नई प्रतिभाओं संग काम करने में जोखिम : अनिल कपूर

Saturday, 23 June 2018 16:42

फिल्म 'फन्ने खां' में नवोदित निर्देशक अतुल मांजेरकर के साथ काम कर रहे अनिल कपूर का कहना है कि कभी-कभी जोखिम लेना बेहतर होता है। यह पूछे जाने पर कि क्या नई प्रतिभाओं के साथ काम करने में जोखिम होता है अनिल कपूर ने आईफा के ग्रीन कार्पेट पर आईएएनएस को बताया, 'जोखिम के बिना जीवन में मजा नहीं है। आपको जोखिम लेने पड़ेंगे। ये रूलेट खेलने जैसा है। कभी-कभी जोखिम लेना बेहतर होता है।"

राजकुमार राव और ऐश्वर्य राय बच्चन जैसे कलाकारों के अभिनय से सजी 'फन्ने खां' डच फिल्म 'एवरीबडीज फेमस' का हिंदी रूपांतरण है। इसे राकेश ओमप्रकाश मेहरा प्रॉड्यूस कर रहे हैं। 

--आईएएनएस

ग्रीस ने ऋण राहत सौदे को ऐतिहासिक बताया

Saturday, 23 June 2018 16:41

यूरोजोन देशों ने ग्रीस के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित ऋण राहत सौदे पर सहमति व्यक्त की। ग्रीस ने इस सौदे को ऐतिहासिक करार दिया है। बीबीसी की शुक्रवार की रपट के मुताबिक, यह सौदा एथेंस को 96.9 अरब यूरो ऋण चुकाने के लिए अधिक समय प्रदान करेगा और उस अनुग्रह अवधि में विस्तार करेगा, जिसके दौरान ग्रीस कम या किसी तरह के ब्याज का भुगतान नहीं करेगा। 

ग्रीस के वित्तमंत्री यूक्लिड स्कालोतोस ने कहा कि उन्होंने एक संकेत दिया है कि ग्रीस नए तरीके से उभर कर सामने आएगा।

ईयू आर्थिक मामलों के आयुक्त पियरे मॉस्कोवीसी ने कहा कि समझौते का मतलब 'ग्रीस संकट का यहां अंत' है।

सौदे के तहत, यूरोजोन सरकारें ग्रीस को 15 अरब पाउंड का अंतिम नकद ऋण भी मुहैया कराएंगी, ताकि वह अपने बिलों का भुगतान कर सके।

ग्रीस का वर्तमान खैरात कार्यक्रम अगस्त में समाप्त होने वाला है।

--आईएएनएस

इंग्लैंड दौरे पर रवाना हुई टीम इंडिया, बीच फ्लाइट धोनी ने शिखर धवन के कनपट्टी पर रख दी ‘गन’

Saturday, 23 June 2018 16:40

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम शनिवार को आयरलैंड-इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना हो गई। नई दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से टीम के खिलाड़ियों ने फ्लाइट पकड़ी। टीम के कप्तान विराट कोहली ने टीम के खिलाड़ियों के साथ सोशल मीडिया पर फ्लाइट की एक तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर में विराट कोहली के साथ टीम के सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा नजर आ रहे हैं। वहीं तस्वीर में धोनी मस्ती के मूड में दिखाई पड़ रहे हैं। धोनी ने बच्चों की तरह अपने उंगुली से गन बनाकर शिखर धवन के माथे से लगा दिया। इस दौरान टीम के साथी खिलाड़ियों के चेहरे पर मुस्कान नजर आ रही है। विराट कोहली इस सीरीज से पहले खासा उत्साहित हैं। विराट कोहली ने इंग्लैंड दौरे पर निकलने से पहले मीडिया से कहा, ”दक्षिण अफ्रीकी दौरे के बाद से हमारी टीम बहुत मुश्किल से मुश्किल टेस्ट क्रिकेट खेलने को तैयार है। मुझे लगता है कि ये टीम के लिए बेहद अच्छी बात है। हम इंग्लैंड में जीतना चाहते हैं और टीम इस दौरे को लेकर उत्साहित है। वनडे और टी-20 में भी हम मुश्किल क्रिकेट खेलने को तैयार हैं। यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा समय है”।

 

वहीं भारतयी टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी कोहली की बात का समर्थन किया। शास्त्री ने साथ ही कहा कि दौरे की शुरुआत टी-20 और वनडे सीरीज से करने से टीम को फायदा होगा क्योंकि टेस्ट तक टीम इंग्लैंड के हालात से अच्छी तरह वाकिफ हो जाएगी। शास्त्री ने कहा, “तैयारियों के लिहाज से टी-20 और वनडे की शुरुआत करना अच्छा है। टीम पहले टी-20 खेलेगी, फिर वनडे और फिर टेस्ट।

 

आयरलैंड के खिलाफ पहला मैच 27 जून को है और इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट एक अगस्त को। इस दौरान टीम को हालात के साथ ढलने के लिए समय मिलेगा। बता दें कि भारत को अपना पहला मैच 27 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलना है। दो मैचों की टी-20 सीरीज के बाद भारत को इंग्लैंड के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज खेलनी है। 1 अगस्त से टीम पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी।

राज्य में आम की प्रजातियों की ब्रांडिंग की जरूरत : योगी

Saturday, 23 June 2018 16:39

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां शनिवार को दो दिवसीय आम महोत्सव का शुभारम्भ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य में पैदा होने वाली आम की सर्वाधिक प्रजातियों को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित और उसकी ब्राडिंग करने की आवश्यकता है। दो दिवसीय आम महोत्सव यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित है।

इस अवसर पर परिवार एवं कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान और मंत्री स्वाति सिंह मौजूद रहीं। प्रदर्शनी में आम की 700 प्रजातियों को प्रस्तुत किया गया। मुख्यमंत्री ने इन सभी प्रजातियों का निरीक्षण किया। 

आदित्यनाथ ने कहा कि आम उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ किसानों की आय को दोगुना करने, उनके चेहरे पर खुशहाली लाने का जो प्रयास आम महोत्सव के माध्यम से किया जा रहा है, वह सराहनीय है। 

उन्होंने कहा, "मार्केटिंग के अभाव में हम चीजों की ब्रांडिंग नहीं कर पाते हैं। उत्तर प्रदेश में पैदा होने वाली आम की सर्वाधिक प्रजातियों को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।"

आम महोत्सव का समापन 24 जून को राज्यपाल राम नाईक करेंगे।

--आईएएनएस

कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे को हल करने के लिए रूस, दक्षिण कोरिया मिलकर काम करेंगे

Saturday, 23 June 2018 16:38

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके दक्षिण कोरियाई समकक्ष मून जे इन ने कोरिया प्रायद्वीप मुद्दे को हल करने के लिए साथ मिलकर काम करने पर सहमति जताई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, दोनों नेताओं की वार्ता के बाद क्रेमलिन द्वारा जारी संयुक्त बयान के मुताबिक, पुतिन और मून ने शुक्रवार को कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे को सुलझाने और प्रायद्वीप पर शांति व समृिद्ध के लिए एक-दूसरे की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की। 

बयान में कहा गया,"दोनों देशों के नेता कोरिया प्रायद्वीप को पूर्ण रूप से परमाणु मुक्त बनाने के मकसद के लिए संयुक्त प्रयास जारी रखने और पूर्वोत्तर एशिया व कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति व स्थिरता को बहाल करने पर सहमत हुए हैं।"

पुतिन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून ने माना कि कोरियाई प्रायद्वीप पर हालात पहले से बेहतर हुए हैं।

पुतिन ने वार्ता के बाद कहा, "अंतर कोरियाई संपर्क बहाल हुए हैं। दक्षिण कोरिया व उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच हुई बैठकों से प्रोत्साहित करने वाली नतीजे हासिल हुए हैं।"

--आईएएनएस

संजू बाबा का अपने जमाने में था अनोखा स्वैग

Saturday, 23 June 2018 16:26

अभिनेता संजय दत्त का अंदाज आज भी सबसे हटके और निराला है। अभिनेता ने जब से अपना फिल्मी सफर शुरू किया है तब से हर कोई उनके इस अनोखे अंदाज का फैन रह चुका है। संजय दत्त की चाल से लेकर उनके बालों के स्टाइल तक सब कुछ उनकी तरह अनोखा है। चाहे उनकी कार और घड़ियों के कलेक्शन की बात करे या उनके हेयरस्टाइल की। संजय दत्त अपने युवा दिनों से ही ट्रेंडसेटर रह चुके हैं, संजू बाबा के जूतों की बात हो या फिर उनकी लैदर जैकेट की, उनकी हर चीज ट्रेंडसेटर रह चुकी है।

संजय दत्त पहले अभिनेता है, जिन्हीने बॉडी बिल्डिंग का ट्रेंड सेट किया। उन्होंने अपने करियर में तमाम लुक अपनाए हैं। संजय के इन तमाम लुक की झलक बायोपिक 'संजू' में भी देखने मिलेगी।

राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित फिल्म 29 जून 2018 को रिलीज होगी।

--आईएएनएस

नैपकिन पर मिले डीएनए से सुलझा 32 साल पुराना मामला

Saturday, 23 June 2018 16:25

वाशिंगटन के सीएटल में 1986 में एक 12 साल की लड़की की हत्या में संदिग्ध की पहचान करने के लिए रेस्तरां के नैपकिन से लिए गए डीएनए का इस्तेमाल सबूत के तौर पर किया गया। टाकोमा पुलिस प्रमुख डॉन रैमस्डेल ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता में मामले के बारे में कहा, "66 वर्षीय गैरी हार्टमैन को बुधवार को गिरफ्तार किया गया और उसके ऊपर हत्या व दुष्कर्म का आरोप लगाया गया है।" 

सीएनएन की खबर के मुताबिक, हार्टमैन को सोमवार को मुकदमे के लिए अदालत में पेश किया जाएगा। 

पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक, मिशेल वेल्च अपनी दो छोटी बहनों के साथ 26 मार्च, 1986 को शहर के पुगेट पार्क गई थीं। 

रैमस्डेल ने कहा कि सुबह करीब 11 बजे मिशेल साइकिल से अपने घर खाना लेने गईं। जब वह चली गईं, तो उसकी बहन रेस्टरूम के लिए रेस्तरां पहुंचीं। 

उन्होंने कहा, "एक खोजी कुत्ते ने मिशेल का शव उस रात खेल स्थान से करीब एक-चौथाई मील दूर एक सुनसान जगह से बरामद किया।" रैमस्डेल ने कहा कि उसके साथ दुष्कर्म किया गया और बाद में उसकी हत्या कर दी गई थी।

अगस्त 1986 में एक 13 वर्षीय एक अन्य लड़की जेनिफर बैस्टियन की भी हत्या हुई थी। 

सीएनएन ने रैमस्डेल के हवाले से कहा, "दो भाइयों ने संभावित संदिग्ध की पहचान की और जासूसों ने हार्टमैन का पीछा करना शुरू कर दिया, जो अक्सर एक रेस्तरां में जाकर कॉफी के लिए सहकर्मी से मिला करता था।"

जासूस ने कहा, "मैंने उसे कई बार नैपकिन का प्रयोग करते हुए पाया।"

उस नैपकिन को इकठ्ठा कर वाशिंगटन स्टेट पैटरोल क्राइम लैबोरेटरी भेजा गया। मंगलवार को लैब ने पुलिस को बताया कि नैपकिन से मिला डीएनए घटना स्थल के पास से पाए गए डीएनए से मैच हो गया है।

--आईएएनएस

जद (यू) की दिल्ली बैठक में बनेगी आगे की रणनीति

Saturday, 23 June 2018 16:23

बिहार में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ सरकार चला रहे जनता दल (युनाइटेड) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो-दिवसीय बैठक दिल्ली में सात और आठ जुलाई को आयोजित होगी। इस बैठक में पार्टी की आगे की राणनीति तय की जाएगी। लोकसभा चुनाव से पहले होने वाली इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। पार्टी के प्रधान महासचिव क़े सी़ त्यागी ने शनिवार को फोन पर बताया कि पार्टी अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सात जुलाई को दिल्ली पहुंचेंगे और पार्टी के वरिष्ठ लोगों की बैठक करेंगे, और उसके बाद आठ जुलाई को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में हिस्सा लेंगे। 

उन्होंने कहा कि बैठक में अन्य राज्यों में पार्टी के विस्तार तथा वर्तमान राजनीतिक और आर्थिक स्थिति पर चिंतन किया जाएगा। 

त्यागी ने कहा कि बैठक में लोकसभा चुनाव पर विमर्श राष्ट्रीय कार्यकारिणी के एजेंडा में शामिल नहीं है, बल्कि इस वर्ष कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव पर बैठक में जरूर चर्चा होगी।

सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनाव को भले ही एजेंडे में शामिल नहीं किया गया है, मगर वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा इसी संदर्भ में होगी। 

इस बैठक में पार्टी पदाधिकारियों, राज्यों के अध्यक्षों के साथ ही कार्यकारिणी के करीब 100 नेता शामिल होंगे। 

बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर भी आगे की रणनीति पर विचार होने की संभावना है। हाल के दिनों में जद (यू) अपनी इस पुरानी मांग को लेकर एक बार फिर मुखर हुआ है। 

--आईएएनएस

परिवार को नहीं सौंपे जाएंगे टॉप आतंकियों के शव

Saturday, 23 June 2018 16:23

जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने आतंकियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया है। इसी अभियान के तहत बीते शुक्रवार (22 जून, 2018) को सेना ने इस्लामिक स्टेट जम्मू-कश्मीर (ISJK) के चीफ सहित उसके सहयोगियों को अनंतनाग जिले के श्रीगुफवारा और बिजबेहरा में मार गिराया। मारे गए आंतकी की पहचान दाऊद के रूप में की गई। मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी और एक नागरिक की भी मौत हो गई। इसमें एक महिला भी जख्मी हो गई। पुलिस महानिदेशक एसपी वैद ने बताया कि श्रीगुफवारा में हुई मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए। उनका शव बरामद कर लिया गया है। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि इलाके में आंतकवादियों के मौजूद होने की विशेष खुफिया सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने दक्षिणी कश्मीर के इस जिले में श्रीगुफवारा क्षेत्र की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया था। तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं। जवाब में जवानों ने भी गोलीबारी की।

