इस महिने में डाइट और नींद का खास ख्याल रखें प्रेग्नेंट महिलाएं
Friday, 20 July 2018 08:43

  • Print
  • Email

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है। जिससे मां और पेट में पल रहे बच्चे को किसी तरह की परेशानी का सामना न करने पड़े। प्रेग्नेंट महिला को इन दिनों में अपनी सेहत का भी खास ख्यास रखना होता है। क्योंकि मां की सेहत का सीधा असर बच्चे के विकास पर होता है। इसलिए महिलाओं को अपने खानपान का भी ध्यान रखा जरूरी होता है। वैसे तो प्रेग्नेंसी के दौरान हमेशा डाइट का खास ख्याल रखना होता है, लेकिन आठवें हफ्ते में यह बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के आठवें हफ्ते में महिलाओं को किस तरह की बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, ताकि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें।

ज्यादा आराम न करें: अकसर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के आराम का खास ध्यान रखा जाता है। माना जाता है कि महिलाएं जितना ज्यादा आराम करेंगी उतना अच्छा होगा। लेकिन यह पूरी तरह सही नहीं है। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान आप जिनता ज्यादा ऐक्टिव रहेंगे उतना ही यह आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए योगा क्‍लासिस या फिर एक्सपर्ट्स द्वारा एक्सरसाइजिस के बारे में जानकारी ले सकती हैं। वहीं टहलना भी एक अच्छा विकल्प होगा।

ज्यादा देर खड़े न रहें: प्रेग्नेंसी के आठ महीने बीत जाने पर शिशु काफी बड़ा हो जाता है। ऐसे में मां के गर्भ में मौजूद बच्चे की वजह से पेट के निचले हिस्‍से पर ज्‍यादा दबाव बनता है जो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ के लिए ठीक नहीं। जहां एक तरफ दबाव मां के पेट पर पड़ता है वहीं दूसरी तरफ शिशु के सिर पर भी इसका दबाव बढ़ता है। वहीं ज्यादा देर खड़े रहने से आपकी पीठ में दर्द भी हो सकता है। ऐसे में अगर हो सके तो बेड़ रेस्‍ट लेने की कोशिश करें।

डाइट का ध्‍यान रखें: प्रेग्नेंसी के दौरान मां का सही मात्रा में बैलेंस्ड डायट लेना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इसी से ही शिशु को भी पोषण मिलता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के 8 महीने पूरे होने पर फाइबर युक्त खाना एक अच्छा विकल्प होता है। इसके लिए साबुत अनाज, हरी सब्‍जियां, ब्राउन ब्रेड, कीवि, मछली आदि चीजों का सेवन करना बेहतर होगा।

नींद का ध्‍यान रखें: प्रेग्नेंसी के दौरान सही नींद लेना बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपनी नींद के साथ किसी भी हाल में समझौता न होने दें। दिन में 8 घंटे की नींद लेना जरुरी है वहीं दोपहर में पावर नैप लेने के भी कई फायदे हैं। पावर नैप से आप एक रीफ्रेश हो उठते हैं।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.