आंखों के नीचे से ब्लैकहेड्स हटाने का बेहतरीन नुस्खा है टमाटर

आंखों के नीचे ब्लैकहेड्स होना आपके चेहरे की खूबसूरती पर दाग की तरह है। इससे आपकी खूबसूरती पर असर पड़ता है। बाजार में इससे निजात पाने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से भी इस समस्या से पूर्णतः निजात पा सकती हैं। टमाटर ऐसा ही एक नुस्खा है। इसमें विटामिन सी के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट और एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं। ये झाइयों को पूरी तरह से खत्म करने में कारगर होते हैं। आइए, जानते हैं कि इनका इस्तेमाल कैसे करना है।

टमाटर और नींबू – यह फेस पैक त्वचा से गंदगी अवशोषित करता है साथ ही ब्लैक और व्हाइट हेड्स को खत्म कर देता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में टमाटर का रस, नींबू का रस और बेसन को बराबर मात्रा में लेकर मिलाएं अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर फेस पैक की तरह त्वचा पर लगाएं और 5 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

टमाटर जूस और एसेंशियल ऑयल – यह फेस पैक त्वचा पर से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को खत्म करने के अलावा त्वचा पर जलन भी शांत करता है। इसे बनाने के लिए 4 चम्मच टमाटर के रस में 2-3 बूंद एसेंशियल ऑयल मिलाकर इस फेस पैक को त्वचा पर लगाएं। आप चाहें तो इसे आइस क्यूब के रुप में भी इसका इस्तेमाल त्वचा पर कर सकते हैं।

टमाटर जूस और बेकिंग सोडा – इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा पर 10 मिनट तक स्टीम लें जिससे रोमछिद्र खुल जाते हैं। अब एक कटोरी में टमाटर का पेस्ट और बेकिंग सोडा बराबर मात्रा में मिलाकर त्वचा पर इस फेस पैक को लगाएं और 10 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

टमाटर और एलोवेरा फेसपैक- ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या खत्म करने के साथ-साथ यह फेस पैक त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच टमाटर का जूस और एक चम्मच एलोवेरा जेल लेकर मिलाएं और इस पैक को त्वचा पर लगाएं। इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं।

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी पैक- मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को अवशोषित कर देती है इसलिए यह फेस पैक ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को खत्म करने के लिए काफी कारगर होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच टमाटर का जूस एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच योगर्ट लेकर मिलाएं और इस पैक को त्वचा पर लगाएं।