सीआईएसएफ में 25 अतिरिक्त शीर्ष रैंक में बढ़ोतरी को हरी झंडी

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को केंद्रीय ओद्यौगिक सुरक्षा बल(सीआईएसएफ) में कई स्तरों पर पर्यवेक्षी कर्मचारी की संख्या को बढ़ाने के उद्देश्य से 25 अतिरिक्त शीर्ष रैंक के अधिकारी के पद में बढ़ोतरी को अनुमति प्रदान की है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, "मंत्रिमंडल के निर्णय के बाद सहायक कमांडेंट से लेकर अतिरिक्त महानिदेशक तक के अधिकारियों की संख्या 25 बढ़ाई जाएगी जिससे सीआईएसएफ में पर्यवेक्षण कर्मचारियों की संख्या बढ़ेगी।"

बयान के अनुसार, "इस तरह सीआईएसएफ कैडर में ग्रुप 'ए' में पदों की संख्या 1252 से 1277 हो जाएगी। बढ़े हुए पदों में अतिरिक्त महानिदेशक के दो पद, महानिरीक्षक के सात पद, उप महानिरीक्षक के आठ पद और कमांडेंट के आठ पद शामिल हैं।"

बयान के अनुसार, "ग्रुप 'ए' में पदों को बढ़ाने से सीआईएसएफ की पर्यवेक्षण दक्षता और बल की क्षमता निर्माण में बढ़ोतरी होगी।"

सीआईएसएफ केवल तीन बटालियन की क्षमता के साथ वर्ष 1969 में अस्तित्व में आया था। सीआईएसएफ 336 ओद्यौगिक उपक्रमों के अलावा पूरे देश में 59 हवाईअड्डों की सुरक्षा करता है।

--आईएएनएस