पुतला फूंकने से रोका तो लेफ्ट प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अफसर पर ही उड़ेल दिया केरोसिन तेल

Tuesday, 25 September 2018 16:17

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में माकपा के कार्यकर्ताओं ने पुलिस अफसर पर केरोसिन तेल डालकर जलाने की कोशिश की। हालांकि मौके पर मौजूद पुलिस के सिपाहियों ने अफसर को बचाया और तेल छिड़कने के आरोपी दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। ये माकपा कार्यकर्ता पश्चिम बंगाल के दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर में पुलिस फायरिंग में दो छात्रों की मौत के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे।

इस्लामपुर में पुलिस की कथित फायरिंग से दो छात्रों की मौत पर विरोध-प्रदर्शन करने के लिए माकपा कार्यकर्ता सिलीगुड़ी में जमा हुए थे। सोमवार (24 सितंबर) को आयोजित किए गए इस प्रदर्शन के लिए माकपा कार्यकर्ता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पुतला लेकर आए थे। कार्यकर्ताओं की तैयारी इस पुतले को फूंकने की थी। जब कार्यकर्ता इस पुतले पर केरोसिन डालकर फूंकने के लिए लाए। इसी बीच पुलिस ने इस पु​तले को छीनने की कोशिश की। पुलिस के पुतला छीनने पर कार्यकर्ताओं ने पुलिस अफसरों पर ही केरोसिन​ छिड़क दिया। उन्हें जलाने की कोशिश भी की गई।

पुलिस के सिपाहियों ने किसी तरह से अफसरों को वहां से बचाकर निकाला। इसके बाद पुलिस ने सोमवार की रात ही दो माकपा नेताओं पार्थ मैत्र और सुब्रत चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा करीब 10 अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापे मारे जा रहे हैं। माकपा के कार्यालय अनिल विश्वास भवन के सामने भी पुलिस ने घेराबंदी की हुई है।

माकपा कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी एसीपी ईस्ट अचिंत दासगुप्त की छापामारी में हुई है। स्थानीय मीडिया ने पुलिस अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि घटना के समय मौके पर मेयर और विधायक अशोक नारायण भट्टाचार्य और जीवेश सरकार भी मौजूद थे। पुलिस ने इस मामले में 10 से ज्यादा लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने इस प्रदर्शन की वीडियोग्राफी भी करवाई थी।

कार्यकर्ताओं को पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किए जाने की माकपा नेता अशोक नारायण भट्टाचार्य ने कड़ी निंदा की है। उन्होंने स्थानीय मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि माकपा ऐसी पुलिस कार्रवाइयों से डरने वाली नहीं है। कार्यकर्ता फिर से सड़क पर उतरकर पुलिस के अत्याचारों का विरोध करेंगे। इस्लामपुर के बाद सिलीगुड़ी में भी पुलिस और माकपाइयों का संघर्ष जोर पकड़ने लगा है।

--आईएएनएस 

 

सुशील मोदी के अपराधियों से अपराध नहीं करने के बयान पर विपक्ष ने तंज कसा

Tuesday, 25 September 2018 16:16

 बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी द्वारा पितृपक्ष में अपराध नहीं करने के आग्रह को लेकर विपक्ष जहां सरकार पर निशाना साध रही है। वहीं, सत्ता पक्ष सुशील मोदी के पक्ष में उतरकर सफाई दे रही है। सुशील मोदी ने दो दिन पूर्व हाथ जोड़कर अपराधियों से पितृपक्ष के दौरान अपराध नहीं करने की गुहार लगाई थी। इसका वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है। 

उपमुख्यमंत्री मोदी ने रविवार को पितृपक्ष मेला महासंगम के उद्घाटन के मौके पर एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा था, "बाहर से आने वाले किसी भी व्यक्ति को शिकायत करने का कोई भी मौका नहीं मिलना चाहिए। मैं अपराधियों से हाथ जोड़कर आग्रह करूंगा कि कम से कम पितृपक्ष में छोड़ दीजिए, शेष दिन आप को मना करें ना करें कुछ ना कुछ करते रहते हैं और कुछ पुलिस वाले लोग रहते हैं। कम से कम ये 15-16 दिन ये जो धार्मिक उत्सव है, इस उत्सव में कुछ ऐसा काम मत कीजिए, जिससे बिहार की प्रतिष्ठा और आने वाले लोगों को कोई शिकायत करने का मौका मिले।" 

इस बयान के सामने आने के बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मंगलवार को तंज कसते हुए कहा कुछ दिन बाद उपमुख्यमंत्री अपराधियों के चरणों में गिर कर शांति का निवेदन करेंगे। 

तेजस्वी ने ट्वीट कर कहा, "खुलासा और दिलासा मास्टर की कुख्यात जोड़ी डर के मारे कुछ दिनों में अपराधियों के पैर भी पकड़े तो अचंभित नहीं होना। क्योंकि बिहार पुलिस से ज्यादा एके-47 अपराधियों के पास है।"

इधर, सत्ता पक्ष सुशील मोदी के पक्ष में उतर आया है। भाजपा के नेता और मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि अपराधी भी मनुष्य होते हैं और उनका भी कोई न कोई धर्म होता है। ऐसे में कोई आयोजन में अपराधियों से अपील करने का कोई दूसरा अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए। 

इस बीच, जद (यू) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि किसी भी आयोजन के पूर्व शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की जाती है, तो क्या इसका दूसरा अर्थ होगा। 

उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री ने ऐसी ही अपील की है, इसमें गलत क्या है। सरकार किसी भी मामले में अपराधियों को बख्शने नहीं जा रही है। 

--आईएएनएस

भोपाल में भाजपा नेताओं के पोस्टरों पर कालिख पोती

Tuesday, 25 September 2018 16:15

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंगलवार को हो रहे कार्यकर्ता महाकुंभ को लेकर हर तरफ भाजपा नेताओं के होर्डिंग, बैनर लगाए गए हैं लेकिन कुछ होर्डिंग्स पर अज्ञात लोगों ने कालिख पोत दी है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि होर्डिंग पर भाजपा नेताओं की तस्वीरों पर कालिख पोत दी गई है। इस होर्डिंग को हालांकि मौके से हटा दिया गया है। 

होर्डिंग में प्रधानमंत्री मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेशाध्यक्ष आदि नेताओं की तस्वीरें लगी है। 

होर्डिंग पर कालिख पोते जाने की जानकारी होते ही पुलिस और भाजपा संगठन हरकत में आ गया लेकिन अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि यह किन लोगों की शरारत है। 

--आईएएनएस

मनमोहन, कमलनाथ की जोड़ी के समय राज्य की सड़कों में सिर्फ गड्ढे थे : शिवराज

Tuesday, 25 September 2018 16:13

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ पर निशाना साधा। उन्होंने मोदी को भगवान का वरदान बताया। 

शिवराज ने जम्बूरी मैदान में आयोजित कार्यकर्ता महाकुंभ को संबोधित करते हुए कहा,"देश में जब मनमोहन और कमलनाथ की जोड़ी थी, तब मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय राजमागरें में गड्ढे थे, सड़कों का पता ही नहीं था, मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद राज्य के राष्ट्रीय राजमागरें की हालत ही बदल गई।" 

चौहान ने प्रधानमंत्री को भगवान का अवतार बताते हुए कहा,"प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से राज्य के हर वर्ग को लाभ हो रहा है, रेल लाइन को मंजूरी मिली है, किसानों को मुआवजा राशि मिली, सिंचाई की सुविधाएं बढ़ी।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को मोदी और अमित शाह की ऐसी जोड़ी मिली है जो देश को विकास के नए पथ पर ले जा रही है।

--आईएएनएस

गन्ना किसानों के लिए 4 हजार करोड का 'सॉफ्ट लोन' देगी योगी सरकार

Tuesday, 25 September 2018 16:12

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में गन्ना किसानों के बकाए के भुगतान के लिए चीनी मिलों को चार हजार करोड़ रुपये का 'सॉफ्ट लोन' देने का फैसला लिया गया। सरकार ने इस ऋण के साथ शर्त रखी है की चीनी मिलों को सारा पैसा सीधे किसानों के खातों में भेजना होगा। कैबिनेट की बैठक के बाद लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य में सरकार बनाने के बाद से ही हम लगातार किसानों के हित में फैसले ले रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा, "सबसे पहले सरकार ने किसानों के लिए कर्ज माफी का बड़ा फैसला लिया था। उस समय भी लाखों किसानों को फायदा हुआ था। इसके बाद सरकार ने गेहूं और धान की खरीद में कीर्तिमान स्थापित किया है।"

योगी आदित्यनाथ ने कहा, "चीनी मिलों को 30 नवंबर तक हर हाल में गन्ना किसानों के बकाए के भुगतान के लिए कहा गया है। इसके लिए सरकार उनकी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए उनकी मदद करेगी। ऐसी चीनी मिल जिन्होंने कम से कम 30 फीसदी तक गन्ने के बकाए का भुगतान किया है, उन्हें सॉफ्ट लोन देने की व्यवस्था की गई है।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ऋण चीनी मिलों को पांच साल के लिए दिया जाएगा, जिस पर पांच फीसदी का ब्याज लिया जाएगा। ऋण के लिए चीनी मिलों के सामने शर्त रखी गई है कि उन्हें यह ऋण तभी मिलेगा, जब वे किसानों के बकाए का भुगतान सीधे किसानों के खाते में भेजने के लिए राजी होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक 63 चीनी मिले ऐसी हैं, जिन्होंने 80 फीसदी से अधिक बकाए का भुगतान कर दिया है। 42 चीनी मिलें ऐसी हैं जिन्होंने 50 प्रतिशत से अधिक बकाए का भुगतान किया है।

योगी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चीनी का दाम काफी कम है। उस कमी को पूरा करने के लिए सरकार चीनी मिलों को साढ़े चार रुपये प्रति कुंतल की वित्तीय मदद मुहैया कराएगी। सरकार के इस फैसले से लगभग 500 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। यह पैसा भी चीनी मिलों को सीधे किसानों के खातों में भेजना होगा।

कैबिनेट बैठक में हुए अन्य फैसलों की जानकारी देते हुए प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्घार्थ नाथ सिंह ने बताया कि प्रतापगढ़ में करैती-सिराथू मार्ग पर 248 करोड़ रुपए की लागत से एक पुल का निर्माण किया जाएगा। इसकी धनराशि के अनुमोदन को लेकर प्रस्ताव आया था जिसे कैबिनेट ने स्वीकार कर लिया।

सिद्घार्थ नाथ सिंह ने बताया कि सीतापुर में सधौली-मिश्रिख-विश्वा मार्ग पर नैमिषारण्या तक दो लेन के मार्ग के लिए 72 करोड़ रुपए के अनुमोदन के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। इसकी लंबाई 42 किलोमीटर होगी और इसे दो वर्ष के भीतर बनाया जाएगा।

--आईएएनएस 

 

'चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध के समाधान के लिए बातचीत मुश्किल'

Tuesday, 25 September 2018 16:11

चीन के एक मंत्री ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध को समाप्त करने के लिए उसके साथ बातचीत करना मुश्किल है क्योंकि वाशिंगटन ने बीजिंग के सिर पर लाक्षणिक रूप से बंदूक लगा रखी है। समाचार एजेंसी एफे की खबर के मुताबिक, बीजिंग और वाशिंगटन द्वारा एक दूसरे पर अब तक के सबसे अधिक शुल्क लगा देने के एक दिन बाद वाणिज्य उपमंत्री वांग शौवेन ने मीडिया से यह टिप्पणी की। शुल्क लगाने से व्यापार युद्ध और तेज हो गया है।

वांग ने दावा किया कि अमेरिकी सरकार ने चीन को लेकर अपनी समझ का त्याग कर दिया है। 

मंत्री ने कहा कि 60 अरब डॉलर का चीनी शुल्क कुछ नहीं बस जवाब है क्योंकि बीजिंग के पास कोई रास्ता नहीं बचा है। यह शुल्क तरल प्राकृतिक गैस जैसे कुछ अमेरिकी क्षेत्रों के लिए हानिकारक होगा।

अमेरिका ने व्यापार युद्ध के तहत हाल ही में चीनी आयात पर 200 अरब डॉलर का शुल्क लगा दिया है। यह व्यापार युद्ध जुलाई में शुरू हुआ था।

--आईएएनएस

साबित कर दूंगा कि मोदी 'चौकीदार' नही 'चोर' हैं : राहुल गांधी

Tuesday, 25 September 2018 16:09

अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को एक बार फिर राफेल मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अभी तो सिर्फ शुरुआत हुई है। हम साबित कर देंगे कि मोदी चौकीदार नहीं चोर हैं। 

दो दिवसीय दौरे पर अमेठी आए राहुल गांधी ने सोशल मीडिया वॉलंटियर्स को संबोधित करते हुए कहा कि अभी तो सिर्फ शुरुआत हुई है। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "नरेंद्र मोदी के जो काम हैं, राफेल, ललित मोदी, विजय माल्या, नोटबंदी, इन सब में चोरी हुई है। एक-कर कर हम दिखा देंगे कि नरेंद्र मोदी चौकीदार नहीं हैं, वह चोर हैं। आपको याद है कि मोदी ने कहा था कि मैं प्रधानमंत्री नहीं देश का चौकीदार बनना चाहता हूं लेकिन खुद को देश का चौकीदार कहने वाले ने देश को लूटने का काम किया।"

उन्होंने कहा, "जब अनिल अंबानी की कंपनी से डील कराई गई थी, तब उनकी कंपनी नहीं बनी थी। 10 दिन पहले कंपनी बनवाई गई और फिर भी उन्हें कॉन्ट्रैक्ट दिला दिया गया।"

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 126 राफेल विमान फ्रांस से खरीदने के लिए समझौता किया था। एक राफेल विमान की कीमत 526 करोड़ रुपये थी। हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को उसका कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था जिससे युवाओं, इंजीनियरों को रोजगार मिलता।

राहुल ने कहा, "देश के चौकीदार फ्रांस जाते हैं और वहां के राष्ट्रपति से सौदा होता है। मोदी कहते हैं कि एचएएल को छोड़िए, अनिल अंबानी की कंपनी को राफेल विमान खरीदने का कॉन्ट्रैक्ट दे दो और उन्होंने 526 करोड़ रुपये के बजाय 1,600 करोड़ रुपये में राफेल विमान खरीदा।"

इधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा राफेल डील को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर की गई टिप्प्णी से अमेठी में हंगामा हो गया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर प्रदर्शन किया जिस पर पुलिस को हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा।

भाजपाइयों ने अमेठी में प्रदर्शन करते हुए राहुल गांधी के खिलाफ नारेबाजी की। उन्हें वहां से हटाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। 

--आईएएनएस

देश से घुसपैठियों को निकालने के लिए भाजपा वचनबद्ध : शाह

Tuesday, 25 September 2018 16:06

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को यहां कहा कि भाजपा के लिए देश की सुरक्षा सर्वोपरि है न कि वोट बैंक। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि भाजपा देश से घुसपैठियों को निकालने के लिए वचनबद्ध है। जम्बूरी मैदान में आयोजित 'कार्यकर्ता महाकुंभ' को संबोधित करते हुए शाह ने असम के एनआरसी का जिक्र करते हुए कहा कि असम में सिटीजन रजिस्टर तैयार किया गया, जिसमें 40 लाख घुसपैठिए पाए गए। इनका नाम मतदाता सूची से हटाया जाना है, मगर संसद में कांग्रेस ने काआंे-काओं किया। इसके बावजूद भाजपा ने तय किया है कि वह घुसपैठियों को निकालकर रहेगी।

शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव से ऐसी हवा बनाएं जो अन्य राज्यों के चुनाव में आंधी में बदल जाए और फिर उसे हमें लोकसभा चुनाव में सुनामी में बदलना है। 

शाह ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने की बात करते हैं। उन्हें सपने देखने का अधिकार है, मगर यह भी तो बताएं कि जनता से वे किस आधार पर वोट मांगेंगे। क्या 12 लाख करोड़ के घोटालों के आधार पर वोट मांगेंगे।

उन्होंने कांग्रेसनीत संप्रग सरकार के कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा कि वह सरकार मध्य प्रदेश को आगे नहीं बढ़ने देती थी, मगर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और राज्य में शिवराज सिंह चौहान की सरकार मिलकर प्रदेश का विकास कर रही है। 

--आईएएनएस

बीजेपी कार्यकर्ता महाकुंभ में PM मोदी ने कहा- वोट बैंक की राजनीति दीमक जैसी है और इस दीमक को खत्‍म करना होगा

Tuesday, 25 September 2018 11:37

भोपाल : दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर आयोजित दुनिया के सबसे बड़े कार्यकर्ता महाकुंभ में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भोपाल पहुंचे. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दीनदयाल उपाध्‍याय को पुष्पांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में भीड़ जुटाने के लिये बीजेपी स्पेशल ट्रेन चलाई गई. पीएम ने कहा कि बीजेपी मानवता पर काम करती है्. पीएम ने कहा कि 3 महापुरुषों महात्मा गांधी, रामनोहर लोहिया, दीनदयाल उपाध्याय को नहीं भूल सकते. ये लोग देश को नई ऊंचाइयों पर ले गए. पीएम मोदी ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति ख़त्म होनी चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से सामाजिक ताना बाना ख़राब हुआ है. पीएम ने एमपी चुनाव का ज़िक्र करते हुए कहा कि राज्य मज़बूत होगा, तो देश मज़बूत होगा. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सम्मेलन में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के चुनावों की लहर सुनामी बनेगी और उसका असर 2019 के लोकसभा चुनावों में दिखेगा. पीएम के भोपाल दौरे का विरोध भी हुआ. जहां SC-ST ऐक्ट पर सरकार के रुख़ से नाराज़ सवर्ण लोगों ने टायर जलाकर पीएम के दौरे का विरोध किया. वहीं दूसरी ओर यूथ कांग्रेस ने काले गुब्बारे और रफ़ाल विमान के गुब्बारे उड़ाकर विरोध जताया. इस दौरान पुलिस से उनकी झड़प भी हुई. कई कार्यकर्ता हिरासत में लिए गए.

भोपाल के जंबूरी मैदान से कार्यकर्ता महाकुंभ मेगा रैली के LIVE UPDATES


- पीएम मोदी ने कहा कि अगड़े पिछड़ों में भेद देश का भला नहीं करेगा। हम 'सबका साथ, सबका विकास' के पथ पर देश को आगे बढ़ाना चाहते हैं

- कांग्रेस पार्टी पराजय के भय से गठबंधन करने पर आ गयी है। सत्ता के नशे में छोटी-छोटी पार्टियों को कुचल देनी वाली कांग्रेस आज उन्हीं छोटे दलों के पैरो में पड़ी है : पीएम मोदी

 


- हम धन बल के हिसाब से चुनाव ना तो लड़ते हैं और ना ही लड़ना चाहते हैं, हम जन बल के हिसाब से चुनाव लड़ते हैं। इसीलिए हमारा मंत्र है 'मेरा बूथ - सबसे मजबूत' : पीएम मोदी

- जिस कांग्रेस ने मध्य प्रदेश और यहां की जनता से दुश्मनी रखी हो उसे सजा देने का मौका मध्य प्रदेश की जनता के पास आ गया है : पीएम मोदी

- पीएम मोदी ने कहा कि जो पार्टी 125 सालों से भी पुरानी हो, जिस पार्टी के अनेकों भूतपूर्व राज्यपाल हो, फिर ऐसा क्या हुआ इतनी बड़ी पार्टी को सूक्ष्मदर्शी यंत्र लेकर निकलना पड़ता है कि देश में कहीं बचे हैं की नहीं और इतनी पराजय के बाद भी कांग्रेस सुधरने को तैयार नहीं है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि मध्‍य प्रदेश में अगड़े-पिछड़ों का बोध देश का भला नहीं करेगा 

- जब तक दिल्ली में यूपीए की सरकार थी तब तक वो भाजपा की राज्य सरकारों और वहां की जनता के प्रति दुश्मनी का भाव पालकर बैठे थे : पीएम मोदी

- पीएम मोदी ने कहा कि हम धन बल से नहीं बल्कि जनबल से चुनाव लड़ते हैं. 

- हम वो लोग है जिन्हें गांधी भी मंजूर है, राम मनोहर लोहिया भी मंजूर है और दीनदयाल उपाध्याय भी मंजूर है क्योंकि हम समन्वय, सामाजिक न्याय और सबका साथ, सबका विकास में विश्वास करते हैं : पीएम मोदी 

- हमारे देश में वोट बैंक की राजनीति ने समाज को समाज को दीमक की तरह तबाह कर दिया है और इसीलिए आज़ादी के 70 साल में जो बर्बादी आयी उससे अगर देश को बचाना है तो हमारे सामने ये वोट बैंक की राजनीति की दीमक से देश को मुक्त ये भाजपा की विशेष जिम्मेवारी है : पीएम मोदी

- साथ सबका विकास ये सिर्फ चुनावी नारा नहीं है. उज्जवल भारत के लिए, कोटि-कोटि भारतीय आशा और आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए सोच समझ के चुना हुआ ये हमारा मार्ग है: पीएम मोदी 

- पीएम मोदी ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जी का चिंतन, उनका जीवन, उनके आचार, उनके विचार आज भी हमारी प्रेरणा है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी कार्यकर्ताओं पर हमारे महान नेताओं और पार्टी के लिए जान देने वाले हजारों कार्यकर्ताओं का कर्ज है और इस कर्ज को चुकाने का कोई भी मौका हम अपने हाथ से जाने नहीं देंगे. 

- पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद देश तीन महापुरुषों को कभी भूल नहीं सकता महात्‍मा गांधी, लोहिया और पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय; ये तीनों देश को नई ऊंचाइयों पर ले गए. 


- पीएम मोदी ने कहा- BJP अकेली पार्टी है जो मानवता के मुद्दे को लेकर राजनीतिक जीवन में का करती है

- बीजेपी की 19 राज्‍यों में सरकार होना गर्व की बात है लेकिन विश्‍व की सबसे बड़ी पार्टी होना उससे भी गर्व की बात है : पीएम मोदी 

- हम कितने भाग्यशाली है या हमनें ना जाने कितने पुण्य किये होंगे कि हमे इस पार्टी (भाजपा) के माध्यम से मां भारती की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है : पीएम मोदी

- पीएम मोदी ने कहा कि मुझे उर्जा से भरे लाखों लोग नजर आ रहे हैं. पिछले जन्‍म में कितने पुण्‍य किए होंगे जो इस जन्‍म में मां भारती की सेवा करने का मौका मिला. 

- पीएम मोदी ने कहा कि जहां तक मेरी नज़र जा रही है मुझे उत्साह और उर्जा से भरे हुए कार्यकर्ता नज़र आ रहें है

- अमित शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता देश की सुरक्षा है वोट बैंक की राजनीति नहीं. कांग्रेस पार्टी कितना भी जोर लगा ले, देश हित में अब NRC की प्रक्रिया रुकने वाली नहीं है. 

- अमित शाह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कोई भी ऐसा काम नहीं किया है जिससे हमारे कार्यकर्ता का सर नीचा हो सके. पीएम मोदी और शिवराज जी ने इस प्रकार कार्य किया है कि हमारा कार्यकर्ता जनता के बीच सर उठा के जा सके

- अमित शाह ने कहा कि जो पार्टी 10 सदस्यों से शुरू हुई थी, आज वो 11 करोड़ कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बन गयी है या एक दृष्टि से देखें तो भारत के मानचित्र के 70 प्रतिशत भूभाग पर नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है. 

- अमित शाह ने कहा कि मेरे इन समर्पित कार्यकर्ताओं की फ़ौज जब मैदान में उतारेगी, तो विरोधियों को दिन में तारे दिखाने का काम करेंगे. उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान जी की संवेदनशील सरकार है और जनता की कृपा से ही केंद्र में नरेंद्र मोदी जी की सरकार है. 

- अमित शाह ने कहा कि जहां हमारे एक भी विधायक नहीं थे, वहां सरकार बनाई है. ये तो मध्य प्रदेश है.

- अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने सोचने का तरीका बदला. देश में एक भी गांव ऐसा नहीं है, जहां बिजली न हो. शौचालय मिला, गरीब युवाओं को लोन मिला. फिर राहुल बाबा सपना देखते हैं. 

- नरेंद्र मोदी सरकार ने जो सबसे बड़ा काम किया है, वो देश का गौरव बढ़ाने का काम है. इस बार दावोस परिषद का उद्घाटन हमारे पीएम ने किया. यह गौरव की बात है. आज पीएम कहीं जाते हैं, मोदी-मोदी के नारे लगाते हैं. ये नारे देश की जनता के सम्मान में लगते हैं. 

- अमित शाह ने कहा कि यूपीए के काल में अन्याय होता था. भाजपा सरकारों को पैसा नहीं दिया जाता था. उद्योगपतियों को इडस्ट्री नहीं लगाने दी जाती थी. अब ऐसी स्थिति नहीं है. 

- अमित शाह ने कहा कि मध्य प्रदेश में बीजेपी से पहले श्रीमान बंटाधार का शासन था, लेकिन क्या किया. मध्य प्रदेश को बीमारू राज्य बनाकर छोड़ दिया था. जनता ने हमें मौका देने का फैसला लिया. हमारी सरकार राज्य के हर गांव में खुशहाली पहुंचा रही है. 

- 10 साल के यूपीए के शासन में 12 लाख करोड़ रुपये के घपले-घोटाले हुए. राहुल गांधी दिन में सपना देख रहे हैं. किस आधार पर वोट मागेंगे. 

- अमित शाह ने कहा कि हमारा सर्वोच्च अभी आना बाकी है. 2019 में यह आएगा. पार्टी को गांव-गांव तक पहुंचाना है. हम सब संकल्प लेकर जाएं कि हवा आंधी में बदल जाएगा. 

- अमित शाह ने कहा कि देश के 70 प्रतिशत भूभाग पर पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार है. अगला साल देश का भविष्य तय करने वाला है. 

-  अमित शाह ने कहा कि हम जनता की आवाज को रखते हैं. दोनों सदनों में हमारे 330 से ज्यादा सांसद लोगों की आवाज को रखते हैं. 

- शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं तो घोषणा मशीन हूं, लेकिन राहुल गांधी जी तो फन मशीन है. मै घोषणा वही करते हैं, जिनके मन में संकल्प हो मध्‍य प्रदेश को नंबर 1 बनाने की. 

- बीजेपी सांसद राकेश सिंह ने कहा कि ये वो मध्यप्रदेश है जहां बच्चियों के साथ क्रूरता करने वालों को देश में सबसे पहले फांसी का कानून लागू किया.  उन्‍होंने कहा कि हम गौरवान्वित होते हैं जब प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए आयुष्‍मान भारत योजना का शुभारंभ करते हैं.

- उमा भारती ने कहा कि कांग्रेस के लोग सरकार बनाने के लिए भक्ति का ढोंग कर रहे है लेकिन हमने भक्ति के लिए सरकार तक त्यागने में संकोच नहीं किया था

- बीजेपी कार्यकर्ता लगा रहे हैं मोदी-शिवराज के जयकारे 


- पीएम मोदी की रैली से पहले मोदीयम दिखा भोपाल 


- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में भीड़ जुटाने के लिये बीजेपी स्पेशल ट्रेन चलाई गई, जो नीमच से शुरू होकर भोपाल तक कार्यकर्ताओ को लेकर जाएगी. ट्रेन में कुछ कोचों में गिने चुने कार्यकर्ता थे तो कुछ कोच पूरी तरह से खाली. सभा मे जा रहे कार्यकर्ताओं से बात करने पर उन्होंने पेट्रोल डीजल को बड़ी समस्या माना ओर इसी लिए भीड़ कम होने की बात भी कही है.

- मंदसौर जिले के एक कार्यकर्ता ने बताया कि मंदसौर से सिर्फ 8 लोग ही हैं. बीजेपी स्पेशल ट्रेन रात करीब 12 बजे रतलाम स्टेशन पहुचीं और रतलाम से भी कार्यकर्ता जाते नज़र नहीं आए. सूत्र बताते है कि तक़रीबन 100 से अधिक बसें भोपाल कार्यकर्ताओं को लेकर जाएगी. 

- लोकेन्द्र गुर्जर प्रदेश अध्यक्ष ओबीसी.एस.सी,एस.टी  एकता मंच एवं उनके साथियों  को पुलिस ने अभी MLA रेस्ट हाउस भोपाल से गिरफ्तार कर लिया है प्रधानमंत्री के भोपाल प्रवास के दौरान लोकेन्‍द्र गुर्जर ने काले गुब्बारे छोड़कर विरोध जताने का बोला था.

भोपाल में आज बीजेपी का ‘कार्यकर्ता महाकुंभ’

Tuesday, 25 September 2018 11:36

भारतीय जनता पार्टी मंगलवार को मध्य प्रदेश के भोपाल में ‘कार्यकर्ता महाकुंभ’ का आयोजन करने जा रही है। इस बैठक में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी मंगलवार को भोपाल आएंगे। माना जा रहा है कि भाजपा का यह कार्यक्रम ‘राजनैतिक कार्यकर्ताओं का दुनिया का सबसे बड़ा’ कार्यक्रम होगा। यही वजह है कि भाजपा ने इसे ‘कार्यकर्ता महाकुंभ’ का नाम दिया है। कार्यकर्ता महाकुंभ का आयोजन भाजपा के दिग्गज नेता और भारतीय जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में 10 लाख से ज्यादा पार्टी कार्यकर्ता जुटेंगे। जिस तरह से इतने बड़े स्तर के आयोजन के लिए भोपाल को चुना गया है, उससे राजनीति के जानकारों का मानना है कि इसका फायदा शिवराज सिंह को आगामी विधानसभा चुनावों में मिल सकता है।

भोपाल के जंबूरी मैदान पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसे कार्यक्रम के चलते ‘अटल महाकुंभ परिसर’ का नाम दिया गया है। राज्य की 230 विधानसभा सीटों और 65000 पोलिंग बूथों पर फैले भाजपा के अधिकांश कार्यकर्ता इस बैठक में शामिल होंगे। इतनी बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं को भोपाल लाने ले जाने के लिए सरकार ने 9 स्पेशल ट्रेनों को बुक किया है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी 17 सितंबर को भोपाल आए थे और उन्होंने शहर में एक रोड शो किया था। अब करीब एक हफ्ते बाद पीएम मोदी और अमित शाह भी कार्यकर्ता महाकुंभ में शामिल होने के लिए भोपाल आ रहे हैं। जिसे भाजपा का जवाब माना जा रहा है। हालांकि राहुल गांधी एक बार फिर 27-28 सितंबर को दो दिवसीय दौरे पर मध्य प्रदेश आएंगे।

इस कार्यकर्ता महाकुंभ की मदद से शिवराज सिंह चौहान के पास अपनी ताकत दिखाने का मौका है। यही वजह है कि शिवराज सरकार इस सम्मेलन के लिए काफी जोर लगा रही है। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 10 बजे से होगी, जहां मशहूर गायक कैलाश खेर भजन गाकर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 12:15 बजे भोपाल पहुंचेंगे। इसके बाद पीएम मोदी 12.45 बजे हैलीकॉप्टर से जंबूरी मैदान पहुंचेंगे। पीएम मोदी करीब 3 घंटे मध्य प्रदेश में रहेंगे और शाम को वापस दिल्ली लौट आएंगे। भाजपा के इस कार्यकर्ता महाकुंभ का सीधा प्रसारण www.bjp.org एवं फेसबुक, यूट्यूब आदि पर भी देखा जा सकेगा।

--आईएएनएस

गुजरात: कांग्रेस विधायक पर महिला दारोगा ने लगाया अभद्रता का आरोप

Tuesday, 25 September 2018 11:34

गुजरात में एक महिला पुलिस सब इंस्पेक्टर (PSI) ने कांग्रेस विधायक वीरजी थुम्मार पर अभद्रता का आरोप लगाया है। अडालज पुलिस स्टेशन में तैनात सब इंस्पेक्टर ने इस मामले में विधायक के खिलाफ एक शिकायत गुजरात महिला आयोग में की है। हालांकि विधायक ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है। उन्होंने कहा है कि वह आयोग को मामले में जवाब देंगे जब उन्हें समन भेजा जाएगा। जानकारी के मुताबिक घटना कथित तौर पर 18 सितंबर की है, उस दिन स्टेट असेंबली में मानसून सीजन का पहला दिन था और शिकायकर्ता PSI तब असेंबली कॉम्प्लेक्स के गेंट नंबर एक पर तैनात थीं।

अपनी पहचान उजागर ना करने की शर्त पर PSI ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘उस दिन, हमें निर्देश दिए गए कि सिर्फ विधायकों और सचिवालय के कर्मचारियों को ही आईकार्ड देखने के बाद अंदर जाने दिया जाए। तयनुसार मैं अपनी ड्यूटी कर रही थी तभी विधायक ने बिना किसी वजह मुझे धक्का दिया। इसलिए मैंने उस दिन महिला आयोग में शिकायत की थी। मैं सिर्फ यही चाहती हूं कि आयोग विधायक के खिलाफ उदाहरणात्मक एक्शन ले। ताकी ऐसी घटनाएं दोबारा ना हों।’

वहीं घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए अमरेली जिले में लाठी चुनाव क्षेत्र से विधायक थुम्मार ने कहा, ‘मुझपर जो आरोप लगे हैं वो पूरी तरह निराधार और खेदजनक हैं। मैं असेंबली के गेट नंबर एक पर था और विधानसभा के निर्वाचित सदस्य के रूप में समय पर विधानसभा पहुंचने का मेरा विशेषाधिकार था। तब मेरे पास कार्ड भी था जो गले में लटका था। फिर वो मेरी पहचान बताने के लिए जोर दे रहे थे। उस वक्त तीन कांग्रेस महिला विधायक भी मेरे साथ थीं। ऐसे में महिला PSI के साथ दुर्व्यवहार करने का कोई सवाल ही नहीं है। ना तो मैं और ना ही कोई कांग्रेस नेता ऐसा करेगा।’

कांग्रेस विधायक ने आगे कहा कि मुझे बहुत दुर्भाग्यपूर्ण लग रहा है कि इस घटना को लिंग विवाद से जोड़ा जा रहा है। एक पुलिसकर्मी, एक पुलिसकर्मी होता है। इसमें कोई जेंडर नहीं हो सकता। इस मामले में अगर महिला आयोग मुझे बुलाता है तो मैं अपना जवाब विस्तार से दूंगा। दूसरी तरफ गुजरात महिला आयोग की चेयरपर्सन लीलाबेन अंकोलीया से जब इस मामले में सवाल पूछा गया तो उन्होंने प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया।

पूर्व राष्ट्रपति की बेटी का यौन उत्पीड़न! अखबार में लेख के जरिए की 40 साल पुरानी वारदात का खुलासा

Tuesday, 25 September 2018 11:27

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की बेटी पैट्टी डेविस ने अपने एक लेख के जरिए खुलासा किया है कि 40 साल पहले उनका यौन उत्पीड़न हुआ था। पैट्टी डेविस ने बताया कि उस वक्त के मशहूर संगीतकार ने उनका यौन उत्पीड़न किया। हालांकि पैट्टी डेविस ने उस संगीतकार के नाम का खुलासा नहीं किया है। पैट्टी डेविस का यह खुलासा डॉ. क्रिस्टीन बलासे फोर्ड का समर्थन करने के उद्देश्य से किया है, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट के नॉमिनी ब्रेट केवेनॉ पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। पैट्टी डेविस ने वॉशिंगटन पोस्ट के लिए लिखे एक लेख में अपने साथ हुई इस घटना का उल्लेख किया है।

डेविस ने लिखा कि “करीब 40 साल पहले उनकी एक मशहूर संगीतकार के साथ देर शाम मीटिंग होनी थी।” डेविस ने लिखा कि “देर शाम होने के बाद भी उन्हें इसमें कुछ भी संदिग्ध नहीं लगा बल्कि वह तो उस संगीतकार से मिलने के लिए बेहद उत्साहित थीं।” पैट्टी डेविस ने बताया कि ‘वह उस वक्त गीत लेखन में अपना करियर बनाना चाहती थीं और ईगल्स की एल्बम One of these Nights में मेरा एक गाना शामिल भी किया गया था।’ हालांकि अपने इस लेख में पैट्टी डेविस ने लिखा है कि उन्हें उस मीटिंग की कई बातें याद नहीं है। बस उन्हें याद है कि बातों के दौरान उस संगीतकार ने अपनी अलमारी से कोकेन निकाली और उसे एक छोटे से शीशे पर लाइन से फैलाया था। इसके बाद उसने मेरा यौन उत्पीड़न किया और इस दौरान मैं बिल्कुल जड़ बनी रही।

पैट्टी डेविस ने लिखा कि इस घटना के बाद मैं अपने घर पहुंची और उस वक्त मैं खुद को काफी अकेल महसूस कर रही थी। मुझे खुद पर शर्म आ रही थी और मैं अपने आप से काफी नाराज थी। मैं सोच रही थी कि मैं क्यों वहां से चली नहीं आयी? क्यों मैंने उसे दूर नहीं धकेला? या मैं क्यों जड़ हो गई थी? डेविस का कहना है कि उन्हें ना तो वो महीना याद है और ना ही ये याद है कि इस घटना के बाद संगीतकार ने उससे कुछ कहा था या नहीं? पैट्टी डेविस के अनुसार, मैंने इस बारे में कभी किसी को नहीं बताया- ना किसी दोस्त को, ना ही शादी के बाद मेरे पति को। यही वजह है कि मैं इस बात से बिल्कुल भी सरप्राइज नहीं हूं कि क्रिस्टीन बलासे फोर्ड ने भी अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न के बारे में 30 सालों तक किसी को नहीं बताया।

शख्स ने कार के अंदर से फेंका कचरा, महिला ने कुछ इस तरह चखाया मजा, देखें VIDEO

Tuesday, 25 September 2018 11:24

China में कुछ ऐसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. जिनको खाली रेपर, केन्स और प्लास्टिक बॉटल्स जैसे कचरे को बाहर फेंकने की आदत है उनको ये वीडियो देखना चाहिए. जहां महिला ने एक शख्स को कचरा बाहर फेंकने की खतरनाक सजा दी. चीन के बीजिंग (Beijing) में एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें एक महिला कार के अंदर कचरा फेंक देती है. ये वीडियो CGTN ने ट्विटर पर पोस्ट किया है. 

वीडियो में देखा जा सकता है कि कार ट्रैफिक सिग्नल में खड़ी है. अचानक कार में बैठा शख्स कचरे को बाहर फेंक देती है. जिसके बाद कार के पास एक बाइक रुकती है. महिला सामान को उठाती है और कार के अंदर फेंक देती है. जिसके बाद शख्स गुस्से में बाहर निकलता है और चिल्लाने लगता है. महिला बाइक स्टार्ट करती है और निकल जाती है.

वीडियो के मुताबिक, ये घटना 17 सितंबर को हुई. इस वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है. लोग महिला की काफी तारीफ कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा- शानदार, दूसरे यूजर ने लिखा- अच्छा काम किया! सफाई रखने के लिए अच्छा सबक सिखाया. 

देखें VIDEO:

 

 

नई दवा से शराब की लत और डिप्रेशन के इलाज में मिल सकती है मदद

Tuesday, 25 September 2018 11:22

US, Washington: वैज्ञानिकों ने कहा है कि उन्होंने एक ऐसी अनोखी दवा विकसित की है, जिससे अल्कोहल पीने की मात्रा में कमी लाकर शराब की लत छुड़ाई जा सकती है और डिप्रेशन में भी कमी लाई जा सकती है. अध्ययन के मुताबिक, 2000 के दशक में शराब की लत में काफी बढ़ोतरी हुई. एक अध्ययन में हर आठ व्यक्ति में एक में शराब की लत पाई गई.

वैज्ञानिकों ने कहा कि अवसाद से दुनिया में 14 करोड़ लोग प्रभावित हैं और वे शराब के इस्तेमाल से पैदा हुए रोगों से जूझ रहे हैं. हालांकि, कुछ ही दवाओं को ऐसे रोगों के इलाज के लिए मंजूरी मिली है. इन दवाओं का उद्देश्य शराब पीने की इच्छा में कमी लाना है. लेकिन ये मनोवैज्ञानिक रोगों का इलाज नहीं करते हैं. 

अध्ययन में जी प्रोटीन युक्त ‘रिसेप्टर’ पर जोर दिया गया है. इसे डेल्टा ओपिऑयड रिसेप्टर भी कहा जाता है. यह ऐसी अनोखी दवा है, जिससे शराब पीने की इच्छा में कमी लाई जा सकती है. परड्यू यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर रिचर्ड वैन रिज्न ने कहा, ‘‘हम असर पैदा करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे ‘साइट इफेक्ट’ से भी बचा जा सकता है.’’ 

--आईएएनएस

Google ने किए कई बड़े बदलाव, मोबाइल पर सर्च करना होग और आसान

Tuesday, 25 September 2018 11:21

इंटरनेट दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल ने सोमवार को अपने फीचर में कुछ बदलावों की घोषणा की जिनका लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा तस्वीरों के इस्तेमाल से इस हद तक उन्हें समझना होगा कि आपके सवाल पूछने से पहले ही जवाब बता दे. सैन फ्रांसिस्को में आयोजित एक कार्यक्रम में गूगल के उपाध्यक्ष बेन गोम्स ने बताया कि कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) और मशीन लर्निंग गूगल की उस कार्यप्रणाली का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो उसके 20 साल के मिशन को दुनिया की सूचनाओं को एक जगह एकत्र करने और उसे समाज के हर तबके तक पहुंचाने की दिशा में आगे बढ़ाएगी.

सर्च इंजन गूगल का ध्यान अब मुख्य रूप से मोबाइल पर केंद्रित होगा और ऐसा प्रतीत होता है कि फेसबुक की तरह ही अब गूगल भी यूजर्स को फोटो और वीडियो के जरिए ही विभिन्न विषयों पर रुचिपूर्ण चीजें देखने और पढ़ने का मौका देगा. 
गोम्स ने कहा, 'गूगल सर्च पूर्णत: दोषहीन नहीं है. हमें इसको लेकर कोई भ्रम नहीं है. लेकिन आपको हम आश्वस्त करते हैं कि हम इसे रोजाना और बेहतर करेंगे.'

--आईएएनएस

 

देश में युवाओं को सबसे ज्यादा टेंशन है इन दो चीजों की, फ्यूचर बना खतरा

Tuesday, 25 September 2018 11:18

New Delhi: देश के युवाओं में सबसे बड़ी चिंता बेरोजगारी और शिक्षा को लेकर है. हालांकि, उनमें से अधिकतर का मानना है कि राजनीतिक दलों के नेता उनकी जरूरतों पर ध्यान देते हैं. एक नये अध्ययन से यह बात सामने आयी है. गोलकीपर्स ग्लोबल यूथ पोल के मुताबिक देश के करीब 55 प्रतिशत युवाओं का मानना है कि वे राजनीति और सरकार के बारे में जानकार हैं और करीब 69 प्रतिशत युवा बहुत हद तक यकीन करते हैं कि वे अपने देश के शासन के तौर-तरीकों को प्रभावित कर सकते हैं.

इसके मुताबिक 86 प्रतिशत नौजवान भारत के भविष्य को लेकर आशावादी हैं. उनमें से अधिकतर का मानना है कि राजनीतिक दलों के नेता उनका ख्याल रखते हैं. बिल एवं मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के इस सप्ताह न्यूयार्क में दूसरे वार्षिक गोलकीपर्स कार्यक्रम के पहले इप्सोस पब्लिक अफेयर्स ने यह सर्वेक्षण किया है.
देश में सबसे ज्यादा चिंता युवाओं को बेरोजगारी को लेकर है. इस पक्ष में 44 प्रतिशत युवाओं ने जवाब दिया, जबकि 33 प्रतिशत युवाओं ने शिक्षा की कमी को चिंता का विषय माना.

--आईएएनएस

 

अमेरिकी डॉलर लुढ़का

Tuesday, 25 September 2018 11:18

अमेरिकी डॉलर सूचकांक में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में यूरो बीते सत्र में 1.1747 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.1758 डॉलर पर रहा। ब्रिटिश पाउंड बीते सत्र में 1.3066 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.3118 डॉलर पर रहा। 

आस्ट्रेलियाई डॉलर बीते सत्र में 0.7270 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 0.7256 डॉलर पर रहा।

डॉलर सूचकांक 0.04 फीसदी की कमजोरी के साथ 94.1870 पर रहा।

--आईएएनएस

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट

Tuesday, 25 September 2018 11:17

रुपये में कमजोरी और कच्ते तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में गिरावट का रुख है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 10 बजे 25.20 अंकों की गिरावट के साथ 36,295.75 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 11.00 अंकों की कमजोरी के साथ 10,956.40 पर कारोबार करते देखे गए। 

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 45.23 अंकों की मजबूती के साथ 36,350.25 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 2.55 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 10,969.95 पर खुला।

--आईएएनएस

कार्डी बी 'सुपर बाउल' में परफॉर्म करेंगी

Tuesday, 25 September 2018 11:16

रैपर कार्डी बी सुपर बाउल एलआईआईआई में 'मैरून 5' के साथ गाने 'गर्ल्स लाइक यू' के रिमिक्स को परफॉर्म करने पर बातचीत कर रही हैं। वेबसाइट 'टीएमजेड डॉट कॉम' के मुताबिक, कार्डी बी को फरवरी 2019 की शुरुआत में परफॉर्म करने के लिए बहुत सारे ऑफर मिल रहे हैं लेकिन वह बेस्ट डील ही करना चाहती हैं।

सुपर बाउल एलआईआईआई का आयोजन अटलांटा में होगा।

--आईएएनएस 

 

जम्मू एवं कश्मीर मुठभेड़ : सोपोर में शैक्षणिक संस्थान बंद

Tuesday, 25 September 2018 11:15

जम्मू एवं कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ के बाद सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है और मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी है। पुलिस ने कहा कि यह मुठभेड़ तुज्जर क्षेत्र के नोपोरा गांव में हुई।

क्षेत्र में आतंकवादियों के होने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर), राज्य पुलिस के विशेष ऑपरेशन समूह (एसओजी) और केंद्रीय रिजर्व पुलिसबल (सीआरपीएफ) ने नोपोरा में तलाशी अभियान शुरू किया।

पुलिस ने कहा कि क्षेत्र की घेरेबंदी के बाद छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी करनी शुरू कर दी।

पुलिस ने कहा, "गोलीबारी थम गई है लेकिन तलाशी अभियान जारी है।"

--आईएएनएस

राजनीति में अपराधीकरण पर SC ने फैसला- उम्‍मीदवारों को आपराधिक केसों के बारे देने होगी जानकारी

Tuesday, 25 September 2018 09:09

राजनीति में अपराधीकरण को लेकर को लेकर पांच जजों का संविधान पीठ ने कहा कि करप्शन एक नाउन है. चीफ जस्टिस ने कहा कि करप्शन राष्ट्रीय आर्थिक आतंक बन गया है. भारतीय लोकतंत्र में संविधान के भारी मेंडेट के बावजूद राजनीति में अपराधीकरण का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. कोर्ट ने कहा कि कानून का पालन करना सबकी जवाबदेही है. कोर्ट ने कहा कि वक्त आ गया है कि संसद ये कानून लाए ताकि अपराधी राजनीति से दूर रहें. पब्लिक लाइफ में आने वाले लोग अपराझ राजनीति से ऊपर हों. राष्ट्र तत्परता से संसद द्वारा कानून का इंतजार कर रहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दूषित राजनीति को साफ करने के लिए बड़ा प्रयास करने की जरूरत है. सुप्रीम कोर्ट ने संसद को एक कानून लाना चाहिए ताकि जिन लोगों पर गंभीर आपराधिक मामले हैं वो पब्लिक लाइफ में ना आ सकें. कोर्ट ने कोई भी आदेश देने की बजाए संसद पर छोड़ दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि संसद को इस कैंसर का उपचार करना चाहिए और ये लोकतंत्र के लिए घातक होने से पहले नासूर नहीं है. 

सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा 

1. हर प्रत्याशी चुनाव आयोग को एक फार्म भरकर देगा जिसमें लंबित आपराधिक मामले बताएगा.

2. प्रत्याशी केसों की जानकारी अपनी पार्टी को देगा.

3. पार्टियां अपने प्रत्याशियों के आपराधिक केसों की जानकारी वेबसाइट पर जारी करेगी और इसकी वाइट पब्लिसिटी करेगी. 

कोर्ट ने कहा कि प्रत्याशी को आपराधिक केसों के बारे में दिया गया फार्म भरना होगा और इसे प्रत्याशी बोल्ड लैटर में भरेंगे. प्रत्याशी लंबित केसों की जानकारी पार्टी को देगा. पार्टी इसे वेबसाइट पर जारी करेगा. प्रत्याशी ये डिक्लेरेशन देगा कि उसने सारी जानकारी दे दी है. कोर्ट ने कहा कि पांच साल से ज़्यादा सज़ा वाले मुकदमों में चार्ज फ्रेम होने के साथ ही जनप्रतिनिधियों को अयोग्य नहीं ठहराया जा सकता. उनके चुनाव लड़ने पर भी रोक नहीं. फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा संसद कानून बनाए. कोर्ट ने कहा राजनीति का अपराधीकरण लोकतंत्र की गम्भीर समस्या. सभी पार्टियां अपने उम्मीदवारों के रिकॉर्ड की तमाम डिटेल वेबसाइट पर डालेगी. पार्टियों को चुनाव से पहले नामांकन के बाद तीन बार प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर उम्मीदवारों के सभी रिकॉर्ड की तफसील प्रकाशित प्रसारित करानी होगी. कोर्ट ने कहा कि ये संसद का कर्तव्य है कि वो मनी एंड मसल पावर को राजनीति से दूर रखे. 

--आईएएनएस

ट्विटर पर ‘काजोल’ का नंबर शेयर किया अजय देवगन ने, लोग करने लगे ट्रोल

Tuesday, 25 September 2018 09:04

अक्सर विवादों से दूरी रखने वाले एक्टर अजय देवगन को एक अनचाही परिस्थिति का सामना करना पड़ रहा है। सोशल मीडिया पर अपनी ठीक-ठाक उपस्थिति रखने वाले अजय ने अपनी पत्नी काजोल का व्हाट्सएप्प नंबर ट्विटर पर शेयर कर दिया। अजय के इस ट्वीट के बाद उनके फॉलोअर्स तक हैरान हैं कि अजय ने ऐसा क्यों किया। अजय ने लिखा कि काजोल देश में नहीं हैं। उनसे इस नंबर पर संपर्क करें।

कई लोग कयास लगा रहे हैं कि अजय किसी को मेसेज भेज रहे होंगे लेकिन गलती से उन्होंने ये मेसेज ट्विटर पर सेन्ड किया होगा। इसके अलावा कई उनके ट्विटर अकाउंट हैक होने की बात भी कह रहे थे। वही कई फैन्स ने काजोल को व्हाट्सएप पर मेसेज भेजकर ये कंफर्म भी किया कि ये काजोल का ही नंबर है। एक शख़्स ने तो काजोल को व्हाट्सएप्प पर मेसेज भेजकर ये हिदायत भी दी कि वे इस नंबर को बदल ले क्योंकि उनके जैसे ही कई लोग काजोल को मेसेज भेज परेशान कर सकते हैं और कई ट्रोल्स ने अजय को ट्रोल भी किया। हालांकि इस मामले में अभी तक अजय या काजोल का कोई पक्ष नहीं आया है।

 

गौरतलब है कि काजोल अपनी फिल्म हेलीकॉप्टर इला को लेकर सुर्खियों में हैं। इस फिल्म में काजोल एक 16 साल के लड़के की मां का रोल निभा रही हैं। हाल ही में काजोल ने बॉलीवुड में वेतन असमानता को लेकर भी अपना पक्ष रखा था। उन्होंने कहा था कि  ‘मुझे लगता है कि ये मुद्दा कहीं न कहीं बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर काफी हद तक निर्भर करता है। इसमें कोई दो राय नहीं कि हमारी इंडस्ट्री में वेतन असमानता का मुद्दा है लेकिन ये भी है कि किसी भी एक्ट्रेस की फिल्म सलमान खान की फिल्मों की तरह 500 करोड़ का बिजनेस नहीं कर सकती है। ये भी सच है कि फिल्मों की सफलता में एक्ट्रेसेस का भी हाथ होता है लेकिन आखिरकार फिल्में भी एक तरह का बिज़नेस ही हैं।’ काजोल की ये फिल्म 12 अक्तूबर को रिलीज़ होगी।

--आईएएनएस

मोहम्मद शहजाद से बुकी ने किया संपर्क, खिलाड़ी ने की शिकायत

Tuesday, 25 September 2018 09:03

एक बुकी ने अफगानिस्तान टीम के विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद से स्पॉट फिक्सिंग के लिए संपर्क किया जिसकी शिकायत इस खिलाड़ी ने तुरंत टीम प्रबंधन से की। बुकी ने यहां जारी एशिया कप में शहजाद से संपर्क किया और उनसे पांच अक्टूबर से शुरू हो रहे अफगान प्रीमियर लीग में खराब प्रदर्शन करने को कहा। 

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, खिलाड़ी ने तुरंत इसकी शिकायत टीम प्रबंधन से की। टीम प्रबंधन ने इस संबंध में सभी नियमों का पालन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार विरोधी ईकाई (एसीयू) को सूचित किया। 

शहजाद को पाखित्या फ्रैंचाइजी ने खरीदा है जिसमें ब्रेंडन मैक्कलम, शाहीद अफरीदी और क्रिस गेल जैसे खिलाड़ी हैं। 

वेबसाइट ने आईसीसी अधिकारी के हवाले से लिखा, "एशिया कप के दौरान उनसे संपर्क किया गया, लेकिन यह उनकी टी-20 लीग के लिए था। इस मामले को सही तरीके से शनिवार को आईसीसी करे सुपुर्द कर दिया गया है जिसे भ्रष्टाचार ईकाई देख रही है।"

यहां एक मीडिया इवेंट में बात करते हुए आईसीसी की एसीयू के मुखिया एलेक्स मार्शल ने माना कि बीते एक साल में पांच अंतर्राष्ट्रीय टीमों के कप्तानों से फिक्सिंग को संपर्क किया गया। जिनमें से पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने पिछले साल श्रीलंका सीरीज के दौरान इस बात को सामने रखा था और वह ऐसा करने वाले पहले कप्तान हैं। 

उन्होंने कहा, "बीते 12 महीनों में 32 जांचें चल रही हैं, जिनमें आठ खिलाड़ी शक के घेरे में हैं। इनमें से तीन के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दिया गया है। पांच अंतर्राष्ट्रीय कप्तानों से भी स्पॉट फिक्सिंग के लिए संपर्क किया गया है।"

--आईएएनएस

योग के ये 2 आसन आपके कंधों की बढ़ा सकते हैं मजबूती, सर्वाइकल से भी मिल सकता है छुटकारा

Tuesday, 25 September 2018 09:00

मजबूत और चौड़े कंधे पाने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन कंधों को मजबूत बनाने के लिए व्‍यायाम के अलावा आप योग भी कर सकते हैं। योग के आसन आप अपने घर पर आसानी से आजमा सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो कंधों के दर्द की समस्या से परेशान हैं। कई लोग इनके इलाज के लिए थेरिपी, सर्जरी और दवाइयां आदि समेत कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे योग आसन के बारे में बता रहे हैं जिनके अभ्यास से आप कंधों की मजबूती हासिल कर सकते हैं।

गोमुखासन : गोमुखासन रीढ़ की हड्डी को मजबूत और सीधा रखने में लाभकारी होता है। कंधे का दर्द हो या गर्दन का इस आसन से दोनों में आराम में मिलता है। इसके अलावा सर्वाइकल की स्थिति में भी यह आसन लाभकारी होता है।

ऐसे करें: इस आसन को करने के लिए दोनों पैर आगे की ओर फैलाकर बैठ जाएं। अब बाएं पैर को घुटने से मोड़ते हुए दाएं कुल्हे की तरफ जमीन पर रखें। इसी तरह दाएं पैर को घुटने से मोड़ते हुए बाएं पैर के ऊपर से लाएं और दाईं एडी को बाएं कुल्हे के पास रखें। अब बाएं हाथ को उठाएं और इसको कोहनी से मोड़ते हुए अपने कमर पर ले जाएं। इसी के साथ दाएं हाथ को कोहनी से नीचे की ओर मोड़ते हुए कमर के पीछे ले जाएं। दोनों हाथों को पीछे से पकड़ें। इस दौरान कमर बिल्कुल सीधी होनी चाहिए। अब आप पूरी तरह गोमुखासन की स्थिति में हैं। इस आसन को पैर और हाथ बदलते हुए दूसरी ओर से दोहराएं। इस आसन का अभ्यास 5 से 10 बार कर सकते हैं।

ताड़ासन: इस आसन को अंग्रेजी में माउंट पोज भी कहा जाता है। यह आसन दिल की नालियों को मजबूत करता है और साथ ही उसके अन्य हिस्सों को भी मजबूती देता है। गहरी सांस लेने से फेफड़ें भी खुलते हैं।

ऐसे करें: इस आसन को करने के लिए घुटनों में दर्द कम करने के लिए यह एक कारगर योगासन है और इसे करना भी काफी आसान हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर दोनों हाथों को सांस भरते हुए ऊपर उठाएं। हाथ ऊपर उठाने के साथ-साथ एड़ियां भी उठाएं और शरीर का वजन पंजों पर डालें। शरीर ऊपर की ओर पूरी तराह से तना होना चाहिए। कुछ देर इसी मुद्रा में रुकने की कोशिश करें।

POPULAR ON IBN7.IN