चैंपियंस ट्रॉफी: टीम इंडिया के पास अभ्‍यास का आखिरी मौका

Monday, 29 May 2017 16:44

लंदन: रोहित शर्मा अपने चिर परिचित स्थान पर वापसी करेंगे और चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ शुरुआती मुकाबले से पहले जब भारतीय टीम कल बांग्लादेश के खिलाफ अपने अंतिम अभ्‍यास मैच के लिये उतरेगी तो उनकी निगाहें सलामी बल्लेबाज के तौर पर कुछ अच्छे अभ्‍यास पर लगी होंगी. बारिश के कारण बाधित हुए शुरुआती अभ्‍यास मैच में न्यूजीलैंड पर 45 रन की जीत दर्ज करने के बाद विराट कोहली चाहेंगे कि उनके बल्लेबाजों को पिछले अभ्‍यास मैच की तुलना में 26 से ज्यादा ओवर खेलने को मिल जाएं.

रोहित इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी टीम की बेहतरी के लिए बल्लेबाजी क्रम में नीचे खेलने उतरे थे लेकिन अब वह पारी का आगाज करेंगे. वह निजी कारण के चलते पहले अभ्‍यास मैच में नहीं खेल सके थे और शनिवार की शाम को ही टीम से जुड़े. महेंद्र सिंह धोनी ने 2013 में भारत के सफल चैंपियंस ट्रॉफी अभियान में उन्हें बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजने का फैसला लिया था, जिसके बाद उनका सीमित ओवर का करियर पूरी तरह से बदल गया. भारत की सफलता का सबसे बड़ा कारण रोहित और शिखर धवन की जोड़ी था जो फिर से उन्हीं हालात में नई गेंद का सामना करेंगे जो चार साल के पिछले अभियान की तरह ही हैं. पहले अभ्‍यास मैच में अजिंक्य रहाणे बतौर सलामी बल्लेबाज विफल रहे.

कोहली ने पहले मैच में अर्धशतकीय पारी खेली और वह महेंद्र सिंह धोनी के साथ मैदान पर एक और अच्छी पारी खेलने चाहेंगे. धोनी ने भी क्रीज पर अपनी पारी के दौरान प्रभावित किया था. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि युवराज सिंह वायरल बुखार से उबरे हैं कि नहीं और वह कल के मैच में उपलब्ध रहेंगे कि नहीं. इस अनुभवी बल्लेबाज को भी पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले बल्लेबाजी अभ्‍यास की जरूरत है. कप्तान कोहली केदार जाधव को भी मौका देना चाहेंगे.

बांग्लादेश की टीम 50 ओवर के क्रिकेट में काफी अच्छी रही है. ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में हुए 2015 वर्ल्‍डकप के दौरान टीम क्वार्टरफाइनल तक पहुंची थी. मुस्तफिजुर रहमान, रुबेल हुसैन, तास्किन अहमद और कप्तान मशरफे मुर्तजा की तेज गेंदबाजों की चौकड़ी किसी भी दिन किसी भी टीम के खिलाफ खतरनाक साबित हो सकती है बल्कि भारत ने 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज गंवा दी थी जब मुस्तफिजुर अंतरराष्ट्रीय किकेट में नए ही थे. उनके खिलाफ भिड़ंत से अगले रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले टीम की अच्छी तैयारी हो सकती है.

भारत का गेंदबाजी आक्रमण न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा ही दिखा था, जिसमें उन्होंने विपक्षी टीम को 189 रन के अंदर समेट दिया था. कोहली के सामने हालांकि नई गेंद से गेंदबाजी करने के विकल्पों में भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी मौजूद होंगे. डेथ ओवरों की ज्यादातर जिम्मेदारी यार्कर विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह पर होगी. रवींद्र जडेजा की छोटे प्रारूप में आलराउंडर की काबिलियत रविचंद्रन अश्विन से ज्यादा अच्‍छी है. दूसरे अभ्‍यास मैच से हालांकि पता चल जायेगा कि शुरुआती मुकाबले में भारत की अंतिम एकादश के खिलाड़ी कौन होंगे.


टीम इस प्रकार हैं..

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, दिनेश कार्तिक और अजिंक्य रहाणे.

बांग्लादेश : तमीम इकबाल, इमरूल कायेस, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, महमूदुल्लाह रियाद, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, मशरफे मुर्तजा, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, तास्किन अहमद, मेहदी हसन, मोसादेक हुसैन, सुनजामुल इस्लाम और शफियुल इस्लाम.

सीढ़ियों पर फंसी एक्ट्रेस की ड्रेस, हीरो ने OOPS मोमेंट होने से ऐसे बचाया

Monday, 29 May 2017 16:41



स्टारप्लस के पॉपुलर शो 'इश्कबाज' के सितारे नकुल मेहता  और सुरभि चंदना की जोड़ी दर्शकों को काफी पसंद आती है. सीरियल में इनके प्यार और तकरार को फैन्स देखना पसंद करते हैं. यही वजह है हाल ही में आयोजित हुए 'स्टार परिवार अवॉर्ड्स 2017' में 'इश्कबाज' की इस लीड जोड़ी को बेस्ट इंटरनेशनल जोड़ी के अवॉर्ड से नवाजा गया. वहीं, एक्ट्रेस सुरभि चांदना ने फेवरेट फीमेल सदस्य की ट्रॉफी अपने नाम की. जैसे ही अवॉर्ड के लिए सुरभि चांदना का नाम अनाउंस हुआ, वे स्टेज की ओर चल पड़ी. लगता है अपना नाम सुन सुरभि कुछ ज्यादा ही एक्साइटेड हो गई थीं. तभी तो वे अपना ड्रेस संभाल नहीं पाई. उन्हें सीढ़ियों पर चढ़ते बन नहीं रहा था. ऐसी सिचुएशन में सुरभि के को-स्टार नकुल आगे आए और उनकी ड्रेस को हाथों से पकड़कर उन्हें सीढ़ियों पर चढ़ने में मदद की.
सुरभि की ड्रेस इतनी लंबी थी कि वह सीढ़ियो से चढ़ते हुए OOPS मोमेंट का शिकार भी हो सकती थीं. लेकिन ऐसी सिचुएशन को नकुल ने बेहतरीन तरीके से हैंडल किया. स्टार परिवार अवॉर्ड्स के स्टेज पर चढ़ते हुए नकुल और सुरभि की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की गई हैं. इसमें आप साफ देख सकते है कि पीली लॉन्ग गाउन पहन सुरभि अपनी ड्रेस संभाल नहीं पाती हैं. ऐसे में नकुल उनकी लॉन्ग गाउन को हाथों से पकड़ते हैं और सुरभि को इस एम्बैरेसिंग सिचुएशन से बाहर निकालते हैं.
टीवी पर टेलिकास्ट हुए शो में दोनों सितारे स्टेज पर मस्ती करते दिखे हैं. यहां हजारों लोगों के बीच स्पीच देते हुए नकुल के ऊपर सुरभि पानी फेंक देती हैं. सरेआम ऐसा होने पर नकुल गुस्सा नहीं करते बल्कि सुरभि को गले लगा लेते हैं.
 
'इश्कबाज'में नकुल 'शिवाय' का किरदार निभा रहे हैं. वहीं, सुरभि लीड एक्ट्रेस 'अनिका' के रोल में हैं. इनकी जोड़ी Shivika के नाम से मशहूर है.

150 किलो की होती है यह मछली, 'बस्तर की शार्क' नाम से है मशहूर

Monday, 29 May 2017 16:40

छत्तीसगढ़ की इंद्रावती नदी में पाई जाने वाली बोध नामक मछली खत्म होने के कगार पर पहुंच गई है. यह मछली 150 किलोग्राम तक वजनी होती है. इसे लोहे के तारों की जाली बनाकर ग्रामीण पकड़ते हैं क्योंकि यह सामान्य जाल को फाड़ देती है. इस मछली को बचाने की मांग 15 साल से जारी है, लेकिन 'बस्तर की शार्क' के नाम से लोकप्रिय बोध मछली को बचाने के लिए ठोस प्रशासनिक कार्रवाई नहीं हो रही है. गर्मी के दिनों में इंद्रावती नदी का जलस्तर नीचे आते ही बड़े पैमाने पर इस मछली को पकड़ने का काम शुरू हो जाता है. लगातार पकड़े जाने के चलते अब इनकी संख्या तेजी से घटने लगी है. बारसूर बाजार में इसे खुलेआम बेचा जाता है. 

बस्तर की कई पर्यावरण समितियां लंबे समय से बोध मछली को बचाने और इसे संरक्षित करने की मांग कर रही हैं, लेकिन बीते 15 साल के दौरान खत्म होने की कगार पर पहुंच चुकी बोध मछली को बचाने की कोई पहल नहीं की गई है.

मछली को राज्य मछली का दर्जा देकर इसके संरक्षण व संवर्धन की मांग की जा रही है. मछुआरा संघ के अध्यक्ष एमआर निषाद ने कहा है कि बोध मछली क्या है? और इसकी महत्ता क्या है? इस दिशा में कभी गंभीरता से काम नहीं किया गया.

छत्तीसगढ़ वन्यप्राणी संरक्षण सलाहकार समिति के वरिष्ठ सदस्य शरदचंद्र वर्मा ने बताया कि देश में लगभग हर राज्य में वहां की दुर्लभ या लोकप्रिय मछली को राज्य मछली का दर्जा दिया गया है.

'इस सत्र में मेसी से बेहतर हैं रोनाल्डो'

Monday, 29 May 2017 16:37

ब्राजील के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी रोनाल्डो ने पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को इस सत्र में अर्जेटीना के लियोनेल मेसी से बेहतर बताया है। उनका कहना है कि इस साल फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबाल खिलाड़ी के अवार्ड के लिए वह रोनाल्डो को मेसी से ऊपर तरजीह देंगे।

फॉक्स स्पोर्ट्स ने पूर्व ब्राजीलियाई खिलाड़ी के हवाले से लिखा है, "इस साल मैं अवार्ड के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो को चुनूंगा।"

उन्होंने कहा, "पिछले दो साल में वह शानदार खेले हैं उनके आंकड़ों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने चार बार फीफा के साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबाल खिलाड़ी का अवार्ड जीता है। उन्होंने इस सत्र में स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड के लिए खेलते हुए 45 मैचों में 40 गोल किए हैं और 12 गोल करने में मदद की है।

वहीं मेसी ने एक और स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के लिए खेलते हुए पांच बार अवाडऱ् पर कब्जा जमाया है। उन्होंने 54 मैचों में 52 गोल किए हैं और 19 गोल करने में मदद की है।

मेड्रिड ने इस साल का स्पेनिश लीग का खिताब अपने नाम किया। वह यूईएफए चैम्पियंस लीग के फाइनल में इटली के विजेता क्लब जुवेंतस से शनिवार को भिड़ेगा। बार्सिलोना ने इस बार कोपा डेल रे और स्पेनिश सुपर कप अपने नाम किया है।

ब्राजीलियाई खिलाड़ी रोनाल्डो ने कहा, "मैं मेसी को गेंद से साथ देखना पसंद करता हूं। वह गोल करते हैं और शानदार खेलते हैं। दोनों खिलाड़ी शानदार हैं, लेकिन इन दोनों की तुलना करना काफी मुश्किल है। दोनों खिलाड़ी सम्मान के हकदार हैं।"

आशा करता हूं कंगना मुझे अपनी फिल्म में मौका देंगी : इरफान

Monday, 29 May 2017 16:36

अभिनेता इरफान खान का कहना है कि वह आशा करते हैं कि बतौर निर्देशक अपनी पारी शुरू करने जा रहीं अभिनेत्री कंगना रनौत उन्हें अपनी फिल्म 'तेजू' में काम करने का मौका देंगी। इरफान और कंगना कभी फिल्म 'डिवाइन लवर्स' में साथ काम करने वाले थे, लेकिन ऐसी खबरें आईं कि कंगना ने यह फिल्म करने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि वह एकल मुख्य भूमिका वाली फिल्म करना चाहती थीं। अभिनेता ने तब यह टिप्पणी की थी कि कैसे कंगना पहुंच से बाहर हो गई हैं, लेकिन बाद में दोनों के बीच सबकुछ ठीक हो गया।

इरफान ने फिल्म 'हिंदी मीडियम' की सफलता के जश्न में हुई पार्टी के दौरान कहा, "कंगना बेहतरीन अभिनेत्री हैं। मैंने सुना है कि अब वह निर्देशक बनने जा रही हैं। मैं आशा करता हूं कि मुझे वह अपनी फिल्म में काम करने का मौका देंगी। फिल्म उद्योग में जिस तरह से उन्होंने अपनी जगह बनाई है..मैं इसकी तारीफ करता हूं। उनका करियर ग्राफ शानदार है।"

फिल्म 'हिंदी मीडियम' के अच्छे प्रदर्शन से अभिनेता बेहद खुश हैं।

इरफान के मुताबिक, "मैं अपनी टीम को बधाई देना चाहूंगा और फिल्म को पसंद करने के लिए दर्शकों को धन्यवाद देना चाहूंगा। कई बार मैं अपने निर्माताओं से कहता हूं कि मुझे लेकर फिल्म की मार्केटिंग करने से इसके व्यापार पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि मुझे लगता है कि फिल्म की मार्केटिंग में मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और अगर मीडिया को फिल्म पसंद आती है तो दर्शक भी फिल्म के बारे में मीडिया में लिखी गई बातों से प्रभावित होकर सिनेमाघर का रुख करते हैं।"

फिल्म 'हिंदी मीडियम' में पाकिस्तानी अभिनेत्री सबा कमर और दीपक डोबरियाल भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। फिल्म 22 करोड़ की लागत से बनी है।

कच्चे तेल की कीमत 50.63 डॉलर प्रति बैरल

Monday, 29 May 2017 16:35

भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत शुक्रवार को 50.63 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। यह गुरुवार को दर्ज कीमत 52.73 डॉलर प्रति बैरल से कम है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीनस्थ पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) ने यह जानकारी दी।

रुपये के संदर्भ में भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत शुक्रवार को घटकर 3270.72 रुपये प्रति बैरल हो गई, जबकि गुरुवार को यह 3401.49 रुपये प्रति बैरल थी।

रुपया शुक्रवार को कमजोर होकर 64.59 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था, जबकि गुरुवार को यह 64.51 रुपये प्रति डॉलर था।

भाजपा अपनी मानसिकता साफ करने कौन-सा साबुन इस्तेमाल करेगी : राहुल

Monday, 29 May 2017 16:34

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा। राहुल ने यह हमला उन खबरों को लेकर किया, जिसमें योगी आदित्यनाथ के दौरे से पहले मुसहर दलित परिवारों को खुद को स्वच्छ रखने के लिए साबुन बांटे गए। राहुल गांधी ने उस खबर का हवाला दिया, जिसमें मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के गुरुवार के दौरे से पहले कुशीनगर जिले के मेनपुर दीनापट्टी गांव के परिवारों को साबुन, इत्र और शैम्पू बांटे गए थे।

इस पर राहुल ने एक ट्वीट कर पूछा, "मुझे बताइए कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपनी गंदी मानसिकता को साफ करने के लिए कौन-सा साबुन इस्तेमाल करेगी।"

कुशीनगर के मेनपुर दीनापट्टी गांव के परिवारों को योगी आदित्यनाथ के गुरुवार के दौरे के दौरान सार्वजनिक सभा में भाग लेने से पहले दो साबुन व शैम्पू खुद को साफ करने के लिए दिए गए थे।

केजरीवाल ने स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका

Monday, 29 May 2017 16:33

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को यहां एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे और उन्होंने स्वर्ण मंदिर में प्रार्थना की। पंजाब विधानसभा चुनाव के मार्च में आए नतीजों के बाद केजरीवाल का यह पहला पंजाब दौरा है।

केजरीवाल के साथ आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब इकाई के वरिष्ठ नेता, राज्य संयोजक और संगरुर से सांसद भगवंत मान और सह संयोजक अमन अरोड़ा भी थे।

केजरीवाल ने स्वर्ण मंदिर परिसर के बाहर मीडिया से कहा कि वह पांचवें सिख गुरु अर्जुन देव के शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित करने आए हैं।

इस बीच पत्रकारों के एक समूह ने आरोप लगाया है कि आप संयोजक केजरीवाल के सुरक्षा कर्मियों ने उनसे हाथापाई की, जबकि वे केजरीवाल से बातचीत करने की कोशिश कर रहे थे।

केजरीवाल बाद में हवाईअड्डे के निकट एक स्थान पर पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं से मिलने के लिए रवाना हो गए।

इस दौरान कुछ कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल को रास्ते में काले झंडे भी दिखाए।

पंजाब विधानसभा की 117 सीटों में से आप को 20 सीटें मिली हैं। आप पंजाब में मुख्य विपक्षी पार्टी है।

आप गुरदासपुर लोकसभा सीट से उपचुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी है। यह सीट भाजपा सांसद व अभिनेता विनोद खन्ना के 27 अप्रैल को हुए निधन के कारण खाली हो गई है।

मैक्रों ने ट्रंप से हाथ मिलाने में तनाव के झलकने की वजह बताई

Monday, 29 May 2017 16:32

फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों का कहना है कि उनके द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ जरूरत से ज्यादा देर तक हाथ मिलाते रहने का गहन महत्व है। मैक्रों ने ब्रसेल्स में ट्रंप से काफी देर तक हाथ मिलाया और इस दौरान साफ लगा कि सब कुछ सहज नहीं है।

मैक्रों ने जर्नल डू डिमांशे को दिए साक्षात्कार में बताया, "उनके (ट्रंप) साथ मेरा हाथ मिलाना निश्छल नहीं था।"

सीएनएन ने मैक्रों के साक्षात्कार के हवाले से बताया, " यह राजनीति का अल्फा या ओमेगा (शुरुआत या अंत) नहीं है बल्कि सच्चाई का पल है।"

दोनों नेताओं के बीच 25 मई को नाटो सम्मेलन से इतर मुलाकात हुई थी और दोनों ने प्रेस के सामने देर तक हाथ मिलाया था।

मैक्रों ने इसे अपनी नेतृत्व से जुड़ी भाव भंगिमा से जोड़ा।

मैक्रों ने कहा, "हमें यह दिखाना चाहिए कि हम छोटी-छोटी रियायतें नहीं करेंगे, प्रतीकात्मक भी नहीं।"

मैक्रों ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर ट्रंप के राजनयिक रुख का भी जिक्र किया।

मैक्रों ने कहा, "डोनाल्ड ट्रंप, तुर्की के राष्ट्रपति और रूस के राष्ट्रपति सत्ता संबंधी मानसिकता से ग्रस्त हैं, इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं सार्वजनिक दोषारोपण की कूटनीति में विश्वास नहीं रखता बल्कि द्विपक्षीय वार्ता में विश्वास करता हूं। किसी भी चीज को यूं ही नहीं जाने दूंगा। इसी तरह से कोई अपने लिए सम्मान हासिल कर सकता है।"

मैक्रों ने यह कहते हुए साक्षात्कार समाप्त किया कि उन्हें विश्वास है कि वह ट्रंप के साथ 'सौहार्दपूर्ण संबंध' स्थापित कर सकते हैं।

अमेरिका जाने वाली सभी उड़ानों में लैपटॉप पर प्रतिबंध संभव

Monday, 29 May 2017 16:31

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन आतंकवादी घटनाओं को रोकने के प्रयासों के तहत अमेरिका से बाहर जाने वाली और अमेरिका आने वाली सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में लैपटॉप साथ लेकर चलने पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। 'द गार्जियन' की रपट के अनुसार, घरेलू सुरक्षा मंत्री जॉन केली से 'फॉक्स न्यूज' ने पूछा कि क्या वह अमेरिका से और अमेरिका के लिए सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में मौजूदा लैपटॉप प्रतिबंध को बढ़ाएंगे?

इस पर उन्होंने कहा, "हां, ऐसा हो सकता है।"

इस तरह के कदम से मार्च में घोषित प्रतिबंध की समय सीमा बढ़ जाएगी। इस प्रतिबंध से अधिकांश तौर पर मध्य पूर्व सहित 10 शहरों की प्रति दिन लगभग 50 उड़ानें प्रभावित होती हैं।

इस प्रतिबंध के तहत यात्रियों द्वारा अपने सामान के साथ लैपटॉप, टैबलेट और कुछ अन्य उपकरण लाने की मनाही है। स्मार्टफोन से बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की जांच होती है।

यह नियम 10 अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों से नॉनस्टॉप अमेरिका के लिए उड़ानों पर लागू होता है, जिसमें जॉर्डन की राजधानी अम्मान, कुवैत की कुवैत सिटी, काहिरा, इस्तांबुल, सऊदी अरब के जेद्दा और रियाद, मोरक्को के कैसाब्लांका, कतर से दोहा और संयुक्त अरब अमीरात से दुबई और अबू धाबी शामिल हैं। सभी विदेशी विमानन कंपनियों की प्रति दिन लगभग 50 उड़ानें प्रभावित होती हैं।

इस महीने की शुरुआत में कुछ रपटों में कहा गया था कि ट्रंप प्रशासन यूरोपीय संघ से आने वाली उड़ानों पर भी इस प्रतिबंध को लगाएगा, जिससे संभवत: सालाना 6.5 करोड़ लोगों के आवागमन वाले ट्रांस-अटलांटिक मार्ग प्रभावित होंगे।

सचिन की फिल्म ने पहले सप्ताहांत में कमाए 27 करोड़ रुपये

Monday, 29 May 2017 16:29

दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के जीवन पर आधारित फिल्म 'सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स' ने बॉक्स ऑफिस पर रिलीज के बाद पहले सप्ताहांत में 27.85 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है। यह फिल्म 26 मई को हिंदी, मराठी, तमिल, तेलुगू और अंग्रेजी में रिलीज हुई थी।

फिल्म के निर्माताओं की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि 'सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स' ने पहले सप्ताह में ही 27.85 करोड़ रुपये कमा लिए हैं।

व्यापार विशेषज्ञ तारन आदर्श ने कहा कि 'बाहुबली : द कॉनक्ल्यूजन', 'हॉफ गर्लफ्रेंड', 'हिंदी मीडियम' और हॉलीवुड फिल्म 'पाइरेट्स ऑफ द कैरिबियन : सलाजार्स रिवेंज' जैसी फिल्मों के साथ स्पर्धा में रहने के दौरान भी सचिन की फिल्म अपनी अनूठी शैली के बावजूद भी बॉक्सऑफिस पर अपनी उपस्थिति दर्ज करने में सफल रही है।

आदर्श ने कहा कि 'सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स' ने रिलीज के बाद पहले सप्ताह में ही शानदार शुरुआत की है। बॉक्सऑफिस पर इस प्रकार की फिल्में अच्छी कमाई नहीं कर पाती हैं, लेकिन यह फिल्म अलग है।

सचिन द्वारा बयां की गई इस फिल्म में दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी की मुंबई के एक आम लड़के से क्रिकेट के भगवान बनने की कहानी को दर्शाया गया है। इसमें सचिन के जीवन को दर्शाती कुछ फोटो और वीडियो और उनके साथी खिलाड़ियों और परिवार के सदस्यों के साक्षात्कार को भी दर्शाया गया है।

महिला क्रिकेट : आस्ट्रेलिया की नजर 7वें विश्व कप पर

Monday, 29 May 2017 16:28

रिकार्ड छह बार विश्व कप का खिताब जीतने वाली आस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम अगले महीने होने वाले विश्व कप में सातवीं बार इसे नाम करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। टीम इस बरा नई कप्तान मेग लेनिंग के नेतृत्व में विश्व कप में उतरेगी। 2013 में विश्व कप जीतने वाली टीम की लेनिंग हिस्सा थीं। मौजूदा टीम में उस विश्व कप टीम की सात खिलाड़ी शामिल हैं।

लेनिग का कहना है कि पहले जो खिलाड़ी देश के लिए जो कारनामा कर चुके हैं उनसे सीखने का यह अच्छा मौका है।

क्रिकइंफो ने लेनिंग के हवाले से लिखा है, "यह उन लोगों से सीखने का बहुत अच्छा मौका है जो पहले यह कारनामा कर चुके हैं। हम उन लोगों से मिलने को उत्साहित हैं जो ऐसा कर चुके हैं। क्योंकि विश्व कप काफी विशेष है।"

उन्होंने अपनी टीम के बारे में कहा, "हमारी टीम लंबे समय से काफी सफल रही है। हम एक टीम के नाते अपनी तरह आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे और अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहेंगे। हम जानते हैं यह विश्व कप काफी मुश्किल होगा।"

उन्होंने कहा, "लेकिन हम मौके के लिए तैयार हैं। हम आस्टेलिया में कुछ दिन अभ्यास करेंगे और फिर इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे और विश्व कप की तैयारी करेंगे।"

पाकिस्तान : पनामा पेपर मामले में शरीफ के बेटे से जेआईटी की पूछताछ

Monday, 29 May 2017 16:26

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बेटे हुसैन नवाज परिवार की संपत्तियों से जुड़े पनामा पेपर्स मामले में संयुक्त जांच दल (जेआईटी) के समक्ष प्रस्तुत हुए। डॉन न्यूज की सोमवार की रपट के मुताबिक, फेडरल जांच एजेंसी (एफआईए) के अतिरिक्त महानिदेशक वाजिद जिया की अगुवाई में जेआईटी ने संघीय न्यायिक अकादमी में हुसैन नवाज से रविवार को करीब ढाई घंटे पूछताछ की।

हालांकि, हुसैन ने जेआईटी के छह सदस्यों में से दो के खिलाफ आपत्ति जताई, जिसे सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय में उठाया जाएगा। हुसैन ने मीडिया से कहा कि अदालत ने निरोधक आदेश नहीं जारी किया था, फिर भी उन्होंने दल के निर्देशों का पालन किया और व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित होने को प्राथमिकता दी।

उन्होंने कहा, "मुझे बीते शनिवार को जेआईटी से एक नोटिस प्राप्त हुआ था और उसमें 28 मई को उपस्थित होने को कहा गया था।"

जेआईटी का गठन बीते महीने पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत द्वारा पनामा लीक्स के फैसले के क्रियान्वयन के लिए किया गया था। फैसले में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य घोषित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं।

हालांकि, सर्वोच्च न्यायालय ने 3-2 के फैसले में प्रधानमंत्री के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं व धन शोधन के आरोपों को लेकर एक नई जांच के आदेश दिए थे।

प्रधानमंत्री के बेटे हुसैन इससे पहले कहा था कि वह जेआईटी के समक्ष अपने वकील की मौजूदगी में पेश होना चाहते थे।

हालांकि, डॉन न्यूज को सूत्रों ने बताया कि जेआईटी ने हुसैन नवाज को पूछताछ के दौरान वकील की सहायता लेने की अनुमति नहीं दी और इसके लिए उन्हें पहले सर्वोच्च न्यायालय की अनुमति लेने की बात कही गई।

बीते साल के पनामा पेपर लीक्स में आरोप लगाया गया था कि लंदन में मरियम और उनके भाई के संयुक्त स्वामित्व वाली संपत्तियों में मरियम लाभार्थी स्वामी है।

वायरल वीडियो : टुकड़े-टुकड़े हुई भयंकर टक्कर के बाद हवा में उड़ी कार, ड्राइवर को खरोंच भी नहीं आई

Monday, 29 May 2017 16:21

इंडियानापोलिस 500, या इंडी 500 फॉर्मूला 1 कार रेस के दौरान ऐसा ही कुछ हुआ, जिसने पहले तो दर्शकों की सांसें रोक दीं, लेकिन उसके बाद जो हुआ, वह किसी के लिए भी चमत्कार से कम नहीं था, और देखने वाले बरबस ही कह उठे होंगे - जाको राखे साइयां... दरअसल, रेस ट्रैक पर हुआ हादसा ऐसा था, जिसमें एक कार टक्कर के बाद हवा में उड़ी, टुकड़े-टुकड़े हो गई, लेकिन इस भयंकर हादसे में शामिल ड्राइवर को कोई गंभीर चोट नहीं आई...

माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर अपलोड की गई हादसे की अविश्वसनीय फुटेज में साफ दिखाई देता है कि जे होवार्ड की कार एक दीवार से टकराकर फिसलती हुई स्कॉट डिक्सन की कार से टकराती है, जिससे स्कॉट की कार हवा में उड़ जाती है... इसके बाद नीचे गिरती हुई स्कॉट की कार वहां लगी बाड़ (फेन्स) से टकराती है, कार के टुकड़े हवा में उछल जाते हैं, और उसके पिछले हिस्से में आग भी लग जाती है... इसके बाद भी ज़मीन पर गिरने के बाद कार कम से कम तीन बार पलटती है, लेकिन आखिरकार स्कॉट को कोई गंभीर चोट नहीं आती...
 
दुर्घटना के बाद मेडिकल अधिकारियों ने दोनों ड्राइवरों की जांच की, और उन्हें बिल्कुल सही घोषित किया...
 

 

 

 

केरल बीफ फेस्ट पर बोले योगी आदित्यनाथ, DU-JNU पर मुखर हुए लोग अब खामोश क्यों?

Monday, 29 May 2017 14:51

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वध के लिये पशु बाजार से जानवर खरीदने पर रोक लगाये जाने के विरोध में केरल में 'बीफ फेस्ट' के आयोजन पर सवाल उठाये. योगी ने रविवार रात बीजेपी के सहयोगी संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की ओर से आयोजित अभिनन्दन समारोह में कहा, 'दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की घटनाओं पर बोलने वाले इस घटना (बीफ फेस्ट) पर मौन क्यों हैं?' उन्होंने कहा कि देश में हर षड्यंत्र पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् मुखर होकर सामने आती रही है. राष्ट्रवाद इस देश की मूल परंपरा रही है और अभाविप इसे शुरू से ही अपना रही है.
 
मालूम हो कि योगी आदित्यनाथ ने गत 19 मार्च को सत्ता में आते ही गौवध पर सख्ती से रोक लगाते हुए अवैध रूप से संचालित किये जा रहे सभी बूचड़खानो को बंद करा दिया था.
 
केन्द्र सरकार की ओर लगायी गयी पाबंदी के विरोध में केरल में बीफ फेस्ट आयोजित किये गये थे. युवक कांग्रेस के एक कार्यकर्ता और उसके साथियों ने कन्नूर में कथित रूप से सार्वजनिक तौर पर एक बछड़े का वध कर दिया था. केरल पुलिस ने बाद में युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया था.

तीन कार्यकर्ताओं को कांग्रेस ने किया सस्पेंड

कांग्रेस ने इस मामले से पल्ला झाड़ते हुए बछड़ा काटनेवाले यूथ कांग्रेस के 3 कार्यकर्ताओं को सस्पेंड कर दिया है. बीजेपी कार्यकर्ताओं की शिकायत पर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. बूचड़खानों में जानवरों को मारने के लिए बिक्री पर केंद्र के रोक के विरोध में यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर बछड़ा काटा गया था. 

कांग्रेस के नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बछड़ा काटनेवाले कार्यकर्ता पार्टी से सस्पेंड कर दिए गए हैं. ऐसे लोगों के लिए कांग्रेस में जगह नहीं.

इस घटना पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया है कि केरल में कल जो हुआ वह सोच से परे, निर्मम और मेरे और कांग्रेस पार्टी के लिए पूरी तरह से अस्वीकार्य है. मैं इस घटना की कड़ी निंदा करता हूं.

लुधियाना : दीदादिलेर हत्यारे ने बीच बाज़ार कुल्हाड़ी से काट डाला महिला को, वीडियो भी बनाया...

Monday, 29 May 2017 14:50

लुधियाना (पंजाब): पंजाब में लुधियाना के निकट किला रायपुर गांव में सरेआम बेहद बेरहमी से एक महिला को कुल्हाड़ी से काट डाला गया, और अपराधियों की हिम्मत इतनी बढ़ी हुई है कि हत्या के बाद मौका-ए-वारदात से भागने की जगह कातिल ने शव के साथ अपना वीडियो भी शूट किया.

पुलिस ने बताया कि रविवार को हत्यारोपी मनिंदर सिंह ने 40-वर्षीय सरबजीत कौर पर कुल्हाड़ी से बीच बाज़ार में तब तक वार किए, जब तक उसकी मौत नहीं हो गई. घटना के वक्त सरबजीत कौर अपने घर लौट रही थी. यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि हत्या के समय घटनास्थल पर कितने प्रत्यक्षदर्शी मौजूद थे.

पुलिस ने बताया कि आरोपी ने अपराध को अंजाम देने के बाद शव के पास अपना वीडियो भी बनाया, और लुधियाना के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) ध्रुमन निंबले ने बताया कि आरोपी ने ही घटना के बाद पुलिस नियंत्रण कक्ष को मामले की जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और सरबजीत कौर की बेटी लखविंदर कौर की शिकायत के आधार पर डेहलों पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है.

प्रारंभिक जांच में पता चला है कि सरबजीत कौर को मनिंदर सिंह और उसी गांव की एक महिला के बीच कथित प्रेम संबंध होने की जानकारी थी. पुलिस ने बताया कि आरोपी का दावा है कि सरबजीत कौर कथित तौर पर उसे और उसकी प्रेमिका को ब्लैकमेल कर रही थी तथा उसके कथित उत्पीड़न से परेशान होकर उसने यह कदम उठाया.

लंदन हवाईअड्डे पर ब्रिटिश एयरवेज की सेवा आंशिक रूप से बहाल

Monday, 29 May 2017 14:31

ब्रिटेन की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी- ब्रिटिश एयरवेज ने लंदन के दो प्रमुख हवाईअड्डों-हीथ्रो और गेटविक में कंपनी की आईटी प्रणाली में खराबी के बाद कुछ सेवाएं बहाल करने में कामयाबी हासिल कर ली है। इस तकनीकी खराबी के कारण यात्रियों को अपने सामान के बिना ही हवाईअड्डे से बाहर जाना पड़ा था।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्पैनियार्ड एलेक्स क्रूज ने एक दूसरा वीडियो जारी किया है। इससे पहले वह शनिवार को वीडियो जारी कर इस खराब अनुभव के लिए ग्राहकों से माफी मांग चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने दूसरे वीडियो में स्थितियों को समझने और धैर्य बनाए रखने के लिए धन्यवाद दिया।

क्रूज ने कहा कि बीए ऑपरेटिंग सिस्टम के अधिकांश हिस्से को पूरी तरह से संचालित किया जा रहा है। एयरलाइन के कर्मचारी उड़ान सेवाओं को बहाल करने के लिए 'कड़ी मेहनत' कर रहे हैं।

गेटविक हवाईअड्डे पर भी ब्रिटिश एयरलाइंस अब लगभग सामान्य रूप से काम कर रही है, हालांकि कुछ देरी अभी भी हो रही है जबकि ब्रिटेन का सबसे व्यस्त हवाईअड्डा हीथ्रो में सभी लंबी दूरी की उड़ानों को पुनस्र्थापित किए जाने की कोशिश की जा रही है।

कंपनी ने कहा कि छोटी उड़ानें या तो रद्द कर दी गई हैं या ब्रिटिश राजधानी के पश्चिम में स्थित हवाई अड्डे से देरी के साथ संचालित की जा रही हैं।

क्रूज ने कहा कि शनिवार को आईटी विफलता बिजली की समस्या के कारण हुई। कंपनी ने अपनी आरक्षित टिकटों को रद्द करने का फैसला करने वालों को रिफंड देने का वादा किया था और जो लोग अपनी उड़ानों को आगे बढ़ाना चाहते हैं, वे नवंबर के अंत तक ऐसा कर सकते हैं।

हडसन ने डैनी फुजिकावा को सरेआम 'किस' किया

Monday, 29 May 2017 14:24

अभिनेत्री केट हडसन अपने नए प्रेमी गिटारवादक डैनी फुजिकावा को सार्वजनिक तौर पर किस करते हुए नजर आईं। उस दौरान वह अपने पांच वर्षीय बेटे को घुमाने लाईं थीं। वेबसाइट 'डेलीमेल डॉट को डॉट यूके' के मुताबिक, हडसन (38) और उनके प्रेमी शनिवार को साथ दिखाई दिए थे।

हडसन ने जींस और सफेद रंग के टॉप के साथ बूट्स पहन रखे थे।

उनके साथ उनका बेटा भी था। उन्होंने अपना चेहरा छिपा रखा था, ताकि कोई उन्हें पहचान न पाए।

यह पहली बार नहीं है, जब हडसन ने फुजिकावा को सार्वजनिक तौर पर किस किया हो। इससे पहले मार्च में दोनों 'स्मूच' करते हुए दिखाई दिए थे।

बिंघम हडसन का दूसरा बेटा है।

फिल्पकार्ट की समर सेल 29 मई से शुरू हुई 31 मई तक चलेगी, लें ऑफर्स और कैशबैक का फुल फायदा

Monday, 29 May 2017 14:22

ई कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट (Flipkart) बिग 10 सेल के  चंद दिनों बाद ही एक और सेल लेकर आ गई है. 29 मई यानी आज से शुरू इसकी यह समर सेल तमाम डिस्काउंट्स, ऑफर्स और कैशबैक के ऑफर दे रही है. तीन दिन तक चलने वाली इस सेल में स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर फैशन और लाइफस्टाइल पर भी सेल की लंबी फेहरिस्त है. 

कंपनी कपड़ों, जूतों आदि लाइफस्टाइल संबंधी प्रॉडक्ट्स पर 80 फीसदी तक की छूट दे रही है जबकि इलेक्ट्रॉनिस्क्स पर फ्लैट रेट छूट दे रही है. उदाहरण के लिए आईफोन एसई 16 जीबी पर सीधे 6 हजार रुपये की छूट दी जा रही है वहीं गूगल पिक्सल पर फ्लैट 13 हजार रुपये का ऑफ है और इस पर 6 हजार रुपये का अलग से ऑफ है यदि आप एक्सचेंज ऑफर्स का लाभ भी लेना चाहते हैं तो. वहीं मैट्रेस और घर के बाकी फर्नीचर जैसे सामान को भी कंपनी सेल में बेच रही है.

 
flipkart


वेबसाइट के होमपेज पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इसके अलावा प्रॉडक्ट्स पर ईएमआई की भी सुविधा है. सिटीबैंक के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ शॉपिंग करने पर 10 फीसदी का कैशबैक भी है. फोनपे से ट्रांजैक्शन करने वाले ग्राहकों को 25 प्रतिशत का कैशबैक भी दिया जाएगा. स्प्लिट एसी पर 17 हजार रुपये तक का ऑफ दिया जा रहा है जबकि नो कॉस्ट ईएमआई के साथ टीवी की खऱीद पर 12999 के ऑफर की बात साइट पर कही गई है. मिक्सी जैसे होम अपलायंस पर भी छूट है.

यूपी के गांव में 50 साल तक 'लिव इन' में रहा यह जोड़ा, बच्चों ने कराई शादी

Monday, 29 May 2017 14:16

बाराबंकी: हमारे देश के शहरों तक में रहने वाले ज्यादातर लोग 'लिव इन रिलेशनशिप' शब्द सुनकर असहज हो जाते हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश के एक गांव में बेहद अनोखा मामला सामने आया है. बाराबंकी जिले के राम सनेहीघाट थाना क्षेत्र के भानपुर गांव में हुई एक शादी में दूल्हा 80 साल का और दुल्हन 70 साल की रही. यह शादी इसलिए चर्चा में है, क्योंकि दूल्हा-दुल्हन प्रेमी प्रेमिका हैं और बिना शादी के बंधन में बंधे 50 साल से साथ रह रहे थे. शहरी लहजे में कहें तो ये दोनों लिव इन रिलेशनशिप में रहे. इस अनोखी शादी की चर्चा न केवल इलाके में है, बल्कि मीडिया और सोशल मीडिया पर भी हो रही है.

गरीबी के चलते इस जोड़े ने नहीं की शादी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भानपुर गांव में रहने वाले सुखराम और रजपता देवी जब यंग थे तो दोनों के बीच प्यार हुआ था. उस दौर में सुखराम बेहद गरीब थे. उनके पास इतने भी पैसे नहीं थे कि वे रजपता के साथ शादी कर सकें. आखिरकार दोनों ने बिना शादी के साथ रहने का फैसला किया. दोनों ने मेहनत मजूदरी कर अपना पेट पालना शुरू किया. इस दौरान इनका परिवार भी बढ़ा. सुखराम और रजपता देवी के तीन बेटे और दो बेटियां भी हुईं. जिंदगी की भाग-दौड़ में दोनों को कभी ये आभास ही नहीं हुआ कि उन्होंने शादी नहीं की है. आज इनके बच्चों के भी बच्चे हैं, यानी प्रेमी जोड़ा दादा-दादी और नाना-नानी बन चुके हैं.

नाती-पोते बाराती बने

सुखराम कहते हैं रजपता और उनके बीच प्रेम संबंध इतना मजबूत है कि कभी जिंदगी और समाज की मुश्किलें याद ही नहीं रही. कुछ महीने पहले दोनों अपने बच्चों के साथ घर में बैठे थे तभी रजपता ने इच्छा जाहिर की कि अब तो उनका परिवार भरा पूरा है. अब वे जिंदगी के आखिरी पड़ाव में हैं. ऐसे में क्यों न प्रेम के संबंध पर सामाजिक मुहर लगा दी जाए. बच्चों ने रजपता की इच्छा पूरा करने की ठानी. उन्होंने पिता सुखराम को उम्र के इस पड़ाव में शादी के लिए तैयार किया. इसके बाद बेहद धूम-धाम से दोनों की शादी रचाई गई. इस शादी में गांव वालों के साथ दूल्हा-दुल्हन के बेटे-बेटियां, नाती-पोते बाराती बने.

इस अनोखी शादी में गांव वालों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. इस शादी पर गांव वालों का कहना है कि रजपता और सुखराम ने सच्चा प्यार किया है. दोनों गांव में ऐसे रहते कि किसी को पता ही नहीं चलता कि ये पति-पत्नी नहीं हैं. इन्होंने प्रेम की मिसाल कायम की है.
 

डिसिक को धोखेबाज मान रहीं बेला थोर्न

Monday, 29 May 2017 14:14

रियलिटी टीवी स्टार स्कॉट डिसिक को कई महिलाओं के साथ देखने के बाद अभिनेत्री बेला थोर्न उन्हें धोखेबाज मान रहीं हैं। उनका मानना है कि डिसिक ने उनका इस्तेमाल किया है। वेबसाइट 'टीएमजेड डॉट कॉम' के मुताबिक, सूत्र ने कहा कि थोर्न (19) का मानना है कि डिसिक (34) ने उन्हें मुर्ख बनाया है।

सूत्र ने कहा कि पिछले सप्ताह 70वें कान्स फिल्म महोत्सव के पहले दिन दोनों साथ दिखे थे।

इस बीच, डिसिक ब्रिटिश ब्लॉगर मैगी पेट्रोवा सहित बहुत सी महिलाओं के करीब आ गए। दोनों पूल में एक-दूसरे से गले मिलते दिखाई दिए थे।

पाकिस्तान में 2 शिक्षिकाओं ने स्कूली छात्रा को छत से नीचे फेंका

Monday, 29 May 2017 14:03

पाकिस्तान के लाहौर शहर में दो शिक्षिकाओं की दरिंदगी सामने आई है, यहां दो शिक्षिकाओं ने नौवीं कक्षा की एक छात्रा को स्कूल की इमारत की तीसरी मंजिल से नीचे फेंक दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। यह घटना लाहौर के शाहदरा में सरकारी स्कूल में हुई।

पंजाब प्रांत के शिक्षा (स्कूल) सचिव अल्लाह बख्स मलिक ने रविवार को डॉन न्यूज को बताया कि दो वरिष्ठ अध्यापिकाओं रेहाना कौसर और बुशरा तुफैल ने पहले 14 वर्षीय छात्रा फज्जार नूर को शारीरिक तौर पर सजा दी और फिर वे उसे स्कूल की इमारत के तीसरे मंजिल पर ले गईं, जहां से उन्होंेने उसे धक्का दे दिया।

कौसर और तुफैल पर हत्या करने के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है।

मलिक ने बताया, "यह घटना 23 मई को हुई, लेकिन स्कूल प्रशासन और कुछ अन्य अधिकारियों ने इस घटना को शिक्षा विभाग से राज बनाए रखा। हमें शनिवार शाम को इस घटना के बारे में पता चला।"

डॉन न्यूज के मुताबिक, पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ ने इस मामले को छिपाने के लिए तत्काल कार्रवाई करते हुए जिला शिक्षा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अहसान मलिक और स्कूल की प्रधानाचार्या नगमाना इरशाद को निलंबित कर दिया।

चिकित्सकों ने इस बीच नूर के खतरे से बाहर होने की जानकारी दी है, लेकिन उसके शरीर में रीढ़ की हड्डी सहित कई जगहों पर फ्रैक्चर हो गया है।

उसके माता-पिता अध्यापिकाओं के इस अमानवीय हरकत पर हैरान हैं।

मलिक ने बताया कि सरकार नूर को न सिर्फ इंसाफ दिलाएगी बल्कि उसके इलाज का पूरा खर्च भी उठाएगी।