानकार बताते हैं कि अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी या मंदी का असर पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब डेढ़-दो सप्ताह बाद ही देखने को मिलता है और बीते करीब दो सप्ताह के दौरान कच्चे तेल के भाव में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। दो सप्ताह पहले 19 जून को भी ब्रेंट का भाव 42.19 डॉलर प्रति बैरल ही था।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का सितंबर वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र से 0.79 फीसदी की कमजोरी के साथ 42.80 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ जबकि सप्ताह के दौरान कच्चे तेल का भाव 43.23 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। बीते सप्ताह अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने से कच्चे तेल के दाम में तेजी देखने को मिली।

वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का अगस्त वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र से 0.91 फीसदी की कमजोरी के साथ 40.28 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss