PM Modi ने राष्ट्रपति को सौंपा कैबिनेट का इस्तीफा, नई सरकार के गठन की कवायद शुरू
Friday, 24 May 2019 19:49

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: प्रचंड जीत के बाद नई दिल्ली में भाजपा की केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस दौरान केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 16 वीं लोकसभा को भंग करने का प्रस्ताव पारित किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर अपना और पूरी कैबिनेट का इस्तीफा सौंप दिया है। केंद्रीय कैबिनेट के सम्मान में आज राष्ट्रपतिभवन में रामनाथ कोविंद ने  डिनर का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और एनडीए कैबिनेट के सभी मंत्री रहे मौजूद।

 

16वीं लोकसभा भंग करने और कैबिनेट का इस्तीफा सौंपे जाने के बाद अब भाजपा केंद्र में नई सरकार बनाने और नई कैबिनेट गठित करने की प्रक्रिया शुरू करेगी। शुक्रवार शाम हुई कैबिनेट बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रेल मंत्री पीयूष गोयल, नितिन गडकरी समेत तमाम नेता शामिल हुए। इस बैठक में तबीयत खराब होने से वित्तमंत्री अरुण जेटली शामिल नहीं हुए। हालांकि, उन्होंने अपने घर पर एक मीटिंग की।

 मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को खत्म हो रहा है। इसके बाद नई लोकसभा का गठन होगा। नई लोकसभा के गठन के लिए चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और नवनिर्वचित उम्मीदवारों की लिस्ट सौपेंगे।

जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री मोदी 30 मई को शपथ ग्रहण कर सकते हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) और मुरली मनोहर जोशी (Murli Manohar Joshi) से मुलाकात की और उनसे आशीर्वाद लिया। इस दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) भी मौजूद थे। 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.