फंडिंग रोकने पर अमेरिका पर प्रतिबंध लगा सकता है वाडा
Saturday, 05 September 2020 13:17

  • Print
  • Email

मॉन्ट्रियल: अमेरिका अगर 'वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी' (वाडा) की फंडिंग रोकता है तो उसे प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, वाडा ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि कई सरकारी प्रतिनिधियों ने अमेरिकी सरकार से मिली धमकियों कि 'अगर वाडा शर्तो को पूरा नहीं करता तो फंडिंग रोक दी जाएगी', के संदर्भ में चिंता व्यक्त की है।

बयान में कहा गया है कि इन सरकारों ने पहचान की है कि वे उन नियमों में कमजोरी मानते हैं, जिनके तहत कोई सरकार किसी भी तरह के अहम परिणामों का सामना किए बिना अपनी सहमत फंडिंग प्रतिबद्धताओं को पूरा करने से इनकार कर सकती है।

इसमें कहा गया, "उन्हें लगता है कि अमेरिकी सरकार के साथ जो हो रहा है वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नकारात्मक मिसाल पैदा कर सकता है जिसे दोहराया जा सकता है और पूरे वैश्विक डोपिंग रोधी प्रणाली को खतरे में डाल देगा।"

नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी (ओएनडीसीपी) के व्हाइट हाउस कार्यालय ने जून में एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया कि वाडा में अमेरिका का उसके योगदान के अनुपात में प्रतिनिधित्व नहीं किया गया - वाडा के मूल बजट में अमेरिका का प्रतिवर्ष 27 लाख डॉलर का योगदान है वाडा ने सुधार के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए हैं।

वाडा के अनुसार, सरकार के प्रतिनिधियों ने एजेंसी से कहा है कि वह अपने नियमों में संशोधन की संभावना पर विचार करे ताकि इस तरह के कदम संभावित प्रतिबंधों का सामना कर सके।

वाडा के अध्यक्ष विटोल्ड बैंका ने कहा कि एजेंसी प्रतिनिधियों के सुझावों का पालन करेगी।

बैंका ने कहा, "हम यह देखने के लिए नियमों की जांच करेंगे कि क्या उन्हें मौजूदा स्थिति के मद्देनजर मजबूत करने की जरूरत है। हमेशा की तरह, उचित प्रक्रिया का पालन किया जाएगा और यह चर्चा और परामर्श का विषय होगा।"

उन्होंने कहा कि उनका ध्यान एथलीटों के कल्याण पर है।

बैंका ने कहा कि वह मुद्दे पर अमेरिकी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार हैं और उन्होंने सभी हितधारकों से एकता का आह्वान किया।

वाडा 14-15 सितंबर को अपनी कार्यकारी समिति की बैठक आयोजित करेगा।

--आईएएनएस

वीएवी/जेएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss