योगा करने से पहले और बाद में क्या खाना होता है सेहतमंद, यहां जानिए

योग एक प्राचीन भारतीय परंपरा है जिसमें न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखने का विज्ञान शामिल है बल्कि मन को भी शांत रखने का उपाय मौजूद है। शारीरिक और मानसिक व्यायाम के रूप में योग पूरी दुनिया में जोर-शोर से अपनाया जा रहा है। भारत में प्राचीन काल से लोग योग करते आए हैं। योग के लिए नियम और अनुशासन बेहद जरूरी हैं। नियमित रूप से और सही तरीके से योग करना सेहत के लिए न सिर्फ फायदेमंद होता है बल्कि कैंसर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक्स जैसी घातक बीमारियों को खत्म करने में भी मददगार होता है। योगाचार्यों का कहना है कि योगा से पहले और बाद में कुछ भी खाने से बचने चाहिए। लेकिन योगा से कुछ देर पहले और बाद में भी आप कुछ हेल्दी फूड्स का सेवन कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि वे फूड्स कौन से हैं और उनका सेवन योगा से कितनी देर बाद करना चाहिए।

योगा के पहले क्या खाएं – ऐसे लोग जो सुबह में योगासन करते हैं वे योगाभ्यास से कम से कम 45 मिनट पहले केला और अन्य फल खा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दिन की शुरुआत प्रोटीन से भरपूर फूड्स के साथ भी कर सकते हैं। इसके लिए आप ड्राइ फ्रूट्स, ओटमील, अंडे, होममेड प्रोटीन बार्स, दही, प्रोटीन शेक्स का सेवन कर सकते हैं। साथ ही जो लोग शाम के समय योगा करते हैं वे योगाभ्यास से कम से कम 1 घंटा पहले हल्का स्नैक्स ले सकते हैं। इसमें आप उबली सब्जियां, सलाद, नट्स और सीड्स जैसे फूड्स शामिल कर सकते हैं।

योगा के बाद क्या खाएं – योगा करने के कम से कम 30 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए, उससे पहले नहीं। इससे आप उन इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से पा सकते हैं जो योगा करते समय आपके शरीर से खर्च हुए थे। इनकी कमी की वजह से शरीर में दर्द उठने जैसी समस्या हो सकती है। योगा के बाद पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें। अपनी डाइट में एक कटोरी मौसमी फल और सलाद जरूर शामिल करें। इसके अलावा आप हार्ड बॉइल्ड एग्स, लाइट सैंडविच, दही, नट्स, और सीड्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

योगा से पहले या बाद में क्या न खाएं – योगा के पहले कोई भारी भोजन करने से बचें। ऐसे फूड्स जिनमें काफी मात्रा में तेल इस्तेमाल किया गया हो, या फिक मसालेदार हो, खाने से परहेज करें। योगा से पहले फैट वाले फूड्स खाने से पाचन शक्ति कमजोर होती है।