रोज खाएंगे सेब तो स्वस्थ रहेगा दिल, आंखों की रोशनी भी होगी तेज

‘ऐन एप्पल अ डे, कीप्स डॉक्टर अवे’ वाली कहावत तो आपने सुनी ही होगी। सेब के फायदों को लेकर बनी यह कहावत बेहद पुरानी है। तमाम इंपॉर्टेंट पोषक तत्वों से भरपूर सेब के फायदे को लेकर तमाम शोध हुए हैं। इन शोधों के आधार पर ही डॉक्टर्स हमें हर रोज सेब खाने की सलाह देते हैं। सेब सबसे ज्यादा पापुलर फलों में शामिल है। सेब में विटामिन सी, के, बी6 और राइबोफ्लेविन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व भी इसमें काफी मात्रा में मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं कि सेब खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे हासिल होते हैं।

पाचन क्रिया में सुधार – सेब में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। यह पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है। पेट से संबंधित किसी भी समस्या से निपटने में सेब काफी फायदेमंद है।

डायबिटीज में – डायबिटीज से पीड़ित लोगों के ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सेब बेहद फायदेमंद होता है।

एनीमिया में मददगार – एनीमिया से पीड़ित लोगों को अक्सर सेब खाने की सलाह दी जाती है। सेब आयरन से भरपूर होते हैं और एनीमिया से निजात दिलाने में असरदा होते हैं।

 

दिल की बीमारी में – सेब शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और किसी भी तरह की दिल की बीमारी के खिलाफ एक शक्तिशाली सुरक्षात्मक तंत्र का निर्माण करता है।

आंतों की सेहत के लिए – सेब पाचक क्षेत्रों में मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है। यह शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया और विषाक्त तत्वों को बाहर करने में भी मददगार होता है।

कमजोरी दूर करे – जो लोग अक्सर कमजोरी महसूस करते हों उन्हें हर रोज सेब का सेवन करना चाहिए। यह शरीर में कमजोरी को दूर कर ताकत बढ़ाता है। इसीलिए मरीजों को अक्सर सेब खाने के लिए दिया जाता है। यह शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

दृष्टि में सुधार – आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सेब काफी फायदेमंद होता है। सेब में मौजूद फ्लेवोनॉइड कंपाउंड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते हैं और कई तरह की आंखों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।