Print this page

किसानों के साथ सरकार की आगे बढ़ी बात, कृषि मंत्री बोले- कई बिंदुओं पर बनी सहमति, 5 दिसंबर को होगा अंतिम फैसला
Thursday, 03 December 2020 16:32

नई दिल्‍ली: किसान आंदोलन खत्‍म कराने को लेकर सरकार की किसान नेताओं के साथ बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने बताया कि किसान भाइयों ने बहुत सटीकता से अपने विषयों को रखा है। इसमें जो बिंदु निकले हैं उन पर हम सभी की सहमति बनी है। हम जब पांच दिसंबर को अगली बैठक मिलेंगे तो इसको और आगे बढ़ाएंगे। वहीं किसान नेताओं ने भी वार्ता के सकारात्‍मक रहने के संकेत दिए हैं। 

केंद्रीय कृषि मंत्री ने आज गुरुवार को किसानों के साथ हुई बातचीत के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि किसान यूनियन के नेताओं के साथ सरकार के चौथे चरण की चर्चा सकारात्‍मक रही। किसान यूनियन और सरकार दोनों ने ही अपनी बातें रखीं। किसान नेताओं ने बहुत सही और सटीकता से अपने विषयों को रखा है। इसमें जो बिंदु निकले हैं उन पर हम सब लोगों की लगभग सहमति बन गई है। अब पांच दिसंबर को बैठक में सहमति को निर्णायक स्‍तर पर आगे बढ़ाएंगे। 

तोमर ने कहा कि किसान यूनियन और किसानों की चिंता है कि नए कृषि कानूनों से मं‍डी समितियां (Agricultural produce market committee, APMC) खत्म हो जाएंगी। किसानों की यह चिंता दूर करने के लिए सरकार इस बात पर विचार करेगी कि कैसे मं‍डी समितियां सशक्त हों और इनका उपयोग और बढ़ाया जाए। किसान संगठनों की पराली के मसले में एक अध्यादेश पर शंका है। यही नहीं विद्युत एक्ट पर भी उनकी शंका है। इसपर भी सरकार बातचीत करने को तैयार है।