लाल निशान में खुले शेयर बाजार

Monday, 18 June 2018 10:06

देश के शेयर बाजार सोमवार को गिरावट के साथ खुले। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.43 बजे 51.50 अंकों की गिरावट के साथ 35,570.64 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 15.25 अंकों की कमजोरी के साथ 10,802.45 पर कारोबार करते देखे गए। 

बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 76.29 अंकों की मजबूती के साथ 35,698.43 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 12.5 अंकों की बढ़त के साथ 10,830.20 पर खुला।

--आईएएनएस

बिहार में शराब के साथ 2 चीनी नागरिक गिरफ्तार

Monday, 18 June 2018 09:34

बिहार में पूर्ण शराबबंदी कानून का उल्लंघन करने के मामले में पटना में चीन के दो नागरिकों को गिरफ्तार किया गया। दोनों को रविवार रात को गेस्टहाउस से नशे की हालत में गिरफ्तार किया गया।

पटना वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने कहा, "पुलिस ने जांच शुरू कर दी है कि उन्हें शराब कैसे मिली।"

दोनों नागरिक चीनी मोबाइल फोन कंपनी ओप्पो से जुड़े हुए हैं।

जिस गेस्टहाउस में वे रह रहे थे, वो ओप्पो मोबाइल (डीएस) प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर बुक था।

गौरतलब है कि 5 अप्रैल, 2016 को बिहार में शराबबंदी लागू होने के बाद े अब तक 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गयाहै।

--आईएएनएस

महिलाओं से अलग होती है पुरुषों की त्वचा, जानिए क्या हो पुरुषों के लिए स्किन केयर टिप्स

Monday, 18 June 2018 09:32

महिलाओं और पुरुषों की त्वचा अलग-अलग होती है। ऐसे में उन्हें अलग-अलग तरीके से देखभाल की जरूरत होती है। आमतौर पर अपनी स्किन को लेकर महिलाएं ज्यादा चिंतित रहती हैं लेकिन पुरुषों को भी अपने स्किन की पर्याप्त देभाल करनी चाहिए।

पुरुषों के लिए अलग स्किन केयर रुटीन क्यों –

ऑयली स्किन – महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा अधिक तैलीय होती है। पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का अधिक स्तर पुरुषों की त्वचा को सख्त और ज्यादा तैलीय बनाता है। इसलिए पुरुषों का स्किन केयर रुटीन महिलाओं की तुलना में अलग होना चाहिए।

मोटी त्वचा – पुरुषों की त्वचा में रोमछिद्र अधिक होते हैं साथ ही यह महिलाओं की तुलना में 20-30 प्रतिशत अधिक मोटी होती हैं। महिलाओं की त्वचा पुरुषों की तुलना में कोमल होती है इसलिए दोनों का स्किन केयर रुटीन अलग होता है। लेकिन सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को एक जैसा ही नुकसान पहुंचाती है इसलिए दोनों को ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

शेविंग की वजह से – पुरुषों को त्वचा से बाल हटाने के लिए शेविंग करनी पड़ती है। शेविंग करने से बाल को साफ हो जाते हैं लेकिन चेहरे की त्वचा पर जलन, रैशेज और कभी-कभी मुंहासे भी हो जाते हैं। ऐसे में पुरुषों को भी एक खास स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है।

पुरुषों के लिए स्किन केयर टिप्स – बाजार में बहुत सारे कॉस्मेटिक्स पुरुषों की त्वचा के लिए भी मौजूद होते हैं। विटामिन ए, विटामिन ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स से युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल पुरुषों की त्वचा के लिए लाभकारी होता है इसलिए इन प्रोडक्ट्स को अपने स्किन केयर प्रोडक्टस में शामिल करें। इसके अलावा ये टिप्स भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं –

1. पुरुष हमेशा शेविंग के दौरान कटने और चेहरे पर जलन की समस्या का सामना करते हैं। इस समस्या से बचने के लिए शेविंग के बाद विटामिन सी युक्त आफ्टरशेव इस्तेमाल करें। यह चेहरे की जलन और हल्के निशानों को दूर करता है।

2. पुरुषों को हर तीन महीने बाद किसी अच्छे सलून या स्किन डॉक्टर के पास जाकर अपने चेहरे की सफाई करनी चाहिए। इससे चेहरे की गंदगी दूर होने के साथ ही ब्लैहेड्स भी दूर होते हैं।

3. रात को सोते वक्त हर पुरुष को चेहरे पर नाइट क्रीम लगानी चाहिए। यह चेहरे को साफ और ग्लोइंग रखने में मदद करता है।

4. अक्सर लड़के बिना छाते या किसी कपड़े आदि की आड़ लिए सीधे धूप में निकल जाते हैं, वैसे भी उनका धूप में निकलना अधिक होता है। ऐसे में धूप से बचाव की जरूरत आपकी त्वचा को तो और अधिक होती है। इसके लिए सन्सक्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आरएसएस नेता बनाएंगे बीजेपी के सभी सांसदों का रिपोर्ट कार्ड

Monday, 18 June 2018 08:40

भाजपा और आरएसएस ने 2019 को लोकसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है। 14-18 जून तक हरियाणा के सूरजकुंड में चल रही भाजपा और आरएसएस नेताओं की बैठक में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए रणनीति तैयार की गई। खबर है कि इस बैठक में तय किया गया है कि आरएसएस नेता और भाजपा में संगठन मंत्री ‘प्रत्येक लोकसभा पर मौजूदा सासंदों के कामकाज की समीक्षा करेंगे और उसके बाद अपनी रिपोर्ट आलाकमान को देंगे।’ इसी रिपोर्ट के आधार पर पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों में नेताओं को टिकट देगी।

इस आधार पर मिलेगा भाजपा नेताओं को टिकटः  ‘इकॉनोमिक टाइम्स’ की एक खबर के अनुसार, आरएसएस और भाजपा की बैठक में तय किया गया है कि “संगठन मंत्री सभी भाजपा सांसदों द्वारा अपने संसदीय क्षेत्र में कराए गए कामों की समीक्षा करेंगे, साथ ही इस बात का भी पता लगाएंगे की सांसद अभी भी लोगों के बीच लोकप्रिय है या नहीं और वह भाजपा कैडर के साथ समन्वय स्थापित कर पा रहे हैं? और सबसे महत्वपूर्ण बात ये कि क्या सांसद के दोबारा चुने जाने की संभावना है या नहीं।” भाजपा सूत्रों के अनुसार, बैठक में इस बात पर सहमति बनी है कि संगठन मंत्रियों की रिपोर्ट के बाद ही तय किया जाएगा कि किस सांसद का टिकट कटेगा और किसका बचेगा। भाजपा सूत्रों का कहना है कि “यदि सांसदों ने अच्छा काम किया है तो उन्हें घबराने की जरुरत नहीं है, यदि जनता का सांसद के प्रति विश्वास कम हुआ है तो फिर चाहे आप कितने भी हाई प्रोफाइल नेता हों, आपका टिकट कटना तय है।”

30 दिनों में देनी होगी रिपोर्टः बताया गया है कि मौजूदा सांसद का टिकट कटने की स्थिति में संगठन मंत्री संभावित उम्मीदवार का नाम भी प्रस्तावित करेंगे। संगठन मंत्रियों को आगामी 30 दिनों में अपनी रिपोर्ट पार्टी आलाकमान को सौंपनी है। वहीं पार्टी पिछले चुनावों में जिन सीटों पर नजदीकी अंतर से हारी थी, वहां किस तरह जीत हासिल की जाए इस बात पर भी संगठन मंत्री अपनी राय देंगे। संगठन के महासचिवों की तीन दिवसीय बैठक में संघ प्रचारकों की भूमिका पर भी चर्चा की गई, ताकि 2019 की राह आसान हो सके। बता दें कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रचारकों के लिए एक डिनर पार्टी का आयोजन किया और चुनाव की तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की।

उत्तर प्रदेश के लिए खास तैयारीः लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की अहमियत को देखते हुए आरएसएस और भाजपा यहां विशेष ध्यान दे रहे हैं। यही वजह है कि संघ ने उत्तर प्रदेश को 6 प्रांत में बांटा है। प्रत्येक प्रांत के लिए संगठन मंत्री नियुक्त किए गए हैं, जो कि ये बताएंगे कि सपा-बसपा गठबंधन का कैसे मुकाबला किया जाए। खास बात ये है कि शनिवार को 3 संगठन मंत्रियों को बदला गया है। बदले गए संगठन मंत्रियों की जगह आरएसएस प्रचारकों को संगठन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। भाजपा और आरएसएस का जोर इस बात पर भी है कि जिन सीटों पर भाजपा उम्मीदवार नजदीकी अंतर से हारे थे, उन सीटों पर दूसरी पार्टी के ऐसे नेताओँ की पहचान की जाए जो पार्टी की जीत में रोड़ा बन रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, भाजपा और आरएसएस की बैठकों की यह शुरुआत है और आने वाले वक्त में इस तरह की कई बैठकें हो सकती हैं। सरसंघचालक, पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष भी तैयारियों को अन्तिम रुप देने के लिए बैठकें करेंगें।

प्रभु के अमेरिका दौरे से बंधी व्यापार मुद्दे सुलझने की उम्मीद : सीआईआई

Monday, 18 June 2018 08:39

 उद्योग संगठन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने रविवार को अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापारिक मसलों को सुलझाने की राह सुगम बनाने के मकसद से वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु के हालिया अमेरिका दौरे की सराहना की। वाणिज्य मंत्री के दो दिवसीय (10-12 जून) अमेरिका दौरे में अमेरिकी वाणिज्य मंत्री बिल्बर रॉस और यूनाइटेड स्टेटस ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव (यूएसटीआर) रॉबर्ट लिग्थाइजर के साथ प्रभु की वाशिंगटन में कई दौर के दौरान भारत और अमेरिका द्विपक्षी व्यापार मसले को सुलझाने के लिए जल्द अधिकारी स्तर की बातचीत पर सहमत हुए। 

उद्योग संगठन ने एक बयान में कहा, "सीआईआई का मानना है कि यूएसटीआर के अधिकारी जल्द भारत आएंगे। उम्मीद है कि व्यापार मसलों पर बातचीत के पैकेज में भारत के लिए सामान्य वरीयता प्रणाली का नवीकरण भी शामिल होगा, जिसके तहत भारत अमेरिका को तकरीबन छह अरब डॉलर मूल्य निर्यात करता है।"

अमेरिका ने मार्च में विदेशों से आयात होने वाले इस्पात पर 25 फीसदी और अल्युमीनियम पर 10 फीसदी शुल्क लगा दिया जिसको लेकर वैश्विक व्यापार युद्ध की संभावना पैदा हो गई क्योंकि चीन की ओर से इस पर प्रतिक्रिया जाहिर की गई। चीन और अमेरिका में व्यापारिक हितों के टकराव को लेकर परस्पर आयात शुल्क लगाने का सिलसिला आगे भी जारी रहा। 

भारत की मांग है कि अमेरिका से यूरोपीय संघ, अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, मेक्सिको और दक्षिण कोरिया की तरह उसे भी आयात शुल्क से मुक्त रखा जाए। 

--आईएएनएस

पीसीएस अभ्यर्थियों के साथ योगी सरकार ने की वादाखिलाफी : अखिलेश

Monday, 18 June 2018 08:37

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी पीसीएस 2017 के लिए अभ्यर्थियों को पूरे एक महीने की भी तैयारी का समय नहीं दिया जाना उनके साथ अन्याय है। प्रदेश सरकार को इसकी तारीख बढ़ानी चाहिए। ये युवाओं के भविष्य का सवाल है। 

उन्होंेने कहा कि मुख्य परीक्षा की तारीख बढ़वाने के लिए अभ्यर्थी दिल्ली-लखनऊ का दरवाजा खटखटा रहे हैं, लेकिन लगता है सरकारें इतवार मना रही हैं। जिस परीक्षा से भविष्य के अधिकारी चुने जाने हैं उसके प्रति ऐसी संवेदनहीनता दर्शाती है कि युवाओं के खिलाफ भी सत्ता अहंकार दिखा रही है। अखिलेश ने इस संबंध में ट्वीट भी किया है। 

अखिलेश ने आईपीएन को भेजे अपने बयान में कहा कि प्रतियोगी छात्रों ने परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाए जाने को लेकर एक लाख अस्सी हजार ट्वीट जो बाद में चार लाख ट्वीट हो गए थे। उसके बाद मुख्यमंत्री ने पीसीएस की तैयारी करने वाले प्रतियोगी छात्रों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की, जिसमें परीक्षा तिथि जुलाई में कराए जाने पर सहमति बनी। इस संदर्भ में लोक सेवा आयोग के सचिव ने जुलाई के अंतिम सप्ताह में परीक्षा कराए जाने की घोषणा कर दी थी। बावजूद इसके, जून में पीसीएस-2017 की मुख्य परीक्षा कराए जाने की तिथि जारी कर दी गई।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों से वादाखिलाफी की है। 8 जून को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के बाद 15 दिन के भीतर मुख्य परीक्षा कराए जाने का निर्णय छात्र विरोधी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग भविष्य में सभी परीक्षाएं नए पैटर्न से कराने जा रहा है। ऐसे में लंबे समय से तैयारी कर रहे छात्रों के लिए ये अंतिम अवसर है। 

अखिलेश ने कहा कि बेहद कम समय में परीक्षा आयोजित कराये जाने से छात्रों में भारी असंतोष है। जून माह में ही मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश की राज्यस्तरीय सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथि पहले से ही निश्चित है। ऐसे में जून में ही मुख्य परीक्षा होने से पीसीएस अभ्यर्थियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रहित का ध्यान रखते हुए समाजवादी पार्टी राज्यपाल से तत्काल इस मामले में हस्तक्षेप किए जाने की मांग करती है, ताकि प्रतियोगी छात्रों की मदद हो सके। साथ ही प्रदेश सरकार से भी मांग करती है कि उप्र लोक सेवा आयोग को निर्देशित करें कि पीसीएस-2017 की परीक्षा तिथि आगे बढ़ाई जाए, जिससे प्रतियोगी छात्रों को राहत मिल सके। 

--आईएएनएस

PNB घोटाला : नीरव मोदी के पास आधा दर्जन से ज्यादा पासपोर्ट

Monday, 18 June 2018 08:35

पीएनबी धोखाधड़ी मामले की जांच कर रही एजेंसियों को फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी के पास कम-से-कम आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट होने की जानकारी मिली है. इसके बाद उसके खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज कराए जाने पर विचार किया जा रहा है.

जांच एजेंसी के अधिकारियों ने पाया कि नीरव मोदी के पासपोर्ट रद्द किए जाने के बावजूद वह लगातार यात्राएं कर रहा है. इस दौरान उसके पास छह पासपोर्ट होने का खुलासा हुआ है.इनमें से दो पिछले कुछ समय से सक्रिय हैं. सूत्रों ने बताया कि चार अन्य पासपोर्ट सक्रिय नहीं पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि इन दो सक्रिय पासपोर्ट में से एक में नीरव का पूरा नाम लिखा हुआ है,जबकि जबकि दूसरे में केवल उसका पहला नाम अंकित है और इस पासपोर्ट पर उसे ब्रिटेन का 40 माह का वीजा हासिल है.

संभवत: इस प्रकार वह भारत द्वारा ज्ञात पहले पासपोर्ट को रद्द किए जाने के बावजूद लगातार यात्राएं कर रहा है. सूत्रों ने बताया कि सरकार ने विदेश मंत्रालय के जरिये इंटरपोल को नीरव के दो रद्द पासपोर्ट की जानकारी दे दी थी, लेकिन समान अंतरराष्ट्रीय तंत्र के अभाव में कई देशों में दस्तावेजों को वैधानिक तरीके से निरस्त नहीं किया जा सका है. भगोड़ा हीरा कारोबारी इसी का फायदा उठाते हुए संभावित तौर पर हवाई अड्डों और बंदरगाहों के जरिये यात्रा कर रहा है. सुरक्षा प्रतिष्ठान से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'नीरव मोदी के खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है और आंतरिक जांच पूरी होने के बाद उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है.'

 
 

जापान में भूकंप के झटके

Monday, 18 June 2018 08:31

पश्चिमी जापान के ओसाका प्रांत में रिक्टर पैमाने पर 5.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, भूकंप का केंद्र ओसाका का उत्तरी भाग रहा और यह 34.8 डिग्री उत्तरी अक्षांश में और 135.6 डिग्री पूर्वी देशांतर में दर्ज किए गए।

जापान मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार सुबह 7.58 बजे महसूस किए गए।

हालांकि, इससे किसी तरह के जान एवं माल की हानि की खबर नहीं है। सुनामी की चेतावनी भी जारी नही की गई है।

--आईएएनएस

असफलताओं ने काफी कुछ सिखाया : रणबीर

Monday, 18 June 2018 08:29

 बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर का मानना है कि उनकी असफलता की कहानियां, सफलता से ज्यादा सीख देतीं हैं। रविवार को सोशल मीडिया पर प्रशंसकों से सवाल-जवाब के दौरान जब एक प्रशंसक ने रणबीर से पूछा कि वे असफलताओं और झुंझलाहट से कैसे निपटते हैं, रणबीर ने कहा, "मैंने सिर्फ अपनी असफलताओं से सीखा है, ना कि अपनी सफलताओं से।"

सफलता का जश्न मनाने के सवाल पर उन्होंने कहा, "अपने माथे से पसीना पोंछकर खुद से यह बोल देता हूं, 'बच गए।"'

रणबीर अपने करियर में कई हिट और फ्लॉप फिल्मों का हिस्सा रहे हैं।

'सांवरिया' जैसी फिल्म से शुरुआत करने वाले रणबीर ने 'वेक अप सिड', 'अजब प्रेम की गजब कहानी' और 'रॉकेट सिंह : सेल्समैन ऑफ द इयर' जैसी फिल्में करने के बाद 'रॉकस्टार', 'बर्फी' और 'ये जवानी है दीवानी' जैसी अलग तरह की फिल्मों में काम किया।

उनकी 'बॉम्बे वेलवेट', 'तमाशा' और 'जग्गा जासूस' जैसी कुछ फिल्में असफल रहीं।

जब एक प्रशंसक ने उनसे पूछा कि वे खुद को 10 वर्ष बाद कहां देखते हैं, उन्होंने कहा, "उम्मीद है कि मैं कई सालों तक आप सभी का मनोरंजन कर सकता हूं।"

उनकी आगामी फिल्म 'संजू', अभिनेता संजय दत्त की बायोपिक (जीवनी) है।

उन्होंने कहा कि बायोपिक में काम करने पर एक ही समय पर भयावह और रोमांचकारी अनुभव साथ-साथ होता है।

--आईएएनएस

फीफा विश्व कप : नहीं चला नेमार का जादू, ब्राजील ने स्विट्जरलैंड से खेला ड्रॉ

Monday, 18 June 2018 08:27

पांच बार की चैम्पियन ब्राजील ने फीफा विश्व कप के ग्रुप-ई के अपने पहले मुकाबले में रविवार देर रात स्विट्जरलैंड से 1-1 से ड्रॉ खेला। रोस्तोव एरीना में खेले गए मुकाबले में ब्रजाली के लिए फिलिप कोटिन्हो ने गोल किया जबकि स्विट्जरलैंड के लिए स्टीवन जुबेर ने बराबरी का गोल दागा। 

मैच में गोल करने का पहला मौका ब्राजील को 12वें मिनट में मिला। स्टार फारवर्ड नेमार ने बॉक्स के बाहर से पॉलिन्हो को पास दिया लेकिन वह गेंद तक नहीं पहुंच पाए और स्विट्जरलैंड के गोलकीपर यान सोमेर ने ब्राजील को शुरुअती बढ़त नहीं लेने दी। 

इसके आठ मिनट बाद, स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना से खेलने वाले मिडफील्डर कोटिन्हो ने बाक्स के बाहर बाएं छोर से शानदार गोल दागकर ब्राजील को 1-0 से आगे कर दिया। कोटिन्हो के शानदार गोल से ब्राजील के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा और टीम अपने खेल में अधिक आक्रामकता लेकर आई। 

मैच के 31वें मिनट में नेमार को गलत तरीके से गिराने के कारण स्विट्जरलैंड के कप्तान स्टीफन लिकस्टाइनर को पीला कार्ड दिया गया। पूरे मैच के दौरान विपक्षी टीम के खिलाड़ियों ने नेमार पर मजबूत टैकल किए और उन्हें परेशानी में डाले रखा। 

दूसरे हाफ की शुरुआत ब्राजील के लिए अच्छी नहीं रही। 50वें मिनट में स्विट्जरलैंड को कॉर्नर मिला और जेरदान शाकिरी की किक पर बेहतरीन हेडर लगाते हुए जुबेर ने अपनी टीम को बराबरी दिला दी। 

जुबेर के गोल के बाद स्विट्जरलैंड ने ब्राजील पर दबाव बनाया और कोच टिटे को 60वें मिनट में मिडफील्डर कैसिमीरो की जगह इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी से खेलने वाले फर्नाडिन्हो को मैदान पर लाना पड़ा। इस बदलाव के बाद ब्राजील के खिलाड़ी विपक्षी टीम के बॉक्स के पास जगह बनाने में कामयाब रहे। 

मैच के 69वें मिनट में कोटिन्हो को बॉक्स अंदर मैच का अपना दूसरा गोल करने का बेहतरीन मौका मिला लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए। कोटिन्हो के प्रयास के बाद स्विट्जरलैंड ने अपने अटैक को बेहतर किया। हालांकि, वे बॉक्स के अंदर ब्राजील के डिफेंस को नहीं भेद पाए।

नेमार ने 88वें मिनट में हेडर से गोल करके ब्राजील को बढ़त दिलाने की कोशिश की लेकिन वह गेंद को सीधा गोलकीपर सोमेर के हाथों में मार बैठे। दो मिनट बाद स्ट्राइकर राबटरे फिर्मिनो ने हेडर से गोल करने का प्रयास किया लेकिन वह भी सोमेर को भेदने में कामयाब नहीं हो पाए।

ब्राजील ग्रुप-ई के अपने अगले मुकाबले में शुक्रवार को कोस्टा रिका से भिड़ेगी जबकि स्विट्जरलैंड का सामना सर्बिया से होगा।

--आईएएनएस

भूख हड़ताल के चलते बिगड़ी सत्येंद्र जैन की सेहत

Monday, 18 June 2018 08:23

नई दिल्ली:  उपराज्यपाल अनिल बैजल के आवास पर भूख हड़ताल  कर रहे दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की तबीयत खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. गौरतलब है कि पिछले सात दिनों से आईएएस अफसरों की हड़ताल खत्म कराने की मांग को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया अपने मंत्रिमंडल सहयोगी सत्येंद्र जैन और गोपाल राय के साथ धरना दे रहे हैं. इसमें से सत्येंद्र जैन और गोपाल राय भूख हड़ताल पर हैं. 

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने भी ट्वीट कर उपराज्यपाल अनिल बैजल पर निशाना साधा. संजय सिंह ने ट्वीट किया, 'सत्येंद्र जैन जी की तबीयत खराब होने की वजह से उनको हॉस्पिटल में भर्ती कराया जा रहा है, लेकिन केंद्र की सत्ता में बैठे मोदी जी और LG को कोई संवेदना नहीं है. आम आदमी पार्टी के ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया गया है कि स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

बीते दिनों खबर आई थी कि भूख हड़ताल के चौथे दिन स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का वजन 1 किलो 200 ग्राम तक बढ़ गया है.  स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का दोपहर में  चेकअप करने वाले डॉक्टरों ने नाम नहीं बताने के शर्त पर इस बात की पुष्टि की थी. इस खबर के आते ही आप के बागी विधायक कपिल मिश्रा ने सत्येंद्र जैन पर तंज कसा था और ट्वीट कर कहा था कि ये लोग भूख हड़ताल में भी घोटाला कर रहे हैं. बता दें कि डॉक्टरों की एक टीम भूख हड़ताल पर बैठे सत्येंद्र जैन और गोपाल राय का चेकअप करती है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के धरने के मामले में शनिवार को उस समय नया मोड़ आ गया था. जब चार राज्यों के मुख्यमंत्री उनके समर्थन में आए थे. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, केरल के सीएम पिनरई विजयन और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अरविंद केजरीवाल का समर्थन किया था. उन्होंने शनिवार शाम एलजी अनिल बैजल से केजरीवाल से मिलने की इजाजत मांगी थी, लेकिन उन्होंने अनुमति देने से इंकार कर दिया था.

बता दें कि केजरीवाल और उनकी टीम आईएस अफसरों की हड़ताल खत्म कराने और दिल्ली में डोर टू डोर राशन पहुंचाने की मांग को लेकर एलजी हाउस में बीते सात दिनों से धरना दे रहे हैं. 

धरने पर दिल्ली सरकार : AAP का विरोध-प्रदर्शन खत्म, संसद मार्ग से लौटे कार्यकर्ता

Sunday, 17 June 2018 18:54

बीते कई दिनों से एलजी हाउस में धरने पर बैठे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नीति आयोग की बैठक में हिस्सा नहीं लिया. वह अपने साथी मंत्रियों के साथ दिल्ली में आईएएस अधिकारियों की हड़ताल के खिलाफ एलजी हाउस में धरने पर बैठे हैं. इसके अलावा राशन योजना की भी मंजूरी देने की मांग कर रहे हैं. करीब एक हफ्ते से ज्यादा का समय हो गया है और पूरी दिल्ली सरकार धरने पर बैठी है. इस बीच आम आदमी पार्टी के हजारों कार्यकर्ता मंडी हाउस पहुंचे. वहां से उन्होंने पीएम आवास तक मार्च निकाला, लेकिन दिल्ली पुलिस ने संसद मार्ग पर ही उन्हें रोक दिया और 'आप' कार्यकर्ता पीएम आवास नहीं जा सके. इसके बाद आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन खत्म हो गया और संसद मार्ग से ही कार्यकर्ता अपने-अपने घर लौटने लगे. दिल्ली पुलिस ने पीएम आवास के आसपास धारा 144 लगा दी थी. इसके अलावा 5 मेट्रो स्टेशन भी बंद कर दिए  गए थे. आम आदमी पार्टी के इस मार्च में 5-6 हजार कार्यकर्ता शामिल हुए थे. 

इस बीच दिल्ली के सीएम ने ट्वीट कर पीएम मोदी को ट्वीट कर 'तानाशाह' बताया है. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, हम आ गये हैं आज सड़क पर, लोकतंत्र की तलाश में, जब बैठी तानाशाही है, प्रधानमंत्री निवास में.'

इन सबके बीच दिल्ली के सीएम ने एक और ट्वीट कर कहा कि, 'खूब करो साहेब कोशिश हमें मिट्टी में दबाने की, शायद आपको नहीं मालूम , हम बीज हैं आदत है हमारी हर बार उग आने की.'

उधर बीजेपी गैरशासित चार राज्यों के मुख्यमंत्री भी केजरीवाल के समर्थन में आ गए हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, केरल के सीएम पिनरई विजयन और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अरविंद केजरीवाल का समर्थन किया है. उन्होंने आज शाम एलजी अनिल बैजल से केजरीवाल से मिलने की इजाजत मांगी थी, लेकिन उन्होंने अनुमति देने से इन्कार कर दिया. ​

6 : 52 PM -  अाम आदमी पार्टी ने ट्वीट कर कहा कि यह साहब की हार के संकेत हैं.

6 : 47 PM  - केजरीवाल ने इन सबके बीच ट्वीट किया, सर, पूरी दिल्ली ही नहीं, पूरा देश अब तो आपसे गुहार कर रहा है- इन IAS अफ़सरों की हड़ताल ख़त्म करवा दीजिए और लोगों द्वारा चुनी हुई सरकार को प्लीज़ काम करने दीजिए. जनता बहुत आहत और अपमानित महसूस कर रही है.


6 : 07 PM - आम आदमी पार्टी के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, अबकी बार, दिल्ली की जनता नहीं सहेगी महाराज के 'राज' का अत्याचार.

6 : 07 PM - आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता संसद मार्ग के पास बैठे. यहीं रास्ता संसद मार्ग होते हुए पीएम आवास तक जाता है.

6 : 00 PM - संसद मार्ग थाने के पास पहुंचा आम आदमी पार्टी का काफिला. पुलिस ने यहां धारा 144 का बोर्ड लगा रखा है.

5 : 48 PM - दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, 'मोदी सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद...बसें रोकीं, MLAs के दफ्तरों पर पहरा बिठाया, फिर भी दिल्ली निकल पड़ी है सड़कों पर. 2011 आंदोलन जैसा माहौल है. जज़्बा और जुनून वही. 

5 : 30 PM - आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता जंतर-मंतर की ओर बढ़ रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने आप के जुलूस को जंतर- मंतर की तरफ मोड़ दिया है.

5 : 00 PM - आम आदमी पार्टी के सभी नेता इस प्रदर्शन में मौजूद हैं. प्रदर्शन की वजह से मंडी हाउस पर लंबा जाम लग गया है.

4: 30 PM -  दिल्ली पुलिस का कहना है पीएम आवास के आसपास धारा 144 लगा दी गई है.
4 : 00 PM-  आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन को देखते हुए पांच मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है.
3: 30 PM - पार्टी प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि प्रदर्शन के दौरान किसी तरह की हिंसा नहीं होगी.
3: 00 PM - आप इस मामले में अब पीएम आवास के सामने प्रदर्शन करने की तैयारी मे हैं.
2:00 PM- आप ने प्रदर्शन के दौरान हिंसा न होने को लेकर आश्वस्त किया
1:55PM-  ​ आइएएस एसोसिएशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस शाम 4 बजे होगी प्रेस क्लब में.
1:22PM-  मंडी हाउस से पीएम आवास तक होने वाले आम आदमी पार्टी के मार्च में सीपीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी भी लेंगे हिस्सा. शाम 4बजे निकलेगा मोर्चा.
12:56PM- मेरे साथ आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री से निवेदन किया है कि दिल्ली सरकार की समस्या तुरंत सुलझाई जाये : ममता बनर्जी

11:47AM- दिल्ली सरकार को नियमों और प्रावधान के अंदर अपना काम करना चाहिये. वे जो चाहें वो नहीं कर सकते : शीला दीक्षित​

11 :51AM- यह पूरी तरह गलत खबर है. दिल्ली के उप राज्यपाल नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हुये हैं : अमिताभ कांत, नीति आयोग 

10:51 AM- दिल्ली में आम आदमी पार्टी को प्रदर्शन करने की इजाजत नहीं मिली है. प्रदर्शन की स्थिति में उस दौरान पीएम आवास से सटे चार मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे. अगर आप कार्यकर्ता 7 लोक कल्याण मार्ग की ओर मार्च निकालते हैं तो उन्हें हिरासत में लेने के आदेश दे दिये गये हैं. ​

10:48AM-  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूछा है कि आखिर किस संवैधानिक प्रावधान के तहत दिल्ली के उप राज्यपाल को मुख्यमंत्री के बदले नीति आयोग की बैठक में जाने का अधिकार है. मैंने तो उन्हें यह अधिकार नहीं दिया है

10.32AM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की संचालन परिषद की चौथी बैठक शुरू हो चुकी है. इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के गवर्नर शामिल हैं.​

क्या है पूरा मामला
दरअसल अरविंद केजरीवाल के दो विधायकों पर मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने मारपीट का आरोप लगाया था. अंशू प्रकाश उस समय अरविंद केजरीवाल के आवास पर सीलिंग के मुद्दे पर आयोजित बैठक में हिस्सा लेने गये थे. इसके बाद दिल्ली में आइएएस अधिकारी हड़ताल पर चले गये.

128 जीबी रैम और 6,000 जीबी के इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च हुआ दुनिया का पहला लैपटॉप

Sunday, 17 June 2018 18:49

 हमने ये कभी नहीं सोचा था कि एक स्मार्टफोन 8 जीबी के रैम के साथ आएगा. तो वहीं लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ने शायद ये कभी नहीं सोचा था कि उन्हें 128 जीबी वाले रैम की कभी जरूरत पड़ सकती है. लेकिन लेनोवो ने इस सपने को सच कर दिखाया है.

चीनी कंपनी ने एक कॉन्फ्रेंस के दौरान एक नया लैपटॉप दिखाया है जिसका नाम लेनोवो थिंकपैड पी52 है. इस लैपटॉप का खुलासा NXT BLD कॉन्फ्रेंस में किया गया. लैपटॉप वीआर कैपेबिलिटीस के साथ 128 जीबी रैम और 6 टीबी के स्टोरेज के साथ आता है.

लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

लेनेवो थिंकपैड पी52 में 15.6 इंच का 4K टचस्क्रीन दिया गया है जो 1920x1080 पिक्सल रेजॉल्यूशन के साथ आता है. लेनोवो में 8वां जेनरेशन इंटल जियोन हेक्सा कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जो वीडिया क्वाड्रो पी3200 जीपीयू के साथ आता है.

लिनेवो थिंकपैड 2.5 किलो का है तो वहीं कनेक्टीविटी के मामले में लैपटॉप में तीन यूएसबी 4.1 टाइप ए, दो यूएसबी सी/ थंडरबोल्ट और एक एचडीएमआई 2.0, एक मिनी डिस्प्ले पोर्ट 1.4 और एक एसडी कॉर्ड रीडर के साथ वाई फाई, ब्लूटूथ और 4जी एलटीई की सुविधा दी गई है.

कंपनी ने कहा है कि लैपटॉप में पांच ऑपरेटिंग सिस्टम की सुविधा दी गई है. जिसमें विंडोज 10 प्रो वर्कस्टेशन के लिए मौजूद है, विंडोज 10 प्रो होम, उबुंतू और लिनक्स दिया गया है.

लैपटॉप में इंफ्रारेड कैमरा दिया गया है जो फेशियल रिकॉग्निशन और वीडियो कॉलिंग के लिए एचडी वेबकैम की सुविधा के साथ आता है.

तेलंगाना: प्रेमी और बेटे के साथ मिलकर पति को मारा

Sunday, 17 June 2018 18:46

तेलंगाना में एक पत्नी ने अपने प्रेमी संग मिलकर अपने पति की हत्या कर दी। यह घटना नगरकुरनॉल जिले की है। मिली जानकारी के मुताबिक महिला ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर बड़ी ही शातिराना तरीके से अपने पति की हत्या कर दी। इस हत्या में महिला के बड़े बेटे ने भी उसका साथ दिया। हत्या के बाद तीनों ने मिलकर लाश के टुकड़े-टुकड़े कर उसे झील में फेंक दिया। इतना ही नहीं पति की हत्या करने के बाद इस महिला ने खुद ही थाने जाकर पुलिस के पास अपने पति की गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज करा दी। पुलिस के मुताबिक 45 साल के कावली मलाइयाह की शादी कावली परवाथ्मा के साथ हुई थी। इनको तीन बच्चे भी थे। कावली मलाइया अपनी पत्नी और बड़े बेटे श्रीसैलम के साथ कलवाकुर्थी शहर में रहते थे।

बतलाया जा रहा है कि कावली शराब का आदी था और अक्सर शराब के नशे में वो अपनी पत्नी के साथ वो मारपीट किया करता था। कुछ महीनों पहले परवाथ्मा श्रीपुरम गांव के रहने वाले रामुलू के संपर्क में आईं और जल्द ही दोनों के बीच जिस्मानी संबंध भी बन गए। रामुलू और परवाथ्मा का प्यार परवान चढ़ गया और दोनों ने एक साथ रहने का फैसला कर लिया। परवाथ्मा ने रामुलू के साथ जिंदगी भर रहने के लिए अपने पति को रास्ते से हटाने की एक खतरनाक योजना बनाई। उसने अपनी इस योजना में रामुलू और अपने बड़े बेटे श्रीसैलम को भी शामिल कर लिया।

आरोप है कि बीते 20 अप्रैल को इन तीनों ने मिलकर मलाइयाह का कत्ल कर दिया। करीब महीने तक किसी को भी इस कत्ल के बारे में पता नहीं चल सका। फिर 7 जून को परवाथ्मा ने कल्वाकुर्थी थाने में मालाइयाह के गुम होने की रिपोर्ट दर्ज कराई। उसने अपनी शिकायत में पुलिस को बतलाया कि उसके पति 17 अप्रैल से लापता हैं। हालांकि शुक्रवार (15 जून) को तीनों खुद ही थाने पहुंच गए और तीनों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया। तीनों ने पुलिस को बतलाया कि उन्होंने मलाइयाह की गला दबाकर हत्या कर दी और फिर उनके लाश के टुकड़े कर उसे झील में फेंक दिया। फिलहाल पुलिस ने तीनों के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की तफ्तीश शुरू कर दी है।

 

इंदिरा गांधी के इस फैसले की जांच कराना चाहता है बीजेपी से जुड़ा थिंक-टैंक

Sunday, 17 June 2018 18:45

भाजपा से जुड़ा एक थिंक टैंक पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल में लिए गए एक महत्वपूर्ण फैसले की जांच कराना चाहता है। वह फैसला साल 1969 में इंदिरा गांधी द्वारा लिया गया ‘बैंकों के राष्ट्रीयकरण’ का फैसला है, जिस पर थिंक टैंक ‘पब्लिक पॉलिसी रिसर्च सेंटर’ ने संदेह जाहिर करते हुए इसकी जांच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। पब्लिक पॉलिसी रिसर्च सेंटर के डायरेक्टर सुमित भसीन का कहना है कि हम साल 1969 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लिए गए बैंकों के राष्ट्रीयकरण के फैसले की किसी कमीशन से जांच की मांग करते हैं। जिसके बाद से पब्लिक सेक्टर के बैंकों में संकट की स्थिति बनी हुई है। बता दें कि ‘द प्रिंट’ की एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है।

सुमित भसीन ने कहा कि इंदिरा गांधी का यह फैसला इसलिए सवालों के घेरे में है क्योंकि जिस उद्देश्य के लिए बैंकों के राष्ट्रीयकरण का फैसला लिया गया था, वह उद्देश्य क्यों आज तक भी पूरा नहीं हुआ है? बता दें कि इस थिंक टैंक में भाजपा सांसद विनय सहस्त्रबुद्धि और भाजपा नेता नलिन कोहली बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं। गौरतलब है कि यह थिंक टैंक बैंकों के लोन संकट की जांच के लिए भी एक जांच आयोग के गठन की मांग कर रहा है। पब्लिक सेक्टर के बैंक जिस तरह से ऋण संकट में फंसे हुए हैं, उसकी ओर इशारा करते हुए पब्लिक पॉलिसी रिसर्च सेंटर ने प्रधानमंत्री से अपील की है कि नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स के जिम्मेदार लोगों को इसके प्रति जवाबदेह बनाया जाए।

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में पब्लिक पॉलिसी रिसर्च सेंटर ने कहा है कि बैंकों के राष्ट्रीयकरण के फैसले से हुई पैसे की बर्बादी बेहद चिंता का विषय है और इस फैसले के पीछे की मंशा का पता लगाने के लिए जांच आयोग के गठन की जरुरत है, साथ ही जो लोग भी पैसे की बर्बादी के लिए जिम्मेदार हैं, उन्हें जवाबदेह बनाया जाए। बैंकों के राष्ट्रीयकरण के फैसले के बाद देश के बैंक खासकर पब्लिक सेक्टर के बैंक एनपीए के कारण काफी धन की बर्बादी का सामना कर चुके हैं।

‘कांग्रेस को हुआ था इस फैसले से फायदा’ – पब्लिक पॉलिसी रिसर्च सेंटर के पत्र में आगे कहा गया है कि बैंकों के राष्ट्रीयकरण करने के फैसले से कांग्रेस को राजनैतिक औऱ आर्थिक रुप से काफी फायदा हुआ था। उल्लेखनीय है कि इस पत्र में मोदी सरकार के समय में लिए गए जन-धन योजना के फैसले की खूब तारीफ की गई है। इस पत्र में एनपीए के व्यवस्थागत मूल्यांकन की भी मांग की गई है। पब्लिक पॉलिसी रिसर्च सेंटर के डायरेक्टर ने पत्र के पीएम ऑफिस भेजे जाने की पुष्टि की है। सूत्रों के अनुसार, रिसर्च सेंटर के इस पत्र के आधार पर सरकार कारवाई कर सकती हैं, क्योंकि इस रिसर्च सेंटर को भाजपा और आरएसएस का समर्थन प्राप्त है। बता दें कि इंदिरा गांधी सरकार ने साल 1969 में एक अध्यादेश लाकर देश के 14 बड़े कमर्शियल बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर दिया था। 19 जुलाई, 1969 को आधी रात से यह फैसला लागू हो गया था। गौरतलब है कि देश के कुल जमा का 85 प्रतिशत इन बैंकों के पास था।

भारतवंशी मां की कानूनी लड़ाई के बाद बेटे का हत्यारा दोषी करार

Sunday, 17 June 2018 18:44

 भारतीय मूल की अमेरिकी मां की चार साल लंबी कानूनी लड़ाई के बाद अंतत: उसके बेटे के हत्यारे को दोषी करार दे दिया गया। मीडिया रपटों के अनुसार, एक न्यायपीठ ने गुरुवार को कार्बनडेल में 2014 में प्रवीण वर्गीज की हत्या के लिए गेज बेथूने को दोषी ठहराया।

फैसले के बाद प्रवीण की मां लवली वर्गीज ने शिकागो ट्रिब्यून से कहा, "आखिरकार प्रवीण का दिन आया है। अब उसे शांति मिले सकेगी।"

प्रवीण की मौत को अधिकारियों द्वारा एक दुर्घटना बताए जाने के बाद उसकी मां ने लगातार मीडिया, राजनेता व जनता को संगठित करने का काम किया।

भारी दबाव के बाद अधिकारियों ने नए सिरे से जांच का आदेश दिया और एक विशेष अभियोजक नियुक्त किया।

कार्बनडेल पुलिस प्रमुख जोडी ओगुनिन को भी बर्खास्त किया गया।

बेथूने को अब 20 साल से 60 साल जेल की सजा हो सकती है।

प्रवीण (19) का शव एक जंगली इलाके से फरवरी 2014 में जमी हुई अवस्था में मिला था। दक्षिणी इलिनोइस विश्वविद्यालय के छात्र प्रवीण के लापता होने के चार दिन बाद उसका शव बरामद हुआ था।

स्थानीय कोरोनर ने उसकी मृत्यु को एक दुर्घटना बताया था और इसकी वजह अत्यधिक ठंड बताई थी।

लेकिन उसके परिवार ने एक स्वतंत्र पोस्टमार्टम कराई, जिसमें पाया गया कि उसकी मौत सिर पर गंभीर रूप से चोट लगने से हुई थी।

लवली वर्गीज ने इस निष्कर्ष को लेकर ध्यान खींचने के लिए कई संवाददाता सम्मेलन बुलाए।

'वालंटियर्स फ्राम आर्कागेल्स ऑफ जस्टिस' ने मामले का अध्ययन किया और रिपोर्ट लिखी। यह रिपोर्ट बेथुने की तरफ इशारा करती थी। 

'वालंटियर्स फ्राम आर्कागेल्स ऑफ जस्टिस' एक सेवानिवृत्त कानून प्रवर्तन अधिकारियों का संगठन है।

--आईएएनएस

दिल्ली: केजरीवाल के आरोपों को IAS एसोसिएशन ने बताया झूठ और बेबुनियाद

Sunday, 17 June 2018 16:32

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के धरने के सातवें दिन IAS अफसरों ने सीएम अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला है। दिल्ली के प्रेस क्लब में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईएएस अफसरों ने कहा कि अधिकारी कोई हड़ताल पर नहीं हैं, वे लगातार काम कर रहे हैं। आईएएस एसोसिएशन की मनीषा सक्सेना ने कहा कि दिल्ली के अफसरों के हड़ताल पर होने की अफवाह पूरी तरह से झूठ और बेबुनियाद है। मनीषा सक्सेना ने कहा कि हमलोग सारी मीटिंग में शामिल हो रहे हैं, कई बार हमलोग छुट्टियों में भी काम कर रहे हैं। आईएएस एसोसिएशन की की वर्षा जोशी ने कहा कि उन्हें निशाना बनाया जाता है और प्रताड़ित किया जाता है। वर्षा जोशी ने कहा कि उन्हें राजनीतिक कारणों से इस विवाद में घसीटा जा रहा है। अफसरों ने कहा कि वे संविधान के मुताबिक काम कर रहे हैं। आईएएस अफसरों ने कहा कि उनपर निजी हमले किये जा रहे हैं।

बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अपने तीन साथियों के साथ पिछले सात दिनों से एलजी अनिल बैजल के दफ्तर पर धरने पर बैठे हैं। सीएम केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि दिल्ली के आईएएस अफसर पिछले चार महीनों से हड़ताल पर हैं। केजरीवाल ने एलजी से इन आईएएस अफसरों की हड़ताल खत्म कराने की मांग की है। आईएएस असोसिएशन ने कहा कि चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश पर हुए हमले के बाद अधिकारी डरे सहमे हैं। उन्होंने कहा कि इस पूरे विवाद से उनका कोई लेना-देना नहीं है। उन्हें महज राजनीतिक कारणों से निशाना बनाया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि वे दिल्ली में बेहद असामान्य हालत में काम कर रहे हैं। जनता के द्वार तक सेवा पहुंचाने से जुड़े फाइलों को रोकने के मामले में अफसरों ने कहा कि इस फाइल के रुकने में आईएसएस का कोई रोल नहीं है।

इधर आईएएस अफसरों की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर के जरिये फिर से होला है। केजरीवाल ने ट्ववीट किया और कहा, “जब बैठी तानाशाही है, प्रधानमंत्री निवास में। उन्होंने आगे भी ट्वीट किया, “खूब करो साहेब कोशिश हमें मिट्टी में दबाने की, शायद आपको नहीं मालूम, कि ‘‘हम बीज हैं”
आदत है हमारी हर बार उग जाने की…”

रामदेव बोले- राहुल गांधी से मेरे दोस्‍ताना रिश्‍ते

Sunday, 17 June 2018 16:31

योगगुरु रामदेव ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मेरे रिश्ते दोस्ताना हैं। एक न्यूज चैनल से बातचीत करते हुए रामदेव ने कहा है कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी दोनों ही योग करते हैं तथा मेरे और राहुल गांधी के बीच दोस्ताना रिश्ते हैं। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग दिवस से पहले रामदेव ने न्यूज चैनल से खास बातचीत में कहा कि – योग हम सबका है, हमारा धर्म भले ही अलग हो लेकिन हमारे पूर्वज एक ही हैं और योग हमारे पूर्वजों की देन हैं। रामदेव ने आगे कहा कि सारे काम सरकारी नहीं होते योग असरकारी है। 21 जून को पूरा देश प्रधानमंत्री के साथ योग करता है. सोनिया जी और राहुल जी भी योग करते हैं।

रामदेव ने इस कार्यक्रम में कई मुद्दों पर बड़ी ही बेबाकी से अपनी राय रखी। बैंकों में बड़े उद्योगपतियों के बकाये कर्ज पर बाबा रामदेव ने कहा कि बड़े लोगों के कर्ज माफ नहीं होने चाहिए, कोई व्यक्ति अगर एक कंपनी से एनपीए करता है तो उसकी दूसरी कंपनी के मुनाफे से पैसा वसूलना चाहिए। बैंकों का पैसा डुबोने वालों से हर हाल में वसूली हो. मैं जेटली जी और मोदी जी से कभी कभी मिलता हूं, देश के लिए जो भी जरूरी होता है उसकी बात करता हूं। बड़े उद्योगपतियों के कर्ज माफ नहीं होने चाहिए, बैंकों में 99 प्रतिशत पैसा गरीब लोगों का है।

आपको याद दिला दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले रामदेव कई मौकों पर सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर तल्ख टिप्पणी कर चुके हैं। 2014 में अप्रैल के महीने में रामदेव ने राहुल गांधी पर भद्दी टिप्पणी करते हुए कहा था कि राहुल गांधी दलित के घर हनीमून करने और पिकनिक करने जरूर जाते हैं, लेकिन किसी दलित लड़की से शादी नहीं करते, अगर वो किसी दलित लड़की से शादी कर लें तो वह भी दौलतमंद हो जाएगी और उसका भाग्य खुल जाएगा। रामदेव शुरू से ही गांधी परिवार पर हमलावर रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में उन्होंने कई मौकों पर लोगों से कांग्रेस को वोट ना देने की अपील भी की थी।

 

रात में महिला सवारी नहीं बैठा सकेंगे पुरुष ड्राइवर, रेप की घटनाओं से तंग चीन में लगी रोक

Sunday, 17 June 2018 16:29

चीन में बढ़ती बलात्कार की घटनाओं के बाद वहां की सरकार ने एक आदेश जारी किया है, जिसके तहत चीन की राजधानी बीजिंग में पुरुष ड्राइवर कार-पूल सर्विस के दौरान महिला यात्रियों को रात 10 बजे के बाद अपनी कैब में नहीं बिठा सकेंगे। बता दें कि हाल ही में कैब में महिलाओं के साथ बलात्कार की 2 घटनाएं सामने आयीं थी, जिसके बाद सरकार ने यह आदेश जारी किया है। गौरतलब है कि बीजिंग में महिला ड्राइवरों की तादाद काफी ज्यादा है, जिस कारण चीन सरकार का नया आदेश लागू होना संभव है।

बता दें कि बलात्कार के मामले सामने आने के बाद स्थानीय सरकार ने शुरुआत में चीन की कैब सर्विस देने वाली कंपनी Didi की सेवाएं ही रोक दी थी। जिसे बाद में धीरे-धीरे फिर से शुरु किया गया। हालांकि मध्य रात्रि से लेकर सुबह के 6 बजे तक Didi की सेवाएं अभी भी बंद हैं। वहीं और अधिक सावधानी बरतने के लिए नए आदेश के तहत अब पुरुष ड्राइवरों को महिला सवारियों को कैब में बिठाने पर ही रोक लगा दी गई है। कुछ समय कैब सर्विस कंपनी Didi उस वक्त लोगों की आलोचनाओं का शिकार हुई थी, जब उसने एक ऑनलाइन प्रमोशन शुरु किया था, जिसमें कैब के यात्रियों से महिला यात्रियों को रैंक देने को कहा गया था।

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों चीन की राजधानी बीजिंग में 21 वर्षीय फ्लाइट अटेंडेंट के साथ एक टैक्सी ड्राइवर ने बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी थी। बताया जा रहा है कि आरोपी अपने पिता की कैब और उनके ही अकाउंट का इस्तेमाल कर रहा था। ऐसे ही एक अन्य मामले में एक कैब ड्राइवर ने महिला यात्री के साथ उस वक्त बलात्कार किया, जब वह बीजिंग के नजदीक स्थित एक गांव कैब से जा रही थी। फिलहाल कैब सर्विस कंपनी Didi ने अपनी कैब में पैनिक बटन की सुविधा दी है, जिसकी मदद से आपात स्थिति में मदद मांगी जा सकेगी।

 

पिता की भूमिका निभाना चाहते हैं रणबीर कपूर

Sunday, 17 June 2018 16:25

बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर ने रविवार को फादर डे के अवसर पर एक ऐसी फिल्म का हिस्सा बनने की इच्छा व्यक्त की है, जिसमें वह पिता की भूमिका में हैं। आगामी फिल्म 'संजू' का सक्रिय रूप से प्रचार कर रहे अभिनेता रणबीर ने फॉक्स स्टार हिंदी के ट्विटर एकाउंट पर प्रशंसकों से बातचीत की और फादर्स डे मनाया।

उन्होंने उन ट्वीट्स और वीडियो स्नीपीड्स का जवाब दिया, जिनमें उनके पूछा गया कि क्या उनके जल्द ट्विटर से जुड़ने की संभावना है? इस पर रणवीर ने कहा, "नहीं बिल्कुल नहीं। मैं अभी समय का आनंद ले रहा हूं।"

पर्दे पर पिता की भूमिका निभाए जाने के बारे में पूछे जाने पर रणबीर ने कहा, "यह ('संजू') दूसरी बार है जब मैं पर्दे पर एक पिता की भूमिका में हूं। पहली बार मैं 'अंजना अंजनी' का क्वीक शॉट लिया था।"

उन्होंने कहा, "यह बहुत खास है कि 'संजू' के साथ पहली बार बायोपिक कर रहा हूं और मैं संजय दत्त के बच्चों की पिता की भूमिका में हैं, जिनके साथ मैंने बातचीत की, इसलिए इसके साथ जुड़ा। मुझे उम्मीद है कि मैं पूरी फिल्म में ऐसा किरदार निभा सकता हूं, जिसमें मैं पिता हूं, या एक बच्चा। मुझे लगता है कि यह अद्भुत होगा।"

'संजू' 29 जून को रिलीज होगी।

--आईएएनएस

आप के जुलूस के मद्देनजर लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन बंद

Sunday, 17 June 2018 16:21

दिल्ली मेट्रो रविवार को अपना लोक कल्याण मार्ग स्टेशन बंद रखेगी। आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा लोक कल्याण मार्ग के पास स्थित प्रधानमंत्री आवास पर प्रदर्शन की तैयारी के मद्देनजर डीएमआरसी ने यह फैसला किया है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा, "पुलिस की सलाह के अनुसार, लोक कल्याण मार्ग स्टेशन पर दोपहर 12 बजे से कोई प्रवेश या निकासी नहीं होगी।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ उपराज्यपाल अनिल बैजल के घर पर करीब एक हफ्ते से धरना दे रहे हैं। 

केजरीवाल बैजल से आईएएस अधिकारियों की वास्तविक रूप से हड़ताल के मद्देनजर एक निर्देश जारी करने की मांग कर रहे हैं। 

आप नेताओं का कहना है कि आईएएस अधिकारी वास्तविक रूप से हड़ताल पर है।

उपराज्यपाल से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर आप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास-7, लोक कल्याण मार्ग पर एक जुलूस निकालने की घोषणा की है। यह जुलूस मंडी हाउस से रविवार (आज) को शाम 4 बजे शुरू होगा।

--आईएएनएस

POPULAR ON IBN7.IN