मप्र के सिवनी में भूकंप के झटके, राहत और बचाव दल को अलर्ट रहने का निर्देश
Monday, 23 November 2020 08:48

  • Print
  • Email

भोपाल/सिवनी: मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में बीती रात भूकंप के झटके महसूस किए गए, किसी भी तरह की धन व जनहानि नहीं हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहत और बचाव दल को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। बताया गया है कि अक्टूबर माह में सिवनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे और उसके बाद बीती रात भी भूकंप के झटके महसूस किए गए । इसको लेकर स्थानीय लोगों में भय का माहौल बना हुआ है। इन भूकंप के झटकों को लेकर मुख्यमंत्री चौहान ने सिवनी जिला प्रशासन से विस्तृत जानकारी ली है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, "भारत सरकार के मेट्रोलॉजी विभाग से सतत संपर्क में रहते हुए भूकंप की स्थिति में बरती जानी वाली सावधानियों की जानकारी प्राप्त कर आमजन को अवगत करवाया जाए, ताकि आमजन में भय की भावना उत्पन्न न हो। इसके साथ ही प्रशासन द्वारा नागरिकों को विभिन्न जनमाध्यमों से आवश्यक परामर्श भी दिया जाए।"

उल्लेखनीय है कि सिवनी में गत 26 अक्टूबर को भी तीन दशमलव तीन रिक्टर के भूकंप के झटके रिकार्ड किये गये थे। अब फिर शनिवार और रविवार की मध्य रात्रि चार दशमलव तीन रिक्टर की तीव्रता का भूकंप दर्ज हुआ है। इसका एपीसेंटर 10 किलोमीटर गहराई में स्थित है। सिवनी जिला प्रशासन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिकों के निरंतर सम्पर्क में बना हुआ है।

मुख्यमंत्री ने नागरिकों की जानमाल की हिफाजत के लिये आवश्यक सतर्कता के निर्देश दिए हैं। पुलिस, होम गार्ड, एसडीआरएफ, स्वास्थ्य और नगरीय प्रशासन सहित संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए अलर्ट रहने को कहा गया है।

--आईएएनएस

एसएनपी/आरएचए

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss