सभी धर्मों, जाति के लोग भारत में सुरक्षित: राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि सभी धर्मो, अल्पसंख्यकों और जाति के लोग देश में सुरक्षित हैं, उन्हें किसी भी बात से डरने की जरूरत नहीं है। चंडीगढ़ के एक दिवसीय दौरे के दौरान राजनाथ ने मीडिया से कहा, “मेरा विश्वास है कि कोई किस धर्म, पंथ, जाति का है और किस धार्मिक विश्वास का पालन करता है, यह कोई महत्व नहीं रखता, भारत में सभी सुरक्षित हैं और हमेशा सुरक्षित रहेंगे। यह बयान समाज के कुछ हिस्सों से उठी इन आशंकाओं के बीच आया है कि कुछ धर्मों और जातियों के लोग जो अल्पसंख्यक हैं, बहुसंख्यक हिंदुओं के बढ़ते वर्चस्व के कारण असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

राजनाथ ने कहा, “मेरी सभी से अपील है कि लोग जाति, धर्म, अल्पसंख्यक और बहुसंख्यक जैसे चीजों को अपने दिमाग से निकाल दें। उन्हें सिर्फ यह सोचने की जरूरत है कि सभी भारतीय हैं। उन्होंने कहा, “बतौर गृह मंत्री, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि इस देश में हर जाति, धर्म, पंथ का हर एक शख्स सुरक्षित है। गृह मंत्री ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि पड़ोसी देशों के साथ दोस्ताना संबंधों पर भारत की स्थिति को गलत न समझे।

उन्होंने कहा, “हमारी शालीनता को गलत नहीं समझा जाना चाहिए। भारत कोई कमजोर देश नहीं है। भारत एक मजबूत राष्ट्र है। गृह मंत्री ने कहा, “पाकिस्तान हमारा पड़ोसी देश है और उसे हमारे साथ दोस्ताना संबंधों का प्रसार करना चाहिए। भारत ने हमेशा दोस्ताना रिश्तों को बनाए रखने की पहल की है।”

 

राजनाथ सिंह ने कहा, “तीन-चार दिन पहले पाकिस्तानी रेंजर्स आए थे। हमारे बीएसएफ के डीजी वहां थे और वहां एक फ्लैग मीटिंग हुई थी। उन्होंने हमें आश्वासन दिया था कि कोई संघर्षविराम उल्लंघन नहीं होगा लेकिन पाकिस्तान की तरफ से संघर्षविराम उल्लंघन फिर हुआ। उन्होंने कहा कि सीमा पर बाड़ लगाने का कार्य पूरे देश में किया जा रहा है।

POPULAR ON IBN7.IN