सर्दियों में होठों का इस तरह रखें ख्याल, नहीं फटेंगे होंठ, बनेंगे मुलायम और खूबसूरत

सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर की नमी का स्तर काफी नीचे चला जाता है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखना जरूरी होता है। शरीर में फ्लूड्स का गिरता स्तर आपके होठों पर भी झलकता है। ऐसे में होठों पर रूखापन आ जाता है और होंठ फटने लगते हैं। यह न सिर्फ आपको तकलीफ देता है बल्कि यह आपके चेहरे की खूबसूरती पर भी बुरा असर डालता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल सर्दियों में भी आपके होठों को मुलायम रखेगा।

बादाम का तेल – बादाम के तेल में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह सर्दियों में सूखे और फटते होठों के लिए बेहतर उपाय होते हैं। एक बूंद बादाम का तेल होठों पर लगाने से उसका रूखापन दूर होता है। इसके अलावा बादाम के तेल में शहद मिलाकर होठों पर लगाने से होठ नरम बनते हैं। यह एक नेचुरल लिप बाम की तरह काम करता है।

शहद – शहद में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल प्रापर्टी होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जो मृत कोशिकाओं को हाइड्रेट करने का काम करता है। हनी-शुगर स्क्रब, शहद और नींबू का जूस, शहद और ग्लिसरीन, शहद और गुलाबजल आदि कई ऐसे नुस्खे हैं जो सर्दियों में फटते होठों के उपचार में काम आते हैं।

दूध – दूध और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाइए और इसे होठों पर लगाइए। 5 मिनट तक यूं ही रहने दीजिए फिर इसे हल्के-हल्के रगड़कर साफ कर लीजिए। होठों को नर्म रखने के लिए यह एक बेहतरीन नुस्खा है।चुकंदर का जूस – चुकंदर का जूस बेरंग होठों के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है लेकिन यह इसके साथ-साथ सूखे होठों को नम करने का भी काम करता है। चुकंदर के जूस को बीस मिनट तक होठों पर लगाइए और बाद में धो लीजिए। इससे न सिर्फ आपको होंठ मुलायम होते हैं बल्कि उनमें गुलाबी निखार भी आता है।

टमाटर का जूस – टमाटर के पेस्ट को होठों पर लगाकर 15 मिनट बाद धुल लीजिए। आपके होंठ मुलायम और नम हो जाएंगे। टमाटर में विटामिन सी और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो डैमेज्ड स्किन सेल्स को खत्म करता है।