चेन्नई: तमिलनाडु के सथानकुलम में पिता-पुत्र की हिरासत में मौत मामले के आरोपी स्पेशल सब-इंस्पेक्टर (एसएसआई) पॉल दुरई का सोमवार सुबह कोविड-19 के कारण मौत हो गई। पॉल दुरई मदुरई केंद्रीय कारागार में बंद थे। 24 जुलाई को हुई उनकी कोविड जांच पॉजिटिव आई थी। इसके बाद उन्हें उसी दिन सरकारी अस्पताल में ले जाया गया था।

पॉल दुरई की हालत बिगड़ने पर उनकी पत्नी ने शनिवार को मदुरई पुलिस के आयुक्त को अर्जी देकर उनके पति के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिए जाने का अनुरोध किया था। इसके बाद दुरई को गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में ले जाया गया था।

19 जून को, तय समय के अंदर अपनी मोबाइल की दुकान बंद नहीं करने के कारण पी.जयराज और उसके बेटे जे.बेन्निक्स के खिलाफ सथानकुलम पुलिस ने मामला दर्ज किया गया था। इसके बाद पिता-पुत्र को न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। दोनों को 21 जून को कोविलपट्टी जेल में बंद किया गया था।

न्यायिक हिरासत में जयराज की मौत 22 जून की रात में हुई थी और बेन्निक्स की मौत 23 जून की सुबह में हुई थी। कहा जाता है कि पुलिस की यातना के कारण दोनों की मौत हो गई।

इस मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी गई है।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को कहा कि वह कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों से खुद को आइसोलेट करने और कोरोना जांच कराने के लिए कहा है। पूर्व राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, "एक अलग प्रोसीजर के लिए अस्पताल जाने पर, मैं आज आज कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया हूं। जो लोग पिछले सप्ताह मेरे संपर्क में आए हैं, मैं उनसे खुद को आइसोलेट करने और और कोविड-19 जांच कराने का अनुरोध करता हूं।"

जैसे ही दिग्गज कांग्रेसी नेता मुखर्जी ने इस बारे में जानकारी दी, कई नेता उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करने लगे।

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान ने ट्वीट किया, "मैं पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जी के कोविड-19 से संक्रमित होने की खबर से चिंतित हूं। मैं ईश्वर से आपके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा, दिल्ली कांग्रेस प्रमुख चौधरी अनिल कुमार और कई अन्य नेताओं ने भी मुखर्जी के शीघ्र स्वास्थ होने की कामना की।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना के 62,064 ने मामले आने के साथ सोमवार को कुल मामलों की संख्या 2,215,074 तक पहुंच गई। पिछले 24 घंटों में 1,000 से अधिक लोगों की मौत के साथ, कोरोना से देश में अब तक 44,386 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि कोरोनावायरस के संकट के बावजूद अगर अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा नहीं हुई तो डिग्रियों को मान्यता नहीं दी जाएगी। यूजीसी की तरफ से पेश वकील सॉलिस्टिर जनरल तुषार मेहता ने मामले में दाखिल कई याचिकाओं पर अपना पक्ष रखा, जिसमें यूजीसी के 30 सितंबर से पहले अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने के आदेश को चुनौती दी गई है।

मेहता ने न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अगुवाई वाली पीठ के समक्ष कहा कि परीक्षाओं को न कराना छात्रों के हित में नहीं है। उन्होंने शीर्ष अदालत से दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार के शपथ पत्र पर जवाब दाखिल करने के लिए समय की मांग की, जिसमें दोनों राज्यों ने राज्य विश्वविद्यालयों की परीक्षा को टालने का निर्णय लिया है।

याचिकाकर्ताओं के वकील ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि परीक्षा करवाने के लिए यूजीसी का दिशानिर्देश न तो कानूनी और न ही संवैधानिक रूप से वैध है।

मेहता ने कहा कि दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपने राज्यों के विश्वविद्यालयों की परीक्षा समाप्त करवाने का निर्णय यूजीसी के दिशानिर्देशों के खिलाफ है।

उन्होंने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि यूजीसी एक मात्र निकाय है जो डिग्री देने के लिए अधिकृत है और राज्य सरकारें इसको बदल नहीं सकती।

याचिकाकर्ताओं में से एक के वकील ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय(शिक्षा मंत्रालय) और यूजीसी की गाईडलाइन में काफी असंगति है।

शीर्ष अदालत ने शुक्रवार तक मामले को स्थगित कर दिया।

--आईएएनएस

चेन्नई: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने कहा है कि उसने उस घटना की जांच के आदेश दिए हैं, जिसमें चेन्नई हवाईअड्डे पर तैनात उसकी एक महिला सुरक्षाकर्मी ने द्रमुक सांसद कनिमोझी से सवाल किया था कि क्या वह एक भारतीय हैं। एक ट्वीट में, सुरक्षा बल ने कहा, "सीआईएसएफ ने मामले की जांच का आदेश दिया है। यह सीआईएसएफ की नीति नहीं है कि वह किसी विशेष भाषा पर जोर दे।"

कनिमोझी ने रविवार को ट्वीट किया था, "आज, हवाईअड्डे पर, एक सीआईएसएफ अधिकारी ने मुझसे उस समय पूछा कि क्या 'मैं भारतीय हूं' जब मैंने उसे तमिल या अंग्रेजी में मुझसे बात करने के लिए कहा, क्योंकि मुझे हिंदी नहीं आती। मैं जानना चाहती हूं कि भारतीय होने का मतलब हिंदी जानना कब से हो गया।"

तमिलनाडु में राजनेताओं ने उत्तर भारतीयों को रेलवे स्टेशन टिकट काउंटर जैसे स्थानों पर तैनात करने के खिलाफ आवाज उठाई है, जहां स्थानीय लोगों को उनसे बातचीत करनी है।

हवाईअड्डे की घटना ऐसे समय में हुई है, जब कनिमोझी की पार्टी न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तीन-भाषा फॉमूर्ला का विरोध कर रही है।

कनिमोझी ने तुरंत प्रतिक्रिया देने और कार्रवाई करने के आश्वासन के लिए सीआईएसएफ को धन्यवाद दिया है।

--आईएएनएस

जम्मू: पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में सोमवार को नियंत्रण रेखा पर फिर से गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल देवेंद्र आनंद ने कहा, "सुबह लगभग 10.15 बजे पाकिस्तान ने पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास छोटे हथियारों से गोलीबारी कर और मोर्टार दाग कर अकारण संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।"

प्रवक्ता ने कहा, "भारतीय सेना जवाबी कार्रवाई कर रही है"।

रविवार को पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए सेना के जवानों ने एक आतंकवादी को मार गिराया था और दो को घायल किया था।

बता दें कि इस साल अब तक पाकिस्तान द्वारा एलओसी पर किए गए 2,720 से अधिक संघर्ष विराम उल्लंघन में 23 नागरिक मारे गए हैं और 100 से अधिक घायल हुए हैं।

--आईएएनएस

क्वेटा: पाकिस्तान के चमन शहर में सोमवार को एक निमार्णाधीन इमारत के पास एक जोरदार विस्फोट हो गया, जिसमें कम से कम पांच लोग मारे गए हैं और 10 अन्य घायल हो गए। इसकी जानकारी पुलिस ने दी।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने अपनी रिपोर्ट में कानून प्रवर्तन एजेंसियों का हवाला देते हुए कहा इंप्रूवाइज्ड इक्सप्लोजिव डिवाइस (आईईडी) को शहर के माल रोड इलाके में एक मोटरसाइकिल पर लगाया गया था।

विस्फोट इतना तेज था कि पास के एक मैकेनिक की दुकान में आग लगने से दुकान पूरी तरह से नष्ट हो गई।

सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है, जबकि घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है।

इस विस्फोट की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी समूह या व्यक्ति ने नहीं ली है।

प्रधान मंत्री इमरान खान ने चमन विस्फोट की कड़ी निंदा की और इस हादसे में घायल हुए लोगों की शीघ्र ठीक होने की कामना की।

हाल के महीनों में, बलूचिस्तान में हमलों में वृद्धि देखी गई है।

21 जुलाई को तुर्बत बाजार में विस्फोट हुआ था, जिसमें एक लोगों की मौत और छह लोगों के घायल होनी की सूचना मिली थी।

--आईएएनएस

अमरोहा (उत्तर प्रदेश): उत्तर प्रदेश में डेढ़ साल पहले लापता हुई महिला केवल यह पता लगाने के लिए सामने आई कि उसके परिवार के लोग उसकी हत्या के मामले जेल में हैं या नहीं। दरअसल, अमरोहा पुलिस महिला के लापता होने के मामले को सुलझाने में असफल रही थी। लिहाजा पुलिस ने महिला के पिता सुरेश, भाई रूप किशोर और एक रिश्तेदार दिनेश को दिसंबर 2019 में उसकी 'ऑनर किलिंग' के लिए जेल में डाल दिया था। पुलिस ने दावा किया था कि उनके पास अभियुक्तों के कबूलनामे हैं, साथ ही एक देसी पिस्तौल और लापता महिला के कपड़े भी उन्होंने बरामद किए हैं।

'हत्या की शिकार' यह महिला पिछले हफ्ते अपने गांव में केवल यह पता लगाने पहुंची कि उसके परिवार के तीन सदस्य जेल में थे या नहीं। महिला ने कहा कि वह घर छोड़ने के बाद अपने प्रेमी के साथ दिल्ली में रह रही थी।

'हत्या' की जांच का नेतृत्व करने वाले एसएचओ को अब निलंबित कर दिया गया है और मामले में जांच के लिए कमेटी गठित की गई है।

अमरोहा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) विपिन ताडा ने पुष्टि की कि आदमपुर पुलिस स्टेशन के तत्कालीन एसएचओ अशोक शर्मा को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि महिला के परिवार के सदस्यों के खिलाफ लगा हत्या का आरोप अब हटा दिया जाएगा और वे जल्द ही जेल से बाहर आ जाएंगे।

एसपी ने कहा, "महिला को अदालत में पेश किया जाएगा, जहां उसका बयान दर्ज किया जाएगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के अंडर में मामले की जांच शुरू कर दी गई है।"

खबरों के मुताबिक महिला फरवरी 2019 में लापता हो गई थी। उसके परिवार को शक था कि वह अपने प्रेमी के साथ भाग गई होगी लेकिन महीनों की जांच के बाद स्थानीय पुलिस ने उसके पिता, भाई और एक रिश्तेदार पर उसकी हत्या का मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया था।

महिला एक भाई राहुल कुमार ने कहा, "पहले उन्होंने दिनेश को प्रताड़ित कर उसके कबूलनामे का वीडियो बनाया फिर इसे दिखाकर मेरे पिता और भाई को प्रताड़ित किया। पुलिस ने इन तीनों को बहुत पीटा ताकि वे स्वीकार कर लें कि उन्होंने मेरी बहन को मार डाला था।"

परिवार ने कहा कि बरामद किए गए कपड़े भी कथित तौर पर 'लापता' हुई महिला के नहीं थे।

--आईएएनएस

मुंबई: हाल ही में रिलीज हुई फिल्में 'शकुंतला देवी' और 'रात अकेली है' के लिए बैकग्राउंड स्कोर को कम्पोज करने वाले संगीत निर्देशक करण कुलकर्णी का कहना है कि कहानी के भाव को इसके बैकग्रांड म्यूजिक के माध्यम से बयां करना किसी भी गीत की रचना से कम दिलचस्प नहीं है। करण ने आईएएनएस को बताया, "मैं यही कहूंगा कि हर एक की अपनी अलग चुनौतियां हैं। बात जब एक गीत की आती है तो लोग इसे फिल्म से अलग हटकर भी सुनते हैं, लेकिन जब हम किसी फिल्म या कहानी या किसी ²श्य के बैकग्राउंड स्कोर पर काम करते हैं, तो हमें कहानी के भाव पर पकड़ बनानी पड़ती है। यह एक अलग तरह की चुनौती है।"

इस काम में फिल्म के निर्देशकों से बातचीत के आधार पर किस तरह से मदद मिलती है? इस पर करण ने कहा, "किसी फिल्म के बैकग्राउंड स्कोर को बनाना वाकई में साथ में मिलकर किया जाने वाला एक काम है। उदाहरण के तौर पर, 'शाहिद' और 'अलीगढ़' के बैकग्राउंड स्कोर का निर्माण करते हुए मैंने हंसल मेहता के साथ भी काम किया है। उनके कहानी को बताने का तरीका, प्रोफेसर सिराज के किरदार के बारे में बात करने का उनके अंदाज को मैं एक धुन के माध्यम से कैसे बयां करूं? इस काम के लिए मैंने भारतीय शास्त्रीय संगीत के राग पूरिया धनेश्री को गाने का आधार बनाया। राग की धुन ने किरदारों के साथ अपना तालमेल बिठाया। यह एक डार्क स्पेस था जहां किरदारों को समाहित किया गया था।

'शकुंतला देवी' में (निर्देशक) अनु (मेनन) को एक खास धुन चाहिए थी जो तत्कालीन समय के अनुरूप हो, तो इंस्ट्रूमेंटेशन पर भी काम उसी अनुरूप जारी था।"

--आईएएनएस

मेलबर्न: आस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने 2002 में शरजाह में खेले गए टेस्ट मैच में पाकिस्तान के शोएब अख्तर के साथ हुई नोंकझोंक को याद किया है। आस्ट्रेलिया ने वो मैच पारी और 198 रनों से जीता था। पाकिस्तान की टीम दोनों पारियों में 100 का आंकड़ा भी नहीं छू सकी थी। पाकिस्तान ने पहली पारी में 59 और दूसरी पारी में 53 रन बनाए थे।

दूसरे टेस्ट में लगाए गए शतक के कारण मैन ऑफ द मैच चुने गए हेडन ने बताया कि अख्तर ने कैसे उनसे स्लेजिंग की लेकिन अंत में वो खुद ही अपनी एकाग्रकता गंवा बैठे।

अख्तर ने दे ग्रेड क्रिकेटर पोडकास्ट में कहा, "उदाहरण के तौर पर अख्तर, मैं उन्हें बी ग्रेड एक्टर कहूंगा। हम शरजाह में खेल रहे थे और तापमान 48 डिग्री होगा। हम जब मैदान पर उतरे तो अख्तर ने कहा कि आज मैं तुम्हें मार डालूंगा, उन्होंने यह काफी रंगीन भाषा में कहा। मैंने कहा कि दोस्त यह अच्छा है, मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं, मैंने यह और ज्यादा रंगीन भाषा में कहा।"

उन्होंने कहा, "इसलिए मैंने कहा, एक चीज है पागल, तुम्हारे पास 18 गेंद हैं ऐसा करने के लिए। आपको तीन ओवर चाहिए क्योंकि इसके बाद तुम मार्शमैलो की तरह हो जाओगे जो विमान में लंबे समय तक रहता है और दूसरे छोर पर मैं रह जाऊंगा 18 गेंद बाद उसे साफ करता हुआ।"

पाकिस्तान ने उस पारी में कुल 92.1 ओवर फेंके थे जिसमें से अख्तर ने 14 ओवर किए थे। वहीं हेडन ने 255 गेंदों पर 119 रन बनाए थे जिसमें नौ चौके और एक छक्का शामिल था।

--आईएएनएस

मुंबई: मुंबई में नशीले पदार्थो की तस्करी का भंडाफोड़ करते हुए मुंबई कस्टम और राजस्व खुफिया विभाग (डीआरआई) ने न्हावा शेवा पोर्ट ट्रस्ट पर कार्गो कंटेनर से करीब 1,000 करोड़ रुपये की कीमत के 191 किलोग्राम हेरोइन को जब्त किया है। अधिकारियों ने यहां सोमवार को यह जानकारी दी।

ड्रग को 'आयुर्वेदिक मेडिसिन' बताया गया था। माना जा रहा है कि इसकी उत्पति अफगानिस्तान की है और शनिवार की देर रात बनाई गई थी।

कस्टम के माध्यम से इसकी तस्करी को सुगम बनाने के आरोप में दो कस्टम क्लीयरिंग हाउस एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है और 14 दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि उच्च श्रेणी की गुणवत्ता वाला मादक पदार्थ को बांस के रंग में रंगे प्लास्टिक के पाइपों में छुपा दिया गया था और इसे पारंपरिक सामान्य दवा बताया गया था।

आपूर्ति के स्रोत, तस्करी का संचालन किस तरह से हो रहा था और क्या विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों से बचने के लिए पहले भी इस तरह की कोशिश की जा चुकी है, इस बात की जांच चल रही है।

--आईएएनएस

Page 1 of 15727

Don't Miss