मसल्स बनाने के साथ-साथ वजन भी घटा सकता है प्रोटीन शेक!
Friday, 22 September 2017 12:09

  • Print
  • Email

जब भी प्रोटीन शेक का नाम लिया जाता है तो दिमाग में पहला ख्याल यही आता है कि यह केवल उन लोगों के लिए है जो बॉडी बिल्डिंग में रुचि रखते हैं. खैर यह सच है कि ज्यादातर प्रोटीन का इस्तेमाल जिम में होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि प्रोटीन शरीर के फैट को कम करने में भी मदद करता है.

शरीर के लिए उपयोगी है प्रोटीन-
दरअसल, बहुत कम ही लोग ये जानते होंगे कि प्रोटीन में फैट को खत्म करने की क्षमता है. यह वजन घटाने में मदद करने के साथ-साथ प्रोटीन की कमी को भी दूर करता है.

मोटापा होने पर होते हैं ये नुकसान-
ये तो आप जानते ही हैं शरीर में ज्यादा फैट के कारण कई बीमारियां हो सकती हैं, जैसे कि मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द. इसके अलावा मोटापे के कारण व्यक्ति असहज महसूस कर सकता है और उसका आत्मविश्वास का स्तर भी कम होने लगता है.

अत्यधिक शरीर के वजन से हार्ट अटैक, बांझपन और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में आपको मोटापा घटाना चाहिए. चलिए जानते हैं कैसे आप प्रोटीन शेक घटा सकते हैं वजन.

कैसे बनाएं प्रोटीन शेक-
केला-1
बदाम का दूध ½ कप
अंडे-2

बनाने की विधि-
सारी साम्रगी को ब्लेंडर में डालें
इसको लिक्वि‍ड होने तक अच्छे से पीसें.
रोजाना इसे एक्सरसाइज करने के बाद बिना चीनी के पी लें.

प्रोटीन शेक के फायदे-
केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो आपको व्यायाम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है. जिससे आपको अधिक फैट कम करने में मदद मिलती है. बादाम के दूध और अंडे दोनों ही प्रोटीन से भरे होते हैं जो शरीर की वसा कम करने में भी मदद कर सकते हैं. इससे आप वजन कम करने में सक्षम हो सकते हैं.

प्रोटीन लेते समय ध्यान रखें ये बातें-
हालांकि यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि सिर्फ प्रोटीन के सेवन से अकेले बहुत ज्यादा वजन घटाने में मदद नहीं मिलेगी. इसके साथ-साथ हेल्दी फूड खाएं, जंक फूड से बचें और रोजाना कम से कम 40 मिनट तक एक्सरसाइज करें.

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.