बदलते मौसम के साथ बदल लें अपने स्किन केयर का तरीका, होगा फायदा

बरसात का मौसम जाने वाला है। यह ऐसा वक्त है जब लगातार मौसम में बदलाव होता रहता है। ऐसे में हमें अपनी सेहत खासकर स्किन की सेहत को लेकर थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए। इस मौसम में त्वचा को लगातार हाइड्रेट करने की सख्त जरूरत होती है। नहीं तो रूखी त्वचा और उसकी वजह से कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल कैसे करें। इन टिप्स की मदद से आप अपने स्किन को आसानी से तमाम समस्याओं से बचा सकते हैं।

1. गर्मी के मौसम में जेल बेस्ड क्लीनजर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता जाता है हवा आपके चेहरे की नमी खींच लेती है। इसलिए, इस मौसम में क्रीम बेस्ड क्लीनजर का इस्तेमाल बेहतर होता है। यह आपके चेहरे को नमी तो देता ही है साख ही त्वचा के पोर्स को क्लीन करता है और आपकी स्किन को तरोताजा रखता है।

2. गर्मी के मौसम में पसीना और गर्मी की वजह से चेहरे की त्वचा हमेशा नम रहती है। ऐसे मौसम में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल न भी किया जाए तो चलेगा। लेकिन सर्दी के मौसम की हवा आपके चेहरे की नमी खींच लेती है। ऐसे में चेहरे को लगातार मॉइश्चराइज करते रहना जरूरी है। इसके लिए सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

3. मौसम में बदलाव के साथ जब नई त्वचा आती है तो वह बहुत ग्लो करती है और डेड सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करती है। ऐसे में स्किन को स्मूद बनाने के लिए फेशियल स्क्रब का रेगुलर प्रयोग करना चाहिए।

4. क्लीनजर, टोनर या फिर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने स्किन टाइप के बारे में भी जान लेना चाहिए। इसके लिए आप डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क कर सकती हैं। वही आपको अच्छे से बता सकेंगे कि आपकी स्किन के लिए क्या सही है और क्या गलत। इसके अलावा स्किन के लिए सही और संतुलित आहार भी बेहद जरूरी होता है। ऐसे में ओमेगा 3 एंड 6 फैटी एसिड का सेवन करें।

POPULAR ON IBN7.IN