कान्हा नेशनल पार्क में 5 जंगली कुत्तों की मौत, जांच के आदेश
Tuesday, 10 December 2019 10:55

  • Print
  • Email

भोपाल: मध्य प्रदेश के नेशनल कान्हा टाईगर रिजर्व में शनिवार को पांच जंगली कुत्तों की मौत हो गई। इस मामले को वन मंत्री उमंग सिंघार ने गंभीरता से लेते हुए सोमवार को जांच के आदेश दिए हैं। वन विभाग के सूत्रों के अनुसार, कान्हा नेशनल पार्क के गश्ती दल को खटिया परिक्षेत्र में अरोली और खीसी बीट में शनिवार को पांच जंगली कुत्ते मृत मिले थे। हिस्टोपैथोलॉजिकल और फॉरेंसिक जांच के लिए मृत कुत्तों का विसरा जबलपुर के स्कूल ऑफ वाइल्ड लाइफ फॉरेंसिक एंड हेल्थ और सागर की फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है।

जंगली कुत्तों की मौत क्यों हुई, इसका पता लगाने के लिए वन मंत्री सिंघार ने जांच के निर्देश दिए हैं। सिंघार ने अधिकारियों से कहा, "यदि जांच में कुत्ते किसी महामारी का शिकार होना पाए जाते हैं, तो बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय अपनाएं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो।"

क्षेत्र संचालक एल़ कृष्णमूर्ति के निर्देश पर वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ. संदीप अग्रवाल ने उप संचालक सुचिता तिर्की और सहायक संचालक सुनील कुमार सिन्हा की उपस्थिति में मृत जंगली कुत्तों का पोस्टमार्टम किया।

सूत्रों के अनुसार, प्रथम ²ष्ट्या जंगली कुत्तों की मृत्यु किसी बीमारी से होना प्रतीत होती है। रिजर्व प्रबंधन ने आस-पास के जल स्त्रोतों के पानी के नमूने भी एकत्र किए हैं, जिनकी जांच की जा रही है। साथ ही, आस-पास के डेढ़ किलोमीटर के क्षेत्र में सघन कम्बिंग कर आवांछित तत्वों की खोज भी की जा रही है।

-- आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss