मोदी ने बीजेपी के नए हाईटेक हेडक्वार्टर का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के साथ मिलकर बीजेपी के नए हाईटेक दफ्तर का उद्घाटन किया. इस मौके पर मोदी ने कहा कि ये दफ्तर सिर्फ इमारत नहीं, बल्कि हर पार्टी कार्यकर्ता का परिश्रम है. उद्घाटन के मौके पर मोदी ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की जमकर तारीफ की और कहा कि तय समय में इस मुख्यालत को तैयार करके अमित भाई ने बखूबी काम किया है.

 

इस मौके पर पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता मौजूद थे. पार्टी का नया कार्यालय दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित है. हाईकोर्ट द्वारा कई दलों को अपना कार्यालय लुटियन जोन से दूसरी जगह ले जाने के निर्देश के बाद बीजेपी ऐसा कदम उठाने वाली पहली बड़ी राष्ट्रीय पार्टी बन गई है.

 

बीजेपी का अपना मुख्यालय दूसरी जगह ले जाने से दूसरे दलों पर भी ऐसा ही करने का दबाव पड़ सकता है क्योंकि उनमें से करीब-करीब सभी दल दशकों से लुटियन जोन के बंगलों में अपना कार्यालय चला रहे हैं. बीजेपी का कार्यालय अशोका रोड पर था, जबकि कांग्रेस का मुख्यालय अकबर रोड पर है. ये दोनों परिसर सरकारी निवासों के पूल का हिस्सा हैं.

 

मोदी और शाह ने पिछले साल अगस्त में नए मुख्यालय की आधारशिला रखी थी और मुंबई की एक प्रमुख आर्किटैक्ट कंपनी ने उसका डिजायन तैयार किया है.

 

पार्टी का नया मुख्यालय आधुनिक संचार सुविधाओं से लैस हैं ताकि पार्टी पदाधिकारी समय पर ही राज्यों और स्थानीय स्तरों पर अपने समकक्षों के साथ पार्टी कामकाज पर समन्वय कायम कर सकें. अमित शाह ने कहा कि ये नया मुख्यालय अत्याधुनिक हाईइ टेक से से लैस है. आधुनिक आईटी सेल का इंफ्रास्ट्रक्चर है. एक अलग सोशल मीडिया और मीडिया का सेक्शन बनाया है.

 

अमित शाह ने 2014 में पार्टी अध्यक्ष का पदभार संभाला था तब से वह सभी राज्यों और जिलों में पार्टी के अपने स्वामित्व वाले कार्यालयों के लिए जुटे हुए हैं और इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है. उद्घाटन समारोह में लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी जैसे पूर्व पार्टी अध्यक्ष भी मौजूद रह सकते हैं.