दिल्ली के ताज होटल में कांग्रेस की इफ्तार पार्टी, राहुल के बगल में बैठे प्रणब मुखर्जी

कांग्रेस पार्टी ने आज विपक्षी नेताओं को इफ्तार पार्टी दी. दो साल बाद हो रही कांग्रेस की इस इफ्तार पार्टी में विपक्ष के कई दिग्गज नेता शामिल हुए. इसके साथ ही पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल और पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी इस इफ्तार में शामिल हुए. प्रणब मुखर्जी के नाम को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे. कुछ दिन पहले खबर आई थी कि कांग्रेस ने अपने इफ्तार में प्रणब मुखर्जी को न्योता नहीं भेजा, जिसे बाद में पार्टी ने खारिज कर दिया. दरअसल सात जून को प्रणब मुखर्जी ने आरएसएस के मुख्यालय में एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की थी.

कौन कौन शामिल हुआ राहुल गांधी के इफ्तार में?

राहुल गांधी के इस इफ्तार में कांग्रेस ने एक बार फिर विपक्षी एकता दिखाने का प्रयास किया है. इफ्तार में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अशोक गहलोत, अहमद पटेल, हेमंत सोरेन, डीपी त्रिपाठी, बदरुद्दीन अजमल, शरद यादव, दिनेश त्रिवेदी, सीताराम येचुरी और सतीष मिश्रा जैसे नेता पहुंचे. इससे पहले सोनिया गांधी ने अपने घर पर सभी विपक्षी पार्टियों के नेताओं को डिनर पर बुलाया था.

दो साल बाद हो रही है इफ्तार पार्टी
पिछले दो सालों में कांग्रेस ने इफ्तार पार्टी का आयोजन नहीं किया था. माना गया कि 'मुस्लिम-परस्त' छवि से निकलने के लिए रणनीति के तहत ये फैसला लिया गया. हालांकि पिछले दो रमजानों के दौरान पार्टी ने दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में गरीब मुसलमानों के बीच भोजन सामग्री वितरित किया था. लेकिन अब सम्भवतः इफ्तार का ये सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है. सूत्रों के मुताबिक इस बार इफ्तार आयोजित करने की पहल अल्पसंख्यक विभाग ने की थी. पिछले दिनों ही राहुल गांधी ने नदीम जावेद को कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग की कमान सौंपी है.