मप्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'टाइग्रेस ऑन द ट्रेल'
Wednesday, 18 November 2020 20:21

  • Print
  • Email

भोपाल: मध्य प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों विशेषकर महिलाओं के लिए साहसिक एवं सुरक्षित पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रथम महिला बाइकिंग ट्रेल कार्यक्रम की गुरुवार को शुरुआत हो रही है। 'टाइग्रेस ऑन द ट्रेल' के नाम से शुरू हो रहे इस अभियान में देश भर की 15 महिला बाइकर्स द्वारा 1500 कि.मी. का सफर भोपाल से प्रारम्भ किया जाएगा और भोपाल में ही इसका समापन होगा। पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि 'टाइग्रेस ऑन द ट्रेल' की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को करने वाले हैं। इस आयोजन का उद्देश्य सभी पर्यटकों को यह विश्वास दिलाना है कि मध्यप्रदेश एकल महिला यात्री (सोलो वोमन ट्रैवलर) के लिए पूर्णत सुरक्षित है, जहां साहसिक पर्यटन की अपार सम्भावनाएं उपलब्ध हैं। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नवाचारों को क्रियान्वित करने में सदैव अग्रणी रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि पर्यटकों में पर्यटन के प्रति विश्वास जागृत करने तथा राज्य के प्रमुख वन्य जीव पर्यटन स्थलों जैसे मढ़ई, पेंच, कान्हा, बान्धवगढ, पन्ना के साथ साथ राज्य के समस्त राष्ट्रीय उद्यान की विशेषताओं से पर्यटकों को अवगत कराने तथा प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों विशेषकर महिलाओं के लिए साहसिक एवं सुरक्षित पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रथम महिला बाइकिंग 'टाइग्रेस ऑन द ट्रेल' का आयोजन 19 नवम्बर से 25 नवम्बर 2020 तक किया जा रहा है।

प्रमुख सचिव शुक्ला ने कहा कि यात्रा मार्ग इस तरह से तैयार किया गया है, जिससे प्रतिभागी रास्ते में आने वाले पर्यटन स्थलों की खूबसूरत वादियों का पूर्ण रूप से आनंद ले सकें, ये राइडर्स राज्य के मनोरम दृश्यों का आनंद लेते हुए यात्रा के रोमांच का अनुभव कर सकें तथा पर्यटकों को मध्यप्रदेश के आकर्षक गंतव्यों का परिचय कराते हुए, इन पर्यटन स्थलों के सुगम व सुरक्षित होने की जानकारी पर्यटकों को प्रदान कर सकें।

'टाइग्रेस ऑन द ट्रेल' में राष्ट्रीय स्तर की 15 प्रतिष्ठित महिला बाइकर्स द्वारा भागीदारी की जा रही है। इनमें मुंबई, भुवनेश्वर, तमिलनाडू, इंदौर, पश्चिम बंगाल, पंजाब, पुणे, पटना-बिहार और बैंगलुरू की महिला बाइकर्स शामिल हैं। ये सभी महिला बाइकर्स लंबा अनुभव लिये हुए हैं। इन महिला बाइकर्स द्वारा वन्य जीव संरक्षण, साहसिक पर्यटन का विकास तथा पर्यावरण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के संदेश यात्रा के दौरान दिए जाएंगे।

--आईएएनएस

एसएनपी/एएनएम

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss