मप्र के पर्यटन की गाथा का प्रचार-प्रसार करेंगी महिला बाइकर्स
Thursday, 19 November 2020 20:10

  • Print
  • Email

भोपाल: मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों की गाथा जन-जन तक पहुंचाने के मकसद से महिला बाईकर्स की 'टाइग्रेस ऑफ द ट्रेल' की शुक्रवार को शुरुआत हुई। ये बाइकर्स प्रदेश के कई पर्यटन स्थलों तक जाकर उनका प्रचार-प्रसार करेंगी। इस बाइकर्स को पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपनाए गए इस नवाचार की शुरुआत करते हुए पर्यटन मंत्री उषा ने कहा, "निर्भीक, निडर और सुरक्षित पर्यटन कहीं है तो देश के हृदय प्रदेश मध्यप्रदेश में है। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष नवाचार पर्यटन विभाग द्वारा किए जा रहे हैं। इसमें 'टाइग्रेस ऑफ द ट्रेल' एक ऐसा अनूठा नवाचार है, जिसमें हमारी बाइकर्स बहनें सभी राष्ट्रीय उद्यानों का लुत्फ उठाएंगी। वहीं दूसरी ओर पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार भी करेंगी।"

मंत्री ठाकुर ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में जितने नवाचारों के बारे में सोचें, उनको धरातल पर उतारकर एक अनूठा संदेश न सिर्फ प्रदेश में, बल्कि पूरे राष्ट्र में जाना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बेटियों के लिए प्रतिबद्ध है, उनकी सुरक्षा के लिए जितने आयाम मध्यप्रदेश में निर्मित किए गए, शायद अन्य प्रांत उतने आयामों पर विचार भी नहीं कर पाते हैं।

मंत्री ने आगे कहा कि मातृशक्ति राष्ट्र की आधार शक्ति है, वह विश्व की निर्माण शक्ति है। वह प्रतिबद्ध होकर निकलती है तो चुनौतियों को अवसर में बदल देती है। बेटियां राष्ट्र का गौरव हैं, संस्कारी और सशक्त बेटियां ही राष्ट्र की मजबूत नींव का निर्माण करती हैं।

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने कहा कि कोरोना के निराशाजनक माहौल में पर्यटन विभाग ने ऐसे आयोजन का निर्णय लेकर चुनौतियों में नया रास्ता खोजा है। प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। प्रथम महिला बाइकिंग 'टाइग्रेस ऑफ द ट्रेल' एक ऐसा नवाचार है, जिसमें प्रदेश के पर्यटन स्थलों की ख्याति को और अधिक बढ़ाया जाएगा। महिला बाइकर्स पर्यटन का आनंद लेकर जहां से भी गुजरेंगी, वहां महिलाओं को भी आगे आने के लिए प्रेरित करेंगी।

प्रमुख सचिव ने कहा कि मध्यप्रदेश में महिला बाइकर्स की यह पहली राइड हो रही है, जो 19 से 25 नवंबर तक प्रदेश के पर्यटन क्षेत्रों का भ्रमण कर प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देगी और उसका प्रचार-प्रसार करेंगी। यह बाइकर्स 15 सौ किलोमीटर का रास्ता तय करेंगी।

महिला बाइकर मीनाक्षी ने कहा, "महिलाओं को लेकर इस तरह की प्रथम राइड मध्यप्रदेश में हो रही है। ग्रुप में मध्यप्रदेश सहित ऑल इंडिया की गर्ल्स राइडर मौजूद हैं। एकसाथ इतने सारे पर्यटन स्थलों का एक ही राइड में भरपूर एडवेंचर मिलेगा। इटली की बाइकर्स सिलवाना ने इस यात्रा को लेकर कहा कि मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए स्वतंत्रता और सुरक्षा का वातावरण है। इस कार्यक्रम का हिस्सा बनकर मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रही हूं।"

--आईएएनएस

एसएनपी/एसजीके

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.