युवती ने शराबी दूल्हे की लौटाई बारात!
Friday, 03 May 2013 08:38

  • Print
  • Email

हर लड़की अपने सपने के राजकुमार में किसी तरह का ऐब नहीं चाहती, वह चाहती है कि उसका पति औरों के लिए मिसाल बने, यही कारण है कि मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की एक युवती ने शराबी दूल्हे की बारात ही लौटा दी। वाकया बुधवार सुबह की है। गुरैया गांव के चमन मुहल्ले में बारात आई थी। बिछुआ गांव से मंगलवार की रात को जब बारात पहुंची तो दूल्हा मुकेश शराब के नशे में था। वरमाला के दौरान मुकेश की हालत देखकर दुल्हन दिव्या ने आपत्ति दर्ज कराई। रात भर दिव्या को समझाने का दौर चला और वह अन्य रस्मों के लिए तैयार हो गई।

बताते हैं कि बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा दिव्या मुकेश को नशे में देखकर किसी भी हालत में उसे अपना जीवनसाथी नहीं बनाना चाहती थी, मगर परिवार के दवाब में रात की तमाम रस्में उसने पूरी की। बुधवार की सुबह भांवर के समय मुकेश इतने नशे में था कि वह गिर ही पड़ा। इसके बाद तो दिव्या ने शादी से साफ इंकार कर दिया।

बताते हैं कि बुधवार को समाज के लोगों की पंचायत बुलाई गई और दिव्या से उसकी राय ली गई। इस पर उसने मुकेश के साथ जाने से ही इंकार कर दिया। दिव्या के परिवार ने भी उसका साथ दिया और आखिर में मुकेश को बगैर दुल्हन के ही अपने गांव वापस लौटना पड़ा।

दिव्या का कहना है कि जो व्यक्ति शादी के दिन इतनी शराब पी सकता है, वह अन्य दिनों में कितनी पिएगा, आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है। इससे उसकी जिंदगी ही खराब हो जाएगी। लिहाजा उसने शादी से इंकार कर दिया।

दिव्या के साहस की हर कोई सराहना कर रहा है। लोगों का मानना है कि अगर हर युवती इस तरह का विरोध करने का साहस कर ले तो कुरीतियों पर अंकुश लगाना आसान हो जाएगा।

इंडो-एशियन न्यू सर्विस।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss