मोदी 16 को और 15 को सभी देशों के राजदूत आएंगे प्रयागराज : केशव मौर्य

Monday, 10 December 2018 08:46

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 16 दिसंबर को जनसभा झूंसी के अंदावा में निरंकारी मैदान पर होगी। इसी दिन प्रधानमंत्री मोदी कुंभ की तैयारियों को लेकर पूर्ण हुई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इसी क्रम में एक दिन पहले 15 दिसंबर को सभी देशों के राजदूत प्रयागराज आएंगे। 

सर्ट हाउस में प्रेस वार्ता में केशव ने कहा कि यूनेस्को ने कुंभ मेले को अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के रूप में मान्यता दी है जिससे दुनियाभर के देशों की रुचि विश्व के इस सबसे बड़े मेले को लेकर बढ़ी है। प्रयागराज आने वाले राजदूतों को यहां मेले की तैयारियों, सुरक्षा और अन्य पहलुओं से रूबरू कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री झूंसी के अंदावा में निरंकारी मैदान में सभा को संबोधित करेंगे। प्रयागराज के अलावा कौशांबी, प्रतापगढ़ और भदोही से भी बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता और श्रद्धालु इस सभा में शामिल होंगे। उस कार्यक्रम की रूपरेखा तय करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बैठक हुई है।

मौर्य ने बताया कि 11 दिसंबर को परेड ग्राउंड स्थित गंगा पंडाल में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर एक विस्तृत बैठक की जाएगी। इस बैठक के बाद सभी कार्यकर्ता पूरी ताकत के साथ प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जुट जाएंगे।

राम मंदिर के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मंदिर बनाने के पक्ष में है। मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष चल रहा है, इसलिए कोर्ट के निर्णय के आधार पर मंदिर का निर्माण होगा। अगर कोर्ट नहीं तो सुलह का रास्ता है। दोनों रास्ते नहीं खुलते तो कानून बनाकर मंदिर बनाने का रास्ता है। विकल्प सभी खुले हैं।

राम मंदिर के निर्माण में अड़चन का कारण कांग्रेस को बताते हुए केशव ने कहा कि जो समस्या (मामला उच्चतम न्यायालय में लंबित) है उसे सारा देश जानता है कि कांग्रेस ने किस प्रकार से सुनवाई टल जाए, इसका प्रयास किया था। कांग्रेस के कारण अयोध्या में राम मंदिर बनने में विलंब हो रहा है।

--आईएएनएस 

 

धर्म-सभा में लाखों भक्तों की हुंकार, राम मंदिर के लिए कानून बनाए सरकार

Monday, 10 December 2018 08:46

राष्ट्रीय राजधानी के रामलीला मैदान में रविवार को आयोजित धर्म सभा में देश भर से यहां हजारों की तादाद में पहुंचे संतों, भागवान राम के अनुयायियों और हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए केन्द्र सरकार से कानून बनाने की मांग की। धर्म सभा की अध्यक्षता करते हुए आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने कहा, "राम मंदिर के लिए दिल्ली में उमड़े जनसैलाब ने इतिहास रच दिया है। राम हिन्दू समाज के लिए मुक्ति मंत्र और चेतना है। राम मंदिर के लिए एकजुट हुई इन भावनाओं को शासन और न्यायालय को समझ कर आदर करना होगा। " 

मोदी सरकार को दो टूक चेतावनी देते हुए महामंडलेश्वर स्वामी परमानंद महाराज ने कहा कि हम किसी की चापलूसी नहीं करते। अगर मंदिर नहीं बना तो राम भक्त चुप नहीं बैठेंगे। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा पर यह आरोप लगता है कि वह चुनाव के दौरान ही राम मंदिर का मुद्दा उठाती है, तो दूसरे दलों को मंदिर निर्माण में सहयोग कर इस मुद्दे को ही समाप्त कर देना चाहिए। 

जगतगुरु रामानंदाचार्य स्वामी हंसदेवाचार्य महाराज ने धर्म सभा में कहा कि राम मंदिर के लिए कानून या अध्यादेश से कम कुछ स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर राम मंदिर प्राथमिकता में नहीं है तो रामनवमी पर वे अवकाश क्यों लेते हैं?

वहीं गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने कहा कि संत चाहते हैं कि इसी दिसंबर में राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो।

धर्म सभा को संबोधित करते हुए विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने कहा, "राम मंदिर चुनाव का मुद्दा न हो कर आत्मसम्मान का मुद्दा है। न्यायालय की प्रतीक्षा अनंत काल तक नहीं की जा सकती। संसद जनता की आकांक्षाओं के अनुसार कानून बना कर मंदिर निर्माण की राह खोले।"  

विहिप के अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय अपने कर्तव्यों की अवहेलना करने की बजाए जन आकांक्षाओं का सम्मान करे। सभी राजनीतिक दल राम मंदिर का समर्थन करें तथा संसद के शीतकालीन सत्र में ही कानून बनाएं अन्यथा आगामी चुनावों में जनता का आक्रोश सामने आएगा।

धर्म सभा में स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती ने कहा कि 'राम लला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे' यह आवाज एक जाति, धर्म या सम्प्रदाय की नहीं है बल्कि पूरे देश की है। शीर्ष अदालत को अपनी गरिमा बनाए रखनी चाहिए। 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए स्वामी अनुभूतानंद महाराज ने कहा, " शर्म की बात है कि राम लला टाट में बैठे हैं और हमारे नेता ठाठ में बैठे हैं। अगर सरकार या न्यायालय रास्ता नहीं निकालती है तो जिस तरह ढांचा ढहाया गया था उसी तरह भव्य राम मंदिर का निर्माण भी किया जाएगा।"

--आईएएनएस 

 

एप्पल का पहला बेडिट स्लीप ट्रैकर 150 डॉलर में

Monday, 10 December 2018 08:43

एप्पल ने अपना नया बेडिट 3.5 स्लीप मॉनिटर 150 डॉलर में जारी किया है। वर्ष 2017 में बेडिट को खरीदने के बाद एप्पल ने यह पहला ट्रैकर लांच किया है। 

एप्पल ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि यह नया स्लीप मॉनिटर अत्यंत पतला, चपटा, और मुलायम दो मिलीमीटर पतली सेंसर पट्टी के साथ है, जो स्वत: नींद का पता लगा सकता है।

यह बेडिट एप के साथ आईफोन और एप्पल वाच दोनों पर काम करता है, और नींद को मापने, प्रबंधित करने और सुधारने में मदद करता है।

नींद की अवधि मापने के अलावा, यह दिल की धड़कन, श्वसन, खर्राटे, शयन कक्ष का तापमान और नमी को भी सटीक तरीके से पता कर लेता है।

--आईएएनएस

मोदी सरकार में पूर्वाचल विकास के केंद्र में आया : मनोज सिन्हा

Monday, 10 December 2018 08:43

 केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने रविवार को यहां कहा कि 2014 में इस देश में जो परिवर्तन हुआ वो महज राजनैतिक परिवर्तन नहीं था बल्कि सामाजिक परिवर्तन भी था। जिसने सिर्फ पूर्वाचल को ही नहीं बल्कि पूरा उत्तर प्रदेश केंद्र सरकार की प्राथमिकता में ला दिया। 

उन्होंने कहा कि पहले पूर्वाचल काफी पिछड़ा रहा, जिसमें गाजीपुर जिसमें ज्यादा पिछड़ा था। केंद्र सरकार का पहले कोई योगदान गाजीपुर के विकास में नहीं रहता था लेकिन वाराणसी से नरेंद्र मोदी के चुनाव जीतने के बाद अब गाजीपुर पूर्वाचल विकास के केंद्र में आ गया है। जिले में शिक्षा, चिकित्सा, परिवहन, सड़क, रेल व ढ़ांचागत विकास की दृष्टि से अभूतपूर्व विकास हुआ। उन्होंने कहा कि अब पूर्वाचल हवाई और जल परिवहन का केंद्र बन गया है। जल्द ही गाजीपुर से भी हवाई सेवा शुरू होगी।

रेल राज्य मंत्री रविवार को लखनऊ में सिटी मान्टेसरी स्कूल के प्रेक्षागृह में आयोजित गाजीपुर समागम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के केंद्र में आने के बाद गोरखपुर में एम्स का शिलान्यास किया गया। गोरखपुर में यूरिया उत्पादित होगी तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के खेत में भी जाएगी।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में पूरे पूर्वाचल में विकास को गति देने का काम किया गया है। गोरखपुर से इलाहाबाद तक एक भी रेलखंड ऐसा नहीं है जिसका दोहरीकरण न हुआ हो, कैंट से मडुआडीह का दोहरीकरण शीघ्र पूरा हो जाएगा। छपरा से बलिया दोहरीकरण का कार्य पूरा होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे बाद की पीढ़ी के लिए नेक्स्ट जेनरेशन इंफ्रास्ट्रक्च र जो देश में बन रहा है उसका श्रेय भी प्रधानमंत्री को जाता हैं। 

सिन्हा कहा कि 2022 में 320 किमी प्रति घंटे की स्पीड से रेल चल सकेगी जो कॉरिडोर अहमदाबाद से बन रहा है उसके लिए 3 ट्रेन आ गई हैं। उन्होंने कहा कि 2019 में देश का कोई गांव ऐसा नहीं होगा जहां हाईस्पीड ब्रॉडबैंड न हो। गाजीपुर से गाड़ी चलेगी ऐसा मैं खुद नहीं सोच सकता था लेकिन अब दिल्ली, कलकत्ता, वैष्णो देवी कहीं भी जाना है तो गाजीपुर से जा सकते हैं। मेमो और डेमो सर्विस का रखरखाव जल्द ही शुरू हो जाएगा। टावर वैगन 600 हैं और भी बनने जा रहे हैं, गाजीपुर में वर्कशॉप भी बनेगी। 

--आईएएनएस

तंजानिया में अज्ञात बीमारी से 8 हाथियों की मौत

Monday, 10 December 2018 08:42

 उत्तरी तंजानिया के गोरोंगोरो जिले में अज्ञात बीमारी से आठ हाथियों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गोरोंगोरो जिले के डिप्टी वाइल्डलाइफ ऑफिसर जोसेफ मेंग ओरो ने इस बीमारी को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि और मौतें भी हो सकती हैं। 

जोसेफ मेंग ओरो ने कहा, "हाथियों की सूंड से खून निकलने लगा और इसके बाद वे गिरने लगे और मर गए।"

अफ्रीकी वन्यजीव फाउंडेशन (एडब्ल्यूएफ) के अधिकारी फिडेलेस ओल काशे ने कहा कि इन हाथियों की मौत से पहले क्षेत्र के ग्रामीणों का इन पर ध्या गया।

तंजानिया वन्यजीव अनुसंधान संस्थान (टीएडब्ल्यूआईआराई) के वैज्ञानिकों का कहना है कि एक अज्ञात बीमारी से इन हाथियों की मौत हुई है। तंजानिया में यह इस तरह का पहला मामला है।

इन हाथियों के अवशेषों के खून के नमूनों को तंजानिया वेटेरिनरी लेबोरेटरी एजेंसी (टीवीएलए) भेजा गया, जहां रसायनविदों ने विश्लेषण किया कि ऐसी किसी भी बीमारी का पता नहीं चल पाया है।

कुछ ऑब्जर्वरों का कहना है कि हाथियों के अवशेषों की और जांच होनी चाहिए ताकि उनकी मौत के कारणों का पता चल सके।

--आईएएनएस

सोमालिया में अल शबाब के 4 आतंकवादी ढेर

Monday, 10 December 2018 08:42

अमेरिकी सेना का कहना है कि उनके विशेष सुरक्षाबलों ने सोमालिया में हवाई हमले किए, जिसमें अल शबाब के चार आतंकवादियों की मौत हो गई। अमेरिका अफ्रीका कमान (अफ्रीकॉम) का कहना है कि सोमालिया सरकार के साथ मिलकर सामूहिक आत्मरक्षा हमले में अल शबाब के आतंकवादी ढेर हो गए।

अफ्रीकॉम ने जारी बयान में कहा, "गठबंधन बलों पर हमलों के बाद अमेरिका ने आतंकवादियों पर हवाई हमले किए। इन हमलों में चार आतंकवादी ढेर हुए हैं जबकि किसी स्थानीय नागरिक की मौत नहीं हुई है।"

--आईएएनएस

नोटबंदी ने राजनीतिक, आर्थिक उलझनें पैदा की : अरविंद सुबह्मण्यम

Monday, 10 December 2018 08:40

देश के पूर्व आर्थिक सलाहकार अरविंद सुबह्मण्यम ने नोटबंदी और जीडीपी के आंकड़ों में संबंध स्थापित करते हुए कहा है कि नोटबंदी के कारण पैदा हुई उलझन के दोहरे पक्ष रहे हैं। क्या जीडीपी के आंकड़ों पर दिखे इसके प्रभाव ने एक लचीली अर्थव्यवस्था को प्रतिबिंबित किया है, और क्या वृद्धि दर के आंकड़ों ने आधिकारिक डेटा संग्रह प्रक्रिया पर सवाल खड़ा किए हैं। 

सुबह्मण्यम इस समय हार्वर्ड केरेडी स्कूल में पढ़ा रहे हैं। वह यहां पेंगुइन द्वारा प्रकाशित अपनी पुस्तक 'ऑफ काउंसिल : द चैलेंजेस ऑफ द मोदी-जेटली इकॉनॉमी' के विमोचन समारोह में हिस्सा लेने आए थे। 

उन्होंने आईएएनएस के साथ एक बातचीत में पुस्तक के एक अध्याय 'द टू पजल्स ऑफ डीमोनेटाइजेशन-पॉलिटिकल एंड इकॉनॉमिक' का जिक्र किया।

उन्होंने अपनी पुस्तक में मौजूद दूसरे पजल का भी जिक्र किया, और यह पजल है भारत में पलायन और आर्थिक वृद्धि जैसी समकारी ताकतों के बावजूद क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था में विचलन। उन्होंने कहा कि राज्यों की एक गतिशीलता प्रतिस्पर्धी संघवाद के तर्क के खिलाफ होती है। 

उन्होंने कहा, "अपनी नई पुस्तक के जरिए मैं इस पजल (उलझन), नोटबंदी के बाद नकदी में 86 प्रतिशत कमी की बड़ी उलझन, बावजूद इसके अर्थव्यवस्था पर काफी कम असर की तरफ ध्यान खींचने की कोशिश की है।"

सुबह्मण्यम ने कहा, "ये उलझनें खासतौर से इस सच्चाई से पैदा होती हैं कि यह कदम राजनीतिक रूप से क्यों सफल हुआ, और जीडीपी पर इसका इतना कम असर हुआ..क्या यह ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि हम जीडीपी को ठीक से माप नहीं रहे हैं, अनौपचारिक क्षेत्र को नहीं माप रहे हैं, या यह अर्थव्यवस्था में मौजूद लचीलेपन को रेखांकित कर रहा है?"

सुबह्मण्यम ने अपनी किताब में लिखा है, "नोटबंदी के पहली छह तिमाहियों में औसत वृद्धि दर आठ प्रतिशत थी और इसके बाद सात तिमाहियों में औसत वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत।"

उन्होंने कहा, "इसका प्रमुख कारण भारत की राजनीति और अर्थव्यवस्था की एक व्यापक समझ में छिपा हुआ है, इस बारे में कि लोग वोट कैसे करते हैं।"

उन्होंने केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जीडीपी के बैक सीरीज डेटा को जारी करने के दौरान नीति आयोग की उपस्थिति को लेकर जारी विवाद का जिक्र किया। जीडीपी के इस आंकड़े में आधार वर्ष बदल दिया गया, और पूर्व की संप्रग सरकार के दौरान देश की आर्थिक विकास दर को कम कर दिया गया।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि जीडीपी की गणना एक बहुत ही तकनीकी काम है और तकनीकी विशेषज्ञों को ही यह काम करना चाहिए। जिस संस्थान के पास तकनीकी विशेषज्ञ नहीं हैं, उसे इसमें शामिल नहीं होना चाहिए।"

सुब्रह्मण्यम ने कहा, "जब मानक बहुत ऊंचे होंगे और वृद्धि दर फिर भी समान रहेगी तो अर्थशास्त्री स्वाभाविक रूप से सवाल उठाएंगे। यह आंकड़े की विश्वसनीयता को लेकर उतना नहीं है, जितना कि आंकड़े पैदा करने की प्रक्रिया को लेकर और उन संस्थानों को लेकर जिन्होंने इस काम को किया है।"

क्या नोटबंदी पर निर्णय लेने की प्रक्रिया में वह शामिल थे? सुब्रह्मण्यम ने कहा, "जैसा कि मैंने किताब में कहा है, यह कोई निजी संस्मरण नहीं है..यह गॉसिप लिखने वाले स्तंभकारों का काम है।"

सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बीच हाल के गतिरोध के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि आरबीआई के स्वायत्तता की हर हाल में रक्षा की जानी चाहिए, क्योंकि संस्थानों के मजबूत रहने से देश को लाभ होगा।

उन्होंने कहा, "मैंने इस बात की खुद वकालत की है कि आरबीआई को एक सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए, लेकिन इसके अधिशेष कोष को खर्च के लिए नियमित वित्तपोषण और घाटा वित्तपोषण में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यह आरबीआई पर छापा मारना जैसा होगा।"

--आईएएनएस

जो सत्ता में हैं, उन्हें राम मंदिर पर सकारात्मक कदम उठाना चाहिए : आरएसएस

Monday, 10 December 2018 08:39

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सरकार पर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए विधेयक लाने का दबाव बनाते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने रविवार को आंदोलन को 'एक और धक्का देने' का आह्वान किया और कहा कि जो सत्ता में हैं उन्हें जनता की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए और सकारात्मक कदम उठाने चाहिए। राष्ट्रीय राजधानी के रामलीला मैदान में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की धर्म सभा को संबोधित करते हुए वरिष्ठ आरएसएस पदाधिकारी सुरेश भैय्याजी जोशी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को राम मंदिर पर उसका पालमपुर प्रस्ताव याद दिलाया और कहा कि 'अब कोई विकल्प नहीं है और सरकार को इस पवित्र काम के लिए साहस दिखाते हुए आगे आने की जरूरत है।'

भगवान राम के हजारों श्रद्धालुओं, संतों और धार्मिक गुरुओं की मौजूदगी में जोशी ने कहा, "उन्होंने एक प्रस्ताव पारित किया था कि राम मंदिर वहीं बनाएंगे। अब वक्त आ गया है कि उस प्रस्ताव का सम्मान किया जाए। बिना कोई हिचकिचाहट के उन्हें अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने की ओर आगे बढ़ना चाहिए।"

विहिप की धर्म सभा 11 दिसंबर को शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र से दो दिन दिन पहले हुई है।

उन्होंने कहा कि न्यायपालिका का अपना तरीका है, लेकिन लोकतंत्र में संसद के अपने अधिकार हैं और वर्तमान सरकार को कानून तैयार करने की दिशा में पहल करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, "अब कोई अन्य विकल्प नहीं है। इस पवित्र कार्य के लिए उन्हें साहस दिखाने के लिए आगे आने की जरूरत है। यह सभी राम भक्तों का अनुरोध है। हम भीख नहीं मांग रहे हैं। हम केवल अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं। इन भावनाओं के सम्मान में सत्ता की एक बड़ी भूमिका है। मेरा मानना है कि जो सत्ता में हैं, वे इन भावनाओं को समझेंगे और सकारात्मक कदम उठाएंगे।" 

जोशी ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण देश में राम राज्य लाएगा और जब तक इसका निर्माण नहीं हो जाता, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

'जय श्री राम' और 'राम लला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारों के बीच उन्होंने कहा, "कितने समय तक हम भगवान राम को इस अस्थायी व्यवस्था में रहते देखेंगे? यह समाप्त होना चाहिए। स्थाई निवास का कालखंड अंतिम ओर चल पड़ा है, इसे अंतिम धक्का देने की आवश्यकता है। हम सभी भगवान राम को भव्य मंदिर में देखना चाहते हैं। मंदिर का निर्माण देश में राम राज्य की नींव रखेगा। यह तय करेगा कि किस दिशा में देश आगे बढ़ेगा। मंदिर के निर्माण तक आंदोलन जारी रहेगा।"

जोशी ने कहा, "सत्ता सर्वोच्च नहीं होती लेकिन यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सत्ता के गलियारे में बैठे लोगों को जनता की भावनाओं को समझने की जरूरत है। मुझे विश्वास है कि ना केवल वे इससे अवगत हैं बल्कि वे मंदिर के इस मुद्दे पर इस भावना से सहमत भी हैं।" 

उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय पर भी निशाना साधते हुए कहा कि जिस देश के लोगों का न्यायपालिका में कोई विश्वास नहीं होता, वो देश कभी प्रगति नहीं कर सकता। उन्होंने कहा, "न्यायपालिका को भी इस पर विचार करने की जरूरत है।"

सभा को संबोधित करते हुए साध्वी ऋतंभरा ने कहा कि सरकार को 'अपने खुद के लोगों' की बात सुननी चाहिए और अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए मार्ग प्रशस्त करना चाहिए।

उन्होंने कहा, "अपनों की आवाज अपनों को सुननी चाहिए और राम मंदिर का मार्ग प्रशस्त होना चाहिए।"

उन्होंने हिंदुओं की भावनाओं को नजरअंदाज करने के लिए भाजपा पर तंज भी कसा।

उन्होंने कहा, "जो लोग भगवान राम के बारे में बात करते थे वे सत्ता का मजा ले रहे हैं लेकिन भगवान राम अभी भी तंबू में हैं। भगवान राम को तंबू में देखना बेहद दुखद है। भगवान राम की विशाल प्रतिमा का निर्माण करने का कोई मतलब नहीं जब तक की अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण नहीं हो जाता। भारत का गौरव अपने स्थान पर रखने में ही सत्ता का कोई अर्थ है।"

जैन समुदाय के धर्म गुरू लोकेश मुनी ने सरकार से संसद के शीतकालीन सत्र में मंदिर निर्माण के लिए कानून लाने को कहा।

उन्होंने कहा, "अगर मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से बचाने के लिए विधेयक लाया जा सकता है तो राम मंदिर के लिए क्यों नहीं? सरकार को संसद में विधेयक लाना चाहिए और वह भी इस शीत सत्र में। यह स्पष्ट कर देगा कि कौन इसके समर्थन में है और कौन इसके विरोध में। जो इसका विरोध करेंगे वह 2019 लोकसभा चुनाव में नहीं जीतेंगे।"

--आईएएनएस

मोदी के 56 इंच के सीने में दम नहीं : शिवपाल

Monday, 10 December 2018 08:37

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के प्रमुख शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि पीएम मोदी का सीना 56 इंच का होगा लेकिन कोई दम नहीं है। आज देश कर्ज और कब्जे से दबा हुआ है। देश पर 51304 अरब का कर्ज है। 1086 वर्ग मील पर पाकिस्तान और 37 हजार किमी पर चीन का कब्जा है।

शिवपाल ने कहा कि पीएम कहते हैं कि उनका 56 इंच का सीना है। अब एकाध इंच बढ़कर 57 इंच हो गया होगा, लेकिन उनके सीने में दम नहीं है। पाकिस्तान तक का कब्जा बढ़ता जा रहा है। देश कब्जा और कर्जा से मुक्त होना चाहिए।

जनाक्रोश रैली में सपा सरंक्षक मुलायम सिंह यादव और बहू अपर्णा यादव की मौजूदगी में शिवपाल ने भाजपा और पीएम नरेन्द्र मोदी पर जमकर वार किए और कहा कि रैली देश से भाजपा को हटाने के लिए है।

रमाबाई आंबेडकर मैदान में आयोजित रैली को सम्बोधित करते हुए शिवपाल ने कहा कि जब भी भाजपा की सरकार आई है। इसने भाई को भाई से लड़ाने का काम किया है। आज देश का नौजवान व किसान सब दुखी हैं। इसीलिए रैली का नाम जनाक्रोश रैली रखा है। इस रैली में दलित, मुसलमान, नौजवान व किसान सभी आए हुए हैं। यह बताता है कि जनता भाजपा से दुखी है।

मुलायम की मौजूदगी में पार्टी प्रमुख ने सपा मुखिया अखिलेश यादव पर इशारों-इशारों में निशाना साधा और कहा कि हमने 40 साल तक नेताजी (मुलायम सिंह यादव) के साथ काम किया है। मैंने कभी कोई पद नहीं मांगा, सिर्फ अपना सम्मान चाहा, लेकिन जब नहीं मिला तो नेताजी की अनुमति से पार्टी बनाई। आज चुगलखोरों व चापलूसों के कारण सपा का जनाधार खत्म हो गया है। भगवती सिंह, रामनरेश यादव गवाह हैं कि आपसे (मुलायम) पूछा था। दुबारा भी आपसे पूछा तब पार्टी बनाई।

शिवपाल ने कहा कि देश को फिर से दंगे में झोंकने की साजिश है। आज लोग मुसलमानों का नाम लेने से डरने लगे हैं। 1989 में नेताजी मुख्यमंत्री थे तो बाबरी मस्जिद बचाई थी। दंगे रोके थे। लेकिन 1992 में क्या हुआ। उन्होंने कहा कि आज हाल ये है कि धारा 144 लगने के बावजूद अयोध्या में 25 नवंबर के बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए। जब कानून-व्यवस्था नाकाम हो तो प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगना चाहिए। हम देश को फिर दंगे में नही झोंकने देंगे। शिवपाल ने दावा किया कि उनके पास 44 छोटे-छोटे दलों का समर्थन है।

इससे पहले मुलायम सिंह की छोटी बहू अपर्णा यादव ने रैली में शिवपाल यादव को शेर बताते हुए कहा कि आज का जनसैलाब उदाहरण है कि शेर को चोट नहीं देना चाहिए। लोहिया जी को चोट मिली तो जनसैलाब आया, नेता जी को चोट पहुंची तो तमाम पार्टियों को उखाड़ फेंका, अब चाचाजी को चोट पहुंची है आप समझ सकते हैं कि क्या होने वाला है। आज का जनसैलाब इसका प्रमाण है कि शेर को चोट नहीं देनी चाहिए।

--आईएएनएस 

 

कांग्रेस जांच एजेंसियों के अधिकारियों को धमका रही है : भाजपा

Sunday, 09 December 2018 18:36

कांग्रेस द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाए जाने के एक दिन बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस जांच अधिकारियों को धमका रही है। पार्टी ने कहा कि भ्रष्ट लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी, चाहे वे किसी भी शक्तिशाली परिवार से ताल्लुक रखते हों। यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भाजपा नेता शहनवाज हुसैन ने कहा कि कांग्रेस जांच एजेंसियों की विश्वसनीयता पर सवाल उठा रही है और इनके अधिकारियों को धमका रही है क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जीजा रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

वाड्रा से संबंधित लोगों के परिसरों पर छापेमारी को लेकर मोदी सरकार पर कांग्रेस द्वारा किए गए हमले के बाद उनकी यह टिप्पणी आई है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि विपक्षी नेताओं पर जांच एजेंसियों द्वारा की जा रही कार्रवाई प्रधानमंत्री के इशारे पर हो रही है।

हुसैन ने कहा, "हमारी एजेंसियां नहीं देखतीं कि व्यक्ति कितना कद्दावर है या वह किस शक्तिशाली परिवार से ताल्लुक रखता है। शक्तिशाली परिवारों के लोग अक्सर यह सोचते हैं कि वे चाहे कुछ भी करें, उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं होगी। लेकिन, सबूतों के आधार पर कार्रवाई होती है और आगे भी होगी।"

उन्होंने कहा, "जब से रॉबर्ट वाड्रा और उनकी कंपनी के खिलाफ कार्रवाई हुई है तब से कांग्रेस नेता सवाल उठा रहे हैं और जांच एजेंसियों व उनके अधिकारियों को यह कहकर धमका रहे हैं कि 'देश का मौसम बदल रहा है'।"

हुसैन ने कहा, "उन्हें यह पता होना चाहिए कि हवा नहीं बदल रही है बल्कि देश बदल रहा है। अब इस देश में भ्रष्टाचारी के लिए कोई जगह नहीं है। अगर कोई भ्रष्टाचार में संलिप्त होगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।"

हुसैन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पास कोई दलील नहीं बची है और वह अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए भाजपा सरकार के खिलाफ आरोप लगा रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कभी सत्ता में वापस नहीं लौटेगी।

उन्होंने कहा, "वे (11 दिसंबर) नतीजों तक का इंतजार नहीं कर सकते और अधिकारियों को धमका रहे हैं। हम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जीतेंगे। हम जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं और स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने को आश्वस्त हैं।"

--आईएएनएस

दो जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में लगेंगे अत्याधुनिक एल.एच.बी. रेक

Sunday, 09 December 2018 18:35

 पूर्वोत्तर रेलवे यात्रियों की आरामदायक यात्रा और सुगमता के लिए दो जोड़ी ट्रेनों में अत्याधुनिक एल.एच.बी. रेक लगाएगा। 

इस सम्बन्ध में पूर्वात्तर रेलवे के मुख्य सम्र्पक अधिकारी ने बताया कि इस अत्याधुनिक एल.एच.बी. रेक वाली 19403-19404 अहमदाबाद-सुल्तानपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस को 11 दिसम्बर से अहमदाबाद से और 12 दिसम्बर से सुल्तानपुर से चलेगी। 

उन्होंने बताया कि 19421-19422 अहमदाबाद-पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस को 9 दिसम्बर से अहमदाबाद से व 11 दिसम्बर से पटना से अत्याधुनिक एल.एच.बी. रेक से चलाया जाएगा।

इस संशोधित संरचना के अनुसार एल.एच.बी. कोच के रेक लगाए जाने के बाद इन गाड़ियों में जनरेटर सह लगेज यान के 02, साधारण श्रेणी के 04, शयनयान श्रेणी के 08, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 02 तथा वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का 01 सहित कुल 17 कोच लगाए जाएंगे। 

--आईएएनएस

अफगानिस्तान में मारे गए 10 लोगों में तालिबान का प्रमुख कमांडर भी

Sunday, 09 December 2018 16:28

अफगानिस्तान के फरयाब प्रांत में रविवार को मारे गए कुल 10 आतंकियों में तालिबान का एक प्रमुख कमांडर मौलवी नसरतुल्लाह भी शामिल है। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि सुरक्षा बलों ने एक खुफिया जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए दौलताबाद जिले में तालिबान की एक सभा पर रविवार तड़के हमला किया, जिसमें 10 आतंकी घटनास्थल पर मारे गए।

अधिकारी के अनुसार, जारी अभियानों में 15 अन्य आतंकवादी गिरफ्तार भी किए गए हैं।

अधिकारी ने कहा कि नसरतुल्ला फरयेब प्रांत में तालिबान का एक महत्वपूर्ण कमांडर था और उसका खात्मा इलाके में तालिबान के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है।

तालिबान आतंकियों ने अभी तक इसपर कोई टिप्पणी नहीं की है।

--आईएएनएस

मप्र : मतगणना के दिन भोपाल में रहेंगे सिंधिया

Sunday, 09 December 2018 16:27

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना 11 दिसंबर को होने वाली है। प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस की प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया मतगणना के दिन भोपाल में रहेंगे। 

कांग्रेस की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया 11 दिसंबर को दिल्ली से विशेष विमान से सुबह सवा नौ बजे भोपाल पहुंचेंगे। सिंधिया पूरे दिन भोपाल में ही रहने वाले हैं। विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के अलावा उनका कांग्रेस दफ्तर में भी मौजूद रहने का कार्यक्रम है। 

तय कार्यक्रम के अनुसार, सिंधिया नतीजे वाले पूरे दिन राजधानी में रहेंगे और रात 10 बजे एयर इंडिया की नियमित उड़ान से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। 

राज्य में 28 नवंबर को मतदान हुआ था और मतगणना 11 दिसंबर को होने वाली है। मतगणना के लिए कांग्रेस और भाजपा के प्रमुख नेताओं के राजधानी में ही रहने की संभावना जताई जा रही है।  

--आईएएनएस

मेरे लिए मॉडलिंग हमेशा खास रहेगी : मलाइका

Sunday, 09 December 2018 16:26

अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा ने कहा कि वह अपने मॉडलिंग के दिनों को बहुत याद करती हैं। मलाइका लैकमे फैशन वीक (एलएफडब्ल्यू) समर/रिसॉर्ट 2019 के आगामी संस्करण में मॉडल ऑडिशन की जज हैं। मलाइका ने एक बयान में कहा, "मेरे जीवन में मॉडलिंग की हमेशा एक विशेष जगह रहेगी। यह इस उद्योग में मेरी यात्रा की शुरुआत को चिह्न्ति करता है। मैं अपने शुरुआती मॉडलिंग के दिनों को बहुत याद करती हूं। मैंने जो सीखा है, उसे मैं यहां आई तमाम मॉडल के साथ साझा करना चाहती हूं।"

एलएफडब्ल्यू ने समर/रिसॉर्ट 2019 के लिए मॉडल ऑडिशन की घोषणा की है। यह मुंबई में 14 दिसंबर को सैंट रेजिस में होगा।

मलाइका ने कहा, "लैक्मे फैशन वीक मॉडलिंग में आने वाली लड़कियों को एक बड़ा मंच उपलब्ध कराता है। मैं इसका हिस्सा बनने को लेकर रोमांचित हूं।" 

--आईएएनएस

असम की चाय इकाई ने 'चायवाला' मोदी से वादा निभाने को कहा

Sunday, 09 December 2018 16:25

असम की सबसे बड़ी चाय संस्था ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राज्य के 'चाय बागान मजदूरों की दुर्दशा पर ध्यान नहीं देने' को लेकर निशाना साधा और उनसे नए साल की शुरुआत से पहले 350 रुपये न्यूनतम मजदूरी के वादे को लागू करने का आग्रह किया। मोदी अक्सर खुद को 'चायवाला' कहकर संबोधित करते हैं। असम चाह मजदूर संघ (एसीएमएस) के महासचिव रुपेश गोवाला ने कहा कि मोदी अक्सर खुद को 'चायवाला' कहते हैं जबकि उन्होंने राज्य के चाय बागानों में काम कर रहे 10 लाख मजदूरों से किए गए वादे को बीते चार साल में पूरा नहीं किया है।

गोवाला ने कहा, "2014 के लोकसभा चुनाव से पहले, मोदी ने असम में कई रैलियां संबोधित की थीं और चाय बागान मजदूरों को आश्वस्त किया था कि उन्हें प्रतिदिन कम से कम 350 रुपये का भुगतान किया जाएगा।"

असम की ब्रह्मपुत्र घाटी के चाय बागान मजदूरों को वर्तमान में 167 रुपये प्रतिदिन जबकि बराक घाटी के चाय बागान मजदूरों को 145 रुपये की दिहाड़ी मिल रही है।

उन्होंने कहा, "असम सरकार और एसीएमएस व अन्य चाय मजदूर इकाईयों के बीच मौजूदा मजदूरी समझौता 31 दिसंबर 2017 को समाप्त हो चुका है।"

गोवाला ने कहा, "सरकार ने 30 रुपये प्रति दिन की अंतरिम वृद्धि की घोषणा की थी। चाय बागान मजदूरों को यह अंतरिम वृद्धि 1 जनवरी 2018 से मिलनी थी लेकिन सरकार कह रही है कि यह बढ़ोत्तरी एक मार्च 2018 से लागू होगी।"

उन्होंने कहा, "इससे उन्हें दो महीने के लिए प्रतिदिन 30 रुपये का नुकसना होगा।"

गोवाला ने कहा कि असम में भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार ने अभी न्यूनतम मजदूरी तय नहीं की है। उन्होंने मोदी से 2019 से पहले न्यूनतम मजदूरी 350 रुपये प्रतिदिन करने के वादे पर अमल करने का आग्रह किया। 

गोवाला ने कहा कि असम सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी चाय बागानों की हालत और भी खराब है।

उन्होंने कहा, "कंपनी के स्वामित्व वाले बागानों में मजदूरों को वर्तमान में 167 रुपये प्रतिदिन मिल रहे हैं जबकि राज्य सरकार के स्वामित्व वाली असम टी कंपनी लिमिटेड (एटीसीएल) के अंतर्गत 14 बागानों के 26 हजार मजदूरों को प्रतिदिन केवल 115 रुपये ही मिल रहे हैं।"

असम में 800 से ज्यादा मध्यम और बड़े आकार के चाय बागान है, जिसमें देश के कुल चाय उत्पादन का 50 फीसदी से ज्यादा उत्पादन होता है।

गोवाला ने कहा कि असम के चाय मजदूर बहुत ही दयनीय स्थिति में जी रहे हैं।

--आईएएनएस

निक-प्रियंका की जोड़ी स्वर्ग में बनी है : जो जोनस

Sunday, 09 December 2018 16:23

अमेरिकी गायक निक के बड़े भाई जो जोनस का कहना है कि निक और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की जोड़ी स्वर्ग में बनी है। वेबसाइट 'पीपल डॉट कॉम' के मुताबिक, डीएनसीई फ्रंटमैन ने इस सप्ताह न्यूयॉर्क में जे.सी. पेनी समारोह में यह बात कही, जहां उन्होंने 'क्वांटिको' की अभिनेत्री के साथ अपने भाई के रिश्ते के बारे में बातचीत की।

जो (29) ने कहा, "प्रियंका से निक की पहली मुलाकात के बाद निक का चेहरा देखकर, जिस तरह से वह उनके बारे में बात करता था और उसके बाद उनसे मिलने का मौका मिलने पर और यह जानने के बाद कि वह कितनी अद्भुत हैं, मुझे तुरंत लगने लगा था कि इनकी जोड़ी स्वर्ग में बनी है।"

उन्होंने प्रियंका और निक की शादी के कुछ दिन बाद यह टिप्पणी की।

भारत के जोधपुर में हुई शादी में शामिल जो अपने मंगेतर सोफी टर्नर (22) के साथ आगे की सीट पर बैठे थे।

--आईएएनएस

हिंद महासागर में सैन्य अभ्यास करेगा ईरान

Sunday, 09 December 2018 12:46

ईरान की नौसेना ने आने वाले महीनों में हिंद महासागर में बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास करने की योजना बनाई है। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डिप्टी नेवी कमांडर फॉर कॉर्डिनेशन हमजेह अली कावियानी के प्रेस टीवी को दिए बयान के हवाले से बताया कि अभ्यास का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय जल क्षेत्र में ईरान की नौसैन्य प्रदर्शन को बढ़ावा देना और देश की सैन्य शक्ति को प्रदर्शित करना है। 

हमजेह ने कहा कि सैन्य अभ्यास इन सर्दियों में ईरान के दक्षिणी क्षेत्रीय जल क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय जल क्षेत्र की परिधि के भीतर आयोजित किया जाएगा। 

'प्रेस टीवी' की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, नौसेना के अधिकारी ने कहा कि इस अभ्यास के दौरान अत्याधुनिक उपकरण जिनमें दो पनडुब्बियां और विध्वंसक शामिल होंगे।

--आईएएनएस

साल के अंत तक पद छोड़ देंगे जॉन केली : ट्रंप

Sunday, 09 December 2018 09:25

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली वर्ष के अंत तक अपना पद छोड़ देंगे। 

सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत में ट्रंप ने केली को एक महान शख्सियत बताया।

उन्होंने कहा, "वह लगभग दो साल से मेरे साथ है। मैं उनके काम की बहुत सराहना करता हूं।" 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह एक-दो दिनों में केली के उत्तराधिकारी की घोषणा करेंगे। 

केली ने ट्रंप के दूसरे चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में जुलाई 2017 में पद संभाला था। उनसे पहले रीन्स प्रीबस इस पद पर थे।

--आईएएनएस

चीन में ऑनलाइन ट्रोलिंग पर 1100 सोशल मीडिया अकाउंट बंद

Sunday, 09 December 2018 09:23

चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय (एमपीएस) ने शनिवार को कहा कि उसने 1,100 सोशल मीडिया खातों और 31 वेबसाइटों को बंद कर दिया है, जो इस साल की शुरुआत से संदिग्ध रूप से ट्रोलिंग गतिविधियों में लिप्त थीं, या फिरौती की मांग करने वाले संदेश साझा कर रही थीं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से बताया कि पुलिस ने ऑनलाइन सामग्री पोस्ट करने के लिए किराए पर रखे गए ऑनलाइन ट्रोल या घोस्ट राइटर्स के 28 मामलों का भंडाफोड़ किया, जो गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त थे। कई चरणों में चले इस अभियान में 67 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया।

मंत्रालय के मुताबिक, 80 से ज्यादा उद्यमों और संस्थानों को ब्लैकमेल किया गया था। 

एक बयान में एमपीसी ने कहा कि ये संदिग्ध फिरौती, धोखाधड़ी, अवैध कारोबार में शामिल थे और व्यक्तिगत जानकारियों का दुरुपयोग कर रहे थे। 

एमपीएस ने कहा कि कुछ संदिग्ध सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे माइक्रोब्लॉगिंग सेवा सिना वेइबो और वीचैट का इस्तेमाल कर रहे थे और अपनी वेबसाइट विदेशों से चला रहे थे।

--आईएएनएस

राजस्थान में कांग्रेस, भाजपा दोनों के जीत के दावे

Sunday, 09 December 2018 09:22

 राजस्थान विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल में भले ही कांग्रेस की स्पष्ट जीत बताई गई है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का कहना है कि उसे राज्य में सत्ता में बने रहने का पूरा भरोसा है। 

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भाजपा मुख्यालय में एक बैठक में हिस्सा लेने के बाद शनिवार को मीडिया से कहा, "भाजपा राज्य में सरकार बनाएगी और किसी भी पार्टी कार्यकर्ता को इस बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए।"

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी समान रूप से जीत को लेकर आश्वस्त हैं। वह भाजपा की चुनाव प्रबंधन समिति के समन्वयक भी हैं। 

उन्होंने कहा, "एक्जिट पोल इसके पहले भी कई बार विफल साबित हुए हैं।"

इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि कांग्रेस राजस्थान विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करेगी।

कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष सचिन पायलट भी मानते हैं कि उनकी पार्टी जीत रही है। 

भाजपा छोड़कर अपनी पार्टी भारत वाहिनी बना चुके छह बार के विधायक, घनश्याम तिवारी ने कहा, "हमें भरोसा है कि भाजपा चुनाव हार जाएगी।"

--आईएएनएस

ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा के कर्मियों, कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की पूछताछ

Sunday, 09 December 2018 09:20

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रक्षा सौदों के मामलों में शनिवार को चार लोगों से पूछताछ की, जिसमें एक कांग्रेसी कार्यकर्ता समेत यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) की अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के दो कर्मचारी शामिल थे। एजेंसी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ईडी की टीम ने कांग्रेस कार्यकर्ता और राबर्ट वाड्रा के नजदीकी सहयोगी जगदीश शर्मा के निवास पर छापे मारी की और उसे पूछताछ के लिए कार्यालय लेकर गए। 

कांग्रेस कार्यकर्ता के अलावा, ईडी ने मनोज अरोड़ा, रमेश शर्मा और एक अन्य व्यक्ति से पूछताछ की, जिसकी पहचान जाहिर नहीं की गई है। ईडी ने शुक्रवार को तीन लोगों से पूछताछ की थी और उनके दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और बेंगलुरू स्थित घरों पर छापेमारी की थी। 

ईडी अधिकारियों द्वारा ले जाते समय जगदीश शर्मा ने संवाददाताओं से कहा, "राबर्ट वाड्रा पर आरोप गढ़े जा रहे हैं, मोदी सरकार उन्हें फंसाना चाहती है। मेरे घर की तलाशी ली गई, लेकिन जब कुछ है नहीं तो उन्हें मिलेगा क्या। अब वे मुझे पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय ले जा रहे हैं।"

कांग्रेस ने इस कार्रवाई को राजनीतिक 'बदले की कार्रवाई' करार दिया है।

--आईएएनएस

अयोध्या में सिर्फ प्रभु राम का ही मंदिर बनेगा : केशव मौर्य

Sunday, 09 December 2018 09:20

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यहां शनिवार को कहा कि अयोध्या में सिर्फ राम मंदिर बनेगा, बस न्यायालय के फैसले का इंतजार है। उपमुख्यमंत्री ने मुरादपुर के मंडी स्थल प्रांगण में आयोजित गाजीपुर मंडल के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में 32 करोड़ रुपये के 25 कार्यो का लोकार्पण किया। जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अयोध्या में सिर्फ राम मंदिर बनेगा, बस न्यायालय के फैसले का इंतजार है। वहां आक्रांता बाबर के नाम पर एक ईंट भी नहीं रखने दी जाएगी।

केशव ने कहा, "भाजपा पूरी तरह से राम मंदिर आंदोलन के साथ है। हमारा स्पष्ट मानना है कि वहां सिर्फ और सिर्फ प्रभु श्रीराम का मंदिर ही बनेगा। वहीं भगवान हनुमान की बात करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया में पहली सर्जिकल स्ट्राइक हनुमान जी ने की थी। दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर भारतीय सेना ने की।"

इससे पहले उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ है कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक साथ विकास के काम हो रहे हैं, वरना पूर्व की सरकारों में केवल कुछ प्रदेशों का ही विकास होता था और पूरे प्रदेश का विकास पीछे रहता था। 

सपा-बसपा पर वार करते हुए उन्होंने कहा, "बुआ और भतीजा ने मिलकर 15 सालों में पूरे प्रदेश का सिस्टम कबाड़ा करके रख दिया था। हमारी सरकारें बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के विकास में लगी हैं। यही वजह है कि सारे विपक्षी भयभीत हैं और सभी एकजुट होकर नरेंद्र मोदी हटाओ अभियान में लगे हैं। सारा विपक्ष भले ही एक हो जाए, पर जनता हमारे साथ है।"

--आईएएनएस 

 

टेस्ला का उत्पादन बढ़ाने मस्क खरीद सकते हैं जीएम संयंत्र

Sunday, 09 December 2018 09:18

 टेस्ला के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने जनरल मोटर्स (जीएम) के एक बंद पड़े संयंत्र को खरीदने में रुचि दिखाई है, ताकि अपनी इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन बढ़ा सकें। सीबीएस न्यूज के '60 मिनट्स' को शुक्रवार को दिए एक साक्षात्कार में मस्क ने कहा कि 'संभव है' वह उत्तरी अमेरिका में जीएम की फैक्टरी को खरीदेंगे, अगर कंपनी 'उस संयंत्र का इस्तेमाल नहीं करने जा रही है और उसे बेचना चाहेगी।' 

वाशिंगटन एक्जामिनर के मुताबिक, टेस्ला ने 2010 में कैलिफोर्निया के फ्रीमोंट में एक संयंत्र खरीदा था, जोकि संयुक्त रूप से जनरल मोटर्स और टोयोटा के स्वामित्व में था। इसके बंद होने के तुरंत बाद टेस्ला ने इस संयंत्र को 4.2 करोड़ डॉलर में खरीदा था। 

जीएम ने नवंबर में घोषणा की थी कि वह उत्तरी अमेरिका में अपने तीन एसेंबली फैक्ट्रियों को बंद करने जा रही है। 

मस्क ने कहा, "टेस्ला का जोर इलेक्ट्रिक वाहनों को टिकाऊ परिवहन के रूप में बढ़ावा देने पर है और वह पर्यावरण की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। यह आज मनुष्यों के सामने खड़ी सबसे गंभीर समस्या है।"

--आईएएनएस

चौथी पारी में अश्विन की अहम भूमिका होगी : बुमराह

Sunday, 09 December 2018 09:17

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी सस्ते में समेटने में अहम भूमिका निभाएंगे। आस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लायन पहले टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी के दौरान खुरदरी सतह का पूरा फायदा उठा रहे हैं।

बुमराह ने पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, "निश्चित रूप से, अश्विन अब ज्यादा अहम भूमिका निभाएंगे क्योंकि सतह काफी खुरदुरी हो गई है। हमने देखा कि नाथन लायन इससे फायदा उठा रहे हैं। वह अनुभवी गेंदबाज हैं और जानते हैं कि उसे क्या करना है। इसलिए वह निश्चित रूप से अहम भूमिका निभाएंगे।" 

भारत को दूसरी पारी में अब तक 166 रन की बढ़त मिल चुकी है जबकि उसके सात विकेट बाकी हैं और अभी दो खेल का और बचा हुआ है। 

उन्होंने कहा, "हम वह लेंथ जानने की कोशिश कर रहे हैं जो यहां उपयोगी रहे। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में काफी लेटरल मूवमेंट था। यहां विकेट थोड़े से सपाट हैं इसलिए आपको उछाल मिलता है, लेकिन आपको निरंतर होना चाहिए।" 

भारतीय तेज गेंदबाज ने कहा, "पिछले कई वर्षो में हमने यही पाई है। हम इसी पर ध्यान लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि अगर हम रन नहीं लुटाएं और दोनों छोर से दबाव बना दें तो हमें विकेट मिल सकते हैं।" 

उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि भारतीय टीम चौथे दिन अच्छी बढ़त बना लेगी। 

बुमराह ने आगे कहा, "मुझे लगता है कि मुकाबला थोड़ा सा हमारी तरफ झुका हुआ है क्योंकि दिन का अंतिम विकेट (विराट कोहली) उनके लिए अच्छा रहा, लेकिन हमने अच्छी बढ़त बनाई हुई है। कल का पहला सत्र हमारे लिये अहम होगा। अगर हम इसका फायदा उठा लेते हैं तो हम इस मैच में अच्छी पकड़ बना लेंगे।"

अपने गेंदबाजी में आए इस बदलाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वनडे क्रिकेट के कारण वह लंबे प्रारूप में अच्छा कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा, "दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले, मैं पूरी तरह से केवल वनडे क्रिकेट खेलता था। मैं हमेशा सीखने और सवाल पूछने की कोशिश करता था। मैं विपक्षी टीम से भी सीखने की कोशिश करता था।" 

बुमराह ने नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने वाले चेतेश्वर पुजारा के धर्य की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी यह संयमभरी पारी भारत के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। 

उन्होंने कहा, "पुजारा ने काफी धर्य दिखाया है। यह टेस्ट क्रिकेट का प्रमुख हथियार है। उन्हें अपने खेल और अपनी ताकत के बारे में पता है। उन्हें पता होता है कि गेंद को कैसे छोड़नी है।" 

--आईएएनएस