आईएनआरसी में लौटा योकोहामा, चेतन शिवरपाम 2020 सीजन में टीम की अगुवाई करेंगे
Monday, 19 October 2020 15:35

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: चैम्पियन याच क्लब एफएमएससीआई इंडियन नेशनल रैली चैम्पियनशिप 2020 में जापानी चुनौती देखने को मिलेगी क्योंकि टायर बनाने वाली जापान की प्रमुख कम्पनी योकोहामा ने देश के इस सबसे प्रतिष्ठित मोटरस्पोर्ट इवेंट में वापसी का ऐलान कर दिया है। भारतीय बाजार में बीते एक दशक में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के बाद योकोहामा ने खुद को एक बार फिर आईएनआरसी से जोड़ लिया है। ऐसे में जबकि कोरोनावायरस महामारी के कारण भारत का पूरा खेल समुदाय लगभग ठप्प पड़ा है, यह खबर सबके कानों को सुकून देने वाली है।

इस साल योकोहामा न सिर्फ पार्टनर के तौर पर बल्कि एक प्रतिस्पर्धी टीम के तौर पर आईएनआरसी में हिस्सा लेगा। इस साल योकोहामा 'टीम योकोहामा' के नाम से अपनी चुनौती पेश करेगी।

सीजन में योकोहामा की मौजूदगी काफी मजबूत होगी क्योंकि इस साल वह मौजूदा चैम्पियन चेतन शिवराम के अलावा डेन थिमैया, लोकेश गौड़, वैभव मराठे और अर्जुन राव जैसे प्रतिभाशाली के साथ अपनी चुनौती पेश करेगी।

डेन थिमैया आईएनआरसी 1 कटेगरी में हिस्सा लेंगे और वह आर2 केडिया की सवारी करेंगे जबकि लोकेश गौड़ और चेतन शिवराम क्रमश: केडिया और पोलो की सवारी करते हुए आईएनआरसी 2 कटेगरी में अपनी टीम की अगुवाई करेंगे। इसी तरह अर्जुन राव आईएनआरसी 3 कटेगरी में हिस्सा लेंगे और वह पोलो पर सवार होंगे। जहां तक वैभव मराठे की बात है तो वह आईएनआरसी 4 कटेगरी में हिस्सा लेते हुए सिटी-वीटेक की सवारी करेंगे।

योकोहामा टीम फ्लैगशिप एडवान रैली टायर्स का उपयोग करेगी। ग्रावेल सेक्शन के लिए यह टीम 185/65आर 15ए035 तथा 185/60आर15 ए035 तथा टारमाक सेक्शन के लिए 185/60आर13 ए021 तथा 190/580अर15 ए006टी टायरों का इस्तेमाल करेगी।

आईएनआसरी के प्रोमोटर और चैंपियंस यॉच क्लब के निदेशक वैम्सी मेर्ला इस नई खबर से प्रसन्न हैं और उन्हें लगता है कि यह वास्तव में चैंपियनशिप की बढ़ती प्रतिष्ठा के पीछे की सच्चाई को रेखांकित करता है।

वैम्सी ने कहा, "इस तरह के एक प्रतिष्ठित ब्रांड को ऑन-बोर्ड लाना हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है। उनका हमारे साथ आना एक शानदार अनुभव है और मैं वास्तव में आईएनआरसी में अपना विश्वास दिखाने के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। योकोहामा का प्रवेश अब प्रतियोगिता को एक पायदान ऊपर ले जाएगा और यह निश्चित रूप से इस साल की चैंपियनशिप में नया उत्साह जोड़ेगा।"

योकोहामा इंडिया के निदेशक हर्षवर्धन होनमोडे ने कहा, "वैश्विक स्तर पर योकोहामा कई मोटरस्पोटर्स इवेंट्स में हिस्सा ले रहा है, जिनमें डब्ल्यूटीसीआर (वर्ल्ड टूरिंग कार कप), सुपर जीटी जैसे एफआईए चैम्पियनशिप शामिल हैं। मोटरस्पोर्ट हमें न सिर्फ बेहतर प्रॉडक्ट्स बनाने के लिए इनसाइट देता है बल्कि यह मोटरिंग लाइफस्टाइल का विस्तार भी करता है। योकोहामा में हम दुनिया भर के मोटरिस्ट्स को यह अनुभव लगातार प्रदान करते रहना चाहते हैं।"

हर्षवर्धने आगे कहा, "ऐसे में जबकि सरकार भी मोटरस्पोर्ट्स को एक खेल का मान्यता दे रही है, प्रोमोटर्स और आर्गेनाइजर्स इस खेल को बढ़ावा देने के लिए अपना पूरा दमखम झोंक रहे हैं। इन सब बातों के बीच हम भारतीय मोटरस्पोर्ट्स में बदलाव की बयार देख रहे हैं। मोटरस्पोर्ट्स के साथ अपने वैश्विक जुड़ाव को आगे ले जाते हुए हमने 2020 आईएनआरसी में भी हिस्सा लेने का फैसला किया है।"

2020 आईएनआरसी का कार्यक्रम छोटा होगा। इस साल छह की जगह पांच राउंड होंगे और इनमें से दो का आयोजन दिसम्बर में ईटानगर में होगा और फिर बाकी के तीन दक्षिण भारत के कोयम्बटूर, हम्पी और बेंगलुरू में आयोजित किए जाएंगे। पूरा सीजन डेढ़ महीने में खत्म कर दिया जाएगा।

रिप्लेसमेंट टायर बिजनेस के अलावा योकोहामा टायर्स विश्व स्तर पर ऑडी, होंडा, मर्सिडीज बेंज, मित्सुबिशी, निसान, पोर्श, सुजुकी और टोयोटा जैसे कार निमार्ताओं को मूल उपकरण की आपूर्ति करता है।

--आईएएनएस

जेएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss