ज्यादा केला खाने से खराब हो सकती है सेहत, हो सकती हैं मोटापा

केला यूं तो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और शरीर की अनेक आवश्यकताओं की पूर्ति करता है लेकिन ज्यादा मात्रा में केला खाना सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। इससे शरीर में पोषक तत्वों का असंतुलन, कब्ज, मोटापा जैसी समस्याएं पनपने लगती हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ और साइड इफेक्ट्स के बारे में बताने वाले हैं जो ज्यादा मात्रा में केला खाने से आपके शरीर में दिखाई पड़ने लगते हैं।

कब्ज – केला अगर ठीक से पका हुआ नहीं है तो यह कब्ज दे सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें काफी मात्रा में स्टॉर्च होता है। यह पचने में काफी वक्त लेता है। इसके अलावा केले में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है। यह आंतों से पानी खींच लेता है जिससे कब्ज का खतरा और बढ़ जाता है। ऐसा खासतौर पर गर्मियों में होता है जब आप डिहाइड्रेट होते हैं।

पोषण में असंतुलन – शरीर को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए संतुलित मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर आप केला खाते हैं तो आपके पेट में अन्य हेल्दी फूड्स के लिए बेहद कम जगह बचती है। सेहतमंद रहनेके लिए आपको हर दिन कम से कम दो कप फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए। जिससे शरीर में पोषक तत्वों का संतुलन बना रहता है।

मोटापा – केला एक हाई कैलोरी फूड है। दो केला खाने से ही आपको 300 कैलोरी मिलती है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में केला खाना मोटापे को दावत दे सकता है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो कोशिश करें कि एक दिन में केवल दो केले ही खाएं। वो भी तब जब आप और कोई फल नहीं खा रहे हों तो।

दांतों से संबंधित समस्याएं – ज्यादा मात्रा में केला खाना आपके दांतों के लिए नुकसानदेह है। इसमें काफी मात्रा में शुगर होता है। जो दांतों की सेहत के लिए सही नहीं है। इससे दांतों में क्षरण शुरू हो जाता है। बहुत ज्यादा केला खाने से दांतो के इनेमल पर बुरा असर पड़ता है और आपके दांत खराब होने लगते हैं।

स्लीपीनेस – केले में ट्रिप्टोफन काफी मात्रा में होता है जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है। ऐसे में ज्यादा केला खाने से आपको हमेशा नींद जैसा महसूस होता रहेगा।

POPULAR ON IBN7.IN