बता दें कि सेना कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ बड़ा कदम उठाने जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में आतंक के सफाए के लिए कुख्यात 22 आतंकियों की लिस्ट बनाई है। ‘ऑपरेशन ऑलआउट’ के तहत इन सभी को जल्द से जल्द दबोचने का टारगेट रखा गया है। लिस्ट में मौजूद एक आंतकी को सेना पहले ही मुठभेड़ मार चुकी है। लिस्ट में सेना की रडार अब 21 मोस्ट वांटेड आंतकी है।

इसके अलावा इंडियन आर्मी एक बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत मुठभेड़ में मारे गए टॉप आतंकियों के शव उनके परिजनों को नहीं सौंपे जाएंगे। सेना जैश, लश्कर और आईएसआईएस आतंकियों के शव उनके परिजनों को नहीं सौपेगी। हालांकि इन्हें किसी सुनसान जगह पर दफन किया जाएगा। सेना के इस फैसले के पीछे एक कारण यह भी है कि आतंकियों के सुपर्द-ए-खाक के दौरान हाजारों के तादाद में स्थानीय लोग वहां मौजूद होते हैं। जहां हथियारबंद आतंकी लोगों को अपने भाषण से उन्हें आतंक की ओर आकर्षित करने की कोशिश करते हैं।

पूछताछ के दौरान फूट-फूट कर रोने लगा रेप का आरोपी दाती महाराज

Saturday, 23 June 2018 16:21

रेप का आरोप झेल रहे दिल्ली के छतरपुर स्थित शनिधाम के संस्थापक दाती महाराज उर्फ मदनलाल राजस्थानी से शुक्रवार (22 जून) को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने घंटों पूछताछ की। सूत्रों के मुताबिक पूछताछ के दौरान दाती महाराज अपनी भावनाओं के आवेग को संभाल नहीं पाए और फूट-फूटकर रोने लगे। पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि दाती महाराज का पोटेंसी टेस्ट होगा, जो कि रेप के मामले में बड़े साक्ष्य की भूमिका निभा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दाती महाराज शुक्रवार सुबह 10 बजे क्राइम ब्रांच के दफ्तर पहुंचे थे। उनसे 6 घंटे से ज्यादा पूछताछ चली। सूत्रों के मुताबिक पूछताछ के दौराना दाती महाराज क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के सामने रोने लगे। पूछताछ के बाद, एक पुलिस दल राजस्थान के पाली पहुंचा, जहां पूछताछ जारी है। इसके अलावा राजस्थान के राज्य महिला आयोग ने शुक्रवार को पाली जिले के कलेक्टर को एक पत्र लिखकर आश्रम में जांच करने को कहा, जहां आयोग के अधिकारियों को कई अनियमितताएं मिलीं। आयोग ने पाली के पुलिस अधीक्षक से भी दाती महाराज के आश्रम में रहने वाली लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

राजस्थान के राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने कहा कि गुरुवार को आयोग के दो सदस्यों और एक न्यायिक अधिकारी की टीम ने आश्रम का दौरा किया, जहां टीम को काफी गड़बड़ियां मिलीं। उन्होंने कहा, ”आश्रम के अधिकारियों ने पहले तो सहयोग नहीं किया और छात्रावास और शैक्षणिक संस्थान चलाने के लिए आवश्यक उचित दस्तावेज और एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) पेश करने में नाकाम रहे। इसलिए मैंने कलेक्टर से एक जांच बैठाने और उसकी रिपोर्ट 10 दिनों के भीतर देने के लिए कहा है।”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आश्रम में रहने वाली बच्चियों के सही रिकॉर्ड नहीं मिले हैं। रजिस्टर में 153 बच्चियों के नाम दर्ज हैं जबकि जांच टीम को वहां 253 बच्चियां मिलीं। संस्थान चलाने का पंजीकरण भी रिन्यू नहीं कराया गया था। वहीं दिल्ली महिला आयोग ने भी दिल्ली पुलिस उपायुक्त को नोटिस भेजकर यह पूछा है कि अब तक इस मामले में आरोपी दाती महाराज की गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई है।

शाहरुख खान बीमारी में ऐसे कर रहे इरफान खान की मदद

Saturday, 23 June 2018 16:21

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान ने पूरे देश को उस वक्त चौंका दिया था जब उन्होंने ट्विटर पर न्यरोएंडोक्राइन कैंसर होने की जानकारी दी थी। इस वक्त वह इलाज के लिए लंदन में हैं। इरफान के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना पूरा बॉलीवुड कर रहा है। ऐसे में शाहरुख खान अपने दोस्त की बीमारी के समय मदद के लिए आगे आए हैं। शाहरुख खान ने इरफान के लिए वह किया है जो बेहद कम लोग करते हैं।

स्पॉटबॉय की एक रिपोर्ट के अनुसार, इरफान के परिवार के इस कठिन समय में शाहरुख खान उनके साथ खड़े हैं। बिल्लू को एक्टर इरफान और शाहरुख खान बहुत अच्छे दोस्त हैं यही कारण है कि लंदन के लिए रवाना होने से पहले इरफान ने शाहरुख खान से मिलने की इच्छा जाहिर की थी। इरफान खान की पत्नी सुतापा ने किंग खान को फोन किया, बिना देरी किए शाहरुख खान भी अपने दोस्त से मिलने के लिए आ पहुंचे। शाहरुख खान ने इरफान खान के साथ दो घंटे बिताए बल्कि उन्हें अपने लंदन वाले घर की चाबी भी दे दी। शाहरुख खान चाहते थे कि इरफान और उनका परिवार लंदन में भी घर जैसा ही महसूस करें, जबकि वह शारीरिक समस्याओं से जूझ रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लंदन में इरफान से मिलकर लौटे उनके एक दोस्त ने बताया है कि इरफान खान की सेहत में सुधार आ रहा है। उनकी रिकवरी की गति थोड़ी धीमी है, लेकिन इस साल के अंत तक वो भारत लौट सकते हैं। इरफान खान ने अपनी स्थिति के बारे में बात करते हुए पहले कहा था, यह बेहद कठिन है लेकिन एक उम्मीद है क्योंकि आपके करीबियों का प्यार और साथ है। वर्कफ्रंट की बात करें तो इरफान खान आकर्ष खुराना की अपकमिंग फिल्म ‘कारवां’ में नजर आएंगे। इसी फिल्म से मलयालम एक्टर दलकर सलमान  और मिथिला पालकर बॉलीवुड में कदम रखेंगी।

 

बॉल टैम्परिंग की वजह से दिनेश चंडीमल पर लगा बैन

Saturday, 23 June 2018 16:18

श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल वेस्टइंडीज के खिलाफ बारबडोस में शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में उन्हें एक मैच के लिए प्रतिबंधित करने के आईसीसी के फैसले के खिलाफ उनकी अपील खारिज हो गई है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बयान में कहा, ‘‘न्यायिक आयुक्त माइकल बेलोफ ने दिनेश चंडीमल की अपील खारिज कर दी है। बता दें कि इस मैच में चंडीमल की जगह सुरंगा लकमल कप्तानी करते नजर आएंगे। श्रीलंका के कप्तान को शनिवार को सेंट लूसिया में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन के खेल के दौरान गेंद की स्थिति बदलने का दोषी पाया गया था। आईसीसी मैच रैफरी जवागल श्रीनाथ ने गेंद पर बाहरी पदार्थ लगाकर उसकी स्थिति में बदलाव का प्रयास करने का दोषी पाए जाने पर चंडीमल को दो निलंबन अंक दिए थे जो एक टेस्ट या दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय या दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से प्रतिबंध के बराबर हैं। साथ ही चंडीमल पर उनकी मैच फीस का शत प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया था।

यह 28 वर्षीय खिलाड़ी हालांकि अब तीसरे और अंतिम टेस्ट में नहीं खेल पाएगा जो कैरेबियाई सरजमीं पर होने वाला पहला दिन-रात्रि टेस्ट होगा। मेजबान टीम तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे है। हालांकि आईसीसी ने श्रीलंका के कोच चंडिका हथुरुसिंघे और मैनेजर असांका गुरुसिन्हा को तीसरे टेस्ट में अपनी जिम्मेदारियां निभाने की स्वीकृति दे दी है क्योंकि इन दोनों ने दूसरे टेस्ट के दौरान क्षेत्ररक्षण के लिए नहीं उतरकर खेल की भावना के विपरीत काम करने के आरोप स्वीकार कर लिए हैं

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने मंगलवार को इन पर आरोप लगाए थे। इस घटना के कारण शनिवार को खेल की शुरुआत में दो घंटे का विलंब हुआ था। शुरुआती सुनवाई के बाद आईसीसी ने 10 जुलाई को अगली सुनवाई का फैसला किया जिसके बाद सजा पर फैसला होगा।

एक परिवार के महिमामंडन में महान सपूतों को भुला दिया गया : मोदी

Saturday, 23 June 2018 13:24

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी परिवार का नाम लिए बगैर करारा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि एक परिवार के महिमा मंडन के लिए देश के महान सपूतों को भुला दिया गया।

मोदी ने मध्य प्रदेश के राजगढ़ के मोहनपुरा में वृहद सिचाई परियोजना के लोकार्पण के बाद कहा,"बीते चार वषरें में इस सरकार ने हर वर्ग के लिए काम किया, पहले की सरकारों को ऐसा करने से रोका नहीं गया था लेकिन जिस दल की सरकार ने दशकों तक देश पर राज किया, उन्होंने देशवासियों के सामथ्र्य पर भरोसा नहीं किया।"

मोदी ने बगैर किसी का नाम लिए कहा, "जो लोग देश में भ्रम और झूठ फैला रहे हैं, उन्हें जमीनी हकीकत का पता ही नहीं है, इस देश में सिर्फ एक परिवार को महिमामंडित करने का काम किया गया और महान सपूतों को भुला दिया गया।"

मोदी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान को याद करते हुए उनके द्वारा भूमि सुधार के कार्यो का भी जिक्र किया। 

इससे पहले प्रधानमंत्री अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक, विशेष विमान से भोपाल पहुंचे थे।

मोहनपुरा वृहद सिचाई परियोजना के लोकार्पण समारोह में पहुंचे मोदी ने बांध का डिजिटल लेाकार्पण किया। 

मोदी मोहनुपरा से हेलीकॉप्टर से इंदौर पहुंचेंगे, जहां नेहरू स्टेडियम में स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 पुरस्कार समारोह में शामिल होंगे और विभिन्न शहरी विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेगें। वह इंदौर हवाईअड्डे से शाम 5.50 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

--आईएएनएस

सैमसंग अपने यूजर्स को दे सकता है बड़ा तोहफा

Saturday, 23 June 2018 13:23

सैमसंग ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया है कि वो एक ऐसा फोन बनाने जा रहा है जो मुड़ सकता है और जिसे फोल्डेबल फोन के नाम से जाना जाएगा. सैमसंग की तरफ से हम काफी लीक्स सुन चुके हैं. लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है की आनेवाले समय में कंपनी एक ऐसा स्मार्टफोन बनाने जा रही है जिसमें डुअल डिस्प्ले होगा. यानी की फोन के दोनों हिस्सों पर स्क्रीन होगा. इसका खुलासा पेटेंट के जरिए किया गया है.

पेटेंट को मोबिलकोपेन वेबसाइट पर स्पॉट किया गया. स्मार्टफोन के फ्रंट में बेजेल लेस डिस्प्ले हो सकता है. ऐसा फीचर हम पहले आईफोन X में देख चुके हैं. फोन की सबसे खास बात ये है कि बैक हॉल्फ को एक और सेक्शन के जरिए लिया गया है जिसमें सेकेंड स्क्रीन को डाला गया है. रियर कैमरा और फ्लैश सेटअप को टॉप लेफ्ट कॉर्नर में डाला गया है.

फोन के दोनों हिस्से पर स्क्रीन का आइडिया कोई नया नहीं है इससे पहले ऐसा एलजी कर चुका है जो कई सालों से सेकेंड्री टिकर डिस्प्ले दे रहा है. Meizu ने भी अपने स्मार्टफोन प्रो7 में कुछ इसी तरह का फीचर दिया था. हालांकि सैमसंग ने इसके बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा है लेकिन स्मार्टफोन के इतिहास को देखते हुए ऐसा लग रहा है ये पहली बार होगा.

पेटेंट इमेज में एक और चीज देखा गया कि जिसमें 3.5mm का जैक सपोर्ट नहीं दिया गया है. फोन में सिंगल यूएसबी टाइप सी पोर्ट की सुविधा दी जा सकती है.

अगले साल से MNP में किया जाएगा बड़ा बदलाव, नहीं कर पाएंगे मोबाइल पोर्टेबिलिटी

Saturday, 23 June 2018 13:18

मोबाइल फोन यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है. जो लोग अपन टेलीकॉम ऑपरेटर से तंग आकर किसी और टेलीकॉम कंपनी को चुनते थे और अपने फोन नंबर को पोर्ट करवाते थे वो अब ऐसा नहीं कर पाएंगे. बता दें कि यूजर्स को अगले साल मार्च से इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मोबाइल नबंर पोर्टेबिलिटी फिल्हाल काफी अच्छे से पूरे देश में काम कर रहा है और पूरे भारत में अपनी सर्विस को प्रोवाइड करवा रहा है. MNP इंटरकनेक्शन टेलीकॉम सॉल्यूशन और सिनिवर्स टेक्नॉलजी ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्यूनिकेशन को एक पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि जनवरी से लेकर अब तक पोर्टिंग फीस में तकरीबन 80% का नुकसान हुआ है जिसकी वजह से कंपनी घाटे में चली गई है. इसका मतलब ये हुआ कि अब कंपनी अपने सर्विस को खत्म करने की प्लानिंग कर रही है जिसे मार्च 2019 में पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है.

बता दें कि कंपनी के सर्विस को पूरी तरह से बंद कर देने के बाद यूजर्स के पास कोई ऑप्शन नहीं बचेगा. क्योंकि ऐसे कई यूजर्स थे जो टेलीकॉम कंपनी की खराब सर्विस, खराब कॉल क्वालिटी और बिलिंग की समस्या की वजह से किसी दूसरे टेलीकॉम कंपनी को चुनते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा क्योंकि इंटरकनेक्शन टेलीकॉम अब इसे पूरी तरह से खत्म करने जा रहा है.

DoT ऑफिशियल ने कहा कि अगर ये मुद्दा जल्दी नहीं सुलझा तो हम रिप्लेसमेंट के बारे में सोच सकते हैं और किसी और कंपनी को इस काम की जिम्मेदारी दे सकते हैं.

बता दें कि पिछले कुछ समय से MNP करवाने वाले यूजर्स की तादाद ट्रिपल हो चुकी है. तो वहीं रिलायंस जियो इंफोकॉम के जाने के बाद और रिलांयस कम्यूनिकेशन के आने के बाद से टाटा टेलीकॉम सर्विस, एयरसेल और टेलीनॉर इंडिया और देश का सबसे पुराना ऑपरेटर भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेलुलर ने अपने प्लान में काफी बदलाव किए हैं तो वहीं यूजर्स को भी अपने नए प्लान की मदद से अपनी तरफ काफी आकर्षित किया है.

कश्मीर में सेना का ऑपरेशन ऑलआउट तेज

Saturday, 23 June 2018 13:15

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू होने के बाद सेना ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन ऑलआउट तेज कर दी है. सुरक्षाबलों ने 22 आतंकियों की हिटलिस्ट तैयार की है. जिसमें से कल ही एक आतंकियों को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया था. अब सुरक्षाबलों की लिस्ट में 21 आतंकी बचे हैं. सेना ने शुक्रवार को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रमुख दाऊद अहमद सलाफी उर्फ बुरहान और उसके तीन सहयोगी को मार गिराए थे.

सुरक्षाबलों की हिटलिस्ट में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के 11, लश्कर ए तैयबा के सात और जैश-ए-मोहम्मद के दो, आईएस की भारतीय शाखा अंसार गजवातुल हिंद के एक आतंकी शामिल हैं.

11 हिज्बुल आतंकी
हिज्बुल आतंकियों में अनंतनाग का रहने वाला मोहम्मद अशरफ खान (A+ कैटगरी), कुलगाम का अल्ताफ अहमद डार (A++), मोहम्मद अब्बाश शेख (A+) और उमर मजीद (A++), पुलवामा का सैफुल्ला मीर (A), शोपियां का जिनत उल इस्लाम  (A++), अवंतिपुरा के रियाज अहमद नायकू (A++) और लतीफ अहमद डार (A), कुपवाड़ा का मनान वानी (B) और जुनैद अशरफ (B) शामिल है.

लश्कर की लिस्ट

लश्कर आतंकियों में पाकिस्तानी आतंकी अबु मुस्लिम (A+), अबु ज़र्गम (A+), अनंतनाग का आजाद अहमद मलिक ऊर्फ दादा, कुलगाम का शकूर अहमद डार (A), पुलवामा का मोहम्मद नवीद (A+) और रियाज अहमद डार (A), शोपियां का मुश्ताक अहमद मीर (A++) शामिल है.

जैश आतंकी

सुरक्षाबलों की हिटलिस्ट में जैश-ए-मोहम्मद का दो आतंकी शामिल है. जिसमें से पुलवामा का जाहिद अहमद वानी और अवंतिपुरा का मुदासिर अहमद खान शामिल है.

जाकिर मूसा 

इस्लामिक स्टेट (आईएस) की भारतीय शाखा अंसार गजवातुल हिंद का कश्मीर कमांडर जाकिर राशिद भट उर्फ जाकिर मूसा  (A++) भी सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट में है. मूसा अवंतिपुरा का रहने वाला है. इस्लामिक स्टेट ने 2017 में अपनी वेबसाइट पर कहा था कि अंसार गजवातुल हिंद का नेतृत्व कश्मीरी आतंकवादियों का कमांडर जाकिर मूसा कर रहा है.

अब परिजनों को नहीं मिलेगा आतंकियों का शव

खबर है कि अब कश्मीर में टॉप आतंकियों के मारे जाने के बाद शव को परिजनों को नहीं सौंपा जाएगा. यानि सुरक्षाबल ढेर किए गए आतंकियों को अंजान जगह पर दफन कर देंगे. इस फैसले को इसलिए अमल में लाया जा रहा है क्योंकि आतंकियों के समर्थक घाटी में उपद्रव करते रहे हैं. सुपुर्द ए खाक के मौके पर भारी संख्या में लोग और कुछ आतंकी शामिल होते हैं. जनाजे पर हथियार लहराना तो आम है. जिससे स्थिति खराब होती है.

कल ही जब आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन शुरू किया तो मुठभेड़ स्थल से कुछ दूरी पर दर्जनभर युवाओं ने सुरक्षा बलों पर पथराव शुरू कर दिया. झड़प में 20 से ज्यादा प्रदर्शनकारी घायल हो गए. वहीं प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच पुलवामा शहर और एचएमटी क्षेत्र में भी झड़प हो गई.

आपको बता दें कि सालाना अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू होने वाली है. ऐसे में घाटी में बड़े स्तर पर सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है और आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन तेज कर दिया गया है. राज्यपाल शासन होने की वजह से सेना को पूरी तरह से छूट दी गई है.

 

पीएम मोदी का विरोध करना आप कार्यकर्ताओं को पड़ा भारी!

Saturday, 23 June 2018 12:56

आम आदमी पार्टी (AAP) की छत्तीसगढ़ यूनिट ने झूठे आरोप में पार्टी के 14 नेताओं को गिरफ्तार करने का आरोप लगाया है। पार्टी का कहना है कि उनके नेता 14 जून को रायपुर एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए पहुंचे थे, जहां पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इनमें दो नेताओं को बीते बुधवार को जमानत दे दी गई है जबकि अन्य को न्यायिक हिरासत में रखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक जिन नेताओं को गिरफ्तार किया है उनमें से सात विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवार हैं। छत्तीसगढ़ में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनाव में रायपुर देहात से AAP उम्मीदवार और राज्य में पार्टी प्रमुख संकेत ठाकुर को भी हिरासत में रखा गया है।

माना थाना के इंस्पेक्टर जितेंद्र तामरकर ने बताया कि पुलिस ने सभी को रायुपर एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। आप नेताओं ने वहां हंगामा शुरू कर दिया था। सभी की योजना प्रधानमंत्री को शिकायतों की एक लिस्ट सौंपने की थी। जितेंद्र को ही पूरे मामले की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक आप नेताओं की गिरफ्तारी के बाद उनके खिलाफ धारा 151 के तहत केस दर्ज किया गया है। घटना के तीन दिन बाद दंगा फैलाने, सार्वजनिक अधिकारियों के काम में बाधा डालना और भेष बदलने के आरोप में केस दर्ज किया गया।

जितेंद्र तामरकर ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ अतिरिक्त चार्ज इसलिए लगाए गए क्योंकि उन्होंने सरकारी अधिकारियों के काम में बाधा डाली थी। मामले में रायपुर के कार्यकर्ता रजनीश अवस्थी ने स्क्रॉल न्यूज को बताया कि यह एक राजनीतिक आंदोलन था और इसके लिए जो धाराएं लगाई गईं हैं वो इस मामले में लागू नहीं होती है। जो धाराएं लगाई गई हैं उनके लिए दो साल तक की सजा हो सकती है। इससे चुनाव में उम्मीदवार अयोग्य घोषित हो जाएंगे।

बता दें कि रायपुर के सेशन कोर्ट में सभी 12 नेताओं की जमानत पर सुनवाई 25 जून को होगी। हालांकि अवस्थी का दावा है कि आप नेताओं को दोषियों के साथ जेल में रखा गया है। उनके साथ जेल में अपराधियों की तरह व्यवहार किया जा रहा है। मामले में पार्टी के शिष्ठमंडल ने दिल्ली में मुख्यमंत्री से मुलाकात की है। दूसरी तरफ पार्टी नेता सोनी सूरी ने कहा है कि आप नेताओं को नहीं छोड़ा गया तो वह अनशन करेंगी।

सोनी इंडिया मार्केटिंग पर 500 करोड़ खर्च करेगी : सुनील नैयर

Saturday, 23 June 2018 11:56

सोनी इंडिया चालू वित्त विर्ष में प्रीमियम उत्पाद पर अपना फोकस जारी रखेगी और वर्ष 2018-19 में मार्केटिंग रणनीति पर 500 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सोनी आने वाले समय में 65, 75 और 85 इंच की टीवी जल्द ही पेश करेगी। इसके साथ ही कंपनी स्पीकर वाली टीवी भी जल्द पेश करने की तैयारी कर रही है। 

सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नैयर ने आईएएनएस से कहा, "टीवी के क्षेत्र में सोनी अव्वल है। भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन की मांग बढ़ी है। भारत युवाओं का देश है और लोग अब बड़े स्क्रीन पर खेल, सिनेमा और अपने पसंदीदा कार्यक्रमों को देखने को तरजीह दे रहे हैं। इसी के मद्देनजर हम 65 इंच, 75 इंच और 85 इंच के टेलीविजन ला रहे हैं।" 

निवेश के मुद्दे पर नैयर ने यहां चुनिंदा संवाददाताओं से कहा, "हम मार्केटिंग रणनीति पर अगले एक साल में 500 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहे हैं। जिससे सोनी के आधुनिक उत्पाद का संदेश लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंच सके।" 

नैयर 20 वर्षो से भी अधिक समय से सोनी से जुड़े हैं और कई देशों में अपनी सेवा दे चुके हैं। सोनी के प्रीमियम उत्पाद पर फोकस की बात पर उन्होंने कहा, "सोनी अपने प्रीमियम उत्पादों पर फोकस जारी रखेगी। भारत में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो क्वालिटी के उत्पाद को पसंद करते हैं। सोनी क्वालिटी से कभी समझौता नहीं करती। ऐसे में हमें पूरा भरोसा है कि लोगों को आने वाले समय में सोनी के आधुनिक उत्पाद पसंद आएंगे।"

अप्रैल में सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभालने वाले नैयर ने आईएएनएस से कहा, "टीवी, ऑडियो व कैमरा खंड में अनेक नए उत्पाद लाने की योजना है और इसमें आधुनिकता का समावेश होगा यानी ये उत्पाद आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस होंगे। अब स्मार्ट टीवी का दौर है, टीवी आपसे बातें करेगा कि आपको कौन सी फिल्म पसंद है या आपको कौन सा कार्यक्रम देखना है। कंपनी इन उत्पादों में इंटरनेट आफ थिंग्स (आईओटी) सहित आधुनिकतम प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल करेगी। एंड्रॉयड से लैस टीवी ने बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।"

मेक इन इंडिया पहल पर नैयर ने कहा, "कंपनी अपना स्मार्टफोन आर-1 प्लस व आर-1 भारत में ही बना रही है। सोनी इंडिया अपने उत्पादों को मेक इन इंडिया के तहत निर्माण पर जोर दे रही है समय के साथ इसे और बढ़ाएगी। कंपनी का फिलहाल अपनी फैक्टरी लगाने की योजना नहीं है।"

टीवी के क्षेत्र में सोनी अव्वल है। हमारा फोकस सिर्फ प्रीमियम वर्ग पर है। भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। यहाँ तक की ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन की माँग बढी है। एंड्रॉयड से लैस टीवी ने बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।

नैयर ने कहा, "कैमरों के बाजार में सोनी अव्वल है और अब हमारी कंपनी का मुख्य फोकस फुल फ्रेम पर होगा। यह उद्योग 10 से 11 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, लेकिन उन्नत प्रौद्योगिकियों से लैस अपने उत्पादों के दम पर हमारा लक्ष्य 30 से 35 फीसदी से दर से बढ़ने का है। हमने इस श्रेणी में हाल ही में अल्फा 7 मार्क्‍स 3 और अल्फा 7आर मार्क्‍स लांच किया है।"

उन्होंने कहा, "हेडफोन, वायरलेस स्पीकर्स और ऑडियो सिस्टम में भी सोनी की अपनी पहचान है। साउंड बार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 70 से 80 फीसदी है। वायरलेस हेडफोन एसपी700एन का नॉयज कैंसिलेशन फीचर सबको पसंद है। इस श्रेणी में जल्द ही नये उत्पाद लांच किए जाएंगे।" 

सोनी इंडिया जापान की प्रमुख सोनी कॉरपोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली भारतीय अनुषंगी कंपनी है। 

-- आईएएनएस 

 

...जब नेहा कक्कड़ की वजह से हिंमाश ट्रॉल हुए

Saturday, 23 June 2018 11:55

गायिका नेहा कक्कड़ का कहना है कि अभिनेता हिमांश कोहली को उनकी वज से ट्रॉल किया जा रहा है। नेहा ने इसके लिए हिमांश से माफी भी मांगी है। ने बताया अभिनेता हिमांश कोहली को उनकी वजह से ट्रॉल किया गया और इसके लिए उन्होंने उनसे माफी मांगी।

नेहा ने 'हाई फीवर.डांस का नया तेवर' शो के दौरान इस बात का खुलासा किया। 

नेहा ने आईएएनएस से कहा, "हिमांश बहुत प्यार और देखभाल करने वाले शख्स हैं। वह अमूमन मेरे साथ प्यार से ही पेश आते हैं। मुझे याद है कि एक बार हिमांश ने मुझसे बहुत गुस्से में बात की थी और मैंने इसे गंभीरता से लेकर इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया था। इसका नतीजा यह हुआ कि हिमांश को लोगों ने ट्रॉल करना शुरू कर दिया।"

उन्होंने कहा, "इसके लिए मैं उनसे माफी मांगना चाहती हूं।"

--आईएएनएस

अमेरिकी विमान संदिग्ध चीनी लेजर हथियारों के निशाने पर

Saturday, 23 June 2018 11:44

 अमेरिका की एक सैन्य अधिकारी का कहना है कि सितंबर 2017 के बाद से अब तक 20 तरह की अलग-अलग घटनाओं में अमेरिकी विमानों को निशाना बनाने के लिए लेजर हथियारों का इस्तेमाल किया गया। सेना की प्रवक्ता ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर शुक्रवार को सीएनएन को बताया कि ये लेजर किरणें अमेरिकी विमानों पर फ्लैश की गई और इसमें चीन का हाथ होने का अंदेशा है। 

अधिकारी ने कहा कि ताजा घटना बीते दो सप्ताह के भीतर हुई है। 

प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि, इस तरह की घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ है।

अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि प्रशांत क्षेत्र में इस्तेमाल में लाए गए लेजर हथियार सैन्य थे या व्यावसायिक लेकिन यकीनन इससे पायलट को नुकसान पहुंच सकता था।

--आईएएनएस

बीजेपी नेता पर लगा शराब के लिए महिला के साथ बदसलूकी का आरोप

Saturday, 23 June 2018 11:43

गुजरात के नवसारी शहर में भाजपा काउंसलर के खिलाफ एक महिला के साथ बदसलूकी करने और आपराधिक धमकी देने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक काउंसलर पर आरोप है कि उन्होंने शराब विक्रेता महिला से एक कार्टन शराब की मांग की और महिला की बेटी से हाथापाई भी की। बीते शुक्रवार (22 जून, 2018) को स्वीटी पटेल (26) की शिकायत के मुताबिक आरोपी भूपत दूधत ने उनकी मां ज्योति को 19 जून के दिन रात 8:30 से 9:30 बजे के बीच तीन बार फोन किया। भूपत ने मां से मांग की कि हर महीने उनके घर शराब का एक कार्टन भेजा जाए। इसके बदले में अवैध शराब का कारोबार करने की इजाजत दे दी जाएगी। भूपत जालापुर वार्ड नंबर एक से भाजपा के निगम पार्षद हैं।

स्वीटी ने आगे बताया, ‘मां ने शुरुआत में पार्षद के फोन पर ध्यान नहीं दिया। बाद में उन्होंने धमकी भरे फोन करने शुरू कर दिए। गंदी भाषा का इस्तेमाल किया गया। इसके बाद हमने मामले में शिकायत करने का फैसला लिया। जब हम शिकायत करने पुलिस स्टेशन जा रहे थे तब भूपत और उनके सहयोगियों ने अमानवीय बर्ताव किया।’ आरोप है इस दौरान ज्योति के साथ अमानवीय व्यवहार किया। स्वीटी ने इसका विरोध किया तो उसके साथ भी ऐसा ही बर्ताव किया। आरोपियों ने हाथ पकड़कर वाहन से उसे बाहर खींच लिया। घटनास्थल पर जब कुछ लोग मदद के लिए पहुंचे तब तक पार्षद अपने सहयोगियों के साथ वारदात स्थल से फरार हो गए।

मामले में पार्षद भूपत के खिलाफ आईपीसी की धारा 354 (A), 504, 506 (2) और 506 के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। नवसारी के भाजपा अध्यक्ष नरेश पटेल ने कहा कि उन्हें भूपत दूधत से जुड़े प्रकरण के बारे में पता चला है। अगर वह इसमें दोषी साबित होते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और इस्तीफा मांगा जाएगा।

 

लोन के बदले किसान की पत्नी से बैंक मैनेजर ने रखी शारीरिक संबंध बनाने की शर्त

Saturday, 23 June 2018 11:41

महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में स्थिति सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के बैंक मैनेजर राजेश हिवेस ने एक महिला से लोन के बदले शारीरिक संबंध बनाने की शर्त रखी। दरअसल, महिला अपने किसान पति के फसल लोन की जानकारी हासिल करने बैंक पहुंची थी। बैंक में लोन पास करने के लिए बैंक मैनेजर ने महिला के सामने अजीब शर्त रख दी। महिला ने पुलिस को दिए अपने बयान में कहा कि जब वह बैंक मैनेजर के पास लोन पास ना करने की वजह पूछने गई तो वह बात को टालने लगा। कुछ समय बाद बैंक का चपरासी महिला के पास मैनेजर की तरफ से लोन पास कराने का एक ऑफर लेकर आता है। इस ऑफर के तहत अगर महिला बैंक मैनेजर राजेश हिवेस के साथ शारीरिक संबंध बनाने को तैयार होती है तो वह उसके लोन को पास कर देगा। इतना ही नहीं मैनेजर उसे और कई तरह की सुविधा भी बैंक की तरफ से मुहैया कराकर देगा। बता दें कि महिला के पति ने काफी पहले बैंक में फसल के लिए इस लोन को अप्लाई किया था, लेकिन बैंक की तरफ से कोई जवाब नहीं आया।

इसके बाद महिला ने खुद इस बात की जनकारी लगाने बैंक पहुंची थी। महिला को बैंक में चपरासी और मैनेजर ने शारीरिक संबंध बनाने का दबाव डाला। इसके बाद महिला ने दोनों ही कर्मचारियों की बात को फोन में रिकॉर्ड कर उनके खिलाफ स्थानीय पुलिस के पास शिकायत लेकर पहुंच गई। महिला ने पुलिस के सामने सारी बातों का जिक्र किया। पुलिस बिना देर किए ही बैंक में मामले की जांच-पड़ताल करने पहुंच गई।

 

पुलिस के बैंक में पहुंचने की खबर चपरासी और मैनेजर को पहले ही चल गई और दोनों ही मौके से फरार हो गए। भारतीय दंड संहिता के अनुसार दोनों ही कर्मचारियों पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। पुलिस एक अधिकारी ने अपने बयान में बताया कि वह दोनों ही आरोपी को जल्द से जल्द पकड़ लेंगे।

फीफा विश्व कप : आज वापसी करना चाहेगी जर्मनी

Saturday, 23 June 2018 11:39

रूस में जारी फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के अपने पहले मैच में जीत से उत्साहित स्वीडन आज ग्रुप-एफ में मौजूदा चैंपियन जर्मनी के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। स्वीडन इस मैच में अपने 60 साल के सूखे को समाप्त करना चाहेगा। दूसरी तरफ पहले मैच में हार झेलने वाली जर्मनी वापस की कोशिश करेगी। 

स्वीडन ने विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 1-0 से हराया था और जिसकी बदौलत टीम तीन अंक लेकर ग्रुप-एफ में शीर्ष पर है। वहीं मेक्सिको से अपना पहला मैच हारने के बाद जर्मनी ग्रुप में तीसरे नंबर पर है और अंतिम-16 में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए स्वीडन के खिलाफ होने वाले मैच में उसे हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। 

जर्मनी की टीम अगर स्वीडन के खिलाफ हार जाती है और मेक्सिको अगर कोरिया से जीत जाता या फिर ड्रॉ भी खेल जाता है तो मौजूदा चैंपियन जर्मनी टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो जाएगी। 

स्वीडन ने अपने पहले मैच में दूसरे हाफ में पेनाल्टी पर कप्तान आंद्रेयास ग्रैंक्विस्ट की ओर से किए गए गोल के दम पर स्वीडन ने दक्षिण कोरिया को 1-0 से मात दी थी। टीम चाहेगी कि ग्रैंक्विस्ट जर्मनी के खिलाफ भी यह करिश्मा करे और स्वीडन को अंतिम-16 का टिकट दिलाए। ग्रैंक्विस्ट 2002 में हेनरिक लार्सेन के बाद विश्व कप में पेनाल्टी पर गोल करने वाले पहले स्वीडिश खिलाड़ी हैं। 

स्वीडन के लिए एलेक्जेंद्र जॉनसन ने मैच से पहले टीम के साथ कल अभ्यास किया था और वह मुकाबले में टीम का हिस्सा हो सकते हैं। जॉनसन बीमार होने के कारण दक्षिण कोरिया के खिलाफ पहले मैच में नहीं खेल पाए थे। शुक्रवार को टीम के आधे से ज्यादा खिलाड़ियों ने मैदान में अपना पसीना बहाया जबकि बाकी खिलाड़ियों ने जिम में अभ्यास किया था। 

स्वीडन अगर मुबाबले में जीत हासिल करने में सफल रहती है तो विश्व कप में 60 साल बाद जर्मनी के खिलाफ उसकी यह लगातार दूसरी जीत होगी। स्वीडन ने विश्व कप में आखिरी बार जर्मनी को 1958 में अपनी मेजबानी में हुए विश्व कप में हराया था। 

स्वीडन के विक्टर क्लेसन को किसी भी तरह के नियमों के उल्लंघन से बचना होगा अन्यथा अगले मैच में उनका खेलना मुश्किल हो सकता है। क्लासेन को पहले मैच में येलो कार्ड मिल चुका है। 

दूसरी तरफ पहला मैच हारने के बाद मौजूदा चैंपियन जर्मनी पर अगले राउंड में प्रवेश करने को लेकर दबाव बढ़ गया है। जर्मन फारवर्ड थॉमस मुलर भी इस बात को स्वीकार कर चुके हैं। टीम को अपने पहले मैच में इर्विग लोजानो के एकमात्र गोल की बदौलत मेक्सिको से 0-1 से मात खानी पड़ी थी। 

जर्मनी को इस मैच में 65वें और 78वें मिनट में गोल करने का मौका मिला था लेकिन उसके खिलाड़ी चूक गए थे। टीम चाहेगी कि वह अपनी पिछली गलतियों में सुधार कर स्वीडन के खिलाफ मुकाबले में उतरे। 

मैच में सबकी निगाहें मेटस हुमेल्स और थॉमस मुलर पर होगी जिन्हें पहले मैच में येलो कार्ड मिल चुका है। इन दोनों खिलाड़ियों को अगर इस मैच में भी येलो कार्ड मिलता है तो वे अगले मैच से निलंबित हो सकते हैं। 

विश्व कप में जर्मनी और स्वीडन अब तक चार बार आमने-सामने हो चुके हैं जिसमें तीन बार बाजी जर्मनी के हाथ लगी है जबकि एक बार स्वीडन जीतने में कामयाब रहा है।  

--आईएएनएस

महाराष्ट्र में आज से प्लास्टिक बैन, पकड़े जाने पर 25 हजार तक के जुर्माने का प्रावधान

Saturday, 23 June 2018 10:47

मुंबई: महाराष्ट्र में एक बार इस्तेमाल कर फेंक दिए जाने वाली प्लास्टिक पर 23 जून की मध्य रात्रि से पाबंदी लागू हो रही है. इसके लिए मुंबई में जोरदार तैयारी की गई है. प्रतिबंधित प्लास्टिक के साथ पाये जाने वालों पर कार्रवाई करने के लिए 250 इंस्पेक्टरों का विशेष दस्ता बनाया गया है. इसके अलावा वैकल्पिक सामानों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है.  

वर्ली के एन.एस.सी.आई में आयोजित प्रदर्शनी के जरिये बीएमसी की कोशिश ये बताने की है कि प्लास्टिक के बिना भी जिंदगी जी जा सकती है. प्रदर्शनी के उद्घाटन के लिए नेताओं के साथ-साथ अभिनेता अजय देवगन और काजोल को भी बुलाया गया था. अजय देवगन ने जहां लोगों से प्लास्टिक मुक्ति के इस अभियान से जुड़ने की अपील की, वहीं काजोल ने भी अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए बैंक बैलेंस और मकान के साथ एक बेहतर दुनिया देने की अपील की.

तकरीबन 100 स्टॉलों में कागज के सुंदर मंडप,  कपड़ों की तरह-तरह की थैली से लेकर, सुपारी के प्लेट, चम्मच, ग्लास और डब्बों के साथ कागज के स्ट्रा तक उपलब्ध हैं. एक चम्मच तो ऐसा भी था, जिससे खाना खाने के बाद उसे भी खाया जा सकता है. अनाज से बने चम्मच सादे और चोकलेट जैसे अलग-अलग स्वाद में उपलब्ध हैं. 

प्लास्टिक पर पाबंदी की बात सुन सबसे पहला सवाल उठता है कि बारीश में कैसे काम चलेगा? तो इसका जवाब है स्टार्च से बनी थैलियां. बायो ग्रीन के सीईओ मोहम्मद सादिक ने बताया कि फल और सब्जियों के स्टार्च से बनी थैलियां वाटर प्रूफ और पर्यावरण के अनुकूल भी हैं. हालांकि इसके बाद भी कुछ सवाल हैं जिनके जवाब अभी मिलने बाकी हैं. मसलन तरल पदार्थ के खुदरा विक्रेता क्या करें? ऐसे व्यापारी प्रदर्शनी में अपना जवाब ना परेशान दिखे.

लेकिन बात पर्यावरण की है. इसलिए  सरकार अपने फैसले पर अडिग है. शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि 23 जून से प्लास्टिक पर पाबंदी हर हाल में लागू होगी. पाबंदी प्रभावी तरीके से लागू हो इसलिए बी एम सी ने 250 इंस्पेक्टरोंका खास दस्ता बनाया है, जो 24 जून से प्रतिबंधित प्लास्टिक के साथ पाये जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी.

पहली बार पकड़े जाने पर 5000 रुपया तो दूसरी बार 10 हजार और  तीसरी बार पकड़े जाने पर 25 हजार रुपया और तीन महीने की सजा का प्रावधान है. कोशिश पूरी तरह से प्लास्टिक उन्मूलन की है. 

इनके इस्तेमाल पर पाबंदी :
सभी तरह की प्लास्टिक की थैलियां
प्लास्टिक के ग्लास, कप , कटोरी प्लेट, चम्मच
थर्मोकोल की प्लेट और ग्लास डेकोरेशन के लिए भी इस्तेमाल नहीं की जा सकती

इनके इस्तेमाल पर पाबंदी नहीं : 

अस्पताल में इस्तमाल होने वाले प्लास्टिक के उपकरण, सलाईन, बोतल और दवाईयों के पैकेट.
प्लास्टिक की पेन, दूध, रेनकोट , खेती और नर्सरी के काम में इस्तेमाल होने वाले सामान रखने के लिए
अनाज रखने के लिए भी 50 माइक्रोन से ज्यादा की प्लास्टिक की थैली.
टीवी , फ्रिज ,कंप्यूटर जैसे सामानों को पैक करने के लिए भी प्लास्टिक और थर्मोकोल के इस्तेमाल जारी रहेंगे.
बिस्कुट, चिप्स और नमकीन के मल्टीलेयर प्लास्टिक पाउच, दूध की थैली, आधा लीटर की पानी की बोतल.