कोविड19 : दिल्ली में 24 घंटे के दौरान 57 की मौत, 2084 कोरोना पॉजिटिव
Tuesday, 30 June 2020 06:54

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से 57 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई। इन्हीं 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 2084 में कोरोना पॉजिटिव मामले भी सामने आए हैं।

दिल्ली सरकार ने सोमवार को कोरोना बुलेटिन जारी करते हुए कहा, "बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से 57 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। दिल्ली में अभी तक कोरोना से कुल 2680 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। वहीं 24 घंटे के दौरान ही 2084 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। दिल्ली में अब तक 85,161 कोरोना पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। जबकि इन्हीं चौबीस घंटों के दौरान 3628 कोरोना रोगी स्वस्थ भी हुए हैं।"

दिल्ली में अभी तक सामने आए कुल 85,161 कोरोना पॉजिटिव मामलों में से 56,235 व्यक्ति उपचार के बाद स्वस्थ हुए हैं, जबकि अभी भी दिल्ली में 26,246 एक्टिव कोरोना रोगी हैं। एक्टिव कोरोना रोगियों में से 16,329 कोरोना पॉजिटिव लोगों का उपचार उनके घरों पर ही हो रहा है। इन सभी 16,329 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

बढ़ते कोरोना मामलों के साथ ही दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। दिल्ली में इस समय 435 कंटेनमेंट जोन हैं। यहां रहने वाले लोगों को इस कंटेनमेंट क्षेत्र से बाहर जाने की इजाजत नहीं है।

कोरोना रोगियों के उपचार हेतु दिल्ली में प्लाज्मा बैंक बनाया जाएगा। यह बैंक किसी सामान्य ब्लड बैंक की तरह काम करेगा। कोरोना रोगी आवश्यकता पड़ने पर प्लाज्मा थेरेपी के लिए यहां से प्लाज्मा हासिल कर सकेंगे। दिल्ली सरकार ने यह प्लाज्मा बैंक आईएलबीएस अस्पताल में स्थापित करने का फैसला लिया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली में प्लाज्मा से कोरोना का सफल उपचार करने के उपरांत केंद्र सरकार से प्लाज्मा थेरेपी की इजाजत तो मिल गई लेकिन समस्या यह थी कि प्लाज्मा मिलेगा कहां से। इसी समस्या का समाधान करते हुए दिल्ली सरकार ने प्लाज्मा बैंक बनाने का फैसला लिया है। यह देश भर में पहला प्लाज्मा बैंक होगा। बीते दो-तीन दिनों में दिल्ली सरकार ने प्लाज्मा बैंकों के संबंध में सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।"

-- आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss