स्निफर डॉग ने 12 किलोमीटर दौड़कर हत्यारोपी को दबोचने में मदद की
Sunday, 19 July 2020 21:47

  • Print
  • Email

देवनगर: कर्नाटक के देवनगर ग्रामीण क्षेत्र में एक नौ वर्षीय स्निफर डॉग ने हत्या के आरोपी एक व्यक्ति को पकड़ने के लिए 12 किलोमीटर की दौड़ लगाई और पुलिस को उसे गिरफ्तार करने में मदद की। देवनगर पुलिस अधीक्षक हनुमंत राय ने फोन पर आईएएनएस से कहा, "डाबरमैन पिंचर तुंगा ने शहर के बासवपत्तनम में अपराध स्थल से बिना रुके 12 किलोमीटर की दौड़ लगाई और ग्रामीण क्षेत्र में काशीपुर में आरोपी चेतन(25) के घर पहुंच गई।"

देवनगर बेंगलुरू से 260 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित है।

राय ने बताया, "चेतन ने अपने अन्य दो दोस्तों के साथ लूटे गए सोने के गहने के बंटवारे के सिलसिले में 10 जुलाई को चुराए गए सर्विस रिवॉल्वर से अपने दोस्त चंद्र नायक को गोली मार दी। हम फीमेल डॉग तुंगा को 16 जुलाई को अपराध स्थल पर ले गए। वह हमें उस जगह पर ले गई, जहां चेतन अपने दो सहयोगियों के साथ छुपा हुआ था।"

प्रशिक्षण के दौरान स्निफर कुत्ते अपराध स्थल से प्राय: 4-5 किलोमीटर तक दौड़ लगाते हैं, लेकिन तुंगा ने आरोपी को पकड़ने के लिए 12 किलोमीटर की दौड़ लगाई।

जब तुंगा का हैंडलर(हेड कांस्टेबल प्रकाश) उसे 9.30 बजे रात को अपराध स्थल पर ले गया, उसने काशीपुर तक लगातार 12 किलोमीटर की दौड़ लगाई। वह एक वाईन शॉप के पास रुकी और बाद में एक फूड पॉइंट के पास पहुंची। उसके बाद वह लगातार दौड़ कर रात 12.30 बजे आरोपी के घर पहुंच गई।

मुख्य आरोपी अपने एक संबंधी के घर ठहरा हुआ था। उसने चोरी और हत्या की बात कबूल ली, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

कर्नाटक के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक(कानून एवं व्यवस्था) अमर कुमार पांडेय ने 17 जुलाई को सूंघने की उसकी अद्भुत क्षमता और अपराधी को पकड़वाने के लिए एक समारोह में सम्मानित किया।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss