गर्भावस्था के बाद ये 6 तरह के फूड्स बच्चे के लिए हो सकते हैं हानिकारक

गर्भावस्था के बाद महिलाओं के पास अपने बच्चे को स्तनपान कराने की एक और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है। इस दौर में भी नवजात शिशु का स्वास्थ्य मां के खान-पान से सीधा प्रभावित होता है। ऐसे में मां को अपने खान-पान को लेकर विशेष सावधानी बरतनी होती है। डिलीवरी के बाद कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जिनसे मां को परहेज करना चाहिए। ऐसे फूड्स न सिर्फ मां के लिए नुकसानदेह होते हैं बल्कि बच्चे की सेहत को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं। तो चलिए जानते हैं वे फूड्स कौन-कौन से हैं।

मसालेदार भोजन – मसालेदार निःसंदेह खाने में स्वादिष्ट होता है लेकिन गर्भावस्था के बाद मसालेदार भोजन का सेवन नुकसानदेह हो सकता है। स्पाइसी फूड्स आपके स्तनपान के दौरान आपके बच्चे के शरीर में आसानी से पहुंच जाता है। यह बच्चे के पाचन तंत्र, रक्त प्रवाह को प्रभावित करता है। ऐसे में डिलीवरी के 6 महीने तक मसालेदार भोजन का सेवन करने से परहेज करें।

गैस की समस्या देने वाले फूड्स – ऐसे फूड्स जिनके सेवन के बाद डकार, गैस, एसिडिटी आदि की समस्या आती हो उनके सेवन से बचें। यह आपके बच्चे की सेहत को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में पनीर, आइसक्रीम, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स जैसे फूड्स का सेवन करने से बचें।

एलर्जी वाले फूड्स से बचें – अगर आपको किसी फूड से एलर्जी है तो ऐसे फूड्स का सेवन इस दौरान बिल्कुल न करें। यह आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।

कैफीन – प्रेग्नेंसी के बाद बहुत सी महिलाएं अपना एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए कॉफी का सेवन करती हैं। ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन न सिर्फ बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि यह मां के लिए भी नुकसानदेह होता है।

तैलीय फूड्स – तैलीय फूड्स का सेवन आपके शरीर में फैट्स की मात्रा बढ़ा देता है। जिससे आपके शरीर की संरचना पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आफ ऑयली फूड्स की जगह पर अखरोट, सोयाबीन, ऑलिव ऑयल आदि फूड्स को अपने डाइट में शामिल करें।

 

POPULAR ON IBN7.IN