Print this page

महामारी के बीच अंबानी अस्पताल में सफलतापूर्वक हार्ट ट्रांसप्लांट
Wednesday, 22 July 2020 10:08

मुंबई: कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल(केडीएएच) ने कोरोना महामारी के दौरान पहली बार एक महिला में सफलतापूर्वक हार्ट ट्रांसप्लांट करने की घोषणा की है। अधिकारियों ने मंगलवार को यहां इसकी जानकारी दी। नांदेड़ जिले की 53 वर्षीय महिला के हार्ट को गंभीर रूप से क्षति पहुंची थी, जिसका तत्काल ट्रांसप्लांट किया जाना जरूरी था।

उनकी हालत खराब होती चली गई, लेकिन कोरोना को देखते हुए नए हार्ट के मिलने की उम्मीद कम थी, क्योंकि इस दौर में अंगदान और ट्रांसप्लांट काफी कम हो रहे हैं।

हालांकि, 18 जुलाई को एक डोनर हार्ट उपलब्ध हो गया और कोविड-19 की चुनौतियों से निपटते हुए, केडीएएच की टीम ने डॉ. नंदकिशोर कपाड़िया के नेतृत्व में महिला का सफलतापूर्वक हार्ट ट्रांसप्लांट कर दिया।

केडीएएच में हार्ट एंड लंग ट्रांस्पलांट सेंटर के निदेशक डॉ. कपाड़िया ने कहा, "मरीज की इससे पहले 2009 में ऑपन हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई थी। उनकी हालत बीते वर्ष से खराब होने लगी और उनके हार्ट में अपूरणीय क्षति का पता चला। वह बीते छह माह से बेड पर थीं।"

केडीएएच के सीईओ और कार्यकारी निदेशक संतोष शेट्टी ने कहा कि रोगी की हालत में सुधार हो रहा है और अस्पताल को इस महामारी के दौरान सभी संक्रमण नियंत्रक प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पहले हार्ट ट्रांसप्लांट पर गर्व है।

--आईएएनएस