अगले हफ्ते से शुरू होगी जनकपुरी से कालकाजी मंदिर तक मेजेंटा लाइन

दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर सेक्शन अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगा. दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में यह सबसे लंबा सेक्शन होगा जिसमें 16 स्टेशन होंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने एक बयान में बताया कि जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर मेट्रो कारिडोर 25.6 किलोमीटर लंबा है. इसे केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 28 मई को नेहरू एनक्लेव से झंडी दिखाकर शुरू करेंगे.

डीएमआरसी ने बताया कि मेट्रो को नेहरू एनक्लेव से हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद दोनों गणमान्य व्यक्ति वहां से हौजखास तक पहली ट्रेन में यात्रा करेंगे. अगले दिन से मेट्रो की यात्री सेवा शुरू हो जाएगी. इस सेक्शन के शुरू होने के साथ ही जनकपुरी पश्चिम से बॉटेनिकल गार्डन के बीच 38.2 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा .

इस लाइन में मेट्रो बदलने की सुविधा जनकपुरी पश्चिम और हौज खास में होगी. जनकपुरी पश्चिम से ब्लू लाइन में द्वारका, नोएडा और वैशाली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है और हौजखास से यलो लाइन के लिए हुडा सिटी सेंटर और समयपुर बादली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है. इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो कारिडोर की लंबाई बढ़कर 278 किलोमीटर हो जायेगी जिसमें 202 स्टेशन हैं. इस सेक्शन के शुरू होने के साथ ही तीसरे चरण के 88 किलोमीटर कारिडोर में मेट्रो दौड़ने लगेगी. इसके अलावा शेष 72 किलोमीटर में काम पूरा होने की कगार पर है.

POPULAR ON IBN7.IN