ने बालों के लिए आजमाएं नीम और आलू समेत घर में रखी ये चीजें

गर्मियों के मौसम में बालों हमारी स्किन के साथ-साथ बालों को पर भी बुरा असर पड़ता है। गर्मियों के मौसम में कई तरह से हमारे बालों को नुकसान पहुंचाता है, जिसमें बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या हो सकती है। कई बार किसी गंभीर रोग के कारण या प्रेग्नेंसी के दौरान भी बाल झड़ने लगते हैं। दरअसल, बालों का विकास एक धीमी प्रक्रिया है जो आपके धैर्य की ठीक ठाक परीक्षा ले लेता है। पर्याप्त पोषण मिलने पर बालों के विकास में तेजी आती है। बालों को पोषण देने के लिए योग, व्यायाम या फिर डाइटिंग आदि तरीके मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा आज हम आपको घर में आसानी से मिलने वाली चीजों से बालों की देखभाल के बारे में बताएंगे। इनके उपयोग से न सिर्फ बाल घने और मजबूत होंगे बल्कि बाल शाइनी और मुलायम नजर आएंगे। आइए जानते हैं इन चीजों का प्रयोग कैसे किया जा सकता है।

नीम का तेल – नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है। यह संक्रमण से बालों की रक्षा तो करता ही है साथ ही साथ इसकी वजह से बालों में डैंड्रफ नहीं होते। बालों के विकास और उनकी मजबूती में नीम का तेल बेहद मददगार औषधि है।

चावल का पानी: चावल के पानी में विटामिन इ, के और बी6 पाए जाते हैं, जो सिर की स्किन और बालों को पोषण प्रदान करते हैं। जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और घने होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आधा कप चावल और 2 कप पानी लें। चावल को पानी में 15 मिनट तक सोखकर रखें। इसके बाद चावल को निकाल लें और छने हुए पानी को अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर डालें। कुछ मिनटों के लिए अपने सिर की मालिश करें एवं इसके बाद बाल धो लें। सप्ताह में दो बार सिर की मालिश करने से फायदा नजर आएगा।

आलू का रस: आलू मे विटामिन ए, बी, सी होते हैं, जो बालों की देखभाल के लिए काफी जरूरी होते हैं। इसके लिए आलू का रस निकालकर 15 मिनट तक बालों मे लगाकर रखें फिर धो लें। इससे बालों को मजबूती भी मिलेगी।

आंवला – आंवला विटामिन सी से भरपूर फल है जिसमें कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये बालों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। आंवला को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और फिर उसे नारियल के तेल के साथ मिलाकर सिर पर लगाएं।

POPULAR ON IBN7.IN