सड़क हादसों में कमी लाने के लिए खर्च किया जाएगा 14000 करोड़ रुपये
Thursday, 11 July 2019 21:26

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि सड़क हादसों में कमी लाने और लोगों की जान बचाने के लिए सरकार ने 14,000 करोड़ रुपये के निवेश से एक योजना बनाई है। सरकार राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित ब्लैक स्पॉटों पर यह रकम खर्च करेगी।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु में इस तरह एक प्रयोग में पाया गया कि सड़क हादसों में 15 फीसदी की कमी आई, जिसके बाद इस दिशा में कदम उठाया जा रहा है।

गडकरी ने कहा, "यह सिर्फ तमिलनाडु में हुआ है और यह सचमुच कामयाबी की एक कहानी है।"

उन्होंने कहा, "तमिलनाडु में किए गए प्रयोग के आधार पर हमने 14,000 करोड़ रुपये की लागत से एक डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार किया है और राष्ट्रीय राजमार्गो पर ब्लैक स्पॉटों को चिन्हित करके अंडरपास और पुलों की आवश्यकताओं की समीक्षा की है।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनके विभाग की ओर से वित्त मंत्रालय को आंकड़े सौंपे गए हैं और उन्होंने इसे सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई।

उन्होंने कहा, "यह अब विश्व बैंक के पास जाएगा। सरकार के लिए यह सबसे संवेदनशील विषय है।"

गडकरी ने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान सड़क हादसों को रोकने के लिए किए गए प्रयासों के बावजूद सफलता का अनुपात संतोषप्रद नहीं है। उन्होंने बताया कि हादसों में सिर्फ 1.5 से दो फीसदी की कमी आई है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.