हज यात्रियों को अब हज पर जाने से पहले देश में ही मिल सकेगा सिम कार्ड

भारत से हज यात्रा पर सऊदी अरब जाने वाले यात्रियों को अपने परिवार के संपर्क में रहने के लिए अब वहां जाकर सिमकार्ड खरीदने की जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी. एक टेलीकॉम कंपनी ने दावा किया है कि वह उन्हें यात्रा पर जाने से पहले देश में ही सिम कार्ड मुहैया करा सकती है.

निक्कीटेल टेलिकम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के अध्यक्ष अली असगर और कार्यकारी निदेशक उमेश चतुर्वेदी ने यह सुविधा उपलब्ध कराने का दावा किया. गौरतलब है कि देश से हर साल करीब पौने दो लाख लोग हज यात्रा पर जाते हैं.

कंपनी ने कहा कि उसने देश में ही हज यात्रियों को सिम कार्ड उपलब्ध कराने के लिये सऊदी अरब की दूर संचार कंपनी एसटीसी से गठजोड़ किया है. हालांकि उसने कहा कि यह सिम सऊदी अरब पहुंचने पर ही एक्टिव हो पाएगा. उन्होंने बताया ‘‘सिम कार्ड की वैधता 45 दिन की होगी. इसमें इनकमिंग कॉल फ्री होगी. सिम के एक्टिव होने पर शुरू के दस मिनट फ्री में भारत में फोन किया जा सकेगा.’’ उन्होंने कहा कि सिम कार्ड देश में हज यात्री केन्द्रों और उसके चुनिंदा बिक्री केन्द्रों पर उपलब्ध होंगे.

हज पर जाने वाले लोगों को पासपोर्ट, वीजा, आधार कार्ड और हवाई टिकट की कॉपी देने होगी जिसकी मदद से सिम को एक्टिव किया जाएगा.