खूब पानी पीने से सामान्य रहता है शरीर का तापमान

सामान्य से ज्यादा बॉडी टेम्परेचर बन सकता है बीमारियों की वजह, इन आसान नुस्खों से शरीर को रखें ‘कूल’

गर्मियों में शरीर का तापमान बढ़ना आम समस्या है। शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। इससे ज्यादा तापमान होने पर नींद न आने, आंखें जलने, पेट दर्द, अल्सर और पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में शरीर को शीतल बनाए रखने की जरूरत होती है। गर्मियों में लू, तेज धूप आदि की वजह से शरीर के तापमान में बढ़ोत्तरी की संभावना बढ़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से आप शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं और गर्मियों में भी कूल दिख सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि वे उपाय क्या हैं।

खूब पिएं ठंडा पानी – शरीर के तापमान को सामान्य करने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। शरीर का तापमान बढ़ने पर ठंडा पानी पिएं। साथ ही एक बर्तन में ठंडा पानी लेकर उसमें अपने पैरों को डुबोकर बैठ जाएं।

विटामिन सी – शरीर के तापमान को कम करने में विटामिन सी बेहद लाभकारी होता है। ऐसे में नींबू, नारंगी आदि खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। आप इनके रस को चाय में डालकर पी सकते हैं। या फिर एक नींबू को पाँच बराबर-बराबर भागों में काटकर तीन गिलास पानी में डालकर एक गिलास पानी रह जाने तक धीमी आँच में उबालें और फिर सेवन करें।

नारियल पानी – यह प्राकृतिक रूप से शरीर के तापमान को संतुलित करता है। ऐसे में शरीर को पुनः हाइड्रेट करने के लिए नारियल पानी का एक गिलास जरूर पिए। नारियल पानी गर्मी के दिनों में होने वाले रोगों के खतरे को कुछ हद तक कम करने में मदद करता ही है साथ ही शरीर को ठंडा करके घमौरियों को आने से रोकता है।

पुदीना – पुदीने का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। गर्मी के दिनों में पुदीने का रस आपके शरीर को ठंडा रखता है। शरीर के तापमान को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए डॉक्टर भी खाने में पुदीने की पत्तियां शामिल करने की सलाह देते हैं। आप पुदीना के निरंतर इस्तेमाल से एक्ने से मुक्त और चमकदार त्वचा भी पा सकते हैं।

POPULAR ON IBN7.IN