आज से तीन देशों की यात्रा पर पीएम मोदी
Friday, 09 February 2018 11:24

  • Print
  • Email

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से फलस्तीन, यूएई और ओमान की चार दिन की यात्रा पर जा रहे हैं. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान भारत और इन देशों के बीच व्यापार, निवेश, सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, ऊर्जा समेत द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर जोर दिया जायेगा.

 

पीएम मोदी पहले चरण में फलस्तीन जायेंगे
अपनी यात्रा के पहले चरण में मोदी फलस्तीन जायेंगे, वे 10 फरवरी को रामल्ला जायेंगे. उनका दिवंगत यासर अराफात म्यूजियम जाने का कार्यक्रम है. इसके बाद पीएम मोदी फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास समेत वहां के नेतृत्व के साथ आपसी संबंधों के विभिन्न आयामों पर चर्चा करेंगे.

 

भारत, इजरायल के साथ बढ़ते सहयोग के बीच फलस्तीन के साथ संबंधों को संतुलित करने पर पूरा जोर दे रहा है. मोदी की फलस्तीन की यह यात्रा दोनों देशों के बीच पहले से चले आ रहे मजबूत रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाना है.

 

10 फरवरी को देर शाम को यूएई पहुंचेंगे
प्रधानमंत्री 10 से 12 फरवरी तक यूएई और ओमान की यात्रा करेंगे. वे 10 फरवरी को देर शाम को यूएई पहुंचेंगे. यूएई में मोदी का छठे वर्ल्ड गवर्नमेंट शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है. वे इस सम्मेलन में ‘‘विकास के लिये प्रौद्योगिकी’’ विषय पर संबोधन देंगे. यह कार्यक्रम दुबई में आयोजित होगा.

 

मोदी 2015 में पहली बार यूएई गए थे और तब से लेकर दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ हुए हैं. पिछले साल गणतंत्र दिवस समारोह में यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मसद बिन जायेद अल नहयान मुख्य अतिथि थे.

 

यूएई में मंदिर की आधारशिला रखेंगे
11 फरवरी को पीएम मोदी यूएई के शहीद सैनिकों के स्मारक जायेंगे. वह एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे. उनका वहां एक हिन्दू मंदिर की आधारशिला रखने का भी कार्यक्रम है. मोदी की पिछली यात्रा के दौरान ही वहां एक मंदिर स्थापित करने का विषय आया था और वहां के शासक ने इस पर ध्यान देने की बात कही थी, अब इसकी आधारशिला रखी जायेगी.

 

पीएम मोदी के सम्मान में सुल्लान का डिनर
मोदी की यूएई यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश एवं ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग को प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा होगी. प्रधानमंत्री 11 फरवरी को ओमान पहुंचेंगे. वह वहां एक बड़े सामुदायिक समारोह में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी के सम्मान में वहां के सुल्तान काबूस विशेष रात्रि भोज देंगे.

 

12 फरवरी को प्रधानमंत्री ओमान के सीईओ के समूह के साथ चर्चा करेंगे. वे शिव मंदिर जायेंगे. प्रधानमंत्री वहां के दो उप प्रधानमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे. भारत और ओमान के बीच काफी करीबी सामरिक संबंध है. दोनों देशों की सेनाओं के बीच अभ्यास भी हुए हैं.

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